ब्रोकली खाने से क्या लाभ होता है What is the benefit of eating broccoli in Hindi

ब्रोकली एक सब्जी है जो सुपरफूड के रूप में जानी जाती है। यह सम्पूर्ण विटामिनों, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होती है। इसके अलावा यह कई बीमारियों को रोकने और इलाज करने में भी मददगार होती है। इस पोस्ट में हम ब्रोकली के फायदों/लाभों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगे।

ब्रोकली खाने से क्या लाभ होता है What is the benefit of eating broccoli in Hindi

ब्रोकली क्या होती है ? What is broccoli in Hindi

ब्रोकली एक सब्जी होती है जो एक गोभी प्रजाति की सब्जी होती है। यह गोभी की तरह दिखती है, लेकिन इसमें अन्य प्रजाति की गोभी की तुलना में अधिक फोलेट, कैल्शियम, विटामिन सी और विटामिन k होता है। यह सब्जी समग्र आहार में बहुत उपयोगी होता है और स्वस्थ जीवनशैली के लिए अत्यंत फायदेमंद होती है। इसके मुख्य भाग में फूल की तरह छोटे-छोटे गुच्छे होते हैं। इसमें विटामिन सी, बी 6, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्वों प्रधानता होती हैं। ब्रोकली को आमतौर पर स्टीम, बॉयल, रोस्ट और स्टीर-फ्राई करके खाया जाता है।
 
 
What is the benefit of eating broccoli in Hindi

ब्रोकली के प्रकार ? Types of Broccoli in Hindi

ब्रोकली एक सब्जी होती है जिसका स्वाद बहुत अच्छा होता है और जो कि फूलों वाली गोभी के परिवार से सम्बन्धित होती है। इसके अलावा कुछ ब्रोकली के प्रकार होते हैं जो निम्नलिखित हैं:
  1. स्प्राउटिंग ब्रोकली
  2. कैलिफ्लावर ब्रोकली
  3. रोमेनेस्को ब्रोकली
  4. इटालियन ब्रोकली
  5. ब्रोकोलिनी
  6. ब्रोकली राब
  7. काली ब्रोकली
  8. स्प्रूट ब्रोकली
ये सभी प्रकार अलग-अलग रूप, आकार और रंग में होते हैं और इनमें से हर एक का अलग-अलग स्वाद होता है।

ब्रोकली खाने के फायदे /लाभ benefits of eating broccoli in Hindi

ब्रोकली खाने के कुछ मुख्य फायदे हैं:
  1. कैंसर से लड़ना: ब्रोकली में मौजूद सल्फोरेफेन नामक तत्व कैंसर के खिलाफ लड़ने में मदद करता है।
  2. हड्डियों के लिए लाभदायक: ब्रोकली में कैल्शियम, विटामिन के, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं जो हड्डियों के लिए लाभदायक होते हैं।
  3. संक्रमण से बचाव: ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी, बी6 और बी12 संक्रमण से बचाव करते हैं।
  4. बालों के लिए फायदेमंद: ब्रोकली में मौजूद विटामिन ए बालों के विकास और स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  5. वजन कम करने में सहायक: ब्रोकली में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो वजन कम करने में मदद करती है।
  6. आंतों के लिए फायदेमंद: ब्रोकली में फाइबर के साथ-साथ विटामिन सी, विटामिन ए, फॉलेट और कारोटीन होता है जो आंतों के लिए फायदेमंद होता है।
ब्रोकली खाने से शरीर में हेमोग्लोबिन उत्पादन बढ़ता है जो अन्य पोषक तत्वों के साथ खून की कमी को दूर करता है। इसके अलावा यह पाचन तंत्र को संतुलित रखने में मदद करता है और मोटापे को कम करने में भी सहायक होती है। ब्रोकली में पाए जाने वाले विटामिन सी शरीर की सुरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते है जो रोगों से लड़ने में मदद करते है। इसके अलावा, ब्रोकली में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो शरीर के कोशिकाओं को बचाते हैं जिससे कैंसर जैसी बीमारियों के खतरे कम होते हैं।
ब्रोकली खाने से हृदय संबंधी बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है। इसमें मौजूद फाइबर हृदय स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले सुलफोरेफेन कैंसर के खतरे को भी कम करते हैं। ब्रोकली में पाए जाने वाले अन्य पोषक तत्व जैसे कि बीटा-कैरोटीन, विटामिन के, कैल्शियम, और फोलिक एसिड स्वस्थ रहने में मदद करते हैं। 

More Recommendations to explore

ब्रोकली का सेवन कैसे करें ? How to consume broccoli in Hindi

स्टीम्ड: ब्रोकली को उबलते पानी में नहीं पकाना चाहिए, इससे उसमें पौष्टिकता कम हो जाती है। इसके बजाय आप उसे स्टीम कर सकते हैं। इसके लिए, ब्रोकली को साफ करके छोटे टुकड़ों में काट लें और इसे स्टीमर में डाल दें। इसे तब तक स्टीम करें जब तक यह नरम न हो जाए।
सलाद: आप ब्रोकली को अपने पसंद के सब्जी के साथ मिला कर सलाद बना सकते हैं। इसके लिए, ब्रोकली को साफ करके छोटे टुकड़ों में काट लें और इसे अपने पसंदीदा सलाद के साथ मिला कर सर्व करें।
स्वादिष्ट व्यंजन: आप ब्रोकली को अपने पसंद के स्वादिष्ट व्यंजन के साथ बना सकते हैं। इसके लिए, ब्रोकली को साफ करके छोटे टुकड़ों में काट लें और इसे अपने पसंदीदा व्यंजन के साथ मिला कर बनाएं।
सब्जी : गोभी की भाँती ही आप ब्रोकली की सब्जी बना सकते हैं। 
 
आप ब्रोकली को बनाने के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग कर सकते हैं। यह सबसे स्वास्थ्यप्रद होता है जब आप इसे धीमी आँच पर बनाते हैं ताकि इसके पोषक तत्व और महक बने रहे।
ब्रोकली को आसानी से भुना, उबला या भाप में पकाया जा सकता है। इसे तला, फ्राई या ग्रिल किया जा सकता है। आप इसे सलाद या रोस्ट कर सकते हैं, जो एक बहुत ही स्वादिष्ट और स्वस्थ विकल्प होता है।
ब्रोकली को स्टीम करने के लिए, उसे अलग-अलग टुकड़ों में काटें और फिर उसे एक प्रेशर कुकर या ब्रोकली स्टीमर में रखें। आप इसे भी माइक्रोवेव में पका सकते हैं। इसके लिए, उसे नरम करने के लिए 1-2 टेबलस्पून पानी के साथ कवर करके, 2-3 मिनट के लिए हाइ पावर पर पकाएं।
ब्रोकली के अन्य स्वादिष्ट विकल्पों में उसे पिज्जा, पास्ता, सूप, खांसी और ठंडी शाकाहारी स्वादिष्टताओं में शामिल किया जाता है।

ब्रोकली में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल्स आदि का एनसीबीआई चार्ट NCBI Chart of Vitamins, Minerals etc found in Broccoli

 
Nutrient Amount per 100g
Vitamin C 89.2 mg
Vitamin K 101.6 mcg
Folate 63 mcg
Vitamin A 31.9 mcg
Potassium 316 mg
Phosphorus 66 mg
Calcium 47 mg
Iron 0.73 mg
Magnesium 21 mg
Zinc 0.41 mg
Sodium 33 mg
Selenium 2.5 mcg



ब्रोकली खाने से क्या लाभ होता है What is the benefit of eating broccoli in Hindi

Latest Bhajan Lyrics
 
ब्रोकली क्या होती है?
उत्तर: ब्रोकली एक प्रकार का फूल गोभी होती है जो सर्दियों में उगाई जाती है। यह ब्रोकली फैमिली से सम्बंधित है जो कि फूलगोभी के परिवार से सबंधित है।
 

More Recommendations to explore

ब्रोकली का हिंदी अर्थ क्या होता है?
उत्तर: ब्रोकली का हिंदी अर्थ होता है - हरी फूलगोभी।

ब्रोकली के क्या फायदे हैं?
उत्तर: ब्रोकली में कई पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन सी, विटामिन के, बीटा-कैरोटीन, लुटीन आदि। इन सभी पोषक तत्वों से युक्त ब्रोकली शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

ब्रोकली का सेवन कैसे करें?
उत्तर: ब्रोकली को आप सलाद के रूप में, स्टीम करके, स्वादानुसार तलकर, ग्रिल करके या सूप के रूप में खा सकते हैं।

ब्रोकली में कौन से पोषक तत्व होते हैं?
उत्तर: ब्रोकली में विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं।

ब्रोकली खाने से कौन से फायदे होते हैं?
उत्तर: ब्रोकली खाने से शरीर में इम्यून सिस्टम को बढ़ावा मिलता है, कैंसर से लड़ने की क्षमता बढ़ती है, डायबिटीज और हृदय रोग के खतरे को कम किया जा सकता है, और वजन कम करने में मदद मिलती है।

ब्रोकली को कैसे खाया जाता है?
उत्तर: ब्रोकली को धोकर फ्लॉरेट के भाग को काट देना होता है। इसे फिर से धोकर विभिन्न तरीकों से बनाया जा सकता है, जैसे कि स्टीम, रोस्ट, स्टिर-फ्राई या सलाद में डालकर खाया जा सकता है।

ब्रोकली का विभिन्न रंग क्या होते हैं?
ब्रोकली के विभिन्न रंग हरे, गहरे हरे, लाल और सफेद होते हैं।

ब्रोकली में कौनसे विटामिन और मिनरल्स होते हैं?
ब्रोकली में विटामिन C, कैल्शियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और विटामिन के अलावा कई अन्य विटामिन और मिनरल्स होते हैं।

ब्रोकली का वजन कितना होता है?
एक ब्रोकली का वजन आमतौर पर 300 ग्राम तक होता है।

ब्रोकली क्या है?
उत्तर: ब्रोकली एक सब्जी है जो बीज से उत्पन्न होती है और सब्जी के रूप में खाई जाती है।

ब्रोकली खाने के क्या फायदे हैं?
उत्तर: ब्रोकली खाने से हमारे शरीर को विटामिन, मिनरल और फाइबर जैसे पोषक तत्वों की आवश्यकता पूरी होती है। यह बढ़ते हुए कैंसर को रोकने में भी मदद करती है।
 
सन्दर्भ : 


Heath/Medical Disclaimer : The information contained in this post is for educational and informational purposes only and is not intended as medical advice. Always consult with a qualified healthcare professional before making any changes to your health or wellness routine or making opinion for constipation and Patanajli Divya Shuddhi Churna
Please Read Our Website (Blog) Medical Disclaimer by visiting here
 
 

एक टिप्पणी भेजें