शुद्ध और मिलावटी शहद की पहचान कैसे करें Best Way to Check Pure Honey

शुद्ध और मिलावटी शहद की पहचान कैसे करें Best Way to Check Pure Honey


सदियों से शहद को एक बहुत ही उपयोगी और औषधीय गुनों से युक्त प्रदार्थ माना गया है और वर्तमान में नवीनतम वैज्ञानिक शोध से भी इस बात की पुष्टि होती है। शहद एक प्राकृतिक फ़ूड सुप्प्लिमेंट्स है जिसमे कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं और थेरेपेटिक गुण भी होते हैं। शहद के विषय में हम सभी जानते हैं की यह हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायी होता है (अधिक जाने : शहद के फायदे/गुण ) आज जानिये की कैसे हम शहद की शुद्धता की पहचान आसानी से कर सकते हैं। 

शुद्ध और मिलावटी शहद की पहचान कैसे करें Best Way to Check Pure Honey

शुद्ध और मिलावटी शहद की पहचान कैसे करें

शहद से औषधीय लाभ लेने के लिए यह बहुत जरुरी है की वह १०० प्रतिशत शुद्ध हो। वर्तमान समय में हर वस्तु में मिलावट हो रही है जो एक निराशा का विषय है लेकिन हम हमारी सूझ बूझ से शुद्ध शहद की पहचान कर सकते हैं।

गर्म पानी से कीजिए पहचान

शहद की गुणवत्ता को परखने के लिए आप काच के गिलास में गर्म पानी भरिये और उस में एक चम्मच शहद डालिये। यदि शहद तुरंत पानी में घुल जाता है तो समझिये की उसमे मिलावट की गयी है। यदि शहद एक तार बनता हुआ निचे की और बैठ जाए तो शहद शुद्ध होता है।

आग से कीजिए शहद की शुध्दता की जांच

यदि आप पानी से शहद की शुद्धता नहीं जांच पा रहे हैं तो एक डंडी पर रुई लपेट कर उसमे शहद लगाए। अब इस शहद लगे रुई को आग के सीधे संपर्क में लाएं। यदि रुई आग पकड़ लेती है तो शहद शुद्ध है अन्यथा रुई जलेगी नहीं।

टिश्यू पेपर से कीजिए शहद की शुद्धता की जांच

एक और तरीका है जिसके माध्यम से आप शहद की शुद्धता की जाँच कर सकते हैं, वो है टिश्यू पेपर। टिश्यू पेपर पर एक बून्द शहद की डालिये और आप देखेंगे की मिलावटी शहद में पानी होता है जिसे टिश्यू पेपर सोख लेगा और वह गीला हो जाएगा। शुद्ध शहद टिश्यू पेपर पर ज्यो का त्यों ही बना रहता है।

ब्रेड से कीजिए शहद की शुद्धता की परख

आप एक ब्रेड लीजिये और उस पर शहद लगाइये। यदि शहद मिलावटी होगा तो वह पानी के कारण ब्रेड को नरम कर देगा। यदि शहद सुद्ध है तो वह ब्रेड को नरम करने की बजाय सख्त करने लगेगा।

अंगूठे से कीजिये शहद की गुणवत्ता की जांच

शुद्ध शहद आपस में बंधा होता है। आप इसे अंगूठे पर लगाकर अंगुली से इसकी लार बनाइये। यदि शहद सुद्ध है तो वह आपस में बंधता चला जायेगा और एक लम्बी लार बनाएगा। मिलावटी शहद में या तो लार बनेगी ही नहीं या फिर कम बनेगी।

मक्खी से कीजिये परख शहद की

आप एक चम्मच शहद को मक्खी वाले स्थान पर रख दीजिये। यदि शहद शुद्ध है तो मक्खी उस पर बैठकर उड़ जाएगी, मतलब शहद पर चिपकेगी नहीं। यदि आपका शहद मिलावटी है तो मक्खी उसमे फँस कर रह जायेगी और उड़ नहीं पाएगी।

शीशे की प्लेट से कीजिये शहद की परख

आप एक पारदर्शी शीशे की प्लेट लीजिये और उसे टेढ़ा करके उस पर शहद डालिए। यदि शहद प्लेट पर फैलने लगे तो समझिये की ये नकली है। शुद्ध शहद धीरे धीरे करके निचे की और आता है।

फ्रिज से कीजिये शहद की परख

आप शहद की बोतल को फ्रिज में रख दीजिये। यदि वह ठण्ड से जमने लगे तो शहद असली है और यदि शहद नहीं जम रहा है तो वह मिलावटी है।

सफ़ेद कपडे से कीजिए शहद की गुणवत्ता की जांच

सफ़ेद कपडे पर शहद की कुछ बुँदे टपका दीजिए। कुछ देर बाद इस कपडे को साफ़ करें। यदि शहद शुद्ध है तो वह कपडे पर किसी प्रकार का दाग और धब्बा नहीं छोड़ेगा अन्यथा नकली शहद कपडे पर दाग छोड़ देता है।

कौनसा शहद अधिक लाभदायी है रॉ (Raw) या फिर प्रोसेस्ड हनी

रॉ हनी से तात्पर्य है, वह शहद जो सीधे मधुमक्खी के छत्ते से प्राप्त किया जाता है। इसमें भी विभिन्न पेड़ों पर लगे छत्ते से प्राप्त गुण पेड़ के अनुसार बदल जाते हैं। मधुमक्खी के छत्ते से प्राप्त शहद को नायलोन के कपडे से छान लिया जाता है जिससे मृत मधुमक्खी और मोम निकल जाता है। 


वही प्रोसेस्ड शहद को विभिन्न मशीनों से गुजारा जाता है जिससे उसमे से अतिरिक्त यीस्ट निकल जाता है और शहद और अधिक लम्बे समय तक चलता है। यदि बात यह की जाय की दोनों में से ज्यादा लाभदायी कौनसा होता है तो मधुमक्खी के छत्ते से प्राप्त शहद ज्यादा गुणकारी होता है। प्रोसेस की प्रक्रिया के दौरान शहद से ज्यादातर पोषक तत्व नष्ट हो जाते है। रा (Raw Honey) में ज्यादा मात्रा में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यदि आपको कोई एलर्जी सबंधी विकार हो तो वैद्य की सलाह के उपरांत ही रा (Raw Honey) का सेवन करें।

शहद के विषय में सामन्य प्रश्न :

शुद्ध शहद की क्या पहचान है What is pure honey? How can we identify pure honey

शुद्ध शहद की पहचान उसकी खुशबु, बनावट और रंग के आधार पर की जा सकती है। ऊपर बताये गए तरीकों से आप शहद की शुद्धता की पहचान कर सकते हैं।

शहद की शुद्धता जांचने का एक तरीका क्या है How do you know if honey is pure

वैसे तो आप ऊपर बताये गए तरीकों से शहद की शुद्धता की जांच कर सकते है। यदि आप इसकी पहचान तुरंत करना चाहते हैं तो आप एक चम्मच शहद की लीजिये और इसे पानी से भरे कांच के गिलास में डालिये। यदि शहद अशुद्ध हुआ तो वह एक तार नहीं बनाएगा और पानी में आसानी से घुलने लगेगा। शहद के शुद्ध होने की अवस्था में वह एक तार (लार ) बनाता हुआ तले पर बैठने लगेगा और पानी में नहीं घुलेगा।

क्या शुद्ध शहद और सीधे छत्ते से तोडा गया शहद एक ही होते हैं

शहद छत्ते से तोड़ने के बाद प्रोसेस्ड किया जाता है। ऐसा नहीं है की प्रोसेस्ड शहद शुद्ध नहीं होता है। यदि शहद में अतिरिक्त कोई मिलावट जैसे कॉर्न सिरप, चीनी, कृतिम रंग या सुगंध नहीं मिलाई जाती है तो वह शुद्ध शहद ही और वह सीधे छत्ते से तोड़े गए शहद के सामान ही गुणकारी होता है।

क्या शुद्ध शहद उपयोगी /गुणकारी होता है ? Is pure honey good for you

शुद्ध शहद हमारे शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। शुद्ध शहद में प्रचूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं तो हमें कई प्रकार के रोगों से लड़ने की शक्ति देते हैं। यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करके हमें आरोग्य रखने में मदद करता है (अधिक पढ़े : शहद के सेवन से लाभ )

किस निर्माता का शहद सबसे उत्तम है What brands of honey are pure honey?

यह कई विषयों और तथ्यों पर आधारित होता है। मैं किसी निर्माता को एंडोर्स (प्रचार تصدیق کرنا) नहीं करती हूँ। मेरी व्यक्तिगत राय में पतंजलि का शहद शुद्ध भी है और किफायती भी, लेकिन आप अपने मुताबिक निर्माता का चयन करें या फिर इस विषय पर वैद्य से राय लेवें।

Will pure honey freeze? क्या शुद्ध शहद जम जाता है (फ्रिज या फिर शीत ऋतू में )

शुद्ध शहद फ्रिज या ठण्ड में पूर्ण रूप से कभी नहीं जमता है फिर भी ठण्ड में शुद्ध शहद भी क्रिटिलाइज / कुछ ठोस अवस्था में जरूर आ जाता है, ऐसी अवस्था में शहद को कभी भी अशुद्ध नहीं समझ लेना चाहिए।

क्या शहद से वजन बढ़ता है Can honey make you gain weight?

शहद से वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। शहद वजन बढ़ा भी सकता है और घटा भी सकता है यह इसके सेवन विधि/किस के साथ सेवन किया जा रहा है, इस बात पर निर्भर करता है। शहद को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में मिलाकर पिने से मोटापा दूर होता है वहीँ इसे गर्म दूध में मिलाकर पिने से शरीर वेट गेन करता है।

शहद के दुष्परिणाम Safety and side effects

सामन्य रूप से शहद सेवन के कोई दुष्परिणाम नहीं होते हैं। यदि इसके सेवन से आपको कुछ भी असामन्य लगे तो वैद्य की राय अवश्य लेवे।

क्या शहद से कफ कम होता है : Can Honey Reduces Cough

कई नवीनतम शोध से यह संकेत मिले हैं की citrus honey and labiatae honey कफ को कम करते हैं।
क्या शहद मानसिक रोगों के लिए भी उपयोगी है : हाँ, कई शोध में इस बात के भी संकेत मिले हैं की शहद एंटी डिप्रेसन भी होता है और कई प्रकार के मेमोरी डिसऑर्डर्स को भी दूर करने में मदद करता है।

Can honey reduce belly fat? क्या शहद थुलथुले पेट को कम करता है

हाँ, यदि वैद्य की सलाह से शहद का सेवन ओषधीय रूप में किया जाय तो यह अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है।

What are the benefits of applying honey on face? क्या त्वचा पर शहद लगाने के कोई फायदे हैं

हाँ, त्वचा पर / चेहरे पर शहद लगाने से काले घेरे दूर होते हैं और चेहरा सुन्दर और चमकदार बनता है। ऑयली त्वचा पर इसे लगाने से भी लाभ मिलता है।

Does honey cause diabetes? क्या शुगर रोग में शहद सेवन किया जा सकता है

शुगर रोग में शहद का सेवन करने से इन्सुलिन का लेवल बढ़ जाता है इसलिए इस विषय में आप वैद्य की विस्तृत राय लेवें।

नवीनतम शोध के विषय पर आप निम्न वेबसाइट का अध्ययन करें।


आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
  1. कब्ज क्या है कारण लक्षण जांच और उपाय Constipation Causes and Remedies in Hindi
  2. पीरियड्स के दर्द के लिए घरेलु उपाय Home Remedies for period Pain
  3. द्राक्षावलेह क्या है द्राक्षावलेह के फायदे द्राक्षावलेह के घटक बनाने की विधि
  4. पीरियड मिस होने पर घरेलू उपाय Periods Miss Hone Par Gharelu Upchar
  5. शुद्धि चूर्ण फायदे और उपयोग Patanjali Shuddhi Churna Benefits Hindi
  6. पीरियड्स के दर्द को दूर करता है गुड़ Periods Me Gud Ke Fayde

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।अस्वीकरण सबंधी विस्तार से सूचना के लिए यहाँ क्लिक करे।

एक टिप्पणी भेजें