कीवी के फायदे रोज खाएं कीवी Kiwi Ke Sabhi Fayde

कीवी के फायदे रोज खाएं कीवी Kiwi Ke Sabhi Fayde

कीवी फल एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जिसे अपने आहार में शामिल करना चाहिए। यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है, जिसमें इम्यूनिटी बढ़ाना, ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करना, कैंसर से बचाव करना, आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करना, पाचन में सुधार करना, बालों और त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करना शामिल है।

कीवी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है, जिससे संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। कीवी में पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो सोडियम के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।
 
कीवी के फायदे रोज खाएं कीवी Kiwi Ke Sabhi Fayde

कीवी में पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्व हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है, फाइबर कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, और विटामिन सी हृदय कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है। कीवी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं।
    
कीवी में विटामिन सी और ई की भरपूर मात्रा होती है। ये दोनों पोषक तत्व आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। विटामिन सी मोतियाबिंद और मैकुलर डीजनरेशन जैसी आंखों की समस्याओं से बचाव में मदद करता है, और विटामिन ई रेटिना को नुकसान से बचाने में मदद करता है। कीवी में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो पाचन में सुधार करने में मदद करता है। यह कब्ज को रोकने और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्व बालों और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं। विटामिन सी कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जो बालों और त्वचा को मजबूत और स्वस्थ रखने में मदद करता है। विटामिन ई त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है, और पोटेशियम बालों के झड़ने को रोकने में मदद करता है। कीवी फल का सेवन करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है इसे ताजा और कच्चा खाना। आप इसे स्लाइस, टुकड़े या स्मूदी के रूप में खा सकते हैं। कीवी फल को फ्रीज करके भी खाया जा सकता है।

कीवी

कीवी (आपएक्‍टीनीडिया डेलीसिओसा) फल के लिए लाभदायी है। वैसे तो ज्यादातर कीवी दूसरे देशों से आयात की जाती थी लेकिन वर्तमान में यह फल भारत में भी पैदा किया जाने लगा है। कीवी आपके शरीर को पोषण देता है क्यों की यह विटामिन सी, विटामिन इ और पोटैशियम, फोलेट से भरा होता है। कीवी आपके शरीर के लिए आवश्यक है क्यों की यह एंटी ऑक्सीडेंट्स का एक अच्छा स्त्रोत होता है। कीवी आपको अनेकों प्रकार के रोगों से मुक्त रखने में सक्षम है। कीवी में लगभग 70 ग्राम फ्रेश कीवी फ्रूट में विटामिन सी 50%, विटामिन K की मात्रा 1%, कैल्शियम 10%, फाइबर आठ प्रतिशत, विटामिन E की मात्रा 60%, पोटैशियम की मात्रा 6% होती है, इसलिए इसे सुपर फ़ूड कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी। किवी में प्रचुर एल्कलाइन तत्व होते हैं, जो मिनिरल्स को बढ़ाकर अतिरिक्त एसिड को शरीर में कम करता है।

कीवी के सेवन से न केवल आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होगा बल्कि कई अन्य प्रत्यक्ष लाभ भी मिलता है जैसे की अनिंद्रा की समस्या को दूर करने के लिए कीवी लाभदायक होता है, वजन को नियंत्रित करता है, पाचन को सुधारता है, रक्त चाप को नियंत्रित करता है, आखों के लिए कीवी लाभदायक होता है, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक, त्वचा रोगों में लाभदायक, इंफ्लेमेंटरी गुणों के कारन सूजन को कम करने में सहायक है।

कीवी फल के सेवन से फायदे

कीवी फल के सेवन से आप अपने स्वास्थ्य को और अधिक बेहतर बना सकते हैं। आइये जानते हैं की इस फल के सेवन से आपको क्या लाभ प्राप्त हो सकता है।

पाचन में सुधार

कीवी खाने का लाभ आपके पाचन तंत्र को होता है। कीवी में एक्टिनिडेन एंजाइम होता है जो पाचन क्रिया को सुधारता है। यदि आपका पाचन तंत्र कमजोर है तो कीवी आपके लिए लाभदायी हो सकती है। कीवी में समुचित मात्रा में फाइबर होते हैं जो पुराने कब्ज को भी दूर करते हैं। कीवी में ऐक्टिनीडेन नाम का एंजाइम पाया जाता हैं जो प्रोटीन को पचाने में सहायता करता हैं। कीवी कब्ज को दूर करने में मददगार है। कीवी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। फाइबर मल को नरम और हल्का बनाता है, जिससे यह आसानी से गुदा से बाहर निकल जाता है। कीवी में मौजूद एक्टिनिडाइन नामक एक एंजाइम भी पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में मदद करता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि कब्ज से पीड़ित लोगों को प्रतिदिन दो कीवी खाने से उनके मल त्याग की आवृत्ति और कोलोनिक ट्रांजिट समय में सुधार हुआ। अध्ययन में यह भी पाया गया कि कीवी खाने से कब्ज के लक्षणों जैसे कि पेट फूलना और दर्द में भी कमी आई। कब्ज से राहत पाने के लिए आप रोजाना एक या दो कीवी खा सकते हैं। आप इसे कच्चा, सलाद में मिलाकर या जूस के रूप में भी ले सकते हैं।
 

विटामिन-C का स्त्रोत

कीवी में विटामिन-C की भरपूर मात्रा होती है। 100 ग्राम कीवी में 92.7 मिलीग्राम विटामिन-C होता है, जो दैनिक अनुशंसित मात्रा (RDA) का लगभग 130% है। विटामिन-C एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। मुक्त कण कोशिका क्षति का कारण बन सकते हैं, जो उम्र बढ़ने, कैंसर और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा हुआ है।

कीवी में मौजूद विटामिन-C त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह त्वचा को कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है, जो त्वचा को मजबूत और लचीला बनाता है। विटामिन-C त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाने में मदद करता है। कीवी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसमें विटामिन-C की भरपूर मात्रा होने के कारण यह त्वचा को स्वस्थ और जवान रखने में मदद करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास के लिए

कीवी फल विटामिन सी, विटामिन इ, और पॉलीफेनॉल का अच्छा स्त्रोत होता है जिसके कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। इसके सेवन से प्रकार के संक्रमण से सुरक्षा प्राप्त होती है। कीवी फल में जो विटामिन सी पाया जाता है उससे आयरन को शरीर सोखने में सक्षम होता है। विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की रोग प्रतिरोधक का विकास करते हैं जिनसे हमारा शरीर रोगों से मुक्त रहता है।

कीवी से अल्सर में लाभ

कीवी के नियमित सेवन से अल्सर के विकार में भी लाभ मिलता है। कीवी से पाचन सुधरता है और पेट और मुंह के अल्सर ठीक हो जाते हैं।

अनिंद्रा रोग में कीवी लाभदायी

अनिंद्रा रोगों में भी कीवी के नियमित सेवन से लाभ मिलता है। कीवी में प्राकृतिक रूप से सेरोटोनिन (serotonin) होते हैं जिनसे तनाव कम होता है और बेहतर नींद आती है। फोलेट के कारन तंत्रिका तंत्र में भी लाभ मिलता है। 
 

फोलेट का समृद्ध स्रोत है किवी

किवी फोलेट का एक समृद्ध स्रोत है। एक मध्यम आकार के किवी (100 ग्राम) में लगभग 27 माइक्रोग्राम फोलेट होता है, जो दैनिक अनुशंसित सेवन (RDA) का लगभग 6% है। फोलेट एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण, कोशिकाओं की वृद्धि और मरम्मत और DNA के संश्लेषण के लिए आवश्यक है। गर्भवती महिलाओं को विशेष रूप से फोलेट से भरपूर आहार खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि फोलेट जन्म दोषों, जैसे स्पाइना बिफिडा और एनसेफैलोसेले के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

अच्छी नींद में सहायक किवी

कीवी नींद में सुधार करने में मदद कर सकता है। कीवी में मेलाटोनिन होता है, जो एक प्राकृतिक हार्मोन है जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। इसके अलावा, कीवी में ट्रिप्टोफैन होता है, एक अमीनो एसिड जो सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है, जो एक अन्य हार्मोन है जो नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है।कीवी नींद में सुधार करने के अलावा, कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है। इसमें विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है।

कोलेस्ट्रॉल की समस्या में राहत

कीवी के फल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल की समस्या में भी सुधार होता है। किवी फल में विटामिन ई, विटामिन सी होते हैं जो शरीर को पोषण देते हैं और ख़राब कोलेस्ट्रॉल कम होता है। प्रतिदिन दो से तीन कीवी खाने में कोलेस्ट्रॉल की समस्या में आपको लाभ मिलता है। किसी से सोडियम का लेवल भी कम होता है। कीवी ग्लासीमिक लोड 4 है, जिस कारण यह मधुमेह के रोगियों के लिए सुरक्षित माना जाता है। कीवी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है। कीवी में फाइबर, विटामिन सी, और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

फाइबर एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। विटामिन सी रक्त में ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा को कम करने में मदद करता है, जो एक प्रकार का खराब कोलेस्ट्रॉल है। एंटीऑक्सीडेंट शरीर में कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकरण होने से रोकते हैं, जो हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान कीवी के सेवन से लाभ

गर्भावस्था के दौरान कीवी फल के सेवन से माँ और उसके गर्भ में पल रहे शिशु को लाभ मिलता है। कीवी में विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो शिशु के विकास के लिए उपयोगी होते हैं। कीवी में प्रयाप्त मात्रा में विटामिन सी और फोलेट होते हैं जो शिशु के पोषण के लिए अहम् होते हैं।

कीवी से करें वजन को नियंत्रित : कीवी में कई प्रकार के विटामिन्स होते हैं जिनसे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है और पाचन सुधरता है जिससे अतिरिक्त वसा शरीर में जमा नहीं हो पाती है। विटामिन सी और के होने कारण शरीर में अवांछित वसा एकत्रित नहीं हो पाती है।

त्वचा के विकारों में कीवी के लाभ

कीवी में विटामिन सी और के होते हैं जिनसे रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है और त्वचा सबंधी विकारों में भी लाभ प्राप्त होता है। कीवी में विटामिन सी होता है जो त्वचा के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। 100 ग्राम कीवी में लगभग 92.7 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है। अन्य विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स के कारण कीवी एजिंग के प्रभावों को भी कम करने में सक्षम होता है। 
 

स्किन के लिए फायदेमंद

कीवी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचा सकते हैं। कीवी में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। यह त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है, जिससे त्वचा चमकदार बनती है। कीवी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुहांसों के कारण होने वाली सूजन और लालिमा को कम करने में मदद करते हैं। कीवी में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। कीवी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

कीवी को स्किन के लिए कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इसे कच्चा खा सकते हैं, इसका फेसपैक बना सकते हैं या इसका जूस पी सकते हैं। कीवी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जो त्वचा के लिए कई तरह से लाभ पहुंचा सकता है। इसे अपने आहार में शामिल करें और अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाएं।

कीवी है आँखों के लिए लाभदायक

त्वचा और टिश्यू को स्वस्थ रखने के लिए कीवी में ल्यूटिन पाया जाता है जिनके कारन से आखों में भी लाभ मिलता है और इसके अलावा कीवी में विटामिन A भी पाया जाता है जो हमारी आखों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

ब्लड क्लॉटिंग से बचाव

कीवी ब्लड क्लॉटिंग को भी कुछ हद तक रोकने में कारगर होती है जिसके कारण से कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों से भी बचा जा सकता है। कीवी खाने से शरीर में खून का थक्का जमने की दिक्कत नहीं होती है। इसमें एंटीथ्रोम्बोटिक गुण होते हैं, जो खून के थक्के बनने को रोकने में मदद करते हैं। इससे स्ट्रोक, किडनी और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं का खतरा कम हो जाता है।

कीवी में मौजूद पोषक तत्व, जैसे कि विटामिन सी, पोटेशियम और एंटीऑक्सिडेंट, खून के थक्के बनने को रोकने में मदद करते हैं। विटामिन सी रक्त के थक्के को तोड़ने में मदद करता है, पोटेशियम रक्त को पतला करने में मदद करता है, और एंटीऑक्सिडेंट रक्त वाहिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

एक अध्ययन में पाया गया कि कीवी खाने से रक्त के थक्के बनने का खतरा 20% तक कम हो सकता है। कीवी एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जो कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसमें एंटीथ्रोम्बोटिक गुण भी होते हैं, जो खून के थक्के बनने को रोकने में मदद करते हैं। कीवी को अपने आहार में शामिल करने से आप स्ट्रोक, किडनी और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं के खतरे को कम कर सकते हैं।

सूजन को रोके कीवी

कीवी में प्राकृतिक एंटी इंफ्लामेंटरी गुण होते हैं जिनके कारन से शरीर में सूजन में राहत मिलती है।
 

एल्कलाइन बैलेंस बनाए कीवी

किवी में पाए जाने वाले एल्कलाइन शरीर में मिनरल्स को बढ़ाते हैं और अतिरिक्त एसिड को कम करते हैं। एल्कलाइन और एसिड के संतुलन से त्वचा के विकार दूर होते हैं, बेहतर नींद और तनाव में कमी आती है।
 

शरीर की प्लेटरेट्स को बढ़ाने में भी लाभदायी

कीवी के फल के सेवन से चिकनगुनिया और डेंगू जैसे रोगों में व्यक्ति की प्लेटरेट्स काफी गिर जाती हैं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर की सलाह उपरान्त कीवी की मात्रा का सेवन करें जिससे रक्ति में प्लेटरेट्स का स्तर सुधरता है। कीवी ब्लड प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार है। यह विटामिन सी, विटामिन के, और फोलेट का एक अच्छा स्रोत है, जो सभी प्लेटलेट उत्पादन के लिए आवश्यक हैं।

कीवी में विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो प्लेटलेट कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है। विटामिन के प्लेटलेट जमावट में मदद करता है, और फोलेट प्लेटलेट उत्पादन के लिए आवश्यक है।

डेंगू के मरीजों को कीवी खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह विटामिन बी की कमी और एनीमिया से जूझ रहे लोगों के लिए भी फायदेमंद है।

फाइबर से भरपूर

कीवी फाइबर से भरपूर होता है। एक मध्यम आकार की कीवी में लगभग 2.5 ग्राम फाइबर होता है, जो दैनिक अनुशंसित मात्रा का लगभग 10% है। कीवी में मौजूद फाइबर पाचन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह कब्ज को रोकने में मदद करता है, पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है, और कोलन कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है।

कीवी में मौजूद फाइबर हृदय स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है, और हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। कीवी में मौजूद फाइबर का सेवन ब्लड शुगर लेवल, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के रेगुलेशन में भी मदद करता है।

कीवी करे स्ट्रेस दूर

कीवी के मौजूद विटामिन ए, बी6, बी12 और कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और आयरन के कारन ब्लड सर्कुलेशन सुधरता है और तनाव में भी राहत मिलती है।

ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया में लाभदायी

ऑस्टियोपोरोसिस और गठिया के दौरान भी कीवी का फल लाभदायी होता है इसलिए इसका सेवन किया जाना चाहिए। 
 

इम्यूनिटी बढ़ाता है

कीवी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है। कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई, और एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। ये सभी पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। मुक्त कण शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बीमारियों को बढ़ावा दे सकते हैं। विटामिन ई भी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो शरीर को नुकसान से बचाने में मदद करता है।

कीवी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सीडेंट शरीर को मुक्त कणों से बचाते हैं, जो बीमारियों को बढ़ावा दे सकते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि प्रतिदिन दो कीवी खाने से वयस्कों में प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है। अध्ययन में यह भी पाया गया कि कीवी खाने से सर्दी और फ्लू होने का खतरा कम होता है। 

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

कीवी में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है। कीवी में विटामिन सी, विटामिन ई, और फाइटोकेमिकल्स जैसे कि कैरोटीनॉइड्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं। ये सभी पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं, जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से शरीर की रक्षा करते हैं।

मुक्त कण अस्थिर अणु हैं जो शरीर में बनते हैं। वे कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों को बेअसर करके इन नुकसानों को रोकने में मदद करते हैं।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
 
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।अस्वीकरण सबंधी विस्तार से सूचना के लिए यहाँ क्लिक करे।

1 टिप्पणी

  1. https://fruitfayda.blogspot.com