पतंजलि मेधा वटी के फायदे Patanjali Medha Vati Ke Fayde

पतंजलि मेधा वटी के फायदे Patanjali Medha Vati Ke Fayde

पतंजलि मेधा वटी क्या है ?

पतंजलि मेधा वटी आयुर्वेदिक ओषधि है जो मस्तिष्क विकारों और स्मरण शक्ति के विकास के लिए उपयोग में लिया जाता है। यह ओषधि सभी उम्र के व्यक्तियों के लिए लाभकारी है विशेष रूप से स्टूडेंट्स के लिए। पतंजलि मेधा वटी एक्स्ट्रा पावर, पतंजलि आयुर्वेद द्वारा निर्मित है जिसका प्रधान उपयोग मानसिक कमजोरी को दूर कर स्मरण शक्ति के विकास के लिए है। यह ओषधि वटी (टेबलेट) रूप में उपलब्ध है जो की बिना डॉक्टर के पर्चे/प्रेसक्रिप्शन के आप खरीद सकते हैं। 

पतंजलि मेधा वटी के फायदे Patanjali Medha Vati Ke Fayde

पतंजलि मेधा वटी घटक /सामग्रियां Ingredients used in Patanjali Medha Vati

इस ओषधि में घटक सामग्री मानसिक स्वास्थ्य का विकास करके स्मरण शक्ति को बढ़ाते हैं। ब्राह्मी और शंखपुष्पी विशेष रूप से स्मरण शक्ति को बढ़ाते हैं। 
  • ब्राम्ही (Bacopa Monnieri): Brahmi (Water Hyssop) - Bacopa Monnieri
  • शंखपुष्पी (Convolvulus Pluricaulis): Shankhpushpi - Convolvulus Pluricaulis
  • वचा (Acorus Calamus): Vacha (Sweet Flag) - Acorus Calamus
  • उस्तेखद्दुसा (Lavandula Stoechas): Ustekhadusa (French Lavender) - Lavandula Stoechas
  • अश्वगंधा (Withania Somnifera): Ashwagandha (Indian Ginseng) - Withania Somnifera
  • मालकागनी (Celastrus Paniculatus): Malkangni (Intellect Tree, Black-Oil Plant) - Celastrus Paniculatus
  • सौंफ (Foeniculum Vulgare): Saunf (Fennel) - Foeniculum Vulgare
  • पुष्करमूल (Inula Recemosa): Pushkarmool (A medicinal plant) - Inula Recemosa
  • गजवा (Onosma Bracteatum): Gajwan (Onosma) - Onosma Bracteatum

Fine Powders of :

  • Brahmi (Bacopa Monnieri)
  • Shankhpushpi (Convolvulus Pluricaulis)
  • Baalbach (Iris Germanica)
  • Shuddhabach (Acorus Calamus)
  • Ashwagandha (Withania Somnifera)
  • Malkangani (Celastrus Paniculatus)
  • Shatavar (Asparagus Racemosus)
  • Sugandhbala (Valeriana Wallchii)
  • Praval Pishti (Praval Pishti)
  • Jaharmohra Pishti (Jaharmohara Pishti)
  • Mukta Pishti (Mukta Pishti)
Excipients :
  1. Gum Acacia
  2. Aerosil
  3. Talcum

पतंजलि दिव्य मेधा वटी एक्स्ट्रा पावर के फायदे Patanjali Divya Medha Vati Extra Power Benefits

जैसा की आपने जाना की इस ओषधि का मूल प्रभाव मानसिक स्वास्थ्य को दुरुस्त करने पर होता है। आइये इस विषय में अधिक जान लेते हैं। 
पतंजलि अश्वशिला कैप्सूल के फायदे, घटक, नुकसान, कीमत Patanjali Ashvashila Capsules Benefits Hindi

याददास्त को बढ़ाने के लिए

जीवन के बढ़ाते तनाव में स्मरण शक्ति का लोप हो जाना आम बात है। विशेष रूप से स्टूडेंट्स को स्मरण शक्ति के विकास की अधिक आवश्यकता होती है। ऐसे में शंखपुष्पी और ब्राह्मी युक्त मेधा वटी के सेवन से अध्ययन याद रहता है और अवसाद भी दूर होता है। रात्रि को खुलकर नींद आती है जिससे सुबह ताजा महसूस होता है। मस्तिष्क के शांत और स्थिर रहने पर अध्ययन किया हुआ अधिक याद रहता है और परीक्षा में भी हड़बड़ी नहीं होती है। इसके लिए आप शंखपुष्पी का भी सेवन कर सकते हैं। अतः यदि आप मेमोरी लोस से ग्रसित हैं तो पतंजलि मेधा वटी का सेवन करें.
 

सिरदर्द दूर करने के लिए Patanjali Medha Vati Benefits for Headache

वर्तमान जीवन शैली में सरदर्द हर व्यक्ति को हो ही जाता है जिसका मूल कारण स्ट्रेस, अवसाद और चिंता है। कामकाज और अधिक सफल होने का दबाव भी सभी पर रहता है। ऐसे में उत्पन्न सरदर्द या माइग्रेन में भी मेधावटी के सेवन से लाभ मिलता है। इससे रात्रि में नींद आती है जिससे मस्तिष्क शांत बनता है और सरदर्द दूर होता है। यदि उपरोक्त के अतिरिक्त किसी अन्य कारण से सरदर्द हो सकता है जिसके लिए आप चिकित्स्क की सलाह लें।
 

अनिद्रा दूर करने के लिए पतंजलि मेधा वटी Patanjali Medha Vati Benefits for Insomania

मानसिक स्वास्थ्य का सीधा सम्बन्ध नींद से है। यदि आपको नींद सही रूप में नहीं आती है तो पूरा दिन थकावट के साथ बीतता है और व्यक्ति चिड़चिड़ा होने लगता है। ऐसे में अनिद्रा को दूर करने के लिए आप इस ओषधि का उपयोग कर सकते हैं। अपने जीवन को व्यवस्थित करने की कोशिश करें। विचारों पर नियंत्रण रखते हुए अपने कार्यों को समय पर निपटाएं तो आपको मानसिक रूप से अधिक अच्छा महसूस होने लगेगा।
 

मिर्गी को दूर करने में मेधा वटी Patanjali Medha Vati Benefits for Epilepsy

मिर्गी एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर है जिसके उपचार के लिए आपको चिकित्सक की राय अवश्य लेनी चाहिए। लेकिन डॉक्टर की सलाह के उपरान्त आप मेधा वटी का सेवन भी कर सकते हैं क्योंकि आचार्य बालकृष्ण के अनुसार पतंजलि मेधा वटी मिर्गी के प्रभावों को कम कर सकती है। 

अवसाद, गुस्से को दूर करने के लिए Patanjali Medha Vati Controls Irritable Temperament

अव्यवस्थित जीवन शैली, बढ़ती प्रतिस्पर्धा से मानसिक स्वास्थ्य गड़बड़ाने लगता है। इस ओषधि के घटक मस्तिष्क को शांत रखते हैं, अवसाद को दूर करते हैं और व्यक्ति को नींद खुलकर आती है। इससे मूड बेहतर बनता है और कार्य क्षमता में विकास होता है। 

पतंजलि दिव्य मेधा वटी का सेवन कैसे करें How to Use Patanjali Medha Vati

चिकत्सक / वैद्य की सलाह के उपरान्त आप एक से दो टेबलेट्स को आप सुबह नाश्ते के बाद इसे लें। आप इसका सेवन दूध के साथ करें। 

पतंजलि दिव्य मेधा वटी के दुष्परिणाम Patanjali Medha vati Side Effects

यह एक आयुर्वेदिक ओषधि है जिसके कोई ज्ञात दुष्परिणाम नहीं है। लेकिन यदि आप अन्य दवाओं के साथ इसका सेवन करना चाहते हैं तो आपको डॉक्टर/वैद्य की सलाह अवश्य लेनी चाहिए और प्रदत्त सलाह के अनुसार ही इस ओषधि का सेवन करना चाहिए। निर्धारित मात्रा से अधिक का सेवन नहीं करना चाहिए। 

पतंजलि दिव्य मेधा वटी की कीमत Patanjali Medha Vati Price

पतंजलि आयुर्वेद की अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, पतंजलि मेधा वटी के 120 टैबलेट पैक की कीमत 250 रुपए बताई गई है जो की समय के साथ परिवर्तनशील है। इस हेतु आप आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें, जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
लिंक -
https://www.patanjaliayurved.net/product/ayurvedic-medicine/vati/divya-medha-vati-extra-power/850
According to Patanjali website
A herbal supplement called Patanjali Divya Medha Vati Extra Power has several advantages for the brain. This substance relieves insomnia, improves sleep quality, and improves general physical health. Many brain diseases, including as epilepsy, migraines, sleeplessness, irritability, and memory loss, can be effectively treated with Divya Medha Vati. It is also a useful treatment for depression brought on by recurrent bad dreams and thoughts. This substance is very helpful as a mental tonic for students and intellectuals since it encourages people to be enthusiastic, self-assured, and vibrant.

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।अस्वीकरण सबंधी विस्तार से सूचना के लिए यहाँ क्लिक करे।

एक टिप्पणी भेजें