तजौ मन हरि बिमुखनि कौ संग हिंदी मीनिंग Tajo Man Bimukhani Meaning Soordas

तजौ मन हरि बिमुखनि कौ संग हिंदी मीनिंग Tajo Man Bimukhani Meaning Soordas

तजौ मन, हरि बिमुखनि कौ संग।
जिनकै संग कुमति उपजति है, परत भजन में भंग।
कहा होत पय पान कराएं, बिष नही तजत भुजंग।
कागहिं कहा कपूर चुगाएं, स्वान न्हवाएं गंग।
खर कौ कहा अरगजा-लेपन, मरकट भूषण अंग।
गज कौं कहा सरित अन्हवाएं, बहुरि धरै वह ढंग।
पाहन पतित बान नहिं बेधत, रीतौ करत निषंग।
सूरदास कारी कमरि पै, चढत न दूजौ रंग।
 
तजौ मन हरि बिमुखनि कौ संग हिंदी मीनिंग Tajo Man Bimukhani Meaning Soordas
 
हिंदी अर्थ / भावार्थ : इस पद में सूरदास जी भक्त को भक्ति के मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं। वे कहते हैं कि यदि कोई भक्त वास्तव में राधा कृष्ण की कृपा पाना चाहता है, तो उसे उन लोगों का साथ छोड़ देना चाहिए जो भगवान के विमुख हैं। सूरदास जी कहते हैं कि ऐसे लोगों के साथ रहने से बुरी आदतें पैदा होती हैं, जो भजन में बाधा डालती हैं। जब भक्त भगवान के विमुख लोगों के साथ रहता है, तो वह उनके बुरे प्रभाव से बच नहीं सकता है। ऐसे लोगों के साथ रहने से भक्त की मन में भ्रम पैदा होता है और वह भगवान से दूर हो जाता है।

सूरदास जी भक्त को समझाते हैं कि भगवान के विमुख लोगों के साथ रहने से भक्ति में सफलता नहीं मिल सकती है। इसलिए भक्त को ऐसे लोगों का साथ छोड़ देना चाहिए और केवल भगवान की भक्ति में लग जाना चाहिए। इस पद में सूरदास जी ने भक्ति के मार्ग में बाधा बनने वाले एक महत्वपूर्ण कारक का उल्लेख किया है। वे कहते हैं कि यदि भक्त भगवान के विमुख लोगों के साथ रहता है, तो वह भक्ति में सफल नहीं हो सकता है।

सूरदास जी का मानना ​​है कि भगवान के विमुख लोगों के साथ रहने से बुरी आदतें पैदा होती हैं। ये बुरी आदतें भक्त को भजन से दूर ले जाती हैं। इसके अलावा, ऐसे लोगों के साथ रहने से भक्त की मन में भ्रम पैदा होता है। भ्रम से भक्त का ध्यान भटक जाता है और वह भगवान की भक्ति में लग नहीं पाता है। सूरदास जी भक्तों को समझाते हैं कि भगवान के विमुख लोगों के साथ रहने से भक्ति में सफलता नहीं मिल सकती है। इसलिए भक्त को ऐसे लोगों का साथ छोड़ देना चाहिए और केवल भगवान की भक्ति में लग जाना चाहिए।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url