मोटापा दूर करें फलों से इन गर्मियों में Weight Loss Fruits in Summer Season

मोटापा दूर करें फलों से इन गर्मियों में Weight Loss Fruits in Summer Season

मोटापा हम सभी को परेशान करता है जो बढ़ती उम्र के साथ एक चुनौती बन जाता है। आप भी चाहते हैं की आप चुस्त दुरुस्त और फुर्तीले हों और आपका वजन नियंत्रण में हो। विशेष रूप से इन गर्मियों में कैसे हम अपने बढ़ते वजन को कम कर सकते हैं, विशेष रूप से फलों के सेवन से, आइये इस विषय में हम इस लेख में विस्तार से जान लेते हैं।
 
गर्मियों में कैसे फल खाएं की हम अतितिक्त चर्बी को बर्न करके वजन को नियंत्रण में ले आएं ?
 
गर्मियों के इस मौसम में आप अपने आहार विहार पर ध्यान देकर अपने वजन को नियंत्रण में ला सकते हैं। गर्मियों में हमें फलों का अधिक सेवन करना चाहिए जिनसे हमारे शरीर में पानी की कमी दूर तो हो ही जाए और शरीर को शीतलता भी मिल सके, इनके साथ ही फैट भी बर्न हो।
 

गर्मियों में खाएं फल और वजन को करे कम वजन घटाने के लिए मददगार फल | Summer Fruits Helpful For Weight Loss

1. तरबूज

तरबूज के सेवन से गर्मियों में हमें ताजगी मिलती है और पानी की कमी दूर होती है। इसके साथ ही आप जान लें की तरबूज में लाइकोपीन होता है जो फैट को बर्न करने में सहायक है। अतः आपको गर्मियों में तरबूज का अधिकाधिक सेवन करना चाहिए। तरबूज में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है जिसके कारण से इसके सेवन से भेट भरा हुआ महसूस होता है। इसके सेवन से अन्य लाभ में से एक है की यह शरीर के विषाक्त प्रदार्थों को बाहर निकालता है और शरीर को हाइड्रेड रखने में सहायक है।
 
मोटापा दूर करें फलों से इन गर्मियों में Weight Loss Fruits in Summer Season

2. नींबू

नींबू का फल भी गर्मियों के लिए श्रेष्ठ है। नीम्बू पानी से शरीर में पानी की कमी दूर होती है और इस फल के सेवन से उचित मात्रा में विटामिन सी की प्राप्ति होती है जिससे हमारे शरीर के मेटाबोलिज्म को बढ़ावा मिलता है और यह फैट बर्न कर बढे हुए वजन को भी कम करने में सहायक है। वजन कम करने के लिए आप रोजाना खाली पेट नीम्बू पानी का सेवन कर सकते हैं। वजन को कम करने के अतिरिक्त नीम्बू त्वचा और बालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद है. मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने के लिए आप गुनगुने पानी के साथ सुबह नीम्बू के रस का सेवन करें।
 
मोटापा दूर करें फलों से इन गर्मियों में Weight Loss Fruits in Summer Season

3. संतरा

नीम्बू की भाँती ही संतरा भी गर्मियों के लिए एक आइडल फ्रूट है जिसका सेवन लाभकारी होता है। जहाँ एक और इस फल के सेवन से शरीर में ताजगी बनी रहती है, विटामिन सी की कमी नहीं होती है और शरीर के मेटाबोलिज्म को सुधारने में मदद मिलती है। संतरे के सेवन से आप अपने बढ़ते हुए वजन को नियंत्रित कर सकते हैं इसके लिए आप सुबह शाम संतरे के रस का सेवन कर सकते हैं। संतरे में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिसके कारण वेट लॉस के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। संतरे में फाइबर, पोटेशियम और कैल्शियम आदि भी होते हैं जो पोषण देते हैं।
 
मोटापा दूर करें फलों से इन गर्मियों में Weight Loss Fruits in Summer Season

4. पपीता

पपीता के सेवन से भी आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। पपीता के सेवन से एक और जहाँ शरीर को शीतलता मिलती है वहीँ पर इससे पपैन नामक एंजाइम होता है जिससे पपीता के सेवन से मेटाबोलिज्म बढ़ता है और शरीर का वजन भी नियंत्रित किया जा सकता है। पपीता में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होती है जिसके कारण से यह पाचन को सुधारकर वजन को कम करने में लाभकारी है। अतः यदि आप चर्बी को घटाना चाहते हैं तो पपीता का सेवन लाभकारी है।
 
मोटापा दूर करें फलों से इन गर्मियों में Weight Loss Fruits in Summer Season

5. बेरीज (स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी)

बेरीज में एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर प्रचुर मात्रा में होते हैं जिसके कारण से इसका सेवन से यह फैट को दूर कर बढ़ते हुए वजन को नियंत्रण करने में सहायक है। इसके सेवन से पेट भरा भरा महसूस होता है जिससे अधिक खाने की इच्छा नहीं होती है। 
 
मोटापा दूर करें फलों से इन गर्मियों में Weight Loss Fruits in Summer Season

6. अनानास

अनानास का सेवन भी गर्मियों में हितकर होता है क्योंकि इसमें ब्रोमेलेन नामक एंजाइम होता है जो पाचन को दुरुस्त कर वजन को नियंत्रित करने में सहायक है। Pineapple for weight loss अनानास में फाइबर अधिक होते हैं और कैलोरी लौ होती है। विशेषज्ञों के अनुसार 100 ग्राम अनानास में केवल 50-55 कैलोरी होती है. अनानास मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायक है। अनानास में विटामिन सी, बी1 और बी6 के साथ-साथ मैंगनीज और पोटेशियम जैसे खनिज होने के कारण यह शरीर को भी पोषण देता है। इसमें सूजन रोधी गुण होते हैं।
 
lose weight with pineapple

7. खरबूजा

गर्मियों में हमें खरबूजे का सेवन करना अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन ए और सी होते हैं जिसके कारण से यह वजन कम करने में लाभकारी है। खरबूजा में पानी भरपूर होता है जिससे यह शरीर में पानी की कमी दूर कर पोषण देता है। खरबूजा हाई फाइबर फूड होता है। खरबूजे में पोटेशियम होने के कारण यह वेट लॉस में लाभकारी है।

खीरा

खीरा भी आपके लिए अच्छा है क्योंकि इसमें वाटर कंटेंट के साथ फाइबर होते हैं जिससे इसके सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है और भूख कम लगती है। जब आप कम खाते हैं तो स्वतः ही वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। यही कारण है की एक्सपर्ट गर्मियों में खीरा खाने की सलाह देते हैं। खीरा कम कैलोरी का फ़ूड है। यह शरीर को तरोताजा रखता है और वजन को कंट्रोल करने में टॉनिक की भाँती उपयोगी है। खीरे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, कार्ब्स, मैग्नीशियम, पोटेशियम और मैंगनीज आदि पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को उचित पोषण भी देते हैं। 

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।

एक टिप्पणी भेजें