राहु स्तोत्रम् स्तोत्र लिरिक्स हिन्दी Rahu Stotram in Hindi What is Rahu Strotam

राहु स्तोत्रम् स्तोत्र लिरिक्स हिन्दी Rahu Stotram in Hindi What is Rahu Strotam

राहु स्तोत्रम् स्तोत्र लिरिक्स हिन्दी Rahu Stotram in Hindi What is Rahu Strotam
 
अस्य श्रीराहुस्तोत्रस्य वामदेव ऋषिः ।
गायत्री छन्दः । राहुर्देवता ।
राहुप्रीत्यर्थं जपे विनियोगः ॥
राहुर्दानव मन्त्री च सिंहिकाचित्तनन्दनः ।
अर्धकायः सदाक्रोधी चन्द्रादित्यविमर्दनः ॥ १ ॥
रौद्रो रुद्रप्रियो दैत्यः स्वर्भानुर्भानुमीतिदः ।
ग्रहराजः सुधापायी राकातिथ्यभिलाषुकः ॥ २ ॥
कालदृष्टिः कालरुपः श्रीकष्ठह्रदयाश्रयः ।
विधुंतुदः सैंहिकेयो घोररुपो महाबलः ॥ ३ ॥
ग्रहपीडाकरो द्रंष्टी रक्तनेत्रो महोदरः ।
पञ्चविंशति नामानि स्मृत्वा राहुं सदा नरः ॥ ४ ॥
यः पठेन्महती पीडा तस्य नश्यति केवलम् ।
विरोग्यं पुत्रमतुलां श्रियं धान्यं पशूंस्तथा ॥ ५ ॥
ददाति राहुस्तस्मै यः पठते स्तोत्रमुत्तमम् ।
सततं पठते यस्तु जीवेद्वर्षशतं नरः ॥ ६ ॥ ॥
इति श्रीस्कन्दपुराणे राहुस्तोत्रं संपूर्णम् ॥


राहु स्तोत्र एक संस्कृत स्तोत्र है जो राहु देव की स्तुति में गाया जाता है। राहु एक छाया ग्रह है और वह ऋषि कश्यप और एक राक्षसी सिंहिमुखी का पुत्र है। उसका जन्म सर्प के सिर के साथ हुआ था। जब मोहिनी (भगवान विष्णु का स्त्री रूप) देवताओं को अमृत वितरित कर रही थी, तब राहु देवों की पंक्ति में शामिल हो गए और अमृत पी लिया। सूर्य और चंद्रमा ने यह देखा और भगवान विष्णु को सूचित किया। भगवान विष्णु ने उन्हें दो भागों में काट दिया। जिस भाग में सिर था उसे राहु और जिस भाग में सिर नहीं था उसे केतु कहा जाता है। दोनों भाग जीवित रहे और पृथ्वी के चारों ओर वामावर्त दिशा में परिक्रमा करने लगे। राहु शनि ग्रह द्वारा उत्पन्न सभी समस्याओं को उत्पन्न करता है।

राहु स्तोत्र स्कंद पुराण से लिया गया है। इस स्तोत्र के ऋषि वामदेव हैं। छंद गायत्री है। राहु स्तोत्र के देवता राहु हैं। राहु स्तोत्र को प्रसन्न करने के लिए इसका पाठ करना चाहिए। राहु स्तोत्र में राहु के 25 नाम समाहित हैं। वामदेव ऋषि ने राहु की स्तुति करने के लिए और लोगों के लाभ के लिए राहु स्तोत्र लिखा है। यदि हमारी राशि में राहु मंगल, शनि, सूर्य, चंद्रमा या हर्षल के साथ है तो हमें पारिवारिक जीवन, सेवा में उच्च पद, व्यवसाय, पेशा, शक्ति, शिक्षा, संतान और स्वास्थ्य जैसे कई क्षेत्रों में बहुत कष्ट हो सकता है। इन कठिनाइयों को दूर करें और सुखी बनें।

एक अनुकूल राहु किसी को भी सफलता प्राप्त करने और बहुत तेजी से पैसा कमाने में मदद करता है। मित्रवत हों, यह बीमारी और शारीरिक विकारों के दौरान बहुत फायदेमंद हो सकता है। स्मरण आपको तुरंत आपकी गरीबी की स्थिति से उभरने में मदद करता है और किसी भी भौतिक इच्छा जैसे चलना, वाहन खरीदना, आभूषण और अन्य संपत्ति के रूप में मदद करता है।
 

राहु मंत्र का जाप कब करना चाहिए ? Rajhu Ka Jaap Kab Karana Chahiye

राहु को दृढ करने के लिए जातक को राहु बीज मन्त्र का जाप करना श्रेष्ठ होता है। राहु का बीज मन्त्र निचे दिया गया है जिसका १०८ बार जाप करना लाभकारी होता है।
राहु बीज मंत्र -
ॐ भ्रां भ्रीं भ्रौं सः राहवे नमः।

राहु बीज मन्त्र का जाप कैसे करें ? Rahu Beej Mantra Ka Jaap Kaise Karen ?

राहु बीज मन्त्र का जाप शुद्ध अवस्था में नित्य रात्रि के समय 108 बार जाप करना लाभकारी होता है। 
 
जानिए क्या है राहु स्त्रोतम और इसके जाप के फायदे :

जो भी उपरोक्त स्तोत्र का पाठ करता है उसे हमेशा सौ वर्ष का लंबा जीवन प्राप्त होता है। राहु को प्रसन्न करने के लिए इस स्तोत्र का पाठ किसी को भी करना होता है। हालाँकि व्यक्ति को उपरोक्त वर्णित लाभों को पुनः प्राप्त करने के लिए विश्वास, एकाग्रता और भक्ति के साथ प्रतिदिन इस स्तोत्र का पाठ करना होता है। राहु को नौ ग्रहों में से एक स्थान दिया गया है
ज्योतिष की दुनिया पर राज करने वाले नौ ग्रहों में से राहु को एक स्थान दिया गया है। राहु की विशेषताओं में अनियंत्रित वृद्धि, ज्ञान की कमी, घमंड और उग्र भौतिकवाद शामिल हैं।
राहु को सांप के सिर और राक्षसी शरीर के साथ दर्शाया गया है। उनके बारे में कहा जाता है कि वह एक शेरनी से पैदा हुए थे और उनके दुश्मनों के खिलाफ योजना बनाने और साजिश करने की असाधारण शक्तियां थीं। वास्तव में, यह कहा जाता है कि वह सूर्य और चंद्रमा को समय-समय पर ग्रहण के दौरान निगलता है और उन्हें एक बार फिर से जारी करता है। राहु को एक आक्रामक चेहरे, विशाल मूंछों और गुस्से में लाल लाल आंखों के साथ दिखाया गया है
राहु स्तोत्र को स्कन्द पुराणा के अन्तर्गतम् से लिया गया हैं ! जब किसी भी जातक की कुंडली में राहू ग्रह नीच का होकर या गोचर में बुरा प्रभाव दे रहा हो या राहू ग्रह की दशा और अन्तर्दशा में बुरा फ़ल दे तो दिए गये राहू स्तोत्र का रोजाना जाप करने से राहू सम्बन्धित हो रही परेशानी से निजात मिलेगा ! राहू स्तोत्र का रोजाना पाठ करने से राहू ग्रह अपना बुरा प्रभाव छोड़कर अच्छा फ़ल देने लग जाता हैं
राहु एक असुर (अन्य ग्रहों के विपरीत) और ऋषि कश्यप के पुत्र और सिम्हिका नामक एक औगर है। उनका जन्म सर्प सिर के साथ हुआ था। जब मोहिनी (भगवान विष्णु का स्त्री रूप) देवताओं को अमृत वितरित कर रही थी, तो राहु ने पंक्ति में प्रवेश किया और अमृत खाया। इसे देखने वाले सूर्य और चंद्रमा ने भगवान विष्णु को इस बारे में सूचित किया। भगवान विष्णु ने उसे दो टुकड़ों में काट दिया। जिस टुकड़े में सिर था उसे राहु के नाम से जाना जाता है। बिना सिर वाला टुकड़ा केथू के नाम से जाना जाता है। दोनों टुकड़ों ने पृथ्वी को एक-दूसरे के विपरीत तरीके से जीना और घेरना जारी रखा। राहु ग्रह शनि द्वारा बनाई गई सभी समस्याओं को पैदा करता है। 
 
राहु स्तोत्र/Rahu Stotra
राहुर्दानवमंत्री च सिंहिकाचित्तनन्दन:। अर्धकाय: सदा क्रोधी चन्द्रादित्य विमर्दन: ।।1।।
रौद्रो रूद्रप्रियो दैत्य: स्वर्भानु र्भानुभीतिद:। ग्रहराज सुधापायी राकातिथ्यभिलाषुक: ।।2।।
कालदृष्टि: कालरूप: श्री कण्ठह्रदयाश्रय:। बिधुंतुद: सैंहिकेयो घोररूपो महाबल: ।।3।।
ग्रहपीड़ाकरो दंष्टो रक्तनेत्रो महोदर:। पंचविंशति नामानि स्म्रत्वा राहुं सदानर: ।।4।।
य: पठेन्महती पीड़ा तस्य नश्यति केवलम्। आरोग्यं पुत्रमतुलां श्रियं धान्यं पशूंस्तथा ।।5।।
ददाति राहुस्तस्मै य: पठेत स्तोत्र मुत्तमम्। सततं पठेत यस्तु जीवेद्वर्षशतं नर: ।।6।।
राहु एक छाया ग्रह है, जिसका अर्थ है कि यह वास्तविक ग्रह नहीं है, बल्कि सूर्य और चंद्र के परिक्रमा पथों के चौराहे पर एक बिंदु है। राहु को अक्सर एक सर्प के सिर के रूप में चित्रित किया जाता है, जो एक रथ पर सवार है और आठ कुत्तों द्वारा खींचा जा रहा है।

राहु को नवग्रह में से एक माना जाता है, जो ज्योतिष में नौ महत्वपूर्ण ग्रहों में से एक है। राहु को अक्सर एक अशुभ ग्रह माना जाता है, क्योंकि यह ग्रहण का कारण बनता है। हालांकि, राहु को एक शक्तिशाली ग्रह भी माना जाता है, जो अप्रत्याशित घटनाओं और अवसरों को ला सकता है।

राहु के बारे में एक लोकप्रिय कथा है कि वह एक राक्षस था जिसने देवताओं से अमृत चुराने का प्रयास किया था। भगवान विष्णु ने उसे सुदर्शन चक्र से काट दिया, लेकिन उसका सिर बच गया और राहु बन गया। राहु अब सूर्य और चंद्रमा से घृणा करता है, और वह उन्हें ग्रहण करके बदला लेना चाहता है।

राहु का ज्योतिष में एक महत्वपूर्ण स्थान है। राहु की स्थिति किसी व्यक्ति के जीवन में कई कारकों को प्रभावित कर सकती है, जिनमें शामिल हैं:
  • भाग्य और नियति
  • अचानक घटनाएं और अवसर
  • छाया व्यक्तित्व
  • गुप्त ज्ञान और रहस्य
राहु एक शक्तिशाली ग्रह है जिसे समझना और उसका उपयोग करना महत्वपूर्ण है।

यह भी देखें You May Also Like

If in our horoscope Rahu is along with Mars, Saturn, Sun, Moon Or Harshal then we may suffer a lot in many areas such as family life, higher position in service, business, profession, power, education, children and health. Overcome such difficulties and become happy. Such people are requested to recite Rahu KavachamThe 25 names of Rahu in this stotra are as under.
1) Rahu
2) Danav Mantri
3) SinhikachittaNandan
4) Ardhakaya
5) Sadakrodhi
6) Chandra-Aaditya Vimardan
7) Roudro
8) Daitya
9) Svarbhanu
10) Bhanumitidah
11) Graharaj
12) Rudrapriya
13) Sudhapayi
14) Rakatithybhilashuk
15) Kaldrushti
16) Kalroopa
17) ShrikashtHrudayashrya
18) Vidhuntuda
19) Saihikey
20) Ghoraroopa
21) Mahabal
22) Grahapidakar
23) Dranshti
24) Raktanetra
25) Mahodar
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url