रोजाना भीगे हुए खजूर खाने के हैरान करने वाले फायदे Eating Soaked Dates Daily Benefits

रोजाना भीगे हुए खजूर खाने के हैरान करने वाले फायदे Eating Soaked Dates Daily Benefits

रोजाना भीगे हुए खजूर खाने के हैरान करने वाले फायदे Eating Soaked Dates Daily Benefits

अच्छा स्वास्थ्य किसी एक उपाय से प्राप्त नहीं किया जा सकता है, इसके लिए स्वस्थ जीवन शैली, खान पान का उचित समायोजन, आहार विहार, शारीरिक व्यायाम और मानसिक स्तर पर प्रयास आवश्यक हैं और इनके साथ ही अपने भोजन में स्वास्थप्रद खाद्य प्रदार्थों को शामिल करना आवश्यक है। अपने भोजन में फलों को शामिल करना भी एक अच्छा उपाय है स्वस्थ रहने के लिए। इस लेख में हम जानेंगे की आप कैसे खजूर को भिगो कर खाने से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। वैसे तो खजूर को सीधे ही उपयोग में लिया जा सकता है लेकिन इसे भिगो कर खाने से और अधिक लाभ मिलते हैं। 

एक्सपर्ट की राय के अनुसार खजूर स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसका स्वाद मीठा होता है और इसका रस चिपचिपा होता है। ड्राई खजूर की तुलना में भिगो कर खजूर खाना अधिक फायदेमंद है। यह पचने में आसान है और इसमें  फाइबर, विटामिन (जैसे विटामिन बी6), मिनरल (जैसे पोटेशियम और मैग्नीशियम) और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होते हैं। शुगर शरीर को तुरंत एनर्जी देती है और खजूर शुगर का एक अच्छा स्त्रोत है।

कैसे खाएं भिगोकर खजूर

एक्सपर्ट के अनुसार शुरुआत में आपको 2 खजूर रोजाना रात को पानी में भिगो कर सुबह उसे खाना चाहिए। खजूर को आठ से दस घंटों तक भिगोने से यह पूरी तरह से भीग जाता है. खाली पेट खजूर अधिक फायदेमंद होता है। यदि आप डाइबिजिटिज आदि विकारों से ग्रस्त हैं तो आपको चिकित्सक की राय के बाद ही खजूर का उपयोग करना चाहिए।

खजूर को क्यों भिगोकर खाना चाहिए ?

खजूर को सीधे खाने की तुलना में इसे भिगोकर खाने से हमें अधिक लाभ मिलते हैं क्योंकि भिगोने से इनमें मौजूद टैनिन/फाइटिक एसिड निकल जाता है और शरीर के लिए इसे पचा पाना अधिक सरल हो जाता है। रातभर भिगो देने से यह सुपाच्य बन जाता है और इसके पोषक तत्वों को शरीर आसानी से अवशोषित कर लेता है। खजूर को पानी में भिगोकर रखने से उसमें मौजूद टैनिन या फाइटिक एसिड निकल जाता है, जिसके कारण से यह अधिक गुणकारी बन जाता है। भीगे हुए खजूर से हमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन K, विटामिन B, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, जिंक आदि पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।

खजूर की तासीर

भीगे हुए खजूर की तासीर ठंडी होती है, इसलिए खजूर के सेवन से पित्त विकार के रोगियों को लाभ मिलता है।

भीगे हुए खजूर खाने के फायदे Health Benefits Of Soaked Dates

1. फाइबर से भरपूर है खजूर

खजूर फाइबर का अच्छा स्तोत्र है, इसलिए खजूर को पचाना शरीर के लिए सरल है। खजूर में पाए जाने वाले फाइबर फुलनेस की फीलिंग देता है। इसे खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे अधिक भोजन से बचा जा सकता है, इसलिए यदि आप डाइटिंग कर रहे हैं तो खजूर को अपने आहार में शामिल जरुर करें। 

रोजाना भीगे हुए खजूर खाने के हैरान करने वाले फायदे Eating Soaked Dates Daily Benefits
 

2. एनर्जी बढ़ाता है

खजूर शरीर को तुरंत एनर्जी देता है क्योंकि खजूर में खजूर शुगर और कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर को शक्ति देते हैं। यही कारण है की यदि आप वर्क आउट कर रहे हैं तो यह प्री वर्कआउट फूड में बेहतर होता है।
 

3. हड्डियों को मजबूत रखता है खजूर

खजूर तुरंत एनर्जी का स्तोत्र तो है और इसके साथ ही यह हड्डियों के लिए भी खजूर लाभकारी होता है। खजूर कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स का स्तोत्र है जिससे शरीर को उचित पोषण मिलता है।
 

4. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है खजूर

रोजाना खजूर का सेवन आपके शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति भी देता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। खजूर में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जिसके कारण से हम तमाम तरह की मौसमी बीमारियों से भी बचे रहते हैं।
 

5. ब्रेन फंक्शनिंग को बढ़ावा मिलता है

खजूर का सेवन हमारे ब्रेन के लिए भी श्रेष्ठ होता है। खजूर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनमे बी6 और मैग्नीशियम भी होते हैं जो हमारे ब्रेन हेल्थ के लिए लाभकारी होते हैं।
 

6. पाचन में सहायता करता है

खजूर में प्रचुर मात्र में फाइबर होते हैं जो भोजन के पाचन को सुपाच्य बनाते हैं। हाई फाइबर कंटेंट होने के कारण खजूर कब्ज को दूर करता है और भूख में वृद्धि करता है। अतः रात को खजूर को भिगोकर खाने से आपका पाचन तंत्र बेहतर बनता है। 

7. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है खजूर

खजूर पाचन के लिए तो अच्छा होता ही है, इसके साथ ही खजूर आपके ब्लड शुगर के लेवल को भी नियंत्रित रखने में सहायक होता है। खजूर अचानक स्पाइक को रोकने में सहायक होता है। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

8. रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) को दुरुस्त करने में सहायक

खजूर के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) का विकास होता है और तमाम तरह के रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। खजूर के सेवन से आप मौसमी बिमारियों के अलावा संक्रामक रोगों से भी अपना बचाव कर सकते हैं। 

9. हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देता है खजूर

खजूर के सेवन से आप अपने हृदय के स्वास्थ्य को भी दुरुस्त रख सकते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि खजूर में पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है, जो ब्लड प्रेशर को कम करके और हार्ट डिजीज के खतरे को दूर करता है। अच्छे हृदय स्वास्थ्य के लिए आप नियमित रूप से संतुलित मात्र में खजूर का सेवन करें। 

10. स्किन हेल्थ के लिए गुणकारी है खजूर

खजूर के सेवन से आप अपनी त्वचा को भी तमाम तरह के विकारों से बचा सकते हैं। भीगे हुए खजूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो आपकी त्वचा को समुचित पोषण देते हैं। 

11. बच्चों के लिए विशेष गुणकारी है खजूर

वैसे तो खजूर सभी के लिए गुणकारी होता है लेकिन बच्चों के लिए खजूर विशेष गुणकारी होता है। बच्चों के स्वास्थ्य और इम्‍यून सिस्‍टम को दुरुस्त करने के लिए खजूर श्रेष्ठ आहार होता है। नियमित रूप से संतुलित मात्र में खजूर के सेवन से बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है और बच्चे मौसमी बीमारियों से बचे रह सकते हैं। 

12. बवासीर रोग में लाभकारी है खजूर

खजूर की तासीर ठंडी होती है और यह कब्ज को दूर करता है। ऐसे में बवासीर विकार में खजूर पित्त को संतुलित करके शरीर की गर्मी को भी रोकता है जिससे बवासीर विकार में यह लाभकारी है। 

खजूर के पोषक तत्व Nutrients of Dates

USDA के अनुसार खजूर में निम्न पोषक तत्व पाए जाते हैं।
  • कैलोरी: लगभग 282 कैलोरी
  • प्रोटीन: लगभग 2.5 ग्राम
  • वसा: लगभग 0.4 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट: लगभग 75 ग्राम
  • फाइबर: लगभग 6.7 ग्राम
  • शुगर: लगभग 66 ग्राम
  • विटामिन बी6: लगभग 0.2 मिलीग्राम
  • फोलेट (बी9): लगभग 15 माइक्रोग्राम
  • नायासिन (बी3): लगभग 1.6 मिलीग्राम
  • पैंथोथेनिक एसिड (बी5): लगभग 0.8 मिलीग्राम
  • विटामिन के: लगभग 2.7 माइक्रोग्राम
  • पोटैशियम: लगभग 656 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम: लगभग 43 मिलीग्राम
  • कॉपर: लगभग 0.4 मिलीग्राम
  • मैंगनीज: लगभग 0.3 मिलीग्राम
  • लौह: लगभग 0.9 मिलीग्राम
  • फॉस्फोरस: लगभग 62 मिलीग्राम
  • जिंक: लगभग 0.4 मिलीग्राम

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
 
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।अस्वीकरण सबंधी विस्तार से सूचना के लिए यहाँ क्लिक करे। 

एक टिप्पणी भेजें