इन तरीकों से करें गुलाबजल का उपयोग मिलेंगे गजब के फायदे Gulabjal Upyog Vidhi Rose Water ko Kaise Lagayen

इन तरीकों से करें गुलाबजल का उपयोग मिलेंगे गजब के फायदे Gulabjal Upyog Vidhi Rose Water ko Kaise Lagayen

रोज वाटर या गुलाबजल का उपयोग लोग खाने पीने से लेकर त्वचा के टोनर के रूप में भी करते हैं। गुलाब जल एक और जहाँ त्वचा विकारों को दूर करता है वहीँ पर यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से जवान और रोग मुक्त रखने में लाभकारी है। आज की इस पोस्ट में आप जानेंगे की कैसे आप गुलाब जल का उपयोग करके आपकी त्वचा को साफ़ और सुन्दर बना सकते हैं। 
 
इन तरीकों से करें गुलाबजल का उपयोग मिलेंगे गजब के फायदे Gulabjal Upyog Vidhi Rose Water ko Kaise Lagayen

ऐसा नहीं है की गुलाब जल / रोज वाटर का उपयोग कोई नई बात है। आयुर्वेद से लेकर दादी नानी के नुस्खों में गुलाब जल के फायदों के विषय में जानकारी प्राप्त होती है। गुलाब जल को त्वचा पर लगाने से यह त्वचा में निखार लाता है और त्वचा के ग्लो को बढ़ाता है। लेकिन गुलाब जल को त्वचा पर कैसे लगाएं, इसका सही तरीका क्या है, यही हम जानेंगे। 

जानें गुलाब जल को त्वचा पर लगाने का परफेक्ट तरीका Ways To Use Rose Water On Skin

गुलाब जल को कई तरीकों से आप उपयोग कर सकते हैं, आपको बताते हैं गुलाब जल को त्वचा पर लगाने का सही तरीका। 

स्किन को टोन करने के लिए गुलाब जल

सदियों से त्वचा के टोनर के रूप में गुलाब जल लोकप्रिय है। इसे आप प्राकृतिक स्किन टोनर कह सकते हैं। गुलाब जल को आप जब स्किन पर लगाते हैं तो यह रोम छिद्रों को साफ़ करता है और उनमे जमे विषाक्त प्रदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसके साथ ही त्वचा पर नियमित रूप से गुलाब जल को लगाने से यह स्किन के पीएच बैलेंस बनाये रखें में लाभकारी है। गुलाब जल को त्वचा पर लगाने का सबसे अच्छा तरीका यह है की आप पहले स्किन को अच्छे से धोकर साफ़ कर लें। अब कॉटन के कपडे से स्किन को साफ़ कर लें। अब आप एक कॉटन पेड लेकर उसमे गुलाब जल को लेकर त्वचा / चेहरे पर लगाएं और हलके से थपथपाएं। अब इसे थोड़ी देर छोड़कर चेहरे को दुबारा से साफ़ कर लें। इससे आपके चेहरे / स्किन का ग्लो बढ़ता है और त्वचा अधिक चमकदार और स्वस्थ बनती है।  

गुलाबजल का उपयोग मेकअप रिमूवर के रूप में

रोज वाटर का उपयोग आप मेकअप रिमूवर के रूप में भी कर सकते हैं। गुलाबजल हल्का और नेचुरल मेकअप रिमूवर होता है। गुलाबजल के सेवन से आपकी त्वचा को भी पोषण मिलता है। मेकअप को रिमूव करने के लिए आप गुलाबजल को नारियल के तेल के साथ मिलाकर इसे त्वचा/चेहरे पर लगाकर कॉटन पेड से साफ़ करें तो आप देखेंगे की मेकअप सही तरीके से साफ़ हो गया है और कहीं पर भी कोई दाग धब्बे दिखाई नहीं देते हैं। 

आंखों की सूजन को दूर करने के लिए रोज वाटर का उपयोग

लगातार लैपटॉप और फ़ोन पर काम करने से आखों में सूजन होने लगती है और आखों के नीचे भी डार्क सर्कल बनने लगते हैं। ऐसे में आप गुलाब जल को कॉटन पेड में लगाकर आखों के नीचे डार्क सर्कल के निचे लगाकर रखें। दस से पंद्रह मिनट तक कॉटन पेड को रखने के बाद आखों को साफ़ कर लें। ऐसा करने से आखों की थकान, सूजन और डार्क सर्कल दूर होते हैं। 

चेहरे का स्प्रे के रूप में गुलाबजल का उपयोग

आप चेहरे को तरोताजा और कील मुहासों को दूर करने के लिए आप स्प्रे बॉटल में गुलाबजल को भरकर अपने चेहरे पर इसका स्प्रे करें। यह आपको रिफ्रेश कर देगा और चेहरे की त्वचा की चमक को भी बढ़ाता है। 

मुंहासे और जलन कम करने के लिए रोज वाटर तरीका

कील मुहासों की जलन को कम करने के लिए भी गुलाब जल लाभकारी होता है। आप इसे नियमित रूप से त्वचा पर लगाएं तो त्वचा की जलन कम होती है क्योंकि रोज वाटर में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज भी होती हैं। 
 

गुलाबजल के इन फायदों के बारे में भी जान लीजिये

गुलाबजल त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है क्योंकि गुलाब जल एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है। यह स्किन की जलन को कम करके हाइड्रेट रखने में सहायक है। चेहरे पर पिंपल्स, रिंकल्स और एक्स्ट्रा ऑयल जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए तो रोज वाटर बहुत उपयोगी है। स्किन को क्लींजिंग और मॉइस्चराइज करने के लिए भी गुलाबजल अच्छा है। रोज वाटर  स्किन में कसाव लाता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है. स्किन पर जलन या खुजली के कारण होने वाली रेडनेस को दूर करने के लिए गुलाब जल का उपयोग हितकर है। 

गुलाब जल के साथ चंदन पाउडर का उपयोग

गुलाब जल जैसे त्वचा के लिए उपयोगी होता है ऐसे ही चंदन भी त्वचा के लिए गुणकारी है। आप गुलाब जल और चन्दन को मिला कर स्किन पर लगाए तो त्वचा का रूखापन दूर होता है और ग्लो बढ़ता है। 

गुलाब जल के साथ एलोवेरा जेल

एलोवेरा का उपयोग भी त्वचा विकार के लिए लाभकारी होता है क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जिससे पिम्पल्स, त्वचा का रूखापन दूर होता है। आप एलोवेरा के ऊपर के भाग को हटाकर अंदर के भाग को गुलाब जल के साथ ब्लेंडर कर लें और त्वचा पर लगाएं। 

इन तरीकों से करें गुलाबजल का उपयोग मिलेंगे गजब के फायदे Gulabjal Upyog Vidhi Rose Water ko Kaise Lagayen

सन्दर्भ : कृपया विस्तृत जानकारी के लिए निम्न का अध्ययन करें। 
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

एक टिप्पणी भेजें