एल्कलाइन वॉटर क्या है, पीने के फायदे और नुकसान Alkaline Water Benefits in Hindi

एल्कलाइन वॉटर क्या है, पीने के फायदे और नुकसान Alkaline Water Benefits in Hindi

 
पानी का महत्त्व किसी से छुपा नहीं है, पानी हमारे जीवन में अत्यधिक महत्वपूर्ण है; इसके बिना पृथ्वी पर जीवन की संभावनाएं सोचना भी मुश्किल है। हम दिनभर में विभिन्न तरीकों से पानी का उपयोग करते हैं, और इसका व्यवसायिक तथा व्यक्तिगत उपयोग कई प्रकार से होता है। हालांकि, आजकल पानी के सेवन में कई प्रकार के विकल्प हैं। बाजार में कई प्रकार के पानी उपलब्ध हैं, और इनमें से एक है एल्कलाइन वॉटर। यह पानी स्वास्थ्य और आरोग्य के प्रति बहुत उपयोगी माना जाता है।

आइये जान लेते हैं की एल्कलाइन वॉटर क्या होता है और इसके पीने के क्या-क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं।
 
एल्कलाइन वॉटर क्या है, पीने के फायदे और नुकसान Alkaline Water Benefits in Hindi

 

एल्कलाइन वॉटर क्या होता है-What Is Alkaline Water?

एल्कलाइन वॉटर एक प्रकार का पानी होता है जिसमें "एल्कलाइन" पीएच लेवल को दर्शाता है। यदि पीएच 0 से 14 के पैमाने पर होता है, तो 7 को न्यूट्रल माना जाता है। जिन पदार्थों का पीएच 7 से कम होता है, वे अम्लीय होते हैं, जबकि जिनका पीएच 7 से अधिक होता है, वे क्षारीय होते हैं।

एल्कलाइन वॉटर का पीएच लेवल आमतौर पर रेगुलर पानी के मुकाबले अधिक होता है, जिसका मतलब होता है कि यह कुछ अधिक क्षारीय होता है। कुछ एल्कलाइन वॉटर के सेवन से हम विभिन्न तरह के फायदे प्राप्त कर सकते हैं। 
 

मधुमेह को नियंत्रित करता है एल्कलाइन वॉटर

एल्कलाइन वॉटर का सेवन मधुमेह में लाभ प्राप्त हो सकता है। यह विशेष प्रकार का पानी है जिसमें पीएच लेवल अधिक होता है और यह शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे कई शारीरिक समस्याएं दूर हो सकती हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, एल्कलाइन वॉटर में एंटीडायबिटिक (रक्त शर्करा को कम करने वाला) प्रभाव भी होता है। इसका मतलब है कि यह मधुमेह के प्रबंधन में मदद कर सकता है।
 

हड्डियों की मजबूती के लिए एल्कलाइन वॉटर

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए एल्कलाइन वॉटर का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। यह पानी हड्डियों को कमजोर करने वाले तत्वों को कम करने में सहायक होता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, एल्कलाइन वॉटर का सेवन शरीर में एसिडिक तत्वों की संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है, जिससे हड्डियों की स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक होता है। इस तरह, एल्कलाइन वॉटर का उपयोग हड्डियों के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
 

बीपी कंट्रोल करने में फायदेमंद है एल्कलाइन वॉटर

एल्कलाइन वॉटर हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होता है। इसकी वजह सिस्टोलिक ब्लड विस्कोसिटी (रक्त की गाढ़ाई) को कम करने में मदद मिलती है।
विशेषज्ञों के अनुसार, एल्कलाइन वॉटर का सेवन सिस्टोलिक ब्लड विस्कोसिटी को कम करने में मदद कर सकता है और ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में सहायक होता है। इस आधार पर, हम कह सकते हैं कि एल्कलाइन वॉटर का सेवन हाई ब्लड प्रेशर को कुछ हद तक नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
 

घर में कैसे बनाए एल्कलाइन वॉटर

एल्कलाइन वॉटर के पीने के और भी कई फायदे होते हैं। इसका सेवन शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद कर सकता है, साथ ही सान और बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।
एल्कलाइन वॉटर को घर में भी आसानी से बनाया जा सकता है। एक साधारण तरीका है बेकिंग सोडा का प्रयोग करना, जिसे आप सामान्य पानी में मिलाकर एल्केलाइन बना सकते हैं। बेकिंग सोडा एक क्षारीय पदार्थ होता है, और यह पानी को थोड़ा सा एल्केलाइन बना सकता है।
 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

एक टिप्पणी भेजें