किडनी को रखें स्वस्थ, बनाएं स्ट्रांग ये हैं तरीके Keep Kidney Strong Healthy Diet Plan

किडनी को रखें स्वस्थ, बनाएं स्ट्रांग ये हैं तरीके Keep Kidney Strong Healthy Diet Plan

किडनी शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है, इसलिए आपको चाहिए की आप इसके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनें और ऐसी आदतों को छोड़ दें जिनसे किडनी पर हानिकारक प्रभाव पड़ता हो। किडनी का काम महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि किडनी ही शरीर से विषाक्त/ हानिकारक प्रदार्थों को बाहर निकालती है और खून को साफ़ करके हमें स्वस्थ रखती है। हमें कुछ आदतों को छोड़ना है और कुछ को अपनाना होगा जिनसे किडनी को स्वस्थ रखा जा सके। हमें पानी पीने की आदतों से लेकर यह भी ध्यान रखना होगा की कैसे हम अपने भोजन में बदलाव करके अधिक पौष्टिकता पर ध्यान केंद्रित करें।

हेल्दी और स्ट्रॉन्ग किडनी के लिए डाइट टिप्स Diet Tips For Healthy And Strong Kidneys

डाइट में और जीवन शैली में कुछ बदलाव करके आप भी अपनी किडनी को स्वस्थ, स्ट्रांग बना सकते हैं, आइये जान लेते हैं क्या हैं वे तरीके। 

पर्याप्त पानी पीएं

हमारा काम करने का तरीका बदल चूका है और शारीरिक मेहनत के अभाव में हम पानी भी कम पीते हैं। ऐसे में किडनी पानी के अभाव में शरीर को शुद्ध नहीं कर पाती है। डीटॉक्सिफाई के लिए आवश्यक है की आप आठ से दस गिलास पानी का सेवन करें। किडनी ही हमारे रक्त को साफ़ करती है जिसके लिए पर्याप्त पानी का सेवन आवश्यक है। 
पर्याप्त पानी पीएं  किडनी को रखें स्वस्थ, बनाएं स्ट्रांग ये हैं तरीके Keep Kidney Strong Healthy Diet Plan

हरी सब्जियां और फलों को आहार में शामिल करें

आपको चाहिए की बाजार के चटपटे भोजन के स्थान पर ऐसे भोजन का चयन करें जिनमे हरी मौसमी सब्जियों का अधिकता से उपयोग किया गया हो। आप मौसम के मुताबिक़ उपलब्ध फलों या उनके रस का भी उपयोग करें। हरी सब्जियों और फलों से जहाँ एक तरफ शरीर को पोषण मिलता है वही पाचन भी सुधरता है क्योंकि इनसे हमें फाइबर प्राप्त होता है। 
 
हरी सब्जियां और फलों को आहार में शामिल करें

फाइबर से भरपूर डाइट

यूरिन बनाने किडनी क्लीजिंग को बनाए रखने के लिए यह आवश्यक है की आप फाइबर युक्त भोजन का उपयोग अधिकता से करें। मोटे अनाज, अंकुरित अनाज को अपने आहार में शामिल करें जो पाचन के लिहाज से भी बेहतर होता है। 
 
नमक की मात्रा कम करें किडनी को रखें स्वस्थ, बनाएं स्ट्रांग ये हैं तरीके Keep Kidney Strong Healthy Diet Plan

नमक की मात्रा कम करें

अधिक चटपटा खाने से जहाँ पाचन क्रिया बिगड़ती है वहीँ पर नमक की अधिकता वाले चिप्स और अन्य स्नेक्स से आपकी किडनी पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। आपको चाहिए की आप आवश्यकता से अधिक नमक का सेवन ना करें। नमक की अधिकता किडनी के लिए अच्छी नहीं होती है। 
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें