पीरियड्स मिस, डिले होने के कारण Periods Me Deri Ke Karan

पीरियड्स मिस, डिले होने के कारण Periods Me Deri Ke Karan

महिलाओं में मासिक धर्म में देरी आम बात है। मासिक धर्म की देरी होने से महिलाएं स्वस्थ नहीं महसूस करतीं हैं और उन्हें तनाव भी होता है। मासिक धर्म की देरी के कुछ कारण होते हैं, जैसे कि अनियमित डाइट या जीवनशैली, बढ़ती उम्र और शरीर के हार्मोनल बदलाव। हालांकि, यह समस्या आसानी से ठीक हो सकती है और इसे दूर करने के लिए कुछ उपाय भी होते हैं। सिर्फ प्रेग्नेंसी ही नहीं, पीरियड्स के लेट या मिस्ड होने के कई और कारण भी हैं जिनको आप अपने स्तर पर  ध्यान देकर इसे ठीक कर सकते हैं। 

पीरियड्स मिस, डिले होने के कारण Periods Me Deri Ke Karan

फाइबर युक्त भोजन के स्थान पर बाजार के खाने का सेवन

बाजार का खाना भले ही चटपटा और स्वादिष्ट लगता है लेकिन वह घर में बने भोजन की तुलना में पौष्टिक और शुद्ध नहीं होता है। पोषक तत्वों की कमजोरी से शारीरिक कमजोरी आती है और पीरियड्स भी देरी से आ सकते हैं। महिलाओं को अपने आहार में फल और सब्जियां को ज्यादा से ज्यादा शामिल करना चाहिए। ये उनके शरीर के लिए जरूरी विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व प्रदान करते हैं। साथ ही, फाइबर की भरपूर मात्रा मिलती है आटे, ब्राउन राइस, दालों, सब्जियों, फलों और नट्स में। फाइबर के उपयोग से हमारे शरीर में डाइजेशन सिस्टम को सही से काम करने में मदद मिलती है जो हमारे शरीर को ठीक से खाने के पोषक तत्व और पानी प्रदान करता है। 

फाइबर का सेवन बहुत सारे समस्याओं से बचाता है, जैसे कि डाइबिटीज, ओबेसिटी और कई अन्य समस्याएं। फाइबर आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है और स्त्री जनन संबंधी समस्याओं से निजात दिलाता है। फाइबर सम्बंधित उत्पादों का उपयोग करने से पैरों में दर्द या सूजन की समस्या भी कम होती है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए, आप उचित मात्रा में फाइबर से भरपूर भोजन खाने का प्रयास करें और जल्द से जल्द अपनी दैनिक डाइट में फाइबर शामिल करें। 
 

अनियमित दिनचर्या

सही समय पर भोजन ना करना, सोने और जागने का अनियमित समय, रात को देर तक काम करना या सुस्त जीवनशैली के कारण शरीर के हार्मोन्स भी प्रभावित होते हैं जिसके कारण से पीरियड्स भी देरी से या मिस्ड हो सकते हैं। अतः आपको चाहिए की आप एक निश्चित दिनचर्या का पालन करें और सही समय पर सोये और सुबह उठ कर हल्का फुल्का व्यायाम भी करें, सुबह / शाम की सैर करें जिससे आपका शरीर सक्रीय बना रहता है।
 

पोलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम

पोलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम गर्भाशय की एक बीमारी होती है। इसकी जांच आपको डॉक्टर से करवानी चाहिए, इस बिमारी के कारण भी माहवारी अनियमित हो जाती है, मिस्ड हो जाती है।
 

गर्भनिरोधक गोलियां

गर्भ निरोधक गोलियों का उपयोग आपको चिकित्सक की सलाह के अनुसार करना चाहिए। मनमर्जी से गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करने से भी पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं। 

थायराइड

थायराइड की समस्या से पीरियड में देरी हो सकती है। थायराइड ग्रंथि के अधिक या अल्प गतिविधि से यह हार्मोन उत्पादित करती है जो महिलाओं के पीरियड और गर्भावस्था को प्रभावित करते हैं। थायराइड की समस्या वाली महिलाओं को अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए और उनके सुझावों का पालन करना चाहिए।
 

ब्रेस्टफीडिंग

ब्रेस्टफीडिंग के कारण भी पीरियड में देरी होती है। जब महिलाएं अपने बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग कराती हैं, तो उन्हें लेट पीरियड हो सकती है। इसका मतलब है कि जब बच्चा अभी ब्रेस्टफीडिंग कर रहा होता है और महिला के शरीर में प्रोलैक्टिन नामक हार्मोन उत्पन्न होता है जो पीरियड के लिए जिम्मेदार होता है, तो वह इसके कारण प्रभावित हो सकता है।

वजन का कम या अधिक होना

उचित वजन से अधिक या कम वजन का होना, पीरियड्स को प्रभावित करता है। अतः आपको हलके फुल्के व्यायाम, सुबह शाम की सैर आदि करने चाहिए। अपने भोजन में हरी पत्तेदार सब्जी और फलों को शामिल करना चाहिए साथ ही स्वस्थ जीवन शैली का भी पालन करना चाहिए।

मेनोपॉज

महिलाओं की उम्र 40-45 साल के आस-पास प्राकृतिक रूप से हार्मोन्स में बदलाव आने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में पीरियड्स का आना बंद हो जाता है।

तनाव

वर्तमान लाइफस्टाइल बहुत अधिक स्ट्रेस्फुल हो गई है जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है। जैसा की आप जानते हैं की तनाव कई तरह के विकारों को पैदा करता है। पीरियड्स का अनियमित होना, मिस्ड होना आदि में भी तनाव एक कारण होता है। तनाव से हमारे शरीर के हार्मोन्स में बदलाव आता है। अतः हमें स्वस्थ रहने की कोशिश करनी चाहिए। प्रत्येक कार्य का एक नियम बनाएं, क्षमता से अधिक का जोखिम ना लें और प्रसन्न रहने का प्रयास करके आप तनाव से दूर रह सकते हैं। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
  1. पतंजलि मुक्ता वटी क्या है मुक्ता वटी के फायदे Patanjali Mukta Vati Benefits Usages Price and Usages
  2. पतंजलि स्वेत मूसली चूर्ण के फ़ायदे Benefits of Patanjali Swet Musali Churna
  3. पतंजली गोधन अर्क (गो मूत्र) लाभ, उपयोग और सेवन Patanjali Godhan Ark (Go Mutra) Benefits Usages Price
  4. प्रवाल पिष्टी के लाभ पतंजली प्रवाल पिष्टी के उपयोग Patanjali Praval Pishti Benefits Composition Doses
  5. पतंजलि अश्वगंधा के फ़ायदे Patanjali Ashwagandha Ke Fayade Benefits of Patanjali Ashwagandha
  6. पतंजलि लक्ष्मी विलास रस के फायदे Patanjali LaxmiVilas Ras Ke Fayade Usases Doses Price

अत्यधिक व्यायाम या शारीरिक मेहनत करना

सुस्त जीवन के विरुद्ध अधिक व्यायाम करना, शारीरिक मेहनत भरे कार्यों को अधिकता से करना आदि भी पीरियड्स के मिस्ड होने या देरी से आने का कारण बन सकते हैं। अतः व्यायाम या शारीरिक श्रम को भी समझदारी से करें। आपको कैसे योग करने हैं, कितनी एक्सरसाइज करनी है इस हेतु आप अपने डॉक्टर से अवश्य ही सलाह प्राप्त करें। पौष्टिक भोजन ग्रहण करें जिससे आप कमजोरी से दूर रह सकें। फलों के रस और हरी पत्तेदार सब्जियों को अपने आहार में स्थान दें। 

प्रेग्नेंसी

यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो भी पीरियड्स नहीं आते हैं। इस बारे में आप प्रेग्नेंसी किट लाकर इसे आसानी से चेक कर सकते हैं।
 
 

पीरियड्स जल्दी लाने के उपाय PERIODS JALDI LAANE KA TARIKA / How to bring Periods

Latest Bhajan Lyrics
 

पीरियड लेट होने पर कब मिलें अपने डाॅक्टर से?

यदि आप प्रेग्नेंट नहीं है और पीरियड्स मिस हो रहे हैं तो अवश्य ही आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
अप्राकृतिक रूप से हेवी ब्लीडिंग होने पर भी आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।  The author of this blog, Saroj Jangir (Admin), is a distinguished expert in the field of Ayurvedic Granths. She has a diploma in Naturopathy and Yogic Sciences. This blog post, penned by me, shares insights based on ancient Ayurvedic texts such as Charak Samhita, Bhav Prakash Nighantu, and Ras Tantra Sar Samhita. Drawing from an in-depth study and knowledge of these scriptures, Saroj Jangir has presented Ayurvedic Knowledge and lifestyle recommendations in a simple and effective manner. Her aim is to guide readers towards a healthy life and to highlight the significance of natural remedies in Ayurveda.
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url