काली हल्दी के सेवन के फायदे Kali Haldi Ke Fayde

काली हल्दी के सेवन के फायदे Kali Haldi Ke Fayde

भारतीय संस्कृति में रसोई घर में हल्दी का उपयोग प्राचीन समय से ही किया जाता रहा है। शुभ कार्य में भी हल्दी का उपयोग किया जाता है। इसका कारण यह है कि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और न्यूरो प्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज पाई जाती है। हल्दी का सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ के अलावा त्वचा के विकार भी दूर होते हैं। हल्दी का सेवन करने से सर्दी, खांसी, जुखाम, बुखार, जोड़ों के दर्द, सुजन, गले में खराश आदि में भी राहत प्राप्त होती है।
तो आईए जानते हैं काली हल्दी का सेवन करने से होने वाले फायदा के बारे में,

काली हल्दी के सेवन के फायदे Kali Haldi Ke Fayde

काली हल्दी पाचन को करे दुरुस्त

काली हल्दी का सेवन करना पाचन तंत्र के लिए बहुत ही लाभप्रद होता है। इससे पेट संबंधित समस्याएं जैसे एसिडिटी, गैस, अपच, अजीर्ण आदि में राहत प्राप्त होती है। एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होने से यह पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाता है। जिससे पेट संबंधी विकार में राहत प्राप्त होती है। काली हल्दी का सेवन हेल्दी डायजेशन को सुधारता है और यह आयुर्वेद में पित्त को नियंत्रित करती है। नियमित रूप से संतुलित मात्रा में काली हल्दी लेने से पित्त विकार दूर होता है और पाचन तंत्र में सुधार होता है। पाचन को मजबूत करने के अतिरिक्त काली हल्दी लिवर के लिए भी गुणकारी है। 

यह भी पढ़ें : हल्दी के अनेकों हैं फायदे Haldi Ke Sabhi Fayde

इम्यूनिटी बूस्टर है काली हल्दी

काली हल्दी का सेवन करना शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हमारी इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाते हैं। जिससे वायरल इंफेक्शन, सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार आदि से बचाव होता है।
 
 

एंटीऑक्सीडेंट गुण

काली हल्दी एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। काली हल्दी अग्न्याशय सेल्स की सुरक्षा को बढ़ाने में सहायक है और यह डाइबिटीज को भी प्रभावित करने में सहायक है।

इंफेक्शन से मिलती है राहत

काली हल्दी का सेवन करने से इंफेक्शन में राहत प्राप्त होती है। काली हल्दी में प्राकृतिक रूप से एंटीबैक्टीरियल और और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज होती है जो हमें इंफेक्शन से राहत प्राप्त करने में सहायक होती है। स्किन इन्फेक्शन में भी हल्दी का लेप लगाने से जल्दी राहत प्राप्त होती है।
 

मसूड़े एवं दांतों के लिए भी है काली हल्दी लाभदायक

काली हल्दी से मसूड़े एवं दांतों को साफ करने से मसूड़े स्वस्थ होते हैं। तथा मसूड़े एवं दातों में हुए संक्रमण को दूर करने के लिए भी काली हल्दी के पाउडर का उपयोग किया जाता है।

श्वसन संबंधी समस्याओं में भी काली हल्दी है असरकारक: आजकल प्रदूषण के कारण श्वसन संबंधित समस्याएं बहुत बढ़ रही है। काली हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जो श्वसन संबंधित समस्याओं में राहत प्राप्त प्रदान करती हैं। यह गले की खराश में भी लाभदायक होती है। इसके साथ ही श्वसन संबंधी अन्य समस्याएं जैसे अस्थमा और ब्रोंकाइटिस में भी हल्दी का सेवन करना अत्यंत ही लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से फेफड़ों की अन्य समस्याएं भी दूर होती है।

काली हल्दी है एंटी एजिंग

काली हल्दी का सेवन करने से त्वचा संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं। इसके साथ ही हल्दी का लेप लगाने से त्वचा चमकदार एवं स्वस्थ बनती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज त्वचा को स्वस्थ एवं चमकदार बनाए रखने में सहायक होती है। इसका लेप लगाने से त्वचा पर दाग, धब्बे, फुंसी और कील मुंहासे में भी राहत मिलती है। एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होने के कारण यह है संक्रमण को दूर कर त्वचा को चमकदार एवं स्वस्थ बनाती है।

मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी है लाभदायक

काली हल्दी का सेवन करना मस्तिष्क के लिए भी लाभदायक होता है। इससे मस्तिष्क सुचारू रूप से कार्य करने में सक्षम होता है। काली हल्दी में पाई जाने वाली न्यूरो प्रोटेक्टिव प्रॉपर्टीज मस्तिष्क की कार्य क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं। हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन कंपाउंड मस्तिष्क की कार्य क्षमता को बढ़ाता है। जिससे मानसिक अवसाद और तनाव जैसी समस्याओं में राहत प्राप्त होती है।

पोषक तत्वों से है भरपूर काली हल्दी

काली हल्दी में प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल्स तथा फाइबर की मात्रा भी प्रचुर मात्रा में होती है। जिससे इसका सेवन करने से पाचन तंत्र भी सुचारू रूप से कार्य करता है। तथा हमें पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है।

काली हल्दी डायबिटीज में भी है लाभदायक

काली हल्दी का सेवन करने से ब्लड शुगर को भी नियंत्रित किया जा सकता है। यह इंसुलिन के संचय को बढ़ाता है। जिससे डायबिटीज में राहत प्राप्त होती है। इसके सेवन से हाई ब्लड प्रेशर में भी राहत मिलती है। काली हल्दी डायबिटीज विकार में भी गुणकारी होती है। यह ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने और डायबिटीज से जुड़े अन्य लक्षणों को कम करने में लाभकारी है। काली हल्दी में कुछ ऐसे एक्टिव यौगिक होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं और बेहतर ग्लाइसेमिक कंट्रोल में सहायक होते हैं। काली हल्दी टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए खासतौर से उपयोगी है लेकिन फिर भी चिकित्स्क की राय के उपरान्त ही काली हल्दी का उपयोग किया जाना चाहिए।

हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी है लाभदायक

काली हल्दी का सेवन करना हृदय के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से हृदय स्वस्थ बना रहता है। यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। जिससे ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। तथा हृदय से संबंधित अन्य समस्याओं में भी सुधार होता है।

पीरियड्स में लाभदायक है काली हल्दी

काली हल्दी का सेवन करने से पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द में भी राहत मिलती है। पीरियड्स के दौरान एक गिलास गुनगुने दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीने से पीरियड्स में होने वाले पेट दर्द में राहत मिलती है। 

दर्द निवारक है काली हल्दी

काली हल्दी का एक विशेष गुण है की यह प्राकृतिक दर्द निवारक के रूप में काम करती है। भले ही बढ़ती उम्र में जोड़ों का दर्द हो, दांतों का दर्द हो या सरदर्द/माइग्रेन हो, सभी में काली हल्दी दर्द को दूर करने में सहायक है। ऑस्टियोआर्थराइटिस, पेट दर्द, गैस और चकत्ते में भी काली हल्दी लाभकारी है। इसे आप दूध के साथ लें या फिर प्रभावित क्षेत्र पर लेप के रूप में लगाएं, दोनों ही स्थितियों में यह गुणकारी है। 

इंसुलिन सेंसिटिविटी

काली हल्दी का एक अनूठा गुण होता है की यह शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी को बढ़ाती है और डायबिटीज वाले व्यक्तियों के लिए रोग के लक्षणों के लिए लाभकारी है।

सुजन को दूर करने में सहायक

सामान्य हल्दी की तरह ही काली हल्दी में भी सूजन को कम करने के गुण हैं। काली हल्दी के सेवन से दर्द और सूजन में लाभ मिलता है। 

इस प्रकार अपने जाना की काली हल्दी का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। हल्दी का उपयोग प्राचीन काल से ही हम करते आ रहे हैं। हल्दी का सेवन करने से संक्रमण से बचाव होता है। इसके सेवन से हम बदलते मौसम में होने वाले सभी वायरल इंफेक्शन से राहत प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ ही हल्दी का सेवन करना त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इससे त्वचा हमेशा चमकदार एवं स्वस्थ बनी रहती है। आप भी काली हल्दी का सेवन अवश्य करें। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें की हल्दी की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन निर्धारित मात्रा में ही करें। अगर आपको किसी प्रकार की एलर्जी है तो डॉक्टर के परामर्श के पश्चात ही हल्दी का सेवन करें।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
 
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Lyricspandits.blogspot.com इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

एक टिप्पणी भेजें