गर्मियों में स्किन का रखें विशेष ध्यान Summer Skin Care Gharelu Upay

गर्मियों में स्किन का रखें विशेष ध्यान Summer Skin Care

गर्मियां आने वाली हैं, अपनी त्वचा को गर्मियों की धुप से बचाने के लिए आपको अभी से कुछ उपाय जान लेंगे होंगे। गर्मियों में धुप, प्रदूषण से आपकी त्वचा को बचाने की आवश्यकता होती है। आपके चेहरे और हाथों पर इसका विशेष रूप से प्रभाव पड़ता है। गर्मियों में स्किन को डैमेज होने से बचाने के लिए एक्सपर्ट भी हमेशा सनस्क्रीन का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इस आर्टिकल में हम सभी घरेलु उपायों के बारे में जानेंगे जिससे गर्मियों में धुप से आप अपनी त्वचा को बचा सके। 
 
गर्मियों में स्किन का रखें विशेष ध्यान Summer Skin Care Gharelu Upay

सनस्क्रीन का उपयोग करें

स्किन के ग्लो को बनाये रखने के लिए आप सनस्क्रीन क्रीम का उपयोग करें। सनस्क्रीन के उपयोग से आप धुप में यूवी किरणों से बचे रहते हैं। एसपीएफ 50 वाली सनस्क्रीन का उपयोग आपके लिए बेहतर रहेगी यदि आप धुप में ज्यादा देर तक रहते हैं। यदि आप धुप में कम निकलते हैं तो आपके लिए एसपीएफ 30 की सनस्क्रीन आपके लिए बेहतर है। 

नाइट केयर का उपयोग भी करें

नाइट केयर का उपयोग भी आपको गर्मियों के मौसम में करना चाहिए। गर्मियों में स्किन की ग्लो कम होने लगती है, ऐसे में आपको एलोवेरा जेल का उपयोग नाइट केयर के रूप में करना चाहिए। नाइट क्रीम का अपना महत्त्व होता है क्योंकि रात को हमारा शरीर खुद को रिपेयर करता है। रात को सोते समय क्रीम लगाने से आपकी त्वचा ग्लोइंग और रिंकल फ्री बनती है।

स्किन को करें मॉइश्चराइजर

स्किन को मॉइश्चराइज करना बहुत आवश्यक है, विशेष रूप से गर्मियों के मौसम में। गर्मियों के मौसम में हमारी त्वचा जल्दी जल्दी अपना मॉइश्चर खोने लगती है। इसके लिए आप अपनी पसंद का मॉइश्चराइजर का उपयोग कर सकते हैं। 

फेसवॉश का उपयोग करें

गर्मियों में आपको फेशवास का उपयोग भी करना चाहिए। इसके लिए आप दिन में दो से तीन बार फेश वाश कर सकते हैं। इसके लिए आप कोई विशेष फेशवॉश का उपयोग करें जिससे प्रदूषण और पसीने को आप धोकर साफ़ कर पाएंगे। कई बार जब आप बाजार में निकलते हैं तो चेहरे पर गन्दगी जम जाती है, ऐसे में फेश वाश करना चाहिए। सूरज की तीखी यूवी किरणों से बचाने के लिए आपको दिन में दो से तीन बार फेसवॉश करने के उपरान्त क्लींजर का इस्तेमाल करें। आपको ऐसे क्लींजर का चयन करना चाहिए जो केमिकल, अल्कोहल फ्री हों। 

स्किन को करें एक्सफोलिएट

गर्मियों के मौसम में स्किन को एक्सफोलिएट करना जरुरी हो जाता है। आप ऐसे स्क्रब का चयन करें जिससे सूजन कम हो और गर्मियों में आपको डीप क्लीन दे। एक्सफोलिएशन स्किन के टेक्श्चर को सुधारने के साथ-साथ झुर्रियों को भी दूर रखने में आपकी मदद करता है। 
 
गर्मियों में स्किन का रखें विशेष ध्यान Summer Skin Care Gharelu Upay

नमी बनाए रखना जरूरी

गर्मियों में आपको पसीना ज्यादा आता है, ऐसे में त्वचा के पोषण के लिए आपको चाहिए की आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखें। इसके लिए आपको ज्यूस और पानी का समुचित उपयोग करना चाहिए। ऐसे में आपकी त्वचा की नमी बरकार रह सकेगी। गर्मियों के समय में डिहाईड्रेशन से स्किन इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है। टैनिंग की समस्या से पिगमेंटेशन हो सकता है। कॉस्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार फ्रेश फ्रूट जूस और नारियल पानी के उपयोग से भी आप स्वंय को हाइड्रेटेड कर सकते हैं। 

गर्मियों में एंटीऑक्सीडेंट ज्यादा लें

एंटीओक्सीडेंट से भरपूर डाइट से आपकी त्वचा कई प्रकार के विकारों से मुक्त रहती है। एंटीओक्सीडेंट भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे पपीता, टमाटर, आम, संतरा, नीम्बू आदि के सेवन से आप कई प्रकार से विकारों से बचे रहते हैं। एंटीऑक्सीडेंट आपको फ्री रेडिकल्स और स्किन डैमेज से आप बचे रहते हैं।

विटामिन सी अपनाएं

आपको अपने आहार में विटामिन सी से भरपूर प्रदार्थों को शामिल करना चाहिए। इससे धुल प्रदूषण और धुप से होने वाले त्वचा के डैमेज को कम किया जा सकता है। विटामिन सी स्किन में कोलेजन लेवल बनाए रखता है। 

गर्मियों में स्किन केयर टिप्स

  • गर्मियों में आपको दो बार नहाना चाहिए। ऐसा करके आप प्रदूषण, यह स्वेटिंग से पैदा हुए बैक्टीरिया आदि को दूर कर सकते हैं।
  • मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और गुलाब जल आदि से आप फेसवॉश बना सकते हैं।
  • एक्सफोलिएटिंग फेसवॉश का उपयोग भी आपके लिए गुणकारी होती है। आपको दिन में दो बार क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करनी चाहिए। 
  • गर्मियों में आपको हेवी मेकअप से बचना चाहिए।
  • नॉन- ग्रीजी फॉर्मूला मॉइस्चराइजर का उपयोग गर्मियों में बेहतर रहता है। 
  • खीरा और एलोवेरा का एक पेस्ट बनाएं और अपने चेहरे और हाथों पर इसे लगाएं खीरा में विटामिन सी होता है जो आपको धुप के खतरे से बचा सकती है। 
  • आप गुलाबजल और नारियल के तेल का उपयोग त्वचा पर लगाने के लिए कर सकते हैं। 


आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
  1. शुगर में केले के फूल के तगड़ा उपयोग Banana Flower Benefits in Diabetes
  2. विटामिन ई की कमी से बाल होते हैं कमजोर विटामिन ई से युक्त भोजन Vitamin E Ki Kami Dur Kare Foods for Strong Healthy Hair
  3. गर्मियों में स्किन का रखें विशेष ध्यान Summer Skin Care Gharelu Upay
  4. ऐसे लगाएं बच्चों का मन पढ़ाई में Bachchon Ka Padhai Me Man Kaise Lagayen
  5. इन तरीकों से करें गुलाबजल का उपयोग मिलेंगे गजब के फायदे Gulabjal Upyog Vidhi Rose Water ko Kaise Lagayen
  6. डार्क सर्कल होने पर आजमाएं ये उपाय Kis Vitamin Ki Kami Ke Karan Dark Circle Hote Hain Home Remedies
  7. याद करके भूल जाता है मेमोरी बूस्टर फूड्स Bachchon Ka Dimag Kaise Kare Tej
  8. चाय में मिलाएं चीनी और नमक मिलेंगे गजब के फायदे Mix Salt with Sugar in Tea Benefits
  9. पेट भरा हुआ आफरा लगता है आजमाएं अदरक पानी Ginger Water Empty Stomach Benefits

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें