आनंद का पर्यायवाची शब्द Aanand Ka Paryayvachi Shabd

आनंद का पर्यायवाची शब्द Aanand Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप आनंद शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही आनंद शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। आनंद/Aanand हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) इस प्रकार से हैं :-
 
Hindi Paryayvachi Shabd, Arth Meaning

आनंद के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Aanand synonyms in Hindi

आनंद के पर्यायवाची शब्द (synonyms) आनंद, आह्राद, प्रमोद, उल्लास, प्रसन्नता सुख मोद आमोद हर्ष। -आदि होते हैं

आनंद के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं : -
  1. आनंद - उसकी प्रेमिका की मुस्कान देखकर उसे आनंद मिला। (He felt joy upon seeing the smile of his beloved.)
  2. आह्राद - उसने अपने माता-पिता के सामर्थ्यपूर्वक योगदान को आह्राद किया। (He expressed gratitude for the significant contribution of his parents.)
  3. प्रमोद - विजय के सफलतापूर्वक परीक्षा में उच्च स्थान प्राप्त करने पर, उसके माता-पिता में प्रमोद की भावना थी। (Upon Vijay's successful achievement of a high position in the exam, his parents felt immense delight.)
  4. उल्लास - बच्चों ने उनके आगमन के समाचार सुनकर उल्लास के साथ घर का स्वागत किया। (The children welcomed their arrival with great enthusiasm upon hearing the news.)
  5. प्रसन्नता - उसके सफल प्रदर्शन के बाद, उसे समाज की ओर से प्रसन्नता मिली। (He received appreciation from society with satisfaction after his successful performance.)
  6. सुख - विश्राम के दौरान, मनुष्य को आत्मिक सुख की अनुभूति होती है। (During relaxation, a person experiences inner happiness.)
  7. मोद - गणेश चतुर्थी के उत्सव के दौरान, लोग मोद और उत्साह से भरे हुए थे। (During the festival of Ganesh Chaturthi, people were filled with joy and enthusiasm.)
  8. हर्ष - परिवार के एक सदस्य की सफलता के बाद, उसके परिवार में हर्ष की लहर उमड़ी। (After the success of a family member, a wave of joy surged through their family.)
  9. विनोद - एक हास्य कार्यक्रम में मौजूद होकर, लोगों ने मनोरंजन के साथ मज़े किए। (Attending a comedy show, people enjoyed themselves with entertainment.)
  10. आह्लाद - बच्चों के आगमन पर उनके आगे-पीछे भागते हुए, घर में आह्लाद भरा था। (As the children ran around upon their arrival, the house was filled with joy.)
आनंद हिंदी/Hindi भाषा का शब्द है जिसके निम्न उदाहरण हैं, आइये इस शब्द को उदाहरण के माध्यम से समझते हैं।
उदाहरण Example:
 
  1. बच्चों के मुख पर खेल के आनंद का प्रकाश छाया हो रहा था।
  2. परिवार के साथ समय बिताने से मुझे असीमित आनंद मिलता है।
  3. संगीत की मधुरता और ताल की मगजमग से मन में आनंद उमड़ता है।
  4. पुस्तकों की खुशबू से मेरे मन को एक अलग सा आनंद मिलता है।
  5. सौंदर्य से भरी प्रकृति के दृश्य में मैं आनंदित हो जाता हूँ।
  6. किसी साहित्यिक कृति को पढ़ते समय मेरे अंतर्मन में अद्वितीय आनंद उमड़ता है।
  7. मित्रों के साथ मनोहारी यात्रा पर जाने से हमें निरंतर आनंद मिलता रहता है।
  8. संगीत की सुरीला ध्वनि मुझे सुख और आनंद की अनुभूति कराती है।
  9. सांझ की छाव में बैठकर चाय पीने का आनंद कुछ अलग होता है।
  10. अपने प्रियजनों के साथ मस्ती करने में मेरा सबसे बड़ा आनंद होता है।
  11. अपने परिवार के संग मनाया गया मेरा विवाह, जहां हम सभी ने एकजुट होकर संगीत, नाच-गान और हंसी के साथ आनंदभरे पल बिताए।
  12. सुंदर समुद्र तट पर खेलते हुए, लहरों के संग खेलते हुए, मैंने आनंद और स्वतंत्रता का अद्वितीय अनुभव किया।
  13. पिकनिक के दौरान, वन्य फूलों की महक और हरियाली से घिरे पर्यावरण में घूमते हुए, हमने एक शांत और आनंदमयी दिन बिताया।
  14. वायुमंडल में उड़ते हुए एक विमान में सवार होकर, उच्चतम स्थानों की ओर जाते हुए, मुझे एक अद्वितीय आनंद की अनुभूति हुई।
  15. धरती के गोद में घुड़सवारी करते हुए, अपार पहाड़ों, आकाशीय दृश्यों और जीवंत प्राकृतिक सुंदरता को देखकर मैं अविस्मित आनंद में खो गया।
  16. संगीत की मधुर ध्वनि के साथ एक संगीत कार्यक्रम में शामिल होकर, मेरे मन को गहराई से आनंद और संतोष से भर दिया गया।
  17. एक खुशहाल पर्यटन यात्रा के दौरान, मैंने विविधताओं से भरी नगरी, ऐतिहासिक स्थलों के आकर्षण और स्थानीय संस्कृति का आनंद उठाया।
  18. अपने प्रिय साथी के साथ एक बाघ सफारी में शामिल होकर, उस जंगली जीवन की गहराई में अद्वितीय आनंद का अनुभव किया।
  19. एक खुशहाल परिवारिक समय के दौरान, हमने एक-दूसरे के साथ खेलते, हँसते, गाते और मज़े किए, जिससे हमारे घर को आनंद से भर दिया गया।
  20. ध्यान और मेधा अभ्यास के दौरान, मेरे मन में एक शांत और आनंदपूर्ण अवस्था उत्पन्न होती है, जो मुझे अंतर्मुखता और समृद्धि का अनुभव कराती है।


आनंद के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी :-

आनंद शब्द का अर्थ होता है 'खुशी' या 'सुख'. यह संस्कृत शब्द है जिसकी उत्पत्ति गुणवत्ता, संतोष और प्रसन्नता के अनुभव से होती है। यह शब्द सुंदरता और आनंदमय अनुभव की प्रतिष्ठा को दर्शाता है। इस शब्द का विलोम होता है 'दुःख' जो दुख और असंतोष की अवस्था को दर्शाता है।

आनंद जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमें सुख, समृद्धि और आत्म-संतुष्टि की अनुभूति प्रदान करता है। इससे हमारे मन को आराम मिलता है और हम जीवन के साथी रूप में खुद को प्रसन्न रखते हैं। आनंद हमें खुशी, प्रसन्नता और आनंदमय अनुभव प्रदान करता है। इसे प्राप्त करने के लिए हमें सच्चे और सरल चीजों में आनंद लेने की कला को सीखनी चाहिए। यह हमारे दिल, मन और आत्मा को संतुष्ट करने का एक मार्ग प्रदान करता है।

पर्यायवाची किसे कहते हैं ? What is Synonyms ?

पर्यायवाची  का अर्थ है "ऐसे शब्द जिनके अर्थ समान हों, एक सामान अर्थ वाला पर्यायवाची (अंग्रेज़ी में Synonym) शब्द कहलाते हैं। यथा आनंद शब्द के पर्यायवाची आप इस लेख में देखेंगे।
एक पर्यायवाची शब्द किसी शब्द का समान या लगभग समान अर्थ वाला होता है (जैसा की आनंद के पर्यायवाची शब्द यहाँ पर दिए गए हैं )। उदाहरण के लिए सूर्य के पर्यायवाची दिनकर, दिवाकर, भानु, भास्कर, आक, आदित्य, दिनेश, मित्र, मार्तण्ड, मन्दार, पतंग, विहंगम, रवि, प्रभाकर, अरुण, अंशुमाली और सूरज भगत, दिनमणि, अर्क, हरि आदि होते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url