तोंद को कम कैसे करें पेट की चर्बी कम करें Pet Ki Charbi Kaise Kam Karen

तोंद को कम कैसे करें पेट की चर्बी कम करें Pet Ki Charbi Kaise Kam Karen

स्लिम और फिट रहना किसे अच्छा नहीं लगता है ? सभी लोग चाहते हैं की भी मोटे ना कहलाएं। वर्तमान जीवन शैली में बैली फैट/बढ़ते वजन की समस्या हर दूसरे व्यक्ति को होने लगी है क्योंकि शारीरिक मेहनत की कमी, एक ही जगह पर सारे दिन बैठकर काम करने से, खाने पीने की अनियमितता से वजन बढ़ने लगता है। आपको चाहिए की आप कैलोरी का सेवन कम करें, फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें। नियमित रूप से वर्जिस करें और अपने पाचन को दुरुस्त करें। इस आर्टिकल में आप जानेंगे की कैसे कुछ हल्के फुल्के योग के आसनों को नित्य करके आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं।
 

पेट की चर्बी को कम करने के लिए आसान योगासन Yogasana for Belly Fat

पेट की चर्बी को कम करने के लिए योग कारगर एक आसान तरीका है। भुजंगासन, पश्चिमोत्तानासन, नौकासन, धनुरासन और मर्कटासन जैसे आसान योगासन नियमित रूप से करने से आप न सिर्फ पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं बल्कि पाचन क्रिया को भी दुरुस्त कर सकते हैं। खराब पाचन भी कई बार कई रोगों का कारण बनता है।
 
तोंद को कम कैसे करें पेट की चर्बी कम करें Pet Ki Charbi Kaise Kam Karen

नौकासन

पेट की चर्बी को जल्दी कम करने के लिए नौकासन आसन आपके लिए लाभकारी है। यह न केवल पेट की चर्बी कम करता है, बल्कि पाचन क्रिया में भी सुधार करता है, पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, और तनाव कम करने में भी मदद करता है।

नौकासन आसन ऐसे करें -
  1. जमीन पर बैठ जाएं और अपने पैरों को सामने की ओर फैलाएं।
  2. अपने हाथों को अपने कूल्हों से थोड़ा पीछे जमीन पर रखें।
  3. दोनों पैरों को सीधा रखते हुए ऊपर की ओर उठाएं।
  4. धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए जमीन से 45 डिग्री के कोण पर उठाएं।
  5. 10-20 सेकंड तक इस स्थिति में रहें।
  6. सांस छोड़ते हुए वापस उसी स्थिति में आ जाएं।

तोंद को कम कैसे करें पेट की चर्बी कम करें Pet Ki Charbi Kaise Kam Karen
 

भुजंगासन

भुजंगासन पेट की चर्बी कम करने के लिए एक प्रभावी योगासन है। यह न केवल पेट की चर्बी कम करता है, बल्कि पीठ की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है, रीढ़ की हड्डी को लचीला बनाता है, और पाचन क्रिया में सुधार करता है।

भुजंगासन करने के लिए-
  1. पेट के बल लेट जाएं।
  2. अपनी कोहनियों को कमर के पास रखें और हथेलियां ऊपर की ओर रखें।
  3. धीरे-धीरे सांस को अंदर खींचते हुए अपनी छाती को ऊपर की तरफ उठाएं।
  4. इसके बाद पेट वाले हिस्से को धीरे-धीरे ऊपर की ओर उठा लें।
  5. इस पोजीशन में 30-60 सेकंड तक रहें।
  6. फिर सांस छोड़ते हुए अपनी पुरानी पोजीशन में वापस आ जाएं।
 
तोंद को कम कैसे करें पेट की चर्बी कम करें Pet Ki Charbi Kaise Kam Karen

धनुरासन

धनुरासन पेट की चर्बी कम करने के लिए एक प्रभावी योगासन होता है। इस आसन से न केवल पेट की चर्बी कम होती है बल्कि पीठ की मांसपेशियों को मजबूती भी मिलती है।

अतः आपने जाना की पेट की जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए भुजंगासन, धनुरासन और नौकासन तीनों ही आसान उपयोगी हैं,  नियमित रूप से इन आसनों को करने से आप न केवल मनचाहा शरीर प्राप्त कर सकते हैं बल्कि पाचन क्रिया और पीठ की मांसपेशियों को भी मजबूत बना सकते हैं।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें