लागा चुनरी में दाग छुपाऊं कैसे लिरिक्स Laaga Chunari Me Daag Lyrics

लागा चुनरी में दाग छुपाऊं कैसे लिरिक्स Laaga Chunari Me Daag Lyrics

लागा चुनरी में दाग, छुपाऊँ कैसे
चुनरी में दाग, छुपाऊँ कैसे, घर जाऊँ कैसे
लागा चुनरी में दाग...

हो गई मैली मोरी चुनरिया
कोरे बदन सी कोरी चुनरिया
जाके बाबुल से नज़रें मिलाऊँ कैसे, घर जाऊँ कैसे
लागा चुनरी में दाग...

भूल गई सब बचन बिदा के
खो गई मैं ससुराल में आके
जाके बाबुल से नज़रे मिलाऊँ कैसे, घर जाऊँ कैसे
लागा चुनरी में दाग...

कोरी चुनरिया आत्मा मोरी
मैल है माया जाल
वो दुनिया मोरे बाबुल का घर
ये दुनिया ससुराल
जाके बाबुल से नज़रे मिलाऊँ कैसे, घर जाऊँ कैसे
लागा चुनरी में दाग... 
कबीरदास जी प्रेम के विषय में :
कबीर दास जी प्रेम के महत्व को बताते हुए कहते हैं पंडित होने के लिए ढाई अक्षर प्रेम का ही काफी है बड़ी-बड़ी पोतिया पढ़ना आवश्यक नहीं किताबों का ज्ञान अपनी जगह है लेकिन मानवता तो प्रेम से ही पैदा की जा सकती है जिस व्यक्ति को अन्य व्यक्तियों से प्रेम नहीं है वह पशु के समान है प्रेम का तो ढाई अक्षर ही काफी है मानवता से प्रेम करना ही सबसे बड़ी मानवता है हमें हमारे आसपास रहने वाले रिश्तेदार मित्र यार दोस्त के अलावा उन से भी प्रेम करना चाहिए जिन्हें हम जानते ही नहीं प्रेम की परिभाषा यह नहीं है कि हम जिसे जानते हैं उससे ही प्रेम करें अपितु हमें उससे भी प्रेम करना चाहिए जिसे हम जानते ही नहीं हैं यदि प्रेम जान पहचान से बंधा हुआ है तू वह प्रेम नहीं स्वार्थ है इस वक्त प्रेम वही है जो चारों तरफ बिखरा पड़ा है जिस प्रकार प्रकृति हम सब से प्यार करती है उसी तरह से हमें सब से प्यार करना चाहिए प्यार को सीमाओं में बांधना नहीं चाहिए प्रेम ही सच्ची मानवता है जय श्री नाथ जी महाराज

 

यह भी देखें You May Also Like

Laaga Chunaree Mein Daag, Chhupaoon Kaise
Chunaree Mein Daag, Chhupaoon Kaise, Ghar Jaoon Kaise
Laaga Chunaree Mein Daag...

Ho Gaee Mailee Moree Chunariya
Kore Badan See Koree Chunariya
Jaake Baabul Se Nazaren Milaoon Kaise, Ghar Jaoon Kaise
Laaga Chunaree Mein Daag...

Bhool Gaee Sab Bachan Bida Ke
Kho Gaee Main Sasuraal Mein Aake
Jaake Baabul Se Nazare Milaoon Kaise, Ghar Jaoon Kaise
Laaga Chunaree Mein Daag...

Koree Chunariya Aatma Moree
Mail Hai Maaya Jaal
Vo Duniya More Baabul Ka Ghar
Ye Duniya Sasuraal
Jaake Baabul Se Nazare Milaoon Kaise, Ghar Jaoon Kaise
Laaga Chunaree Mein Daag...

Benefits of Mantra and Chanting

चेतावनी भजन : चेतावनी भजन का का मूल विषय व्यक्ति को उसके अवगुणों के बारे में सचेत करना और सत्य की राह पर अग्रसर करना होता है। राजस्थानी चेतावनी भजनो का मूल विषय यही है। गुरु की शरण में जाकर जीवन के उद्देश्य के प्रति व्यक्ति को सचेत करना ही इनका भाव है। चेतावनी भजनों में कबीर के भजनो को क्षेत्रीय भाषा में गया जाता है या इनका कुछ अंश काम में लिया जाता है। 
 
देसी भजन : देसी भजनों में देसज भाषा का प्रयोग किया जाता है। इसमें छंद, गीत शैली आदि का कोई विशेष ध्यान नहीं रखा जाता है और उद्देश्य होता है की सहज भाषा में लोगों तक सन्देश पहुंच जाय। राग का भी कोई विशेष नियम नहीं होता है। क्षेत्रीय स्तर पर प्रचलित वाद्य यंत्रों का प्रयोग इनमे किया जाता है। जैसे राजस्थान में रावण हत्था एक वाद्य यन्त्र है इस पर सुन्दर तरीके से भजनो को गाय जाता है। इसके साथ में अन्य वाद्य यंत्रों की अनिवार्यता नहीं होती है। विशेष बात है लोगों तक सन्देश को पहुंचना। लोक गीत पुरे समाज का प्रतिनिधित्व करते हैं। इनके इनके माध्यम से पुरे समाज के बारे में जानकारी प्राप्त होती हैं। देसी भजनों के तो देवताओं की स्तुति होती है और एक चेतावनी भजन जिनमे गुरु भजन और व्यक्ति को सद्मार्ग के अनुसरण सबंधी भजन होते हैं। राजस्थानी चेतावनी भजनों में कबीर भजनों का प्रमुख योगदान हैं जिन्हे क्षेत्रीय भाषा में अनुवादित करके या फिर उनके कुछ अंश को कार्य में लिया जाता है। चेतावनी भजन अलग अलग अंचल के भिन्न हैं। हेली भजन चेतावनी भजनों का ही एक प्रकार है। कर्मा भाई के भजन अपना विशिष्ट स्थान रखते हैं। 

नाथ पंत भजन और मीरा भजन भी देसी भजनों की श्रृंखला में ही गिने जाते हैं। मीरा के भजन जहाँ कृष्ण भक्ति से सरोबार हैं वही नाथ जी की भजनों में विभिन्न देवताओं की स्तुति के आलावा गुरु गोरखनाथ के भजन प्रमुख हैं। मीरा बाई के पदों के अलावा कबीर, दादू, रैदास, चंद्रस्वामी तथा बख्तावरजी के पद भजनों के द्वारा गाये जाते हैं। देवताओं के भजनों में विनायक, महादेव, विष्णु, राम, कृष्ण, बालाजी (हनुमान), भैंरू, जुंझार, पाबू, तेजा, गोगा, रामदेव, देवजी, रणक दे, सती माता, दियाड़ी माता, सीतला माता, भोमियाजी आदि के भजन प्रमुखता से गाये जाते हैं। इन भजनों को अंचल विशेष में कुछ जातियों के द्वारा इन्हे गाना ही उनका काम होता है।

विनम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखें व इस ज्ञानवर्धक ख़जाने को अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। यदि कोई त्रुटि / सुधार हो तो आप मुझे यहाँ क्लिक करके ई मेल के माध्यम से भी सम्पर्क कर सकते हैं। धन्यवाद।

1 टिप्पणी

  1. nice