एलडीसी संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2011 प्रश्न उत्तर LDC Combined Competitive Exam 2011 Question Answer
प्रतियोगी परीक्षाओं के क्षेत्र में, एलडीसी संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा 2011 के सामान्य ज्ञान के प्रश्न और उत्तर इस लेख में दिए गए हैं। इस परीक्षा में उम्मीदवारों को भाषा प्रवीणता, समझ और विश्लेषणात्मक कौशल सहित विभिन्न विषयों पर परखा जाता है। प्रश्नों की विविधता में, लेख और निर्धारक, समानार्थी शब्द, विलोम, अप्रत्यक्ष भाषण और वाक्य पहचान पर अनुभाग इस परीक्षा में सफलता के लिए आवश्यक मुख्य योग्यताओं में प्रमुख हैं। इस पोस्ट में, हम इन प्रश्नों के उत्तर दे रहे हैं जो की आपके लिए परीक्षा की तैयारी में सहायक होंगे.
'ग्रंथ - ग्रंथी' शब्द युग्म का सही अर्थ है:
(1) पुस्तक - वेदपाठी
(2) किताब - सिखगुरु
(3) पुस्तक - गाँठ
(4) किताब - लेखक
(2) किताब - सिखगुरु
(3) पुस्तक - गाँठ
(4) किताब - लेखक
उत्तर: शब्द युग्म 'ग्रंथ - ग्रंथी' का सही अर्थ है।
'ग्रंथ' का अर्थ होता है पुस्तक, विशेष रूप से धार्मिक या शास्त्रीय पुस्तक, जिसमें कोई महत्त्वपूर्ण विषय लिखा होता है। 'ग्रंथी' का मतलब होता है वह व्यक्ति जो धार्मिक ग्रंथों का पाठ करता है या उनकी देखभाल करता है, विशेषकर सिख धर्म में, जहाँ गुरुद्वारों में 'ग्रंथी' गुरु ग्रंथ साहिब का पाठ और देखरेख करता है।
'अक्ष' शब्द का अर्थ नहीं होता है:
(1) चक्र
(2) पासा
(3) धुरी
(4) ब्रह्म
उत्तर: (2) पासा
धुरी: यह किसी वस्तु के चारों ओर घूमने वाली केंद्र रेखा को संदर्भित करता है।किस शब्द में उपसर्ग नहीं है:
चक्र: यह एक गोलाकार आकृति है, जो किसी भी दिशा में घूमने की क्षमता रखती है।
ब्रह्म: यहाँ पर 'अक्ष' का एक आध्यात्मिक अर्थ भी है, जिसका उपयोग ब्रह्म या परमात्मा के संदर्भ में किया जाता है।
(1) पराजय
(2) पराधीन
(3) पराक्रम
(4) पराभव
उत्तर: (3) पराक्रम
पराजय: उपसर्ग 'पर-' है।
पराधीन: उपसर्ग 'पर-' है।
पराक्रम: इसमें कोई उपसर्ग नहीं है; यह मूल शब्द 'कर्म' से बना है।
पराभव: उपसर्ग 'पर-' है।उपसर्ग वह विशेष धातु (शब्द) है, जो किसी शब्द के आगे लगाकर उसका अर्थ बदलता है या नया शब्द बनाता है। यह मुख्य रूप से शब्द के अर्थ को परिवर्तित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। हिंदी में कुछ प्रमुख उपसर्ग निम्नलिखित हैं:
अधि-: ऊपर या अधिक (जैसे अधिसूचना)
अ-: नकारात्मकता (जैसे अशांत, अनजान)
पर-: पार, ऊपर या दूसरी ओर (जैसे पराजय, पराक्रम)
अव-: नीचे या नीचे की ओर (जैसे अवनति)
उप-: निकटता या छोटे स्तर (जैसे उपन्यास, उपदेश)
सं-: मिलकर या एक साथ (जैसे संगठित)
वि-: विशेषता या भिन्नता (जैसे विविध, विधि)
'अज्ञ' का विलोम है:
(1) अल्पज्ञ
(2) बहुज्ञ
(3) सर्वज्ञ
(4) भिज्ञ
उत्तर: (3) सर्वज्ञ
(1) अल्पज्ञ
(2) बहुज्ञ
(3) सर्वज्ञ
(4) भिज्ञ
उत्तर: (3) सर्वज्ञ
अज्ञ का अर्थ है "जिसे कोई ज्ञान नहीं है" या "अज्ञानी"।असंगत पर्यायवाची:
सर्वज्ञ का अर्थ है "जिसे सभी विषयों का ज्ञान हो" या "सर्वज्ञानी"।
(1) ईर्ष्या
(2) दाह
(3) जलन
(4) मनमुटाव
उत्तर: (4) मनमुटाव
ईर्ष्या: यह किसी के प्रति द्वेष या जलन का भाव है।जिस विकारी शब्द के प्रयोग से हम किसी वस्तु के विषय में कुछ विधान करते हैं, उसे कहते हैं:
दाह: यह जलने या गर्मी का अहसास है।
जलन: यह ईर्ष्या का एक भाव है, जिसे अक्सर जलन के रूप में व्यक्त किया जाता है।
मनमुटाव: यह आपसी अनबन या मतभेद को दर्शाता है, जो अन्य तीन शब्दों से भिन्न है।
(1) संज्ञा
(2) सर्वनाम
(3) क्रिया
(4) विशेषण
उत्तर: (3) क्रिया
- क्रिया: यह किसी क्रिया या कार्य का बोध कराती है। यह वाक्य में मुख्य क्रियात्मक तत्व होती है और यह बताती है कि कोई व्यक्ति या वस्तु क्या कर रही है।
- संज्ञा: यह किसी व्यक्ति, स्थान, या वस्तु के नाम को दर्शाती है।
- सर्वनाम: यह संज्ञा के स्थान पर उपयोग किया जाने वाला शब्द है, जैसे 'वह', 'ये', आदि।
किस शब्द में 'अनु' उपसर्ग नहीं है?
(1) अन्वेषण
(2) अनूरित
(3) अनुर्वर
(4) अनुनय
उत्तर: (3) अनुर्वर
अनुर्वर शब्द में कोई उपसर्ग नहीं है। यह शब्द मूल रूप से एक सामासिक शब्द है। 'उर्वर' में "न" समास होने के कारण 'अनुर्वर' शब्द बना है, जिसका अर्थ है 'उर्वर नहीं होना'। जैसे सत्य और असत्य, कारण और अकारण, उपलब्ध और अनुपलब्ध होते हैं, उसी प्रकार उर्वर और अनुर्वर भी हैं। असत्य, अकारण, अनुपलब्ध, और अनुर्वर शब्दों में उपसर्ग नहीं होते; ये सभी समास हैं, जो नहीं होने या अल्प मात्रा में होने का बोध कराते हैं।'अमृत' का पर्यायवाची नहीं है:
(1) पीयूष
(2) अमिय
(3) सुधा
(4) व्योमरस
उत्तर: (4) व्योमरस
पीयूष: यह 'अमृत' का एक पर्यायवाची शब्द है, जिसका अर्थ होता है "रस" या "सुधा"।
अमिय: यह भी 'अमृत' का पर्यायवाची है, जिसका अर्थ है "अमृत"।
सुधा: यह भी 'अमृत' का एक अन्य पर्यायवाची शब्द है, जिसका अर्थ होता है "शुद्ध रस"।
व्योमरस: यह शब्द 'अमृत' का पर्यायवाची नहीं है।
'गले के नीचे उतरना' मुहावरे का अर्थ है:
(1) पचाना
(2) खो जाना
(3) हजम करना
(4) समझ में आना
उत्तर: (4) समझ में आना
- यह मुहावरा तब प्रयोग होता है जब कोई बात या विचार किसी व्यक्ति को पूरी तरह से समझ में आ जाता है। इसे इस संदर्भ में भी इस्तेमाल किया जा सकता है जब कोई चीज़ आसानी से स्वीकार कर ली जाती है या किसी के लिए कोई बात समझना आसान होता है।
(1) पत्रांक एवं दिनांक का प्रयोग होता है।
(2) पत्र-शीर्ष कागज के ऊपर दायें कोने में लिखा जाता है।
(3) हाशिये से थोड़ा हटकर प्रेषिति को संबोधित किया जाता है।
(4) पत्र का पृष्ठांकन किया जाता है।
उत्तर: (3) हाशिये से थोड़ा हटकर प्रेषिति को संबोधित किया जाता है।
'On Probation' का हिंदी अनुवाद है: (1) संविदाधीन
(2) अल्पकालीन
(3) अंशकालीन
(4) परिवीक्षाधीन
उत्तर: (4) परिवीक्षाधीन
वचन संबंधी अशुद्धि से रहित वाक्य है: (1) ये लोग विविध विषय से परिचित थे।
(2) दिल्ली में चार गिरफ्तारी हुई।
(3) ऐसे हालातों में ख्याल रखना।
(4) जैन साहित्य प्राकृत में लिखा गया है।
उत्तर: (4) जैन साहित्य प्राकृत में लिखा गया है।
विसर्ग संधि का उदाहरण है:
(1) युधिष्ठिर
(2) निष्ठुर
(3) भयंकर
(4) मनोयोग
उत्तर: (1) युधिष्ठिर
'कार' प्रत्यय से निर्मित नहीं है:
(2) निष्ठुर
(3) भयंकर
(4) मनोयोग
उत्तर: (1) युधिष्ठिर
'कार' प्रत्यय से निर्मित नहीं है:
(1) बेकार
(2) कलाकार
(3) कुम्भकार
(4) तक्षकार
उत्तर: (1) बेकार
अशुद्ध वर्तनी है:
(2) कलाकार
(3) कुम्भकार
(4) तक्षकार
उत्तर: (1) बेकार
अशुद्ध वर्तनी है:
(1) पुनरवलोकन
(2) सौन्दर्य
(3) पुनरागमन
(4) अभ्यारण्य
उत्तर: (1) पुनरवलोकन
प्रश्न: 'मरने की इच्छा' वाक्यांश हेतु उपयुक्त शब्द है:
(1) मुमुक्षा
(2) मुमूर्षा
(3) जिजीविषा
(4) उत्सर्गेच्छा
उत्तर: (2) मुमूर्षा
प्रश्न: मूल शब्द व प्रत्यय का विभाजन अशुद्ध है:
(1) कठौती = कठ + औती
(2) बुढ़ौती = बूढ़ा + औती
(3) कनौती = कान + औती
(4) बपौती = बाप + औती
उत्तर: (1) कठौती = कठ + औती
प्रश्न: वर्तनी की दृष्टि से शुद्ध शब्द है:
(1) पुरुस्कार
(2) कृतकृत्य
(3) ओदार्य
(4) आधीन
उत्तर: (2) कृतकृत्य
प्रश्न: शुद्ध शब्द नहीं है:
(1) कवयित्री
(2) कौसल्या
(3) एश्वर्य
(4) श्रृंगार
उत्तर: (3) एश्वर्य
प्रश्न: 'ईन' प्रत्यय से निर्मित शब्द है:
(1) नाइन
(2) पंडिताईन
(3) कुलीन
(4) ठकुराइन
उत्तर: (1) नाइन
प्रश्न: सही अर्थयुक्त शब्द युग्म है:
(1) अशक्त - शक्तिशाली
(2) प्रथा - रिवाज
(3) द्विप - द्वीप
(4) परिच्छद - पोशाक
उत्तर: (4) परिच्छद - पोशाक
प्रश्न: 'लुटेरा' शब्द का सही विभाजन है:
(1) लूट + एरा
(2) लुंट + ए
(3) लूट् + ऐरा
(4) लुट् + ऐरा
उत्तर: (1) लूट + एरा
Identify the Tense in the sentences given below. (Questions 91 to 100)
I see a flat stretch of ground.
(1) present simple
(2) past simple
(3) present perfect
(4) present continuous
Answer: (1) present simple
I get up early and eat my breakfast listening to the radio.
(1) present continuous
(2) present perfect
(3) present simple
(4) present perfect continuous
Answer: (3) present simple
The Bible says love of money is the root of all evil.
(1) past simple
(2) present simple
(3) present perfect
(4) past perfect
Answer: (2) present simple
It was very cold that night.
(1) past simple
(2) past perfect
(3) past continuous
(4) past perfect continuous
Answer: (1) past simple
He was looking ill.
(1) past simple
(2) past continuous
(3) past perfect
(4) past perfect continuous
Answer: (2) past continuous
I have noticed this trait in many actors.
(1) past simple
(2) past perfect
(3) present perfect
(4) present simple
Answer: (3) present perfect
The doctor had been working alone.
(1) past perfect continuous
(2) past perfect
(3) past simple
(4) present simple
Answer: (1) past perfect continuous
I have often criticized the standards of cleanliness in the trains in India.
(1) past perfect
(2) present perfect
(3) present simple
(4) past simple
Answer: (2) present perfect
I'm feeling tense and my head is aching.
(1) present simple
(2) present perfect
(3) present continuous
(4) past continuous
Answer: (3) present continuous
Honey is sweet.
(1) present simple
(2) present perfect
(3) past simple
(4) past perfect
Answer: (1) present simple
Select the Passive Voice which is correct in Questions 101 to 105.
They proclaimed him king.
(1) He was proclaimed king by them.
(2) King has declared him king.
(3) Orders were made for the king.
(4) They did not proclaim him king.
Answer: (1) He was proclaimed king by them.
Mother has cooked the dinner.
(1) Did mother not cook the dinner?
(2) The dinner has been cooking by mother.
(3) The dinner has been cooked by mother.
(4) Mother has not cooked the dinner.
Answer: (3) The dinner has been cooked by mother.
I forgave him his fault.
(1) I am forgiving him.
(2) Did I forgive him his fault?
(3) He was forgiven his fault by me.
(4) He was not and will not be forgiven.
Answer: (3) He was forgiven his fault by me.
We need six camels for our work.
(1) Do we need six camels?
(2) Did we ask for six camels?
(3) Our work will begin with six camels.
(4) Six camels are needed by us for our work.
Answer: (4) Six camels are needed by us for our work.
Some boys were flying kites.
(1) Kites were being flown by some boys.
(2) Do boys fly kites?
(3) Flying kites is good for boys.
(4) Why do boys fly kites?
Answer: (1) Kites were being flown by some boys.
Select the correct prepositions for the blanks: (Questions 106 to 120)
The voice was coming ______ my apartment.
(1) on
(2) under
(3) from
(4) beneath
Answer: (3) from
The switch is ______ the door.
(1) to
(2) from
(3) up
(4) by
Answer: (4) by
She has lived in Jaipur since her return ______ America.
(1) after
(2) from
(3) below
(4) across
Answer: (2) from
(2) सौन्दर्य
(3) पुनरागमन
(4) अभ्यारण्य
उत्तर: (1) पुनरवलोकन
प्रश्न: 'मरने की इच्छा' वाक्यांश हेतु उपयुक्त शब्द है:
(1) मुमुक्षा
(2) मुमूर्षा
(3) जिजीविषा
(4) उत्सर्गेच्छा
उत्तर: (2) मुमूर्षा
प्रश्न: मूल शब्द व प्रत्यय का विभाजन अशुद्ध है:
(1) कठौती = कठ + औती
(2) बुढ़ौती = बूढ़ा + औती
(3) कनौती = कान + औती
(4) बपौती = बाप + औती
उत्तर: (1) कठौती = कठ + औती
प्रश्न: वर्तनी की दृष्टि से शुद्ध शब्द है:
(1) पुरुस्कार
(2) कृतकृत्य
(3) ओदार्य
(4) आधीन
उत्तर: (2) कृतकृत्य
प्रश्न: शुद्ध शब्द नहीं है:
(1) कवयित्री
(2) कौसल्या
(3) एश्वर्य
(4) श्रृंगार
उत्तर: (3) एश्वर्य
प्रश्न: 'ईन' प्रत्यय से निर्मित शब्द है:
(1) नाइन
(2) पंडिताईन
(3) कुलीन
(4) ठकुराइन
उत्तर: (1) नाइन
प्रश्न: सही अर्थयुक्त शब्द युग्म है:
(1) अशक्त - शक्तिशाली
(2) प्रथा - रिवाज
(3) द्विप - द्वीप
(4) परिच्छद - पोशाक
उत्तर: (4) परिच्छद - पोशाक
प्रश्न: 'लुटेरा' शब्द का सही विभाजन है:
(1) लूट + एरा
(2) लुंट + ए
(3) लूट् + ऐरा
(4) लुट् + ऐरा
उत्तर: (1) लूट + एरा
Identify the Tense in the sentences given below. (Questions 91 to 100)
I see a flat stretch of ground.
(1) present simple
(2) past simple
(3) present perfect
(4) present continuous
Answer: (1) present simple
I get up early and eat my breakfast listening to the radio.
(1) present continuous
(2) present perfect
(3) present simple
(4) present perfect continuous
Answer: (3) present simple
The Bible says love of money is the root of all evil.
(1) past simple
(2) present simple
(3) present perfect
(4) past perfect
Answer: (2) present simple
It was very cold that night.
(1) past simple
(2) past perfect
(3) past continuous
(4) past perfect continuous
Answer: (1) past simple
He was looking ill.
(1) past simple
(2) past continuous
(3) past perfect
(4) past perfect continuous
Answer: (2) past continuous
I have noticed this trait in many actors.
(1) past simple
(2) past perfect
(3) present perfect
(4) present simple
Answer: (3) present perfect
The doctor had been working alone.
(1) past perfect continuous
(2) past perfect
(3) past simple
(4) present simple
Answer: (1) past perfect continuous
I have often criticized the standards of cleanliness in the trains in India.
(1) past perfect
(2) present perfect
(3) present simple
(4) past simple
Answer: (2) present perfect
I'm feeling tense and my head is aching.
(1) present simple
(2) present perfect
(3) present continuous
(4) past continuous
Answer: (3) present continuous
Honey is sweet.
(1) present simple
(2) present perfect
(3) past simple
(4) past perfect
Answer: (1) present simple
Select the Passive Voice which is correct in Questions 101 to 105.
They proclaimed him king.
(1) He was proclaimed king by them.
(2) King has declared him king.
(3) Orders were made for the king.
(4) They did not proclaim him king.
Answer: (1) He was proclaimed king by them.
Mother has cooked the dinner.
(1) Did mother not cook the dinner?
(2) The dinner has been cooking by mother.
(3) The dinner has been cooked by mother.
(4) Mother has not cooked the dinner.
Answer: (3) The dinner has been cooked by mother.
I forgave him his fault.
(1) I am forgiving him.
(2) Did I forgive him his fault?
(3) He was forgiven his fault by me.
(4) He was not and will not be forgiven.
Answer: (3) He was forgiven his fault by me.
We need six camels for our work.
(1) Do we need six camels?
(2) Did we ask for six camels?
(3) Our work will begin with six camels.
(4) Six camels are needed by us for our work.
Answer: (4) Six camels are needed by us for our work.
Some boys were flying kites.
(1) Kites were being flown by some boys.
(2) Do boys fly kites?
(3) Flying kites is good for boys.
(4) Why do boys fly kites?
Answer: (1) Kites were being flown by some boys.
Select the correct prepositions for the blanks: (Questions 106 to 120)
The voice was coming ______ my apartment.
(1) on
(2) under
(3) from
(4) beneath
Answer: (3) from
The switch is ______ the door.
(1) to
(2) from
(3) up
(4) by
Answer: (4) by
She has lived in Jaipur since her return ______ America.
(1) after
(2) from
(3) below
(4) across
Answer: (2) from
We put the children's toys ______ a big box.
(1) in
(2) through
(3) between
(4) beyond
Answer: (1) in
He stood ______ the door.
(1) among
(2) abroad
(3) with
(4) near
Answer: (4) near
He climbed ______ a truck.
(1) with
(2) aboard
(3) below
(4) among
Answer: (2) aboard
The horse ran ______ the field.
(1) across
(2) beneath
(3) under
(4) underneath
Answer: (1) across
I bounded ______ the stairs.
(1) opposite
(2) up
(3) outside
(4) underneath
Answer: (2) up
He took her ______ Delhi.
(1) at
(2) in
(3) to
(4) on
Answer: (3) to
He is fond ______ tea.
(1) by
(2) in
(3) of
(4) on
Answer: (3) of
The cat jumped ______ the chair.
(1) off
(2) of
(3) to
(4) often
Answer: (1) off
There is a cow ______ the field.
(1) underneath
(2) under
(3) beneath
(4) in
Answer: (4) in
I came ______ the day yesterday.
(1) before
(2) by
(3) on
(4) in
Answer: (3) on
The book is ______ the table.
(1) about
(2) on
(3) since
(4) during
Answer: (2) on
He rules ______ a vast empire.
(1) upon
(2) into
(3) over
(4) through
Answer: (3) over
Select the correct Articles and Determinants for the blank space. (Q. 121 to 135)
________ book you want is out of print.
(1) The
(2) A
(3) An
Answer: (1) The
________ woman is more sensitive than ________ man.
(1) A, a
(2) An, an
(3) Those, those
(4) These, these
Answer: (1) A, a
He was ________ first man to arrive.
(1) a
(2) an
(3) the
(4) this
Answer: (3) the
Twelve inches make ________ foot.
(1) an
(2) the
(3) this
(4) a
Answer: (2) the
________ bird in the hand is worth two in the bush.
(1) The
(2) A
(3) An
(4) Those
Answer: (1) The
Not ________ word was said.
(1) the
(2) an
(3) a
(4) thee
Answer: (1) the
________ persons were hurt in the accident.
(1) Any
(2) Some
(3) This
(4) His
Answer: (2) Some
Is there ________ tea in the pot?
(1) few
(2) those
(3) any
(4) this
Answer: (3) any
________ roses in your garden are beautiful.
(1) No
(2) An
(3) A
(4) The
Answer: (4) The
I would like to have ________ more coffee.
(1) few
(2) some
(3) this
(4) any
Answer: (2) some
________ tiger is a dangerous animal.
(1) The
(2) some
(3) few
(4) a
Answer: (1) The
________ gentleman came to meet you.
(1) Any
(2) A
(3) Those
(4) These
Answer: (2) A
________ books are mine.
(1) These
(2) That
(3) A
(4) An
Answer: (1) These
What was ________ noise?
(1) those
(2) these
(3) that
(4) any
Answer: (3) that
________ pens are yours.
(1) That
(2) Those
(3) Any
(4) A
Answer: (2) Those
Give the Synonyms of the words given below. (Questions 136 to 140)
Admonish
(1) rebuke
(2) incite
(3) suit
(4) encourage
Answer: (1) rebuke
Beneficial
(1) comely
(2) profitable
(3) polite
(4) baneful
Answer: (2) profitable
Catastrophe
(1) chide
(2) cheat
(3) coax
(4) calamity
Answer: (4) calamity
Docile
(1) self-willed
(2) dismal
(3) deceit
(4) gentle
Answer: (4) gentle
Earnest
(1) erupt
(2) eager
(3) eccentric
(4) erratic
Answer: (2) eager
Give the Antonyms of the words given below. (Questions 141 to 145)
Fidelity
(1) loyalty
(2) infidelity
(3) fresh
(4) faithful
Answer: (2) infidelity
Gigantic
(1) huge
(2) colossal
(3) puny
(4) hard
Answer: (3) puny
Hoard
(1) store
(2) amass
(3) misty
(4) waste
Answer: (4) waste
Increase
(1) decrease
(2) enlarge
(3) argument
(4) impossible
Answer: (1) decrease
Just
(1) fair
(2) unjust
(3) right
(4) keen
Answer: (2) unjust
Select the correct Indirect Speech.
Ravi said, "I posted the letter."
(1) Ravi said that he had posted the letter.
(2) Ravi could not post the letter.
(3) Was the letter not posted?
(4) Ravi said I posted the letter.
Answer: (1) Ravi said that he had posted the letter.
“Can you ride a bicycle?" I asked Gita.
(1) Can you ride a bicycle I asked Gita.
(2) I asked Gita whether she could ride a bicycle.
(3) Does Gita not ride a bicycle?
(4) Gita is riding a bicycle.
Answer: (2) I asked Gita whether she could ride a bicycle.
Identify the sentences given below.
The sun rises in the east.
(1) affirmative
(2) negative
(3) interrogative
(4) exclamatory
Answer: (1) affirmative
Alas that youth should pass away!
(1) negative
(2) exclamatory
(3) affirmative
(4) interrogative
Answer: (2) exclamatory
I seldom go to the pictures.
(1) exclamatory
(2) negative
(3) affirmative
(4) interrogative
Answer: (2) negative
अन्य उपयोगी प्रश्न और उत्तर हिंदी व्याकरण से सम्बंधित
निम्नलिखित में अशुद्ध शब्द है ?
सप्ताहिक
वीणा
वाष्प
सिंदूर
उत्तर: सप्ताहिक
नोट: "सप्ताहिक" शब्द में सही उच्चारण "सप्ताहिक" होना चाहिए।
‘उ’ ध्वनि का उच्चारण-स्थान क्या है ?
तालु
ओष्ठ
कण्ठ
दन्तालु
उत्तर: ओष्ठ
नोट: "उ" ध्वनि का उच्चारण ओष्ठ से होता है।
मैं कौन-सा पुरुष है ?
• उत्तम पुरुष
• मध्यम पुरुष
• अन्य पुरुष
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: उत्तम पुरुष
नोट: "उत्तम पुरुष" से तात्पर्य है कि व्यक्ति स्वयं के बारे में बात कर रहा है।
‘पवन’ का सही संधि-विच्छेद है ?
प + अवन
पो + अन
पौ + अन
प + वन
उत्तर: पो + अन
नोट: "पवन" का संधि-विच्छेद "पो" और "अन" के रूप में किया जाता है।
‘समुच्चय’ का सही सन्धि-विच्छेद क्या है ?
समु + च्चय
सम् + उत् +आय
सम् + उच्चय
सम + उच्चय
उत्तर: सम् + उत् +आय
नोट: "समुच्चय" का सही संधि-विच्छेद "सम्", "उत्" और "आय" के रूप में है।
‘अध्यापक’ शब्द का स्त्रीलिंग रूप क्या है ?
अध्यापिका
अध्यापकी
अध्यापका
अध्यापिकी
उत्तर: अध्यापिका
नोट: "अध्यापिका" शब्द "अध्यापक" का स्त्रीलिंग रूप है।
‘यथासंभव’ कौन-सा समास है ?
द्विगु
तत्पुरुष
अव्ययीभाव
कर्मधारय
उत्तर: अव्ययीभाव
नोट: "यथासंभव" अव्ययीभाव समास का उदाहरण है।
‘क्या आप जा रहे हैं ?’ ‘क्या’ में कौन-सा निपात है ?
अवधारणबोधक
प्रश्रबोधक
आदरबोधक
तुलनाबोधक
उत्तर: प्रश्रबोधक
नोट: "क्या" एक प्रश्रबोधक निपात है, जिसका उपयोग प्रश्न पूछने में होता है।
‘वीणापाणि’ कौन-सा समास है ?
• करण-तत्पुरुष समास
• कर्मधारय समास
• बहुव्रीहि समास
• द्वंद्व समास
उत्तर: बहुव्रीहि समास
नोट: "वीणापाणि" शब्द बहुव्रीहि समास का उदाहरण है।
निम्न में से दीर्घ संधि युक्त पद कौन-सा है ?
• महर्षि
• दैत्यारि
• सूर्योदय
• देवेन्द्र
उत्तर: दैत्यारि
नोट: "दैत्यारि" में दीर्घ संधि है, जो 'दैत्य' और 'आरि' का संधि-विच्छेद है।
‘प्रत्येक’ समास है ?
• द्वंद्व
• द्विगु
• अव्ययीभाव
• कर्मधारय
उत्तर: अव्ययीभाव
नोट: "प्रत्येक" शब्द अव्ययीभाव समास का उदाहरण है।
प्रतिदिन कौन-सा समास है ?
• बहुव्रीहि
• द्वंद्व
• अव्ययीभाव
• द्विगु
उत्तर: अव्ययीभाव
नोट: "प्रतिदिन" भी अव्ययीभाव समास में आता है।
सप्ताहिक
वीणा
वाष्प
सिंदूर
उत्तर: सप्ताहिक
नोट: "सप्ताहिक" शब्द में सही उच्चारण "सप्ताहिक" होना चाहिए।
‘उ’ ध्वनि का उच्चारण-स्थान क्या है ?
तालु
ओष्ठ
कण्ठ
दन्तालु
उत्तर: ओष्ठ
नोट: "उ" ध्वनि का उच्चारण ओष्ठ से होता है।
मैं कौन-सा पुरुष है ?
• उत्तम पुरुष
• मध्यम पुरुष
• अन्य पुरुष
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: उत्तम पुरुष
नोट: "उत्तम पुरुष" से तात्पर्य है कि व्यक्ति स्वयं के बारे में बात कर रहा है।
‘पवन’ का सही संधि-विच्छेद है ?
प + अवन
पो + अन
पौ + अन
प + वन
उत्तर: पो + अन
नोट: "पवन" का संधि-विच्छेद "पो" और "अन" के रूप में किया जाता है।
‘समुच्चय’ का सही सन्धि-विच्छेद क्या है ?
समु + च्चय
सम् + उत् +आय
सम् + उच्चय
सम + उच्चय
उत्तर: सम् + उत् +आय
नोट: "समुच्चय" का सही संधि-विच्छेद "सम्", "उत्" और "आय" के रूप में है।
‘अध्यापक’ शब्द का स्त्रीलिंग रूप क्या है ?
अध्यापिका
अध्यापकी
अध्यापका
अध्यापिकी
उत्तर: अध्यापिका
नोट: "अध्यापिका" शब्द "अध्यापक" का स्त्रीलिंग रूप है।
‘यथासंभव’ कौन-सा समास है ?
द्विगु
तत्पुरुष
अव्ययीभाव
कर्मधारय
उत्तर: अव्ययीभाव
नोट: "यथासंभव" अव्ययीभाव समास का उदाहरण है।
‘क्या आप जा रहे हैं ?’ ‘क्या’ में कौन-सा निपात है ?
अवधारणबोधक
प्रश्रबोधक
आदरबोधक
तुलनाबोधक
उत्तर: प्रश्रबोधक
नोट: "क्या" एक प्रश्रबोधक निपात है, जिसका उपयोग प्रश्न पूछने में होता है।
‘वीणापाणि’ कौन-सा समास है ?
• करण-तत्पुरुष समास
• कर्मधारय समास
• बहुव्रीहि समास
• द्वंद्व समास
उत्तर: बहुव्रीहि समास
नोट: "वीणापाणि" शब्द बहुव्रीहि समास का उदाहरण है।
निम्न में से दीर्घ संधि युक्त पद कौन-सा है ?
• महर्षि
• दैत्यारि
• सूर्योदय
• देवेन्द्र
उत्तर: दैत्यारि
नोट: "दैत्यारि" में दीर्घ संधि है, जो 'दैत्य' और 'आरि' का संधि-विच्छेद है।
‘प्रत्येक’ समास है ?
• द्वंद्व
• द्विगु
• अव्ययीभाव
• कर्मधारय
उत्तर: अव्ययीभाव
नोट: "प्रत्येक" शब्द अव्ययीभाव समास का उदाहरण है।
प्रतिदिन कौन-सा समास है ?
• बहुव्रीहि
• द्वंद्व
• अव्ययीभाव
• द्विगु
उत्तर: अव्ययीभाव
नोट: "प्रतिदिन" भी अव्ययीभाव समास में आता है।
‘ओह! यह पिट ही गया’ कौन-सा वाक्य है ?
• विधिवाचक वाक्य
• विस्मयवाचक वाक्य
• संकेतवाचक वाक्य
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: विस्मयवाचक वाक्य
नोट: "ओह!" विस्मयवाचक वाक्य का एक उदाहरण है, जिसमें आश्चर्य व्यक्त किया गया है।
पाप-पुण्य कौन-सा समास है ?
• द्विगु
• अव्ययीभाव
• द्वंद्व
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: द्वंद्व
नोट: "पाप-पुण्य" एक द्वंद्व समास है, जिसमें दो समानार्थक शब्द एक साथ जुड़े हैं।
तेंदुआ कौन-सा शब्द है ?
• देशज
• विदेशज
• तत्सम
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: देशज
नोट: "तेंदुआ" एक देशज शब्द है, जिसका उपयोग विशेष रूप से भारतीय संदर्भ में किया जाता है।
पदबंध कितने प्रकार है ?
• 2
• 3
• 4
• 5
उत्तर: 3
नोट: पदबंध तीन प्रकार के होते हैं: संज्ञा पदबंध, क्रिया पदबंध, और विशेषण पदबंध।
निम्नलिखित में अशुद्ध शब्द है ?
• एकत्र
• नीरस
• मंत्रीमंडल
• योगिराज
उत्तर: मंत्रीमंडल
नोट: "मंत्रीमंडल" शब्द में सही रूप "मंत्रिमंडल" होना चाहिए।
पृथ्वी कौन-सा शब्द है ?
• तत्सम
• तद्भव
• देशज
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: तत्सम
नोट: "पृथ्वी" एक तत्सम शब्द है, जो संस्कृत से सीधे लिया गया है।
दयानन्द में प्रयुक्त संधि का नाम है ?
• गुण संधि
• व्यंजन संधि
• दीर्घ संधि
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: दीर्घ संधि
नोट: "दयानन्द" में दीर्घ संधि का प्रयोग हुआ है।
‘मैं भी यह जानता हूँ ।’ इस वाक्य में ‘भी’ में कौन-सा निपात है ?
• बलदायक निपात
• निषेधात्मक निपात
• नकारात्मक निपात
• स्वीकारात्मक निपात
उत्तर: बलदायक निपात
नोट: "भी" यहाँ बलदायक निपात है, जो सहमति या समावेश दर्शाता है।
ईमानदारी कौन-सा संज्ञा है ?
• यक्तिवाचक
• भाववाचक
• समूहवाचक
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: भाववाचक
नोट: "ईमानदारी" एक भाववाचक संज्ञा है, जो किसी गुण या भाव को दर्शाती है।
महेन्द्र का सन्धि विच्छेद क्या है ?
• महो+इन्द्र
• महे+इन्द्र
• महा+इन्द्र
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: महा+इन्द्र
नोट: "महेन्द्र" का संधि-विच्छेद "महा" और "इन्द्र" के रूप में किया जाता है।
‘यदि तुम चलो तो मैं भी चलूँ’ कौन-सा वाक्य है ?
• विस्मयवाचक वाक्य
• आज्ञावाचक वाक्य
• संकेतवाचक वाक्य
• निषेधवाचक वाक्य
उत्तर: संकेतवाचक वाक्य
नोट: यह वाक्य संकेतवाचक है, जो किसी शर्त का संकेत देता है।
वर्णों के समूह को क्या कहते हैं ?
• समूह शब्द
• संयुक्त शब्द
• वर्णमाला
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: वर्णमाला
नोट: वर्णों का समूह "वर्णमाला" कहलाता है।
‘कोई’ विशेषण है ?
• परिमाणवाचक विशेषण
• सार्वनामिक विशेषण
• गुणवाचक विशेषण
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: सार्वनामिक विशेषण
नोट: "कोई" एक सार्वनामिक विशेषण है, जिसका उपयोग किसी अनिश्चित व्यक्ति या वस्तु के लिए किया जाता है।
उत्पत्ति की दृष्टि से शब्दों के कितनें भेद हैं ?
• 2
• 4
• 5
• 7
उत्तर: 4
नोट: शब्दों के उत्पत्ति के आधार पर चार भेद होते हैं: तत्सम, तद्भव, देशज, और विदेशज।
सर्वनाम कितनें प्रकार के होते हैं ?
• 3
• 4
• 5
• 6
उत्तर: 6
नोट: सर्वनाम के छह प्रमुख प्रकार होते हैं: व्यक्तिगत, सर्ववर्ण, विशेषण, प्रत्यय, साक्षात्कार, और प्रदर्शक।
इनमें से कौन सा शब्द संज्ञा से बना हुआ विशेषण है?
• कृपा
• जाति
• नमक
• कुलीन
उत्तर: कुलीन
नोट: "कुलीन" शब्द "कुल" से बना है, जो संज्ञा है और इसे विशेषण के रूप में प्रयोग किया जाता है।
लंबोदर कौन-सा शब्द है ?
• रूढ़
• योगिक
• योगरूढ़
• ये सभी
उत्तर: योगरूढ़
नोट: "लंबोदर" एक योगरूढ़ शब्द है, जिसका अर्थ है "लंबे पेट वाला," जो भगवान गणेश के लिए प्रयोग होता है।
गाल बजाना का अर्थ है ?
• पिटाई करना
• गाली देना
• डींग हाँकना
• क्रोधित होना
उत्तर: डींग हाँकना
नोट: "गाल बजाना" का अर्थ होता है अपनी बड़ाई करना या डींग मारना।
खयाल कौन-सा शब्द है?
• देशज
• विदेशज
• तद्भव
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: विदेशज
नोट: "खयाल" एक विदेशज शब्द है, जिसका मूल फारसी में है।
इत्यादि का सही संधि-विच्छेद है ?
• इत् + यदि
• इति + आदि
• इति + यदि
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: इति + आदि
नोट: "इत्यादि" का संधि-विच्छेद "इति" और "आदि" है।
‘उर्वरा’ शब्द के लिए वाक्यांश है ?
• ऊसर भूमि
• समतल भूमि
• बंजर भूमि
• उपजाऊ भूमि
उत्तर: उपजाऊ भूमि
नोट: "उर्वरा" का अर्थ है उपजाऊ भूमि, जो फसल उगाने के लिए उपयुक्त होती है।
पवर्ग का उच्चारण स्थान है ?
• दन्त
• कण्ठ
• ओष्ठ
• मूर्धा
उत्तर: ओष्ठ
नोट: "पवर्ग" का उच्चारण ओष्ठ (होंठ) से होता है।
‘नायक’ शब्द का स्त्रीलिंग रूप क्या है ?
• नायीका
• नायिकी
• नायिका
• नायका
उत्तर: नायिका
नोट: "नायक" का स्त्रीलिंग रूप "नायिका" है।
‘इन्द्र’ शब्द का स्त्रीलिंग रूप क्या है ?
• इन्द्रा
• इन्द्राणि
• इन्द्रानी
• इन्द्राणी
उत्तर: इन्द्राणी
नोट: "इन्द्र" का स्त्रीलिंग रूप "इन्द्राणी" है।
‘सूर्य’ का स्त्रीलिंग रूप क्या है ?
• सूर्याणी
• सूर्यी
• सूरा
• सूर्या
उत्तर: सूर्या
नोट: "सूर्य" का स्त्रीलिंग रूप "सूर्या" है।
पुस्तक कौन-सा शब्द है ?
• तद्भव
• देशज
• विदेशज
• तत्सम
उत्तर: तत्सम
नोट: "पुस्तक" एक तत्सम शब्द है, जो संस्कृत से लिया गया है।
इनमें से कौन स्वर संधि का उदाहरण है ?
• संयोग
• पवन
• नमस्कार
• मनोहर
उत्तर: पवन
नोट: "पवन" में स्वर संधि होती है, जिसमें 'अ' और 'व' का संयोग होता है।
निम्नलिखित शब्दों में से किसमें व्यंजन संधि है ?
• सप्तर्षि
• सत्कार
• हिमालय
• निराधार
उत्तर: सत्कार
नोट: "सत्कार" में व्यंजन संधि होती है, जो "सत" और "कार" से मिलकर बनी है।
स्वर्गप्राप्त’ कौन-सा तत्पुरुष समास है ?
• कर्म-तत्पुरुष
• करण-तत्पुरुष
• संप्रदान-तत्पुरुष
• संबंध-तत्पुरुष
उत्तर: कर्म-तत्पुरुष
नोट: "स्वर्गप्राप्त" में 'प्राप्त' क्रिया है, जो कर्म का बोध कराती है।
‘झूठ मत बोलो’ । इस वाक्य में ‘मत’ कौन-सा निपात है ?
• सीमाबोधक
• अवधारणबोधक
• तुलनाबोधक
• निषेधबोधक
उत्तर: निषेधबोधक
नोट: "मत" का प्रयोग निषेध के लिए किया गया है।
‘ञ’ का उच्चारण-स्थान क्या है ?
• दन्त
• दन्तालु
• तालु
• मूर्द्धा
उत्तर: तालु
नोट: "ञ" का उच्चारण तालु में होता है।
‘काश ! आज वर्षा होती।’ । इस वाक्य में ‘काश’ कौन-सा निपात है ?
• आदरबोधक
• सीमाबोधक
• विस्मयादिबोधक
• अवधारणबोधक
उत्तर: विस्मयादिबोधक
नोट: "काश" का प्रयोग इच्छा और आशा के लिए किया गया है, जिससे विस्मय का बोध होता है।
‘तुम जा रहे हो’ ये कौन-सा काल है ?
• वर्तमानकाल
• भूतकाल
• भविष्यत्काल
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: वर्तमानकाल
नोट: "जा रहे हो" वर्तमान काल का उदाहरण है।
‘व्याकरण जानने वाला’ वाक्य के लिए एक शब्द है ?
• व्याकरण-विशेषज्ञ
• व्याकरण पण्डित
• वैयाकरण
• व्याकरण ज्ञाता
उत्तर: वैयाकरण
नोट: "वैयाकरण" व्याकरण का ज्ञाता होता है।
‘आप’ कौन-सा सर्वनाम है ?
• निश्चयवाचक
• अनिश्चयवाचक
• निजवाचक
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: निश्चयवाचक
नोट: "आप" एक निश्चयवाचक सर्वनाम है।
निम्नलिखित में कौन-सा शब्द वृद्धि संधि का उदाहरण नहीं है ?
• सदैव
• परमोदार्य
• गुरुपदेश
• जलौघ
उत्तर: गुरुपदेश
नोट: "गुरुपदेश" में वृद्धि संधि नहीं होती है।
पुष्प कौन-सा शब्द है ?
• तत्सम
• तद्भव
• देशज
• विदेशज
उत्तर: तत्सम
नोट: "पुष्प" एक तत्सम शब्द है, जो संस्कृत से लिया गया है।
चवर्ग का उच्चारण स्थान है ?
• कण्ठ
• तालु
• ओष्ठ
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: तालु
नोट: "चवर्ग" का उच्चारण तालु में होता है।
निम्नलिखित में से इच्छा का पर्यायवाची शब्द नहीं है ?
• लिप्सा
• कामना
• यातना
• स्पृहा
उत्तर: यातना
नोट: "यातना" का अर्थ पीड़ा है, जो इच्छा का पर्याय नहीं है।
निम्नलिखित में से घर का पर्यायवाची शब्द नहीं है ?
• पावक
• सदन
• शाला
• निकेतन
उत्तर: पावक
नोट: "पावक" का अर्थ अग्नि है, जो घर का पर्याय नहीं है।
तवर्ग का उच्चारण-स्थान है ?
• मूर्धा
• दन्त
• ओष्ठ
• कण्ठ
उत्तर: दन्त
नोट: "तवर्ग" का उच्चारण दन्त में होता है।
‘तिरंगा’ है ?
• कर्मधारय समास
• बहुव्रीहि समास
• द्वंद्व समास
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: बहुव्रीहि समास
नोट: "तिरंगा" एक बहुव्रीहि समास है, जिसका अर्थ है तीन रंगों वाला।
निम्नलिखित शब्दों में से किसमें विसर्ग संधि है ?
• नरेन्द्र
• सज्जन
• सदैव
• अतएव
उत्तर: अतएव
नोट: "अतएव" में विसर्ग संधि है, जिसका अर्थ है "इसलिए।"
‘पशु-पक्षी ही अपना हित समझते हैं।’ इस वाक्य में ‘ही’ कौन-सा निपात है ?
• आदरबोधक
• बलदायक
• अवधारणबोधक
• तुलनाबोधक
उत्तर: बलदायक
नोट: "ही" का प्रयोग बल देने के लिए किया गया है।
देशभक्ति कौन-सा समास है ?
• कर्मधारय
• तत्पुरुष
• द्वंद्व
• द्विगु
उत्तर: तत्पुरुष
नोट: "देशभक्ति" में 'भक्ति' शब्द 'देश' का विशेषण है।
दोपहर कौन-सा समास है ?
• तत्पुरुष समास
• कर्मधारय समास
• बहुव्रीहि समास
• द्विगु समास
उत्तर: द्विगु समास
नोट: "दोपहर" में 'दो' और 'पहर' मिलकर द्विगु समास बनाते हैं।
सही वर्तनी छाँटिए ?
• जयोत्सना
• ज्योत्स्ना
• ज्योत्स्ना
• जोत्सना
उत्तर: ज्योत्स्ना
नोट: "ज्योत्स्ना" की सही वर्तनी "ज्योत्स्ना" है।
सन्मति का सही संधि-विच्छेद है
• सम् + मति
• सत् + मति
• सद् + मति
• सन् + मति
उत्तर: सत् + मति
नोट: "सन्मति" का संधि-विच्छेद "सत् + मति" है।
आग कौन-सा शब्द है ?
• तत्सम
• तद्भव
• देशज
• विदेशज
उत्तर: तद्भव
नोट: "आग" एक तद्भव शब्द है, जो संस्कृत "आग्नि" से विकसित हुआ है।
‘दुअन्नी’ कौन-सा समास है ?
• अव्ययीभाव समास
• कर्मधारय समास
• बहुव्रीहि समास
• द्विगु समास
उत्तर: द्विगु समास
नोट: "दुअन्नी" में 'दो' और 'अन्न' का समास है।
सोना कौन-सा संज्ञा है ?
• भाववाचक
• समूहवाचक
• द्रव्यवाचक
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: द्रव्यवाचक
नोट: "सोना" एक द्रव्यवाचक संज्ञा है।
‘मैं आज नहीं पढ़ूँगा’ कौन-सा वाक्य है ?
• निषेधवाचक वाक्य
• विधिवाचक वाक्य
• आज्ञावाचक वाक्य
• संकेतवाचक वाक्य
उत्तर: निषेधवाचक वाक्य
नोट: "नहीं" का प्रयोग निषेध के लिए किया गया है।
सदैव में प्रयुक्त संधि का नाम है ?
• स्वर संधि
• विसर्ग संधि
• दीर्घ संधि
• व्यंजन संधि
उत्तर: स्वर संधि
नोट: "सदैव" में स्वर संधि होती है।
विशेषण कितनें प्रकार के होते हैं ?
• 2
• 4
• 6
• 3
उत्तर: 4
नोट: विशेषण के चार प्रकार होते हैं: गुणवाचक, संबंधवाचक, संख्या वाचक, और क्रिया वाचक।
शुद्ध शब्द कौन-सा है ?
• सचिदानन्द
• सच्चिदानन्द
• सचतानन्द
• सच्छीदानंद
उत्तर: सच्चिदानन्द
नोट: "सच्चिदानन्द" सही और शुद्ध शब्द है।
निम्नलिखित में से आग का पर्यायवाची शब्द नहीं है
• वायुसखा
• हुताशन
• विभावसु
• विपथगा
उत्तर: विपथगा
नोट: "विपथगा" का अर्थ भटका हुआ होता है, यह आग का पर्यायवाची नहीं है।
कपीश में प्रयुक्त संधि का नाम है ?
• वृद्धि संधि
• विसर्ग संधि
• व्यंजन संधि
• दीर्घ संधि
उत्तर: दीर्घ संधि
नोट: "कपीश" में दीर्घ संधि होती है।
‘नेता’ शब्द का स्त्रीलिंग रूप क्या है ?
• नेत्री
• नेतिन
• नेतृ
• नेताजी
उत्तर: नेत्री
नोट: 'नेता' का स्त्रीलिंग रूप 'नेत्री' है।
‘महाशय’ शब्द का स्त्रीलिंग रूप क्या है ?
• महाशिनी
• महाशयी
• महाशया
• महाशियी
उत्तर: महाशया
नोट: 'महाशय' का स्त्रीलिंग रूप 'महाशया' है।
अगर-मगर करना का अर्थ है ?
• कपट करना
• बहाने बनाना
• इधर की बात उधर करना
• व्यर्थ समय गँवाना
उत्तर: बहाने बनाना
नोट: 'अगर-मगर' का अर्थ होता है बहाने बनाना।
‘यथासमय’ समास है ?
• तत्पुरुष
• अव्ययीभाव
• कर्मधारय
• बहुव्रीहि
उत्तर: अव्ययीभाव
नोट: 'यथासमय' में अव्ययीभाव समास है।
‘पेड़ से फल गिरा’ इस वाक्य में ‘से’ किस कारक की विभक्ति है ?
• सम्बन्ध
• अपादान
• सम्प्रदान
• अधिकरण
उत्तर: अपादान
नोट: 'से' का उपयोग अपादान कारक के लिए किया गया है।
शुद्ध शब्द क्या है ?
• संपूर्ण
• सपूर्ण
• संपूर्ण
• सर्म्पूण
उत्तर: संपूर्ण
नोट: 'संपूर्ण' की सही वर्तनी 'संपूर्ण' है।
फूल कौन-सा संज्ञा है ?
• समूहवाचक
• जातिवाचक
• व्यक्तिवाचक
• भाववाचक
उत्तर: जातिवाचक
नोट: 'फूल' एक जातिवाचक संज्ञा है।
‘सूर्योदय’ का सही सन्धि-विच्छेद क्या है ?
• सूर्यो + दय
• सूर्ये + उदय
• सूर्य + उदय
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: सूर्य + उदय
नोट: 'सूर्योदय' का सन्धि-विच्छेद 'सूर्य + उदय' है।
शुद्ध वर्तनी वाला शब्द कौन-सा है ?
• सुसप्ति
• सुषप्ति
• सुषुप्ति
• सुसुप्ति
उत्तर: सुषुप्ति
नोट: 'सुषुप्ति' की सही वर्तनी 'सुषुप्ति' है।
नवयुवक कौन-सा समास है ?
• कर्मधारय
• बहुव्रीहि
• द्वंद्व
• द्विगु
उत्तर: कर्मधारय
नोट: 'नवयुवक' में 'युवक' 'नव' का विशेषण है, इसलिए यह कर्मधारय समास है।
टेबुल कौन-सा शब्द है ?
• देशज
• तद्भव
• विदेशज
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: विदेशज
नोट: 'टेबुल' एक विदेशज शब्द है, जो अंग्रेजी से आया है।
निपात कितने प्रकार के होते हैं ?
• 5
• 7
• 8
• 9
उत्तर: 9
नोट: निपात के 9 प्रकार होते हैं।
‘तुम अपने काम में सफल रहो’ कौन-सा वाक्य है ?
• इच्छावाचक वाक्य
• सन्देहवाचक वाक्य
• विधिवाचक वाक्य
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: इच्छावाचक वाक्य
नोट: 'तुम अपने काम में सफल रहो' एक इच्छावाचक वाक्य है।
‘तुम्हें राम के आने तक प्रतीक्षा करनी होगी’। इस वाक्य में ‘तक’ कौन-सा निपात है ?
• निषेधात्मक निपात
• नकारात्मक निपात
• बलदायक निपात
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: बलदायक निपात
नोट: 'तक' एक बलदायक निपात है, जो किसी सीमा या समय को दर्शाता है।
निम्नलिखित में अशुद्ध शब्द है
• ईर्ष्या
• अनुकूल
• आशीर्वाद
• नछत्र
उत्तर: नछत्र
नोट: सही शब्द 'नक्षत्र' है।
‘रसभरा’ कौन-सा तत्पुरुष समास है ?
• कर्म-तत्पुरुष
• करण-तत्पुरुष
• संप्रदान-तत्पुरुष
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: करण-तत्पुरुष
नोट: 'रसभरा' में 'भरने' का कार्य करण-तत्पुरुष का सूचक है।
उत् + हार के योग से कौन-सा शब्द बनेगा ?
• उतार
• उद्धार
• उदार
• आहार
उत्तर: उद्धार
नोट: 'उत् + हार' से 'उद्धार' शब्द बनता है।
निम्नलिखित में से पानी का पर्यायवाची शब्द नहीं है ?
• अंबु
• सर
• मेघपुष्प
• नीर
उत्तर: सर
नोट: 'सर' पानी का पर्यायवाची शब्द नहीं है।
‘दाता’ शब्द का स्त्रीलिंग रूप क्या है ?
• छात्रि
• दातृ
• छाती
• दार्त्री
उत्तर: दार्त्री
नोट: 'दाता' का स्त्रीलिंग रूप 'दार्त्री' है।
संज्ञा के कितनें भेद हैं ?
• 2
• 4
• 5
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: 5
नोट: संज्ञा के 5 भेद होते हैं।
समास कितने प्रकार के होते हैं ?
• 2
• 4
• 6
• 8
उत्तर: 6
नोट: समास के 6 प्रकार होते हैं।
नाक कौन-सा लिंग है ?
• पुलिंग
• स्त्रीलिंग
• (A) और (B) दोनों
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: स्त्रीलिंग
नोट: 'नाक' शब्द स्त्रीलिंग है।
नीलकंठ कौन-सा समास है ?
• कर्मधारय
• बहुव्रीहि
• अव्ययीभाव
• तत्पुरुष
उत्तर: बहुव्रीहि
नोट: 'नीलकंठ' एक बहुव्रीहि समास है।
विकारी और अविकारी शब्दों के कितनें भेद हैं ?
• 2
• 4
• 6
• 8
उत्तर: 8
नोट: विकारी और अविकारी शब्दों के 8 भेद होते हैं।
‘कवि’ का स्त्रीलिंग रूप क्या है ?
• कवियत्री
• कवियाणी
• कवयित्री
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: कवयित्री
नोट: 'कवि' का स्त्रीलिंग रूप 'कवयित्री' है।
‘गोल’ विशेषण है ?
• सार्वनामिक विशेषण
• परिमाणवाचक विशेषण
• गुणवाचक विशेषण
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: गुणवाचक विशेषण
नोट: 'गोल' एक गुणवाचक विशेषण है।
क्ष्, त्र और ज्ञ ये तीनों कौन-सा व्यंजन है ?
• संयुक्त व्यंजन
• उष्म व्यंजन
• तवर्गीय व्यंजन
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: संयुक्त व्यंजन
नोट: ये तीनों व्यंजन संयुक्त व्यंजन हैं।
‘माँ ने बच्चे को सुलाया’ इस वाक्य में ‘को’ किस कारक की विभक्ति है ?
• सम्प्रदान
• कर्म
• करण
• अपादान
उत्तर: कर्म
नोट: 'को' कर्म कारक की विभक्ति है।
नाक कौन-सा शब्द है ?
• योगिक
• रूढ़
• योगरूढ़
• इनमें से कोई नहीं
उत्तर: रूढ़
नोट: 'नाक' शब्द एक रूढ़ शब्द है।
वह कुल्हाड़ी से वृक्ष काटता है’ इस वाक्य में ‘से’ किस कारक की विभक्ति है ?
• अधिकरण
• सम्प्रदान
• करण
• अपादान
उत्तर: करण
नोट: 'से' करण कारक की विभक्ति है।
हिंदी के शुद्ध और अशुद्ध शब्द
शुद्ध : अनधिकार
अशुद्ध: अनाधिकार
शुद्ध : अधीन
अशुद्ध: आधीन
शुद्ध : अतिथि
अशुद्ध: अतिथी
शुद्ध : अफ़सोसनाक
अशुद्ध: अफ़सोसजनक
शुद्ध : अंतरराष्ट्रीय
अशुद्ध: अंतर्राष्ट्रीय
शुद्ध : अध्यात्म
अशुद्ध: आध्यात्म
शुद्ध : अत्यधिक
अशुद्ध : अत्याधिक
शुद्ध : अंत्येष्टि
अशुद्ध: अंत्येष्ठि
शुद्ध : अंतर्धान
अशुद्ध: अंतर्ध्यान
शुद्ध : अभीष्ट
अशुद्ध: अभीष्ठ
शुद्ध : अनुगृहीत
अशुद्ध: अनुग्रहीत
शुद्ध : अनजान
अशुद्ध: अंजान
शुद्ध : अंतरिक्ष
अशुद्ध अंतरीक्ष
शुद्ध : अठखेलियाँ
अशुद्ध: अटखेलियाँ
शुद्ध : अधीक्षक
अशुद्ध : अधिक्षक
शुद्ध : अनिश्चित
अशुद्ध: अनिश्च्त
शुद्ध : अवयस्क
अशुद्ध: अवयस्क
शुद्ध : अवाम
अशुद्ध: आवाम
शुद्ध : अष्टांगयोग
अशुद्ध: अष्ठांगयोग
शुद्ध : असम
अशुद्ध: आसाम
शुद्ध : अंपायर
अशुद्ध: एंपायर
शुद्ध : असम्मानजनक
अशुद्ध: गैरसम्मानजनक
शुद्ध : आवश्यकता
अशुद्ध: अवश्यकता
शुद्ध : आटा
अशुद्ध: आँटा
शुद्ध : आशीर्वाद
अशुद्ध: आशिर्वाद
शुद्ध : आहार
अशुद्ध: अहार
शुद्ध : आरूढ़
अशुद्ध : आरुढ़
शुद्ध : आनुषंगिर
अशुद्ध : अनुषांगिर
शुद्ध : आस्तीन
अशुद्ध: अस्तीन
शुद्ध : आइए
अशुद्ध: आईए
शुद्ध : आइना
अशुद्ध: आईना
शुद्ध : आकंठ
अशुद्ध: आकंट
शुद्ध : आगामी
अशुद्ध: आगामी
शुद्ध : आधारित
अशुद्ध: अधारित
शुद्ध : आधिकारित
अशुद्ध: अधिकारित
शुद्ध : आध्यात्मिक
अशुद्ध: अध्यात्मिक
शुद्ध : आवारा
अशुद्ध: अवारा
शुद्ध : आतंकवादी
अशुद्ध: आंतकवादी
शुद्ध : आँसुओं
अशुद्ध: आँसूओं
शुद्ध : आडवाणी
अशुद्ध: आडवानी
शुद्ध : आर्द्रता
अशुद्ध: आर्दता
शुद्ध : आवंटन
अशुद्ध: आबंटन
शुद्ध : इनकार
अशुद्ध: इंकार
शुद्ध : इमारत
अशुद्ध: ईमारत
शुद्ध : इत्तफ़ाक़ / इत्तिफ़ाक़
अशुद्ध: अत्तेफ़ाक़
शुद्ध : इकट्ठा
अशुद्ध: इकठ्ठा
शुद्ध : इच्छा
अशुद्ध: ईच्छा
शुद्ध : इंग्लैंड
अशुद्ध: इंगलैंड
शुद्ध : इंजेक्शन
अशुद्ध: इंजैक्शन
शुद्ध : ईजाद
अशुद्ध: इजाद
शुद्ध : ईसाई
अशुद्ध: इसाई
ईमानदारी
अशुद्ध: इमानदारी
शुद्ध : ईश्वर
अशुद्ध: ईश्वर
शुद्ध : उज्ज्वल
अशुद्ध: उज्ज्वल
शुद्ध : उपजाऊ
अशुद्ध: उपजाउ
शुद्ध : उद्घाटन
अशुद्ध: उदघाटन
शुद्ध : उद्यत
अशुद्ध: उद्दत
शुद्ध : उनतीस
अशुद्ध: उंतीस
शुद्ध : उनचास
अशुद्ध: उनंचास
शुद्ध : उँगलियाँ
अशुद्ध: ऊँगलियाँ
शुद्ध : उपलक्ष्य
अशुद्ध: उपलक्ष
ऊहापोह
अशुद्ध: उहापोह
शुद्ध : ऊधम
अशुद्ध: उधम
शुद्ध : ऊष्मा
अशुद्ध: उष्मा
शुद्ध : एकेडेमिक / अकादमिक
अशुद्ध: अकेडमिक
शुद्ध : एनकाउंटर / एनकाउण्टर
अशुद्ध: एनकाउन्टर
शुद्ध : एकत्र
अशुद्ध: एकत्रित
शुद्ध : एहसास
अशुद्ध: अहसास
शुद्ध : एजेंसी
अशुद्ध: एंजसी
शुद्ध : एहतियात
अशुद्ध: ऐहतियात
शुद्ध : ऐतिहासिक
अशुद्ध : एतिहासिक
शुद्ध : ऐक्ट
अशुद्ध: एक्ट
शुद्ध : ऐच्छिक
अशुद्ध: एच्छिक
शुद्ध : ऐंकर
अशुद्ध: एंकर
शुद्ध : कालिदास
अशुद्ध : कालीदास
शुद्ध : कोटि
अशुद्ध: कोटी
शुद्ध : क़ूवत
अशुद्ध : कूबत
शुद्ध : कीजिए
अशुद्ध : करीए
शुद्ध : कीजिएगा
अशुद्ध: करिएगा
शुद्ध : क्योंकि
अशुद्ध: क्योंकी
शुद्ध : काग़ज़ात
अशुद्ध : काग़ज़ातों
शुद्ध कसौटी
अशुद्ध: कसोटी
शुद्ध : कठिनाइयाँ
अशुद्ध: कठिनाईयाँ
शुद्ध : केंद्रीय
अशुद्ध: केंद्रिय
शुद्ध : कुमुसिनी
अशुद्ध: कुमुदनी
शुद्ध : कैबिनेट
अशुद्ध: केबिनेट
शुद्ध : क़ाबिलियत
अशुद्ध: काबिलयत
शुद्ध : कारागृह
अशुद्ध: काराग्रह
शुद्ध : कार्रवाई
अशुद्ध: कार्यवाई
शुद्ध : कनिष्ठ
अशुद्ध: कनिष्ट
शुद्ध : कौआ :
अशुद्ध कौव्वा
शुद्ध : कृतकृत्य
अशुद्ध: कृत्यकृत्य
शुद्ध : कृपया
अशुद्ध: कृप्या
शुद्ध : कुआँ / कुँआ
अशुद्ध: कूआँ
शुद्ध : क्षत्रिय
अशुद्ध: क्षत्रीय
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