बढ़ते वजन को आज से ही कम करें Weight Loss Tips Reduce increasing weight

बढ़ते वजन को आज से ही कम करें Weight Loss Tips Reduce increasing weight

सभी को स्लिम और फिट रहना अच्छा लगता है। आहार विहार और व्यायाम में कमी के कारण मोटापा होने लगता है। मोटापा के कई कारण होते हैं, एक तो स्वंय का आलस्य और दूसरा कार्य की मज़बूरी। स्ट्रिक्ट डाइट (Diet) और घंटों जिम में पसीना बहाने के बावजूद भी कई बार वजन कम नहीं होता है। लेकिन हम अपनी दिनचर्या में परिवर्तन करके स्वंय को फिट रख सकते हैं। इस आर्टिकल में आप जानेंगे की कैसे आप अपने फैट को बर्न कर सकते हैं।
 
बढ़ते वजन को आज से ही कम करें Weight Loss Tips Reduce increasing weight

मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय Weight Loss Home Remedies

मोटापा दूर करने के लिए यह आवश्यक नहीं है की आप जिम ही जाएँ या फिर कुछ भारी भरकम करें। आप अपनी आदतों को सुधार कर, जीवन शैली में थोड़ा बहुत बदलाव करके भी बढ़ते मोटापे को कम कर सकते हैं। आइये कुछ घरेलु उपायों के बारे में जान लेते हैं जो आपको स्लिम और फिट रखने में सहायक होंगे। 

खाली पेट नींबू पानी lemon Water

नीम्बू के कई फायदे होते हैं। यह आपको बढ़ते वजन से निजाद दिला सकता है। आपको रोजाना सुबह खाली पेट नीम्बू पानी का सेवन करना चाहिए। एक गिलास गुनगुने पानी में आपको आधा नीम्बू निचोड़ कर इसके रस को पीना चाहिए। आप चाहें तो आप इसमें एक चम्मच शहद का भी मिला सकते हैं। नित्य ऐसा करने से आप मोटापे को कम कर पाएंगे। 

दालचीनी Cinnamon

दालचीनी के उपयोग से भी आप बचते वजन को नियंत्रण में रख सकते हैं। दालचीनी जो आपकी रसोई में होती है, यह ना केवल भोजन के स्वाद को बढ़ाने में उपयोगी है, दालचीनी पाउडर के सेवन से फैट बर्न भी किया जा सकता है। दालचीनी पाचन को सुधारती है जिससे वेट लोस होता है। 

ग्रीन टी Green Tea

पेट की चर्बी को कम करने के लिए ग्रीन टी भी एक उपयोगी साधन है। ग्रीन टी को आप खाली पेट सेवन कर सकते हैं। 

घर का खाना खाएं

चटपटा भोजन आपको पसंद तो आता है लेकिन यह पाचन को खराब करता है और फैट को बढ़ाता है। जंक फूड, मैदा, शक्कर, तली भुनी चीजों से आपको दूर रहना चाहिए। 

अपने आहार में फलों को करें शामिल

फलों से हमें पर्याप्त पोषण मिलता है, इनमें विटामिन्स और खनिज होते हैं। आप मॉर्निंग स्नेक्स के रूप में फलों को शामिल कर सकते हैं और इसके अतिरिक्त आप मौसमी फलों का सेवन अवश्य करें। 

डिनर करे समय पर

डिनर को आप समय पर करें। आपको शाम 6:30 से 7 बजे तक भोजन को आवश्यक रूप से कर लें।  

सुबह शाम वाल्किंग करें

आपको चाहिए की आप सुबह शाम वाल्किंग करें। वाकिंग करने से फट बर्न होता है। व्यायाम करने से समग्र स्वास्थ्य भी ठीक रहता है। 
 

लें पर्याप्त नींद

वजन को कम करने के लिए आपको पर्याप्त नींद की आवश्यक होती है क्योंकि नींद के अभाव में पाचन विकार होते हैं जिनसे वजन बढ़ने लगता है। आप रात्रि को देर रात तक ना जागें और समय पर सोएं। इसके अतिरिक्त आपको सुबह जल्दी उठने की आदत विकसित करनी चाहिए। सुबह उठने से अन्य लाभों के अतिरिक्त आप अपने वजन को भी नियंत्रित कर पाएंगे। 
 

गुनगुने पानी का सेवन करें

सुबह जल्दी उठकर आपको गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए जिससे शरीर की शुद्धि होती है। जैसा की आपको ऊपर बताया गया है, इससे शरीर डिटॉक्सिफाई होता है। 
 
बढ़ते वजन को आज से ही कम करें Weight Loss Tips Reduce increasing weight

शारीरिक व्यायाम करें

सुबह की सैर के अतिरिक्त आपको हलके फुल्के व्यायाम भी करने चाहिए। आपको एरोबिक्स, ब्रिस्क वॉक, साइकिलिंग, स्विमिंग आदि को नियमित रूप से करना चाहिए, इससे वेट लोस जल्दी होता है। 

फैट बर्न के घरेलु उपाय Home remedies to burn fat

  1. मोटापा (Fat) को जल्दी दूर करने के लिए आपको सुबह उठकर हलके फुल्के व्यायाम करने चाहिए।
  2. बॉडी को डिटॉक्सिफाई करने के लिए गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए।
  3. आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट करना चाहिए।
  4. आपको अपने भोजन में फाइबर रिच फूड्स को शामिल करना चाहिए।
  5. जंक फूड से परहेज करें और हैल्थी डाइट को लें। 
  6. फलों के रस में एंटीओक्सिडेंट्स होते हैं जो वजन को कम करते हैं .
  7. पैक्ड फूड और फास्ट फूड में ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है अतः इनका सेवन कम से कम करना चाहिए।
  8. फैट घटाने के लिए फाइबर जरूरी है, इसलिए आपको फलों का रस और फाइबर युक्त हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें