नाग पंचमी को भूलकर भी न बनाएं रोटियां Naagpanchmi Par Kya Karna Chahiye

नाग पंचमी को भूलकर भी न बनाएं रोटियां Naagpanchmi Par Rotiya Nahi Banayen

सनातन धर्म में कई मान्यताएं हैं जो विभिन्न तिथियों और अवसरों पर विशेष आचरण की जाती हैं। नागपंचमी के दिन कई हिन्दू समुदायों में नाग देवता की पूजा की जाती है। इस दिन रोटी बनाने नहीं चाहिए क्योंकि यह मान्यता है कि नाग देवता इस दिन रोटी में आकर बस जाते हैं, जिससे घर के लोगों को खाने में अभाव होता है। अमावस्या के दिन भी रोटी बनाने से बचना चाहिए, क्योंकि इस दिन पितरों की पूजा और श्राद्ध की जाती है और उन्हें भोजन की आवश्यकता होती है। ऐसे में रोटी बनाने से उनके लिए खाने में अभाव हो सकता है। नागपंचमी के दिन तवा रखने और रोटी बनाने से बचने की मान्यता है। 

नाग पंचमी को भूलकर भी न बनाएं रोटियां Naagpanchmi Par Kya Karna Chahiye


नागपंचमी के अवसर पर हम भगवान शिव और नाग देवता की पूजा करके शिव का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं। नागपंचमी का महत्व सर्प दोष से मुक्ति पाने के महत्वपूर्ण अवसर है, और यह विशेषकर उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जिनकी कुंडली में सर्प दोष होता है। इस दिन पूजा, पाठ और दान करने से आपकी जिंदगी में सकारात्मक परिवर्तन और सुख-शांति की प्राप्ति हो सकती है।
नागपंचमी हर साल सावन मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी को मनाया जाता है।  इस वर्ष नागपंचमी की तारीख 22 अगस्त 2023 सोमवार को है. इस दिन पूजा-पाठ करने से जिंदगी में धन, अच्छी सेहत और सकारात्मक शक्ति का संचार होता है और आप भगवान् शिव की विशेष कृपा भी प्राप्त कर सकते हैं।
 

नाग पंचमी पर क्या नहीं करें (What not to do in Nag Panchami)

नाग पंचमी के दिन कुछ विशेष नियमों और परंपराओं का पालन करना चाहिए। नाग पंचमी के दिन गलत शब्द नहीं निकालना चाहिए, क्योंकि यह दिन भगवान नाग देवता की पूजा और उनसे आशीर्वाद मांगने का है। सभी के प्रति सदयता और आदर दिखाना आध्यात्मिकता की एक महत्वपूर्ण अभिव्यक्ति होती है। इस दिन धारदार या नुकीली वस्तुओं का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यह विशेष रूप से सूई-धागे का उपयोग नहीं करना चाहिए।
 
लोहे की कड़ाही और तवे का उपयोग ना करें। नाग पंचमी के दिन खाना बनाते समय लोहे की कड़ाही और तवे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। नाग पंचमी के दिन खेत में हल चलाने और भूमि की खुदाई करने से बचना चाहिए। साग तोड़ने से भी नाग पंचमी के दिन मना किया गया है।
 

नाग पंचमी पर न करें ये कार्य

सांपों को कष्ट पहुंचाना: इस दिन सांपों को किसी भी तरह का कष्ट न पहुंचाएं, बल्कि उनकी पूजा करने और उनकी रक्षा करने का संकल्प लें।
तवा और लोहे की कढ़ाही में भोजन पकाना: नागपंचमी के दिन तवा और लोहे की कढ़ाही में भोजन न पकाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से नाग देवता को कष्ट होता है।
नुकीली और धारदार वस्तुओं का इस्तेमाल: किसी भी नुकीली और धारदार वस्तुओं जैसे सूई, चाकू, का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ऐसा करने से अनुशासन और आदर की भावना को ध्वस्त किया जा सकता है।
भूमि की खुदाई: नाग पंचमी के दिन किसी भी तरह की भूमि की खुदाई न करें, क्योंकि यह उन जीवों के बिलों और गुफाओं को खतरे में डाल सकता है जिन्हें हम आमतौर पर नहीं देखते हैं।
तांबे के लौटे से शिवलिंग या नाग देव को दूध अर्पित न करें: नागपंचमी के दिन तांबे के लौटे से शिवलिंग या नाग देव को दूध अर्पित न करें। दूध के लिए पीतल के लोटे का इस्तेमाल करें और जल चढ़ाने के लिए तांबे के लोटे का उपयोग करें।
जीवित सांप को दूध न पिलाएं: नागपंचमी के दिन जीवित सांप को दूध न पिलाएं, क्योंकि यह उनके लिए हानिकारक हो सकता है। सिर्फ उनकी प्रतिमा पर ही दूध अर्पित करें।
 

नाग पंचमी की पौराणिक कथा

कथा के अनुसार एक गांव में एक किसान रहता था जिनके तीन पुत्र और एक पुत्री थी। एक दिन, जब उनकी पुत्री खेत में खेल रही थी, तभी उसने देखा कि वह कुछ नाग सांपों के बच्चों को अपने खेत में चलते वक्त कुचल देती है। इसके कारण उन नागों की मृत्यु हो गई।

नागिन बहुत दुखी हो गई और उसने तय किया कि उसे अपनी संतानों की मृत्यु का बदला लेना होगा। रात को, वह किसान, उसकी पत्नी और उनके दो पुत्रों को मार डाली। जब वह अगले दिन किसान की बेटी को मारने गई, तो बेटी ने उसके सामने दूध से भरा कटोरा रखकर हाथ जोड़कर क्षमा मांगी।

नागिन ने बेटी की सजीवता की भावना को देखकर विचलित हो गई और उनके द्वारा किए गए उपकार का धन्यवाद दिया। उन्होंने बेटी के साथ उसके भाइयों और माता-पिता को भी पुनर्जीवित किया।

इस कथा से हमें यह सिखने को मिलता है कि नाग पंचमी के दिन भूमि की खुदाई नहीं करनी चाहिए और नागों के कोप से बचने के लिए हमें उनकी पूजा आराधना करनी चाहिए। यह कथा हमें प्राकृतिक जीवों के साथ सद्भावना रखने की महत्वपूर्णता को भी बताती है।
 
TAgs : naagpanchmi puja vidhi naagpanchmi vrat katha naagpanchmi ke upay naagpanchmi ke bhajan naagpanchmi ke video songs naagpanchmi wallpaper download naagpanchmi status in hindi naagpanchmi sms in hindi naagpanchmi email in hindi naagpanchmi whatsapp status in hindi naagpanchmi 2023 date naagpanchmi 2023 shubh muhurat
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url