किसी का राम किसी का श्याम लिरिक्स Kisi Ka Ram Kisi Ka Shyam Lyrics

किसी का राम किसी का श्याम लिरिक्स Kisi Ka Ram Kisi Ka Shyam Lyrics Sai Bhaja Lyrics Hindi

किसी का राम किसी का श्याम किसी का गोपाला,
जानकी जैसी भगती बाबा वैसा ही रंग डाला साईं ने रंग डाला,

तेरे कितने रूप है देवा जिसने की जैसी तेरी सेवा,
कोई जल और फूल चड़ता कोई चडावे मिश्री मेवा,
किसी का राम किसी का श्याम किसी का गोपाला

कही विराजे तू सोने पर कही साईं बेठा पत्थर पर,
जाकी जैसी कुटिया बाबा वैसा ही पग डाला,
किसी का राम किसी का श्याम किसी का गोपाला


 

यह भी देखें You May Also Like

पूजा के दौरान, आध्यात्मिकता के विज्ञान के अनुसार प्रत्येक कार्य करना बहुत महत्वपूर्ण है। हम में से अधिकांश विभिन्न तथ्यों के बारे में नहीं जानते हैं। उदाहरण के लिए, भगवान की आरती करते समय, व्यक्ति अनाहत-चक्र (हृदय क्षेत्र में) से देवता के दक्षिण-चक्र (मध्य-ब्रो क्षेत्र) में घड़ी की दिशा में चक्कर लगा सकता है या आरती के बाद चक्कर लगा सकता है। हम में से अधिकांश लोग इन अनुष्ठानों का लाभ नहीं उठाते क्योंकि हम इसे करने के सही तरीके को नहीं जानते या समझते हैं।
मनुष्य को स्ट्रिफ़ के युग (कलियुग) में ईश्वर के अस्तित्व पर संदेह है। इस तरह के आध्यात्मिक माहौल में, आरती की पेशकश को मनुष्य को ईश्वर की प्राप्ति के लिए एक आसान तरीके के रूप में डिजाइन किया गया था। आरती अर्पित करने का अर्थ है ईश्वर को पुकारने की तीव्र उत्कंठा। यदि मनुष्य आरती माध्यम से किसी देवता को पुकारता है तो प्रकाश के रूप में देवता का रूप या देवता का दर्शन उसे प्रदान किया जाता है। श्री कुलकर्णी भूषण यह बहुत महत्वपूर्ण है कि अनुयायी भक्ति के मार्ग के अनुसार, बाद में जल्द से जल्द भगवान के प्रति भक्ति और आध्यात्मिक भावना विकसित करें। प्राथमिक चरणों में, निराकार के लिए आध्यात्मिक भावना, अर्थात्, ईश्वर का अपरिष्कृत सिद्धांत, विकसित करना मुश्किल है। हालांकि, एक ऐसे रूप के साथ जिसमें विशेषताएँ और एक मानवीय उपस्थिति है, एक साधक भगवान के करीब महसूस करता है। वह आत्माओं को विकसित कर सकता है

जिस प्रकार साधक की आध्यात्मिक भावना आरती के समय जागृत होती है, उसी प्रकार वह पूजा करता है, वह आध्यात्मिक अनुभव प्राप्त करता है। यह देवता के प्रति उनके विश्वास को सुदृढ़ करने में मदद करता है।

आरती प्रदर्शन का उद्देश्य देवताओं की विनम्रता और कृतज्ञता की भावना से पहले प्रकाश की लहरों को लहराना है जिसमें वफादार अनुयायी भगवान के दिव्य रूप में डूब जाते हैं। पाँच तत्व इसके प्रतीक हैं: 1. स्वर्ग (आकाश) 2. पवन 3. पवन 3. अग्नि 4. अग्नि 4. जल [जल] 5. (पृथ्वी) पृथ्वी

एक साधक देवता की ऊर्जा और चैतन्य (दिव्य चेतना) से अधिक लाभ प्राप्त करता है क्योंकि आरती के दौरान देवता सिद्धांत अधिक कार्यात्मक है। इसीलिए किसी भी समय मंदिर में आरती के समय हमारी उपस्थिति हमारी उपस्थिति से अधिक लाभदायक होती है।

पांच-दुष्ट दीपक (जिसे पंच-आरती के रूप में भी जाना जाता है) का उपयोग करके आरती की पेशकश करते समय, इस जलाए हुए दीपक वाले थाली को एक पूर्ण चक्र में देवता के सामने लहराया जाना चाहिए। इसके परिणामस्वरूप दीपक की लौ द्वारा उत्सर्जित सत्त्व आवृत्तियों का तेजी से परिपत्र गति होती है। सत्व की ये आवृत्तियाँ फिर धीरे-धीरे राजस की आवृत्तियों में परिवर्तित हो जाती हैं।
आरती संग्रह देखें

विनम्र निवेदन: वेबसाइट को और बेहतर बनाने हेतु अपने कीमती सुझाव नीचे कॉमेंट बॉक्स में लिखें व इस ज्ञानवर्धक ख़जाने को अपनें मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें। यदि कोई त्रुटि / सुधार हो तो आप मुझे यहाँ क्लिक करके ई मेल के माध्यम से भी सम्पर्क कर सकते हैं। धन्यवाद।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url