पांहण केरा पूतला करि पूजै करतार हिंदी मीनिंग Pahan Kera Putala Kari Puje Kartar Hindi Meaning

पांहण केरा पूतला करि पूजै करतार हिंदी मीनिंग Pahan Kera Putala Kari Puje Kartar Hindi Meaning

पांहण केरा पूतला, करि पूजै करतार।
इही भरोसै जे रहे, ते बूड़े काली धार॥

Paanhan Kera Pootala, Kari Poojai Karataar.
Ihee Bharosai Je Rahe, Te Boode Kaalee Dhaar.
 
पांहण केरा पूतला करि पूजै करतार हिंदी मीनिंग Pahan Kera Putala Kari Puje Kartar Hindi Meaning

कर्मकांड और दिखावे की भक्ति करने वाले पर व्यंग्य है की पत्थर की मूर्ति बना कर/पुतला बना कर लोग उसे ईश्वर के रूप में पूजते हैं। यदि ऐसे लोग ऐसे ही चलते रहे तो वे काली धार / मझधार में डूब जायेंगे। भाव है की परम ब्रह्म निराकार है, उसका कोई रूप रंग नहीं है और वह कण कण में व्याप्त है। यह हृदय की शुद्धता को देखता है, आचरण की शुद्धता को परखता है। मात्र पत्थर की मूर्ति बना कर इसे पूजने पर कोई लाभ नहीं होने वाला है। यहाँ कबीर साहेब ने मूर्तिपूजा का विरोध किया है।

काजल केरी कोठरी, मसि के कर्म कपाट।
पांहनि बोई पृथमी, पंडित पाड़ी बाट॥
Kaajal Keree Kotharee, Masi Ke Karm Kapaat.
Paanhani Boee Prthamee, Pandit Paadee Baat. 
 
यह संसार काजल की कोठरी के समान ही और इसके कालिक (काला) दरवाजे लगे हैं। स्वार्थी पंडितों ने इस पृथ्वी को पत्थरों की मूर्तियों से ढक दिया है मानो वे इसी मार्ग से चलकर मुक्ति प्राप्त करना चाहते हैं। यह पंडितों का ढोंग है की वे मूर्ति पूजा को ही सबकुछ मानते हैं जबकि व्यक्ति अपने कर्मों के आधार पर और हृदय से ईश्वर के सुमिरण उपरान्त ही ईश्वर को प्राप्त कर सकता है, मुक्ति को प्राप्त कर सकता है।

पाँहिन कूंका पूजिए, जे जनम न देई जाब।
आँधा नर आसामुषी, यौंही खोवै आब॥
Paanhin Koonka Poojie, Je Janam Na Deee Jaab.
Aandha Nar Aasaamushee, Yaunhee Khovai Aab. 
 
मूर्तिपूजा का खंडन करते हुए साहेब की वाणी है की ऐसे पत्थर को पूजने से क्या लाभ जो जनम भर जवाब ही नहीं देती है। नर पूरी जिंदगी आशा के साथ अँधा होकर मूर्ति पूजा करता है लेकिन उसकी पूजा का कोई लाभ नहीं होता है। वस्तुतः साहेब ने अपने आचरण और मन की शुद्धता पर ध्यान देने पर बल दिया है। व्यक्ति मूर्ति पूजा करके प्रशन्न हो जाते हैं की वे ईश्वर की स्तुति कर रहे हैं लेकिन ऐसा नहीं है, जब तक हृदय से भक्ति नहीं की जायेगी कोई लाभ होने वाला नहीं है। पाखंड और बाह्याचार का भक्ति मार्ग में कोई स्थान नहीं है।

हम भी पाहन पूजते, होते रन के रोझ।
सतगुर की कृपा भई, डार्‌या सिर थैं बोझ॥
Ham Bhee Paahan Poojate, Hote Ran Ke Rojh.
Sataguकिसीr Kee Krpa Bhee, Daar‌ya Sir Thain Bojh. 
 
यदि हम भी पत्थरों की मूर्तियों की पूजा करते तो हम भी युद्ध में भार दोने वाले गधे के समान होते लेकिन हम पर तो सतगुरु की कृपा हो गई है जिससे हम इस बोझ से उतर गए हैं। भाव है की मूर्ति पूजा को बगैर तार्किकता के सर्वोच्च मानना कोई समझदारी का कार्य नहीं है और सतगुरु ही हमें ईससे पार लगाता है।

जेती देषौं आत्मा, तेता सालिगराँम।
साथू प्रतषि देव हैं, नहीं पाथर सू काँम॥
Jetee Deshaun Aatma, Teta Saaligaraanm.
Saathoo Pratashi Dev Hain, Nahin Paathar Soo Kaanm. 
 
इस संसार में जितनी आत्माएं हैं उतनी ही शालिग्राम की मूर्तियाँ हैं साधू तो स्वंय ही देवता हैं तो उन्हें किसी और देव की पूजा का क्या लाभ है। प्रत्येक व्यक्ति अलग अलग देवों की पूजा करते हैं। यहाँ मूर्ति पूजा का खंडन कर यह सन्देश देने का प्रयास किया गया है की ईश्वर किसी मूर्ति में नहीं अपितु सदाचार, हृदय की शुद्धता में होता है।

सेवैं सालिगराँम कूँ, मन की भ्रांति न जाइ।
सीतलता सुषिनै नहीं, दिन दिन अधकी लाइ॥
Sevain Saaligaraanm Koon, Man Kee Bhraanti Na Jai.
Seetalata Sushinai Nahin, Din Din Adhakee Lai. 
 
मूर्तिपूजा के सबंध में ही वाणी है की जो लोग मूर्तिपूजा करते हैं उनका मन अशांत रहता है, उनका चित्त शांत नहीं रहता है, वस्तुतः वे एक भ्रम में जी रहे होते हैं। ऐसे व्यक्तियों के चित्त में शान्ति नहीं रहती है, वे सपने में भी शांत नहीं होते हैं और दिन प्रतिदिन अधिक शांत होते जाते हैं।

सेवैं सालिगराँम कूँ, माया सेती हेत।
बोढ़े काला कापड़ा, नाँव धरावैं सेत॥
Sēvaiṁ Sāligarām̐ma Kūm̐, Māyā Sētī Hēta.
Bōṛhē Kālā Kāpaṛā, Nām̐va Dharāvaiṁ Sēta. 
लोग पत्थर की मूर्ति की पूजा करते हैं और माया से भी प्रेम करते हैं लेकिन इसका साहेब ने खंडन किया है और कहा है की माया से हेत करने वाले ही मूर्तिपूजा करते हैं। ये लोग ऐसे ही हैं जैसे वे काले कपडे पहने और मूर्तिपूजा करके स्वेत नांव के माध्यम से भव सागर को पार कर लें। ढोंग और पाखण्ड करने से ईश्वर की प्राप्ति संभव नहीं है और यह भक्ति मार्ग भी नहीं है।

जप तप दीसै थोथरा, तीरथ ब्रत बेसास।
सूवै सैबल सेविया, यों जग चल्या निरास॥
Jap Tap Deesai Thothara, Teerath Brat Besaas.
Soovai Saibal Seviya, Yon Jag Chalya Niraas. 
जप तप आदि कर्म व्यर्थ ही हैं। तीर्थ और व्रत आदि भी कोई महत्त्व नहीं रखते हैं और ऐसे व्यक्तियों को ऐसे ही निराशा हाथ लगती है जैसे सेंवर के फूल के चोंच मारने पर तोते को निराशा ही हाथ लगती है, उसका प्रयोजन शिद्ध नहीं होता है। कर्मकांड सभी निरर्थक है जब तक सद्मार्ग पर चलते हुए व्यक्ति हृदय से हरी का सुमिरण नहीं करे। इस दोहे में उपमा अलंकार का उपयोग किया गया है।

तीरथ त सब बेलड़ी, सब जग मेल्या छाइ।
कबीर मूल निकंदिया, कोण हलाहल खाइ॥
Teerath Ta Sab Beladee, Sab Jag Melya Chhai.
Kabeer Mool Nikandiya, Kon Halaahal Khai. 
कर्मकांड यथा तीर्थ आदि से कुछ भी प्राप्त नहीं होने वाला है, तीर्थ तो एक विष की बेल है जो पुरे संसार पर छाई हुई है। साहेब ने इसकी जड़ को ही उखाड़ कर फ़ेंक दिया है अब लोग कैसे इसके विषाक्त फलों को खा सकते हैं, भाव है की संसार इसके दुष्परिणामों से बच गया है। वस्तुतः जब तक हृदय में शुद्धता नहीं है, आचरण सत्य आधारित नहीं है और व्यक्ति में मानवीय गुण यथा दया नहीं है तो वह व्यक्ति धार्मिक कैसे कहा जा सकता है। ईश्वर की प्राप्ति के लिए चित्त का पवित्र होना आवश्यक है।

मन मथुरा दिल द्वारिका, काया कासी जाँणि।
दसवाँ द्वारा देहुरा, तामै जोति पिछाँणि॥
Man Mathura Dil Dvaarika, Kaaya Kaasee Jaanni.
Dasavaan Dvaara Dehura, Taamai Joti Pichhaanni. 
यह शरीर ही मथुरा और काशी के समान है और इसका दशम द्वार ही ब्रह्माण्ड रूपी मंदिर है जिसमे पवित्र ज्योति को पहचानने की आवश्यकता है। भाव है की इसी शरीर में हरी का निवास है जिसे पहचानने की आवश्यकता है।

कबीर दुनियाँ देहुरै, सोस नवाँवण जाइ।
हिरदा भीतर हरि बसै, तूँ ताही सौ ल्यौ लाइ॥
Kabeer Duniyaan Dehurai, Sos Navaanvan Jai.
Hirada Bheetar Hari Basai, Toon Taahee Sau Lyau Lai. 
इस संसार के लोग मंदिर में ईश्वर को खोजने के लिए जाते हैं लेकिन वे यह नहीं समझते हैं की हृदय में ही हरी का वास है। भाव है की अपने हृदय का अवलोकन करो, इसी में हरी मिलेंगे लेकिन इसके लिए सद्मार्ग का अनुसरण करना परम आवश्यक है।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url