कबीर साहेब के दोहों का अर्थ हिंदी में
कबीर साहेब के दोहों के माध्यम से जानिये गूढ़ अर्थ जीवन के
साधु दरश को जाइये, जेता धरिये पाँय ।
डग-डग पे असमेध जग, है कबीर समुझाय ॥
सन्त मता गजराज का, चालै बन्धन छोड़ ।
जग कुत्ता पीछे फिरैं, सुनै न वाको सोर ॥
आज काल दिन पाँच में, बरस पाँच जुग पंच ।
जब तब साधू तारसी, और सकल पर पंच ॥
साधु ऐसा चाहिए, जहाँ रहै तहँ गैब ।
बानी के बिस्तार में, ताकूँ कोटिक ऐब ॥
सन्त होत हैं, हेत के, हेतु तहाँ चलि जाय ।
कहैं कबीर के हेत बिन, गरज कहाँ पतियाय ॥
हेत बिना आवै नहीं, हेत तहाँ चलि जाय ।
कबीर जल और सन्तजन, नवैं तहाँ ठहराय ॥
साधु-ऐसा चाहिए, जाका पूरा मंग ।
विपत्ति पड़े छाड़ै नहीं, चढ़े चौगुना रंग ॥
सन्त सेव गुरु बन्दगी, गुरु सुमिरन वैराग ।
ये ता तबही पाइये, पूरन मस्तक भाग ॥
चाल बकुल की चलत हैं, बहुरि कहावै हंस ।
ते मुक्ता कैसे चुंगे, पड़े काल के फंस ॥
बाना पहिरे सिंह का, चलै भेड़ की चाल ।
बोली बोले सियार की, कुत्ता खवै फाल ॥
डग-डग पे असमेध जग, है कबीर समुझाय ॥
सन्त मता गजराज का, चालै बन्धन छोड़ ।
जग कुत्ता पीछे फिरैं, सुनै न वाको सोर ॥
आज काल दिन पाँच में, बरस पाँच जुग पंच ।
जब तब साधू तारसी, और सकल पर पंच ॥
साधु ऐसा चाहिए, जहाँ रहै तहँ गैब ।
बानी के बिस्तार में, ताकूँ कोटिक ऐब ॥
सन्त होत हैं, हेत के, हेतु तहाँ चलि जाय ।
कहैं कबीर के हेत बिन, गरज कहाँ पतियाय ॥
हेत बिना आवै नहीं, हेत तहाँ चलि जाय ।
कबीर जल और सन्तजन, नवैं तहाँ ठहराय ॥
साधु-ऐसा चाहिए, जाका पूरा मंग ।
विपत्ति पड़े छाड़ै नहीं, चढ़े चौगुना रंग ॥
सन्त सेव गुरु बन्दगी, गुरु सुमिरन वैराग ।
ये ता तबही पाइये, पूरन मस्तक भाग ॥
चाल बकुल की चलत हैं, बहुरि कहावै हंस ।
ते मुक्ता कैसे चुंगे, पड़े काल के फंस ॥
बाना पहिरे सिंह का, चलै भेड़ की चाल ।
बोली बोले सियार की, कुत्ता खवै फाल ॥
1. साधु दरश को जाइये, जेता धरिये पाँय।
डग-डग पे असमेध जग, है कबीर समुझाय॥
अर्थ: साधु के दर्शन के लिए जहाँ भी जाएँ, उनके चरणों में श्रद्धा रखें। कबीर दास जी कहते हैं कि हर कदम पर असमय मृत्यु का भय है, इसलिए साधु की संगति से जीवन को समझें।
2. सन्त मता गजराज का, चालै बन्धन छोड़।
जग कुत्ता पीछे फिरैं, सुनै न वाको सोर॥
अर्थ: संतों की बुद्धि हाथी की तरह होती है, जो बंधनों को छोड़ देती है। जबकि संसार के लोग कुत्ते की तरह पीछे-पीछे चलते हैं, पर संतों की बातों को नहीं सुनते।
3. आज काल दिन पाँच में, बरस पाँच जुग पंच।
जब तब साधू तारसी, और सकल पर पंच॥
अर्थ: आजकल के समय में, पाँच दिन और पाँच युग बीत गए हैं। फिर भी, जब-तब साधु ही तारते हैं, और बाकी सभी पंचों के अधीन हैं।
4. साधु ऐसा चाहिए, जहाँ रहै तहँ गैब।
बानी के बिस्तार में, ताकूँ कोटिक ऐब॥
अर्थ: साधु ऐसा होना चाहिए, जहाँ वह रहते हैं, वहाँ ईश्वर का वास होता है। उनकी वाणी में इतनी शक्ति होनी चाहिए कि वह अनगिनत दोषों को दूर कर सके।
डग-डग पे असमेध जग, है कबीर समुझाय॥
अर्थ: साधु के दर्शन के लिए जहाँ भी जाएँ, उनके चरणों में श्रद्धा रखें। कबीर दास जी कहते हैं कि हर कदम पर असमय मृत्यु का भय है, इसलिए साधु की संगति से जीवन को समझें।
2. सन्त मता गजराज का, चालै बन्धन छोड़।
जग कुत्ता पीछे फिरैं, सुनै न वाको सोर॥
अर्थ: संतों की बुद्धि हाथी की तरह होती है, जो बंधनों को छोड़ देती है। जबकि संसार के लोग कुत्ते की तरह पीछे-पीछे चलते हैं, पर संतों की बातों को नहीं सुनते।
3. आज काल दिन पाँच में, बरस पाँच जुग पंच।
जब तब साधू तारसी, और सकल पर पंच॥
अर्थ: आजकल के समय में, पाँच दिन और पाँच युग बीत गए हैं। फिर भी, जब-तब साधु ही तारते हैं, और बाकी सभी पंचों के अधीन हैं।
4. साधु ऐसा चाहिए, जहाँ रहै तहँ गैब।
बानी के बिस्तार में, ताकूँ कोटिक ऐब॥
अर्थ: साधु ऐसा होना चाहिए, जहाँ वह रहते हैं, वहाँ ईश्वर का वास होता है। उनकी वाणी में इतनी शक्ति होनी चाहिए कि वह अनगिनत दोषों को दूर कर सके।
5. सन्त होत हैं, हेत के, हेतु तहाँ चलि जाय।
कहैं कबीर के हेत बिन, गरज कहाँ पतियाय॥
अर्थ: संत अपने उद्देश्य के लिए चलते हैं, और उनका उद्देश्य वही होता है। कबीर दास जी कहते हैं कि बिना उद्देश्य के, कोई भी कार्य नहीं होता।
कबीर के इन दोहों में सच्चे संत की पहचान और उनके गुणों का गहन विवेचन किया गया है। वे कहते हैं कि संत का दर्शन करना और उनकी संगति प्राप्त करना अत्यंत लाभकारी होता है। सही संत वही होता है, जो अपने ज्ञान और व्यवहार से दूसरों को प्रेरित कर सके। वे ऐसे संत की प्रशंसा करते हैं, जो बाहरी आडंबर से परे होकर सच्चे ज्ञान का अनुसरण करता है।
कबीरजी आगे बताते हैं कि सच्चा संत उसी तरह होता है, जैसे गजराज (हाथी) जो बंधनों को तोड़कर स्वतंत्र रूप से चलता है, और संसार के भ्रम में नहीं उलझता। जबकि साधारण व्यक्ति संसार के मोह और अहंकार के पीछे भटकते रहते हैं, सही संत इन चीजों को महत्व नहीं देता। संत का मार्ग निश्छल और अडिग होता है, वह संसार की आलोचनाओं से प्रभावित नहीं होता।
एक सच्चे संत के गुणों में धैर्य, करुणा, त्याग और समर्पण प्रमुख होते हैं। वे विपत्तियों में विचलित नहीं होते, बल्कि भक्ति के रंग में और अधिक गहरे समाहित हो जाते हैं। सच्चे संत की संगति से व्यक्ति का जीवन समृद्ध होता है और वह आध्यात्मिक उन्नति की ओर बढ़ता है। कबीरजी कहते हैं कि सच्चा संत वही है, जो कठिनाइयों में भी अपने मार्ग से नहीं हटता, बल्कि और अधिक दृढ़ता के साथ आगे बढ़ता है।
कबीर अंत में बताते हैं कि दिखावे से कोई संत नहीं बन सकता। यदि कोई सिंह की खाल ओढ़ ले, लेकिन भीतर से भेड़ की तरह व्यवहार करे, तो उसका असली स्वरूप उजागर हो जाता है। संत को अपने आचरण, विचार और जीवनशैली से साबित करना होता है कि वह सच्चे ज्ञान की राह पर है।
यह संदेश प्रत्येक व्यक्ति को सच्ची भक्ति और आध्यात्मिक मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है। सत्य, ज्ञान और सच्ची साधुता से ही व्यक्ति मोक्ष प्राप्त कर सकता है, और उसकी आत्मा शुद्ध होकर ईश्वर के निकट पहुँच सकती है।
कबीरजी आगे बताते हैं कि सच्चा संत उसी तरह होता है, जैसे गजराज (हाथी) जो बंधनों को तोड़कर स्वतंत्र रूप से चलता है, और संसार के भ्रम में नहीं उलझता। जबकि साधारण व्यक्ति संसार के मोह और अहंकार के पीछे भटकते रहते हैं, सही संत इन चीजों को महत्व नहीं देता। संत का मार्ग निश्छल और अडिग होता है, वह संसार की आलोचनाओं से प्रभावित नहीं होता।
एक सच्चे संत के गुणों में धैर्य, करुणा, त्याग और समर्पण प्रमुख होते हैं। वे विपत्तियों में विचलित नहीं होते, बल्कि भक्ति के रंग में और अधिक गहरे समाहित हो जाते हैं। सच्चे संत की संगति से व्यक्ति का जीवन समृद्ध होता है और वह आध्यात्मिक उन्नति की ओर बढ़ता है। कबीरजी कहते हैं कि सच्चा संत वही है, जो कठिनाइयों में भी अपने मार्ग से नहीं हटता, बल्कि और अधिक दृढ़ता के साथ आगे बढ़ता है।
कबीर अंत में बताते हैं कि दिखावे से कोई संत नहीं बन सकता। यदि कोई सिंह की खाल ओढ़ ले, लेकिन भीतर से भेड़ की तरह व्यवहार करे, तो उसका असली स्वरूप उजागर हो जाता है। संत को अपने आचरण, विचार और जीवनशैली से साबित करना होता है कि वह सच्चे ज्ञान की राह पर है।
यह संदेश प्रत्येक व्यक्ति को सच्ची भक्ति और आध्यात्मिक मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है। सत्य, ज्ञान और सच्ची साधुता से ही व्यक्ति मोक्ष प्राप्त कर सकता है, और उसकी आत्मा शुद्ध होकर ईश्वर के निकट पहुँच सकती है।