सुबह ना करें ये काम बढ़ेगी प्रोडक्टिविटी और सेहत Morning Bad Habits Not Be Done Know Increase Productivity

सुबह ना करें ये काम बढ़ेगी प्रोडक्टिविटी और सेहत Morning Bad Habits Not Be Done Know Increase Productivity

सुबह का समय बहुत श्रेष्ठ समय होता है और यही कारण है की इसे ब्रह्ममुहूर्त कहा गया है। पॉजिटिविटी और एनर्जी का स्रोत होता है अर्ली मॉर्निंग का समय। सुबह के समय से ही हम अपने दिन की शुरुआत करते हैं, सारे कार्य सुबह से ही तय होते हैं। ऐसे में हमें हमारी ऐसी बैड हैबिट्स को छोड़ना होगा जो लाइफ क्वालिटी को प्रभावित करती हैं और ऐसे सभी कामों को करना होगा जिनसे हम अपने दिन की शुरआत अधिक ऊर्जा और पोजिटिव तरीके से कर पाएं। 
 
सुबह ना करें ये काम बढ़ेगी प्रोडक्टिविटी और सेहत

सुबह के समय क्या नहीं करें

आपको सबसे पहले तो ये जान लेना चाहिए की सुबह के समय वे कौनसे काम हैं जो आपको यदि आवश्यकता ना हो तो, नहीं करने चाहिए। आइये जान लेते हैं। 
 
सुबह ना करें ये काम बढ़ेगी प्रोडक्टिविटी और सेहत Morning Bad Habits Not Be Done Know Increase Productivity

मोबाइल फोन का इस्तेमाल

आपको सुबह के समय में मोबाइल फोन का उपयोग नहीं करना चाहिए। अक्सर हम बिस्तर पर ही फोन का उपयोग शुरू कर देते हैं और मेसेज, शॉर्ट्स देखने लग जाते हैं। सुबह के समय में आपको कसरत पर ध्यान देना चाहिए और योग आदि करना चाहिए। सुबह यदि आप फोन लेकर बैठ जाते हैं तो इसके कई नकारात्मक प्रभाव होते हैं। इसका मानसिक स्तर पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। हो सकता है हम किसी अफवाह, चिंता और दुखद घटना को सुबह ही फ़ोन पर देखकर निराशा के साथ दिन की शुरुआत करें। 
 
इसके अतरिक्त इन बातों का भी रखें ध्यान
  • आपको जानवरों की हिंसक चित्रों को सुबह नहीं देखना चाहिए।
  • सुबह सवेरे हमें स्वंय की परछाई को नहीं देखना चाहिए।

सुबह सवेरे क्या करना होता है अच्छा

जैसा की आप जानते हैं की सुबह के समय का हमारे पुरे दिन के कार्यों पर प्रभाव होता है, ऐसे में आप निचे बताये कार्य अवश्य ही करें, पुरे दिन सकारात्मक ऊर्जा से आप स्वंय को भरा हुआ महसूस करेंगे। 

गर्म पानी पिएं

दिन की शुरुआत गर्म पानी पीने से करनी चाहिए। ऐसा करके हम किडनी को स्वस्थ बनाते हैं क्योंकि पानी के माध्यम से रात भर के सारे विषाक्त प्रदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे पूरी बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। इससे आप अपने पाचन को भी बेहतर बना पाते हैं। इसलिए सुबह उठकर गुनगुने/गर्म पानी पीने की आदत डालें। 

बॉडी को स्ट्रेच करें

आलस्य को दूर करने के लिए आप सुबह बॉडी को स्ट्रेच करने की आदत डालें। बॉडी को स्ट्रेच करने से थकान और आलस्य दूर हो जाता है और तनाव, जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलती है और इसके अलावा मसल्स भी रिलैक्स होती हैं। फ्लैक्सिबिलिटी को बढ़ाने के लिए भी मॉर्निंग में आपको बॉडी को स्ट्रेच करना चाहिए। इसके लिए आप योग कर सकते हैं, हलकी फुल्की कसरत को भी कर सकते हैं। 
 
सुबह ना करें ये काम बढ़ेगी प्रोडक्टिविटी और सेहत Morning Bad Habits Not Be Done Know Increase Productivity

सुबह के समय करे मेडिटेशन

सुबह के समय मेडिटेशन करना बहुत लाभकारी होता है। इससे दिन की शुरुआत सकारात्मक ऊर्जा से होती है। तनाव अवसाद और चिंता को दूर करने के लिए भी मेडिटेशन बेहतर विकल्प है। पोजिटिव एनर्जी के लिए आप सुबह के समय योग अवश्य करें। 

सुबह की धूप लें

सुबह आप थोड़ा बहुत टहलने की आदत विकसित करें जिससे आपको सुबह की धुप का भी फायदा मिलेगा। आप विटामिन डी की कमी से भी मुक्त रहेंगे और हड्डियां और मांसपेशियो की मजबूती के लिए भी सुबह की धुप लाभकारी है। स्किन के लिए भी सुबह की धुप अच्छी होती है। 

सुबह सवेरे किस मंत्र का जाप करें ?

जानकारों के अनुसार हमें उठते ही अपनी हथेलियों को देखना चाहिए जिनमे देवताओं का वास होता है। इसके अतिरिक्त आप इस मन्त्र का भी जाप करें -

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
  1. लौंग के फायदे पुरुषों के लिए Benefits of cloves for men
  2. डार्क सर्कल होने पर आजमाएं ये उपाय Kis Vitamin Ki Kami Ke Karan Dark Circle Hote Hain Home Remedies
  3. कटहल के बीज के हैं कई फायदे Kathal Beej Khane Ke Fayde
कराग्रे वसते लक्ष्मी करमध्ये सरस्वती।
करमूले तू गोविंद: प्रभाते करदर्शनम।।
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें