अंगद का पर्यायवाची शब्द Angad Ka Paryayvachi Shabd

अंगद का पर्यायवाची शब्द Angad Ka Paryayvachi Shabd

इस लेख में आप अंगद शब्द के हिंदी में पर्यायवाची (निकट अर्थ/समानार्थी शब्द ) शब्द/शब्दों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे। इसके साथ ही अंगद शब्द का हिंदी में अर्थ, विलोम शब्द और अंग्रेजी में मीनिंग निचे दिए गए हैं। अंगद/Angad हिंदी भाषा का एक शब्द है, जिसके पर्यायवाची (Synonyms) इस प्रकार से हैं :-

अंगद के पर्यायवाची शब्द हिंदी में Angad synonyms in Hindi

अंगद : भुजबंध , बाजूबंद , बालिकुमार , बालितनय , तारेय् , बालिपुत्र।
अंगद से आशय पंचकन्या में से एक तारा तथा किष्किंधा के राजा बाली का पुत्र और सुग्रीव का भतीजा से है।
अंगद एक प्रमुख वानर योद्धा थे। उन्होंने वानर सेना के साथ रामभक्ति की अद्वितीय उदाहरण स्थापित किया। अंगद ने वानरों को अपने साहस, बल, और विवेक से प्रभावित किया और उन्हें अद्वितीय योग्यता के साथ लड़ाई में सशक्त बनाया। उनकी धैर्यशीलता, वीरता, और आदर्श चरित्र ने लोगों को प्रभावित किया और उन्हें एक महान योद्धा के रूप में पहचान दिलाई। अंगद की वीरता और सेवा के कारण वे राम के आदर्श शिष्य माने जाते थे।

अंगद को एक प्रमुख पात्र के रूप में प्रस्तुत किया जाता है जो रामायण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उनका योगदान रामचरितमानस और अन्य पुराणों में विस्तारित रूप से वर्णित है। अंगद ने अपने परिश्रम और वीरता के माध्यम से लोगों को प्रेरित किया और उन्हें धर्म और सत्य के पथ पर चलने की प्रेरणा दी। उनका योगदान मानवता के लिए एक महत्वपूर्ण संदेश बना हुआ है, जो उनकी वीरता, वचनबद्धता, और सेवा के माध्यम से प्रकट होता है।

अंगद के अन्य पर्यायवाची शब्द हैं : 
भुजबंध: इसका अर्थ होता है "भुजा पर बांधने वाला"। यह शब्द व्यक्ति के भुजा पर बांधे जाने वाले अंगूठे या दस्ताने को दर्शाता है।
बाजूबंद: इसका अर्थ होता है "हाथ का बांधने वाला"। यह शब्द एक पट्टी या बेल्ट को दर्शाता है, जो व्यक्ति के हाथ को बांधने के लिए इस्तेमाल होती है।
बालिकुमार: इसका अर्थ होता है जो बाली का पुत्र है.
बालितनय: इसका अर्थ होता है "तनय का पुत्र"। यह शब्द एक पुत्र को दर्शाता है, जो अपने पिता के समान बलशाली और शक्तिशाली होता है।
तारेय: इसका अर्थ होता है "सितारों के समान"। यह शब्द एक व्यक्ति को दर्शाता है, जो सितारों की तरह चमकदार और प्रकाशमय होता है।
बालिपुत्र: इसका अर्थ होता है "बच्चे का पुत्र"। यह शब्द एक युवा पुरुष को दर्शाता है, जो किसी पिता का पुत्र होता है। इसे अक्सर पौराणिक कथाओं में भगवान हनुमान के उपनाम के रूप में उपयोग किया जाता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url