रोज गर्म पानी के फायदे Benefits of Warm water

रोज गर्म पानी के फायदे Benefits of Warm water

सुबह जल्दी उठकर खाली पेट पानी पीना हितकर होता है, लेकिन हम सुबह खाली पेट पानी पीने के स्थान पर चाय या कॉफी पीने से दिन की शुरुआत करते हैं। लेकिन यदि आप सुबह खाली पेट गर्म पानी पीते हैं तो कई फायदे मिलते हैं। बड़े बुजुर्ग आपको सदा ही सलाह देते हैं की रोज सुबह गर्म पानी पीना चाहिए, ऐसा इसलिए की वार्म वाटर को सुबह खाली पेट पीने से कई स्वास्थ्य के फायदे होते हैं जिनके बारे में हम इस लेख में जानेंगे। गर्म पानी पीने से मुंह में मौजूद स्लाइवा पानी के साथ मिलकर पेट में पहुंचने पर हानिकारक बैक्टीरिया नष्ट कर देता है। पानी ही हमारे शरीर को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखता है, यही कारण है की चिकित्सकों ने मेटाबोलिज्म को शुरू करने के लिए सुबह खाली पेट पानी पीने की सलाह देते हैं। आइए जान लेते हैं की रोजाना बासी मुंह पानी पीने के क्या फायदे होते हैं। 
 
रोज गर्म पानी के फायदे Benefits of Warm water

पाचन क्रिया को ठीक करने के लिए

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से पाचन दुरुस्त रहता है। लेकिन हम इसके गुणों पर ध्यान नहीं देते हैं। हम या तो पानी पीते ही नहीं हैं या फिर ठंडा पानी पी लेते हैं। जब हम गर्म पानी पीते हैं तो तैलीय प्रदार्थ आँतों में नहीं जम पाते हैं। गर्म पानी से रक्त वाहिकाएं फ़ैल जाती हैं जिससे रक्त सचार ठीक होता है और गर्म पानी कैटलिस्ट की भाँती काम करता है। यदि आप भी अपच, खट्टी डकार, पेट में दर्द, जलन की समस्या से परेशान रहते हैं तो आपको भी अपने खान पान का ध्यान रखना चाहिए और गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। सुबह खाली पेट पानी पीने से पेट भी अच्छे से साफ़ होता है। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

किडनी को दुरुस्त रखने के लिए गर्म पानी

जब आप गर्म पानी पीते हैं तो आपकी किडनी भी अच्छे से काम करती है। यदि किडनी में स्टोन की समस्या है तो इसमें भी गर्म पानी का फायदा होता है। सुबह बासी मुंह पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स दूर होते हैं और
त्वचा विकार जैसे चेहरे पर पिंपल्स, झुर्रियां और दाने आदि दूर होते हैं।
 

वजन को कम करने के लिए

गर्म पानी के सेवन से हम बढ़ते हुए वजन को भी नियंत्रित कर सकते हैं। वर्तमान समय की जीवन शैली से वजन निरंतर बढ़ता ही रहता है। हमारा खान पान भी ऐसे ही होता जा रहा है और ऊपर से शारीरिक परिश्रम भी हम कम करते हैं। जब हम गर्म पानी का सेवन करते हैं तो शरीर डीटॉक्स होती है, शरीर की शुद्धि होती है और भूख भी कम लगती है। यदि आप भी अधिक वजन से परेशान हैं तो आपको सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना चाहिए। इस विषय में एक रिसर्च के द्वारा यह ज्ञात होता है की गर्म पानी के सेवन से बढ़ते वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। शोधकर्ताओं के अनुसार  भोजन से पूर्व गर्म पानी को पीने से मेटाबोलिज्म में 30% की वृद्धि पाई गई है। वजन कम करने के लिए आप ताम्बे के बर्तन में रात को पानी रखें और सुबह उसे गर्म करके उसमें निम्बू का रस मिलाकर पीने से अधिक लाभ मिलता है। गर्म पानी फैट बर्नर के रूप में काम करता है। गर्म पानी मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, पाचन बेहतर होने लगता है और इसके साथ ही अतिरिक्त कैलोरी को तेजी से बर्न करने में मदद मिलती है।
 

बालों को सेहतमंद बनाने के लिए

यदि आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो आपका शरीर हाइड्रेड रहता है और शरीर में पानी की कमी भी दूर होती है। ऐसे में आपके बालों को भी उचित पोषण मिलता है और बाल अधिक चमकदार, मजबूत बनते हैं। बालों के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए आप सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी का सेवन करें। कई विशेषज्ञ यह बताते हैं की बालों के लिए भी बासी मुंह पानी पीना बेहद उपयोगी है। गर्म पानी के सेवन से बालों की जड़ों को ताकत मिलती है बल्कि बाल मजबूत होते हैं, इसलिए गर्म पानी को पीने की आदत को विकसित करना चाहिए।
 

शरीर के शुद्धिकरण के लिए

गर्म पानी के शरीर से शरीर के विषाक्त प्रदार्थ दूर होते हैं या हम कहें तो शरीर डीटॉक्सिफाई होता है। गर्म पानी के सेवन से पसीना भी आता है क्योंकि शरीर का तापमान जब बढ़ता है तो पसीना आता है जिसके साथ शरीर के विषाक्त कण पसीने के साथ बाहर निकल जाते हैं। इसके अतिरिक्त एसिड रिफ्लक्स हो जाने पर भी आप गर्म पानी का सेवन करें जो लाभकारी होता है।

रक्त के संचार को बढ़ाने के लिए

गर्म पानी के सेवन से रक्त का संचार अधिक होता है, शरीर का तापमान भी बढ़ता है। बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए आपको गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। जब रक्त का संचार बढ़ता है तो मांशपेशियां भी आराम महसूस करती हैं।

शरीर के दर्द में मिलता है आराम

गर्म पानी पीने से मांसपेशियों को आराम मिलता है और रक्त संचार भी बढ़ता है। इसके साथ ही सुबह बासी मुंह पानी पीने से पेट में लार पहुंचती है, जिससे मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है।
 

सर्दियों में मिलता है आराम

सर्दियों के मौसम में गर्म पानी पीने से सर्दी खांसी और कफ में आराम मिलता है। सर्दियों में हम बहती नाक और गले की खरांस के साथ कफ के साथ सरदर्द की समस्या बनी रहती हैं। ऐसे में डॉक्टर भी गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्म पानी के सेवन से बलगम ढीला होकर शरीर से बाहर निकल जाता है।
 

तनाव को कम करने में सहायक

जीवन के बढ़ते तनाव और काम काज की भरमार के कारण तनाव और अवसाद बना रहता है। इनको दूर करने के लिए आपको अपने जीवन को स्थिर करके कई प्रकार के सुधार करने होते हैं। लेकिन यदि आप गर्म पानी पीते हैं तो आपको चिंता में राहत मिलती है और आपका मूड सुधरता है।

एसिडिटी, खट्टी डकार से छुटकारा

गलत खान पान और जीवन शैली के अस्त व्यस्त हो जाने के कारण खाया पिया पचता नहीं है और एसिडिटी, खट्टी डकार आदि समस्याएं होने लगती हैं। ठन्डे पानी से जठराग्नि मंद हो जाती है। ऐसे में जब आप गर्म पानी पीते हैं तो पाचन सुधरता है। 

इंफेक्शन से बचाव

गर्म पानी के सेवन से रोजाना खाली पेट पानी पीने से शरीर संक्रमण से बचा रहता है। ऐसा इसलिए की गर्म पानी के सेवन से शरीर के विषाक्त प्रदार्थ दूर होते हैं। पेट साफ़ रहता है और पाचन सुधरता है। 

नए सेल के निर्माण के लिए

जब हम गर्म पानी का सेवन करते हैं तो शरीर में नै कोशिकाओं का निर्माण बढ़ जाता है और मांशपेशियों का निर्माण भी तेजी से होता है। गर्म पानी शरीर से जहरीले प्रदार्थों को भी दूर करता है। 

त्वचा के लिए गर्म पानी का उपयोग

गर्म पानी के सेवन से त्वचा का निखार बढ़ता है और त्वचा अधिक चमकदार और स्वस्थ बनती है। त्वचा के दाग धब्बे दूर होते हैं, झुर्रियां भी दूर होती हैं। बॉडी के हाइड्रेट रहने से त्वचा में निखार आने लगता है। 

कैसे पीये गर्म पानी

विशेषज्ञ की राय के अनुसार आपको बांसी मुंह सुबह एक गिलास गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। पेशाब करने के बाद आपको पानी नहीं पीना चाहिए। यदि आपके पेशाब में जलन है तो आपको गर्म पानी पीने की आदत डालनी चाहिए। 

गर्म पानी यदि कॉपर चार्ज्ड वॉटर तो अधिक लाभदायक है

इसके लिए आपको रात को ताम्बे के के बर्तन में पानी रख देना चाहिए। सुबह आप उसी पानी को गर्म करके पीना अधिक लाभकारी है। विशेषज्ञ की राय है की ताम्बे के बर्तन में रखे पानी को पीने से शरीर के विषाक्त प्रदार्थ और फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं। तांबे में मेलानिन मौजूद होता है, जो स्किन को अल्ट्रावायलेट रेज से बचाता है।

गर्म पानी है नेचुरल मेटाबॉलिज्म बूस्टर

यदि आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो यह शरीर को शुद्ध करता है और डिटॉक्सिफिकेशन को बढ़ाकर मेटाबॉलिज्म हार्मोन्स के संतुलन, वजन प्रबंधन में सहायक है। 

आंतों की सफाई के लिए

आँतों की सफाई के लिए आपको गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। गर्म पानी से जमा हुआ फैट आँतों से बाहर निकलता है। आँतों के अपशिष्ट प्रदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में भी गर्म पानी अच्छा रहता है। खराब पाचन, कब्ज आदि विकार को दूर करने के लिए भी गर्म पानी अच्छा रहता है। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

एक टिप्पणी भेजें