पतंजलि नीमघन वटी के फायदे घटक सेवन विधि Patanjali Neem Ghan Vati Benefits Fayde

"नीम की पत्तियां कड़वी ही सही, खून तो साफ़ करती हैं" -सआदत हसन मंटो।

पतंजली नीम घनवटी क्या है परिचय What is Neem Ghanvati Introduction

नीम घनवटी, नीम से बनायी जाती है। प्राचीन समय से ही हमारे पूर्वजों ने नीम के गुणों को पहचान कर विभिन्न बिमारियों को ठीक करने के लिए नीम का उपयोग करना शुरू कर दिया था। आज भी गाँवों में फोड़े, फुंसी और त्वचा के विकारों के लिए नीम की छाल को घिस कर लगाया जाता है। नीम के पत्तों को अनाज भण्डारण के दौरान अनाज के बीच में रखा जाता है, ऐसा नीम के एंटीबैक्ट्रियल होने के कारण किया जाता है। नीम नीम में एंटी-सेप्टिक , एंटीवायरल , एंटी-पाइरेटिक , एंटी-इंफ्लेमटरी , एंटी-अल्सर तथा एंटीफंगल के गुण होते हैं। पतंजली नीम घनवटी एक आयुर्वेदिक दवा है जो नीम के पेड़ के छाल और जड़ से बनाई जाती है। यह त्वचा रोगों, रक्त को शुद्ध करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, कैंसर के खतरे को कम करने, मधुमेह के खतरे को कम करने, पेट के कीड़ों को मारने और सर्दी-जुकाम और बुखार के लक्षणों को कम करने में मदद करती है।

पतंजलि नीमघन वटी के फायदे घटक सेवन विधि Patanjali Neem Ghan Vati Benefits Fayde

पतंजलि नीम घनवटी के मुख्य घटक Patanjali Neem Ghanvati Ingredients Patanjali Neem Ghanvati Ke Ghatak

नीम घनवटी का मुख्य घटक एकमात्र नीम ही है। नीम एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसे कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। नीम में एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, एंटीवायरल, एंटीऑक्सीडेंट, कैंसर विरोधी, इम्यूनोमोड्यूलेटरी, और एंटीडायबिटिक गुण होते हैं। नीम का उपयोग त्वचा रोगों, रक्त को शुद्ध करने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, कैंसर के खतरे को कम करने, मधुमेह के खतरे को कम करने, पेट के कीड़ों को मारने, और सर्दी-जुकाम और बुखार के लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है। नीम का इंग्लिश वानस्पतिक नाम Azadirachta indica है।
 
अम्लतिक्तलवणकषायः
कटुः स्वादुः कटुकौष्माण्डरसः
कफपित्तहरः त्रिदोषशोषकः
नीमः क्षयरोगहरः मधुरः।

अर्थ: नीम का स्वाद खट्टा, तीखा, लवणयुक्त, कसैला, कड़वा, मीठा और कटु होता है। यह कफ, पित्त और तीनों दोषों को नष्ट करता है। यह क्षय रोग को दूर करता है और मीठा होता है।

नीमः कफवातघ्नः
त्रिदोषशोषकः
वातशोषकः
श्वासकासनाशाहारी।

अर्थ: नीम कफ और वात को नष्ट करता है। यह तीनों दोषों को नष्ट करता है। यह वात को नष्ट करता है। यह खांसी और सांस की समस्याओं को दूर करता है।

नीमः क्षयरोगहरः
स्निग्धः मधुरः
कफवातघ्नः
त्रिदोषशोषकः।

अर्थ: नीम क्षय रोग को दूर करता है। यह स्निग्ध और मीठा होता है। यह कफ और वात को नष्ट करता है। यह तीनों दोषों को नष्ट करता है।

नीमः कटुकः स्वादुः कटुः
कफवातघ्नः
त्रिदोषशोषकः।

अर्थ: नीम कड़वा, मीठा, कटु होता है। यह कफ और वात को नष्ट करता है। यह तीनों दोषों को नष्ट करता है।
 
नीम की तासीर : नीम की तासीर ठंडी होती है। इसे गर्मियों में उपयोग में लिया जा सकता है। नीम कितनी मात्रा में लें, यह एक महत्वपूर्ण विषय है और इससे सबंधित दिशा निर्देश पतंजलि के चिकित्सालय में बैठने वाले चिकित्सक से प्राप्त करे और विशेष रूप से ध्यान दें की नीम की अधिक मात्रा आपके लिए हानिकारक हो सकती है।
नीम घनवटी के गुणों को जानने के लिए नीम के गुणों को पहचाना आवश्यक है। आइये जानने की कोशिस करते हैं की नीम क्या है और इसके ओषधीय गुण क्या हैं। 

नीम : नीम एक ऐसा पेड़ है जिसका प्रत्येक भाग ओषधीय गुणों से भरपूर होता है। नीम की छाल , जड़ और पत्तियों में नीम के गुण छिपे हुए होते हैं। प्राचीन समय से ही नीम के गुणों को पहचान कर इसका उपयोग विभिन्न बिमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। इसी कारण से नीम को सर्व रोग निवारिणी कहा जाता है। संस्कृत में नीम को अरिष्ट कहा जाता है जिसका मतलब होता है 'कभी ख़राब नहीं होने वाला'
नीम का औषधीय नाम एजाडिरेक्टा इण्डिका है। यह भारत में प्रधानता से पाया जाता है। भारत के अलावा ईरान और अफ्रीका में भी पाया जाता है। नीम का पेड़ लगभग ७५ फुट तक बढ़ता है। नीम के गुणों को पहचान उपरान्त ही भारत से कई देश नीम के पत्ते आयात करते हैं। आइये जानते हैं की नीम के औषधीय गुण क्या हैं।

नीम के औषधीय गुण : नीम तो गुणों का भंडार है, इसीलिए इसे गावों में दवाखाना कहा जाता है। इसके गुणों के कारण ही गाँव में बहुतयात से नीम के पेड़ पाए जाते हैं। नीम की जड़ से लेकर इसकी पत्तियों तक, हर भाग में ओषधीय गुण छिपे हुए हैं। नीम, प्रधानतया एंटी बैक्ट्रियल होता है, मतलब की कीटाणुओं का नाशक। यही कारण है की नीम की छाल और पत्तों का उपयोग त्वचा सबंधी रोगों के निवारण के लिए उपयोग किया जाता है। पारम्परिक दवाओं में नीम का उपयोग किया जाता है। गुजरात में चैत्र माह में नीम की पत्तियों को चबाने और उसका रस पिने की परम्परा है जो इसके गुणों की महत्ता को दर्शाता है। चैत्र माह में इसके ताजा पत्ते रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और संक्रमण को रोकने के लिए उपयोग में लाये जाते हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ ने नीम को इक्कीसवी सदी का वृक्ष घोषित किया है। वर्तमान में कई उत्पादनों में नीम का उपयोग लिया जाता है जैसे, नीम साबुन, नीम शैम्पू, नीम टूथपेस्ट और दवाओं में नीम का उपयोग किया जाता है।

नीम घनवटी या नीम के उपयोग के गुण : नीम के गुणों को आप सीधे नीम के सेवन या नीम घनवटी के सेवन से प्राप्त कर सकते हैं। नीम के कोई बड़े साइड इफेक्ट्स नहीं होते फिर भी आपकी सेहत की प्रवर्ति के अनुसार नीम या नीमघनवटी के सेवन से सबंधित दिशा निर्देशों के लिए आप पतंजलि चिकित्सालय में निःशुल्क सलाह ले सकते हैं।

यह भी देखें You May Also Like

पतंजलि नीम घनवटी के गुण/उपयोग Patanjali Neem Ghanvati ke Fayde Patanjali Neem Ghanvati Benefits

नीम का उपयोग रक्त शुद्धि के लिए

हमारे शरीर में करोड़ों कोशिकों को रक्त के माध्यम से ही पोषण मिलता है। वर्तमान के खान पान और जीवन शैली के कारन रक्त में विषाक्त कणों की संख्या बढ़ गयी है। यदि शरीर से ये विषाक्त तत्व बाहर ना निकल पाएं तो शरीर में ही रह जाते हैं और खून में घुल मिल जाते हैं जिसके परिणाम स्वरुप अनेकों रोग उत्पन्न हो जाते हैं। रक्त की अशुद्धि से कई रोग हो जाते हैं लेकिन प्रधान रूप से त्वचा से सबंधित रोग जल्दी होते हैं। हरी सब्जियां, चिरायता, तुलसी और आंवला रक्त को साफ़ करते हैं लेकिन नीम का उपयोग रक्त शुद्धि के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आप नीम का सेवन करें और त्वचा विकारों के लिए नीम की पत्तियों को उबालकर गुनगुने पानी से नहाएं। नीम में मौजूद आयुर्वेदिक गुण रक्त से विषाक्त तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में मददगार होते हैं। इसके लिए जब नीम में सर्दियों के बाद कोपल लगनी शुरू हो जाय तो डॉक्टर की सलाह के अनुसार नीम की ताज़ी पत्तियों का उपयोग श्रेयकर होता है। अन्य समय में आप नीम की दो से चार पत्तियों को मुँह में चबा कर लाभ ले सकते हैं। 
 
नीम एक ऐसा पेड़ है जिसे आयुर्वेद में बहुत महत्व दिया जाता है। इसे "कल्पवृक्ष" भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है "सभी इच्छाओं को पूरा करने वाला पेड़"। नीम के कई औषधीय गुण हैं और इसका उपयोग कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। नीम रक्त को शुद्ध करने में मददगार है। नीम में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। फ्री रेडिकल्स शरीर में विषाक्त पदार्थों को पैदा करते हैं, जो रक्त को दूषित कर सकते हैं। नीम के एंटीऑक्सीडेंट गुण इन विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने में मदद करते हैं और रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं।

मधुमेह में नीम का उपयोग

मधुमेह में नीम का सेवन लाभदायक हो सकता है। इन्सुलिन के स्तर और शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में नीम का रस उपयोगी हो सकता है। मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को डॉक्टर की सलाह के उपरांत नीम का उपयोग करना चाहिए। इंडियन जनरल ऑफ फिजियोलॉजी एंड फारमाकोलोजी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार नीम कई सारे रोगों के आगमन को रोकने या विलंबित करने में कारगर होता है। नीम की पत्तियां ग्लाइकोसाइड्स और एंटी वायरल गुणों से भरपूर होती हैं, जो आपका ब्लड शुगर लेवल संतुलित करने में आपकी मदद करती हैं। विशेषज्ञ रोज सुबह खाली पेट नीम की ताजी पत्तियां पीसकर उनसे एक चम्मच रस निकालकर पीने की सलाह देते हैं। 
 
नीम में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। नीम का उपयोग मधुमेह के इलाज के लिए निम्नलिखित तरीकों से किया जा सकता है:

नीम के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीना - नीम के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। नीम के पत्तों का काढ़ा बनाने के लिए, 10-15 नीम के पत्तों को 2 कप पानी में 10-15 मिनट तक उबाल लें। काढ़ा छानकर ठंडा करके पीएं।

नीम की गोलियां या कैप्सूल लेना - नीम की गोलियां या कैप्सूल भी रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार हैं। नीम की गोलियां या कैप्सूल लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना उचित है।

एक अध्ययन के अनुसार, नीम के पत्तों के अर्क का उपयोग करने से मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर में 14% की कमी आई है। एक अन्य अध्ययन के अनुसार, नीम के पत्तों का काढ़ा पीने से मधुमेह के रोगियों में रक्त शर्करा के स्तर में 10% की कमी आई है।

पतंजलि नीमघन वटी नीम से मुँह से सबंधित बिमारियों के लिए उपयोग

नीम का दातुन हमारे बड़े बूढ़े करते हैं और इसके गुणों को पहचान कर कई मल्टीनेशनल कम्पनियाँ भी अपने टूथपेस्ट में नीम का समावेश करने लगी हैं। नीम के एंटी बैक्ट्रियल गुणों के कारण यह मुँह के कीटाणुओं का अंत करता है, मसूड़ों की सूजन कम करता है और दांतों को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। आप नीम की दातुन के अलावा नीम की पत्तियों का रस निकालकर मसूड़ों पर इसे लगाएं और अंगुली से दातुन करें तो इसका लाभ जल्दी प्राप्त होता है। नीम के दातुन और इसके रस से मसूड़ों पर लगाने से मुंह की दुर्गन्ध दूर होती है, मसूड़ों की सूजन और कीड़ों की रोकथाम होती है और साथ ही मुँह के छाले भी ठीक होते हैं। नीम के रस से कुल्ला करना आपके लिए फायदेमंद होता है। 
 
नीम एक ऐसा पेड़ है जिसे आयुर्वेद में बहुत महत्व दिया जाता है। इसे "कल्पवृक्ष" भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है "सभी इच्छाओं को पूरा करने वाला पेड़"। नीम के कई औषधीय गुण हैं और इसका उपयोग कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।
 
पतंजलि नीमघन वटी नीम से मुँह से सबंधित बिमारियों के लिए एक प्रभावी आयुर्वेदिक दवा है। यह दवा नीम के पेड़ की छाल और जड़ से बनाई जाती है, जिसमें एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, और एंटीवायरल गुण होते हैं। ये गुण मुंह से संबंधित बीमारियों के इलाज में मदद करते हैं, जिनमें शामिल हैं:

  • मुँहासे - नीमघन वटी मुंहासों को कम करने में मदद करती है। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाती है, जो मुंहासों के विकास का कारण बनते हैं।
  • मुंह के छाले - नीमघन वटी मुंह के छालों को ठीक करने में मदद करती है। यह मुंह में सूजन और दर्द को कम करती है।
  • दाद - नीमघन वटी दाद को ठीक करने में मदद करती है। यह दाद के कारण होने वाली खुजली और जलन को कम करती है।
  • फंगल संक्रमण - नीमघन वटी फंगल संक्रमण को ठीक करने में मदद करती है। यह मुंह में फंगल संक्रमण के कारण होने वाली लालिमा और सूजन को कम करती है।

नीम के अन्य लाभ निम्नलिखित हैं:

त्वचा रोगों के इलाज में नीम घंनवटी के फायदे

नीम का उपयोग त्वचा रोगों जैसे मुँहासे, मुंहासे, खुजली, दाद, और फंगल संक्रमण के इलाज में किया जाता है। नीम में एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो इन त्वचा रोगों के इलाज में मदद करते हैं। नीम घंनवटी में एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो त्वचा रोगों के इलाज में मदद करते हैं। यह त्वचा से अतिरिक्त तेल और गंदगी को हटाती है, जो मुंहासों के विकास का कारण बनते हैं। यह दाद, फंगल संक्रमण, और अन्य त्वचा रोगों के कारण होने वाली खुजली और जलन को कम करती है। यह त्वचा को संक्रमण से बचाने में मदद करती है।

रक्त को शुद्ध करने में नीम घंनवटी के फायदे

नीम रक्त को शुद्ध करती है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है। नीम में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं। नीम घंनवटी में नीम के पेड़ की छाल और जड़ होती है। नीम में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। फ्री रेडिकल्स शरीर में विषाक्त पदार्थों को पैदा करते हैं, जो रक्त को दूषित कर सकते हैं। नीम के एंटीऑक्सीडेंट गुण इन विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने में मदद करते हैं और रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में नीम घंनवटी के फायदे

नीम प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और संक्रमण से लड़ने में मदद करती है। नीम में इम्यूनोमोड्यूलेटरी गुण होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। नीम घंनवटी में नीम के पेड़ की छाल और जड़ होती है। नीम में एंटीऑक्सीडेंट, इम्यूनोमोड्यूलेटरी, और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं।

नीम में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। फ्री रेडिकल्स शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं। नीम के एंटीऑक्सीडेंट गुण इन फ्री रेडिकल्स को नष्ट करने में मदद करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं।

नीम में इम्यूनोमोड्यूलेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को संतुलित करने में मदद करते हैं। जब प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है, तो यह संक्रमण से लड़ने में सक्षम नहीं होती है। जब प्रतिरक्षा प्रणाली बहुत मजबूत होती है, तो यह स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला कर सकती है। नीम के इम्यूनोमोड्यूलेटरी गुण शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को सामान्य स्तर पर बनाए रखने में मदद करते हैं।

नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं। बैक्टीरिया संक्रमण का एक आम कारण हैं। नीम के एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर को बैक्टीरिया के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इन गुणों के कारण, नीम घंनवटी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकती है। यह शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

कैंसर के खतरे को कम करने में नीम घंनवटी

नीम कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करती है। नीम में कैंसर विरोधी गुण होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में मदद करते हैं। नीम घंनवटी एक आयुर्वेदिक दवा है जो नीम, हल्दी, गंधक, सोंठ, लवंग, और मिर्च जैसे औषधीय पौधों से बनाई जाती है। यह दवा कई प्रकार के स्वास्थ्य समस्याओं के लिए उपयोगी मानी जाती है, जिसमें कैंसर भी शामिल है। शोधों से पता चला है कि नीम घंनवटी में कैंसर रोधी गुण होते हैं। यह दवा कैंसर कोशिकाओं के विकास और प्रसार को रोकने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, यह दवा कैंसर से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मदद कर सकती है।

मधुमेह के खतरे को कम करने में नीम घंनवटी के

नीम मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद करती है। नीम में एंटीडायबिटिक गुण होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। नीम घंनवटी एक आयुर्वेदिक दवा है जो नीम, हल्दी, गंधक, सोंठ, लवंग, और मिर्च जैसे औषधीय पौधों से बनाई जाती है। यह दवा कई प्रकार के स्वास्थ्य समस्याओं के लिए उपयोगी मानी जाती है, जिसमें मधुमेह भी शामिल है। शोधों से पता चला है कि नीम घंनवटी में मधुमेह रोधी गुण होते हैं। यह दवा रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, यह दवा इंसुलिन के प्रति शरीर की संवेदनशीलता को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है।

पेट के कीड़ों को मारने में नीम घंनवटी के

नीम पेट के कीड़ों को मारती है और पाचन में सुधार करती है। नीम में एंटीपैरासिटिक गुण होते हैं, जो पेट के कीड़ों को मारने में मदद करते हैं। नीम घंनवटी एक आयुर्वेदिक दवा है।  यह दवा कई प्रकार के स्वास्थ्य समस्याओं के लिए उपयोगी मानी जाती है, जिसमें पेट के कीड़े भी शामिल हैं। शोधों से पता चला है कि नीम घंनवटी में एंटीपैरासिटिक गुण होते हैं। यह दवा पेट के कीड़ों को मारने और उन्हें बाहर निकालने में मदद कर सकती है। इसके अलावा, यह दवा पेट की पर्यावरण को स्वस्थ बनाने में भी मदद कर सकती है, जिससे पेट के कीड़ों को फिर से होने से रोका जा सकता है।

सर्दी-जुकाम और बुखार के लक्षणों को कम करने में नीम घंनवटी

नीम सर्दी-जुकाम और बुखार के लक्षणों को कम करती है। नीम में एंटीसेप्टिक और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो सर्दी-जुकाम और बुखार के कारण होने वाले संक्रमण को रोकने में मदद करते हैं। नीम एक अत्यंत गुणकारी पेड़ है जिसका उपयोग आयुर्वेद में कई प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। नीम के औषधीय गुणों के कारण इसे "कल्पवृक्ष" भी कहा जाता है। सर्दी-जुकाम और बुखार दो सबसे आम बीमारियाँ हैं जो बच्चों और वयस्कों को प्रभावित करती हैं। ये बीमारियाँ आमतौर पर वायरस के कारण होती हैं, जिनका इलाज एंटीबायोटिक्स से नहीं किया जा सकता है। नीम घंनवटी एक आयुर्वेदिक दवा है जो नीम, हल्दी, गंधक, सोंठ, लवंग, और मिर्च जैसे औषधीय पौधों से बनाई जाती है। यह दवा कई प्रकार के स्वास्थ्य समस्याओं के लिए उपयोगी मानी जाती है, जिसमें सर्दी-जुकाम और बुखार के लक्षण भी शामिल हैं। शोधों से पता चला है कि नीम घंनवटी में एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।
 

पतंजलि नीमघन वटी के घटक सेवन विधि Patanjali Neem Ghan Vati Benefits Neemghanvati Ke Fayde

पतंजलि नीमघन वटी त्वचा के लिए नीम का उपयोग :

त्वचा से सबंधित अनेकों रोग जैसे त्वचा का संक्रमण, जलन, चकते, खाज खुजली के लिए नीम का उपयोग अत्यंत ही लाभदायक होता है। नीम में एंटी सेप्टिक और एंटी बैक्ट्रियल गुण होते हैं। इसके लिए आप नीम के ५० से ६० पत्ते लेकर ( एक बड़ी टहनी ) लेकर पानी में उबाल लें। उबलने के बाद जब पानी हरा हो जाय और पत्ते गहरे रंग के हो जाय तो उस पानी के गुनगुने होने पर उस से नहाये या फिर त्वचा को उस पानी से धोएं। इससे त्वचा के संक्रमण दूर होता है। फोड़ों पर नीम की छाल को बहुत धीरे धीरे घीसे और उसे फोड़ों पर लगाएं, लाभ मिलेगा। मुहांसों के लिए नीम की पत्तियों का रस निकाल लें और मुँह को दो से तीन बार उसे पानी में मिला कर धोएं, लाभ मिलता है।

रुसी और जूं के लिए नीम का उपयोग नीमघनवटी

नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर सर में लगाने से बालों में रुसी और अन्य कीटाणु समाप्त होते हैं, ऐसा नीम में पाए जाने वाले एंटी बैक्ट्रियल गुणों के कारण से होता है। रात को सोते समय हलके नीम का पानी सर पर लगाकर सोने से लाभ मिलता है।

पेट के कीड़े समाप्त करने के लिए नीमघनवटी

नीम घनवटी या नीम के पत्तों के सेवन से पेट के कीड़े समाप्त होते हैं। नीम के पत्ते चबाने से पेट के परजीवी समाप्त होते हैं।

नीम से कैंसर की रोकथाम नीमघनवटी

नीम से कैंसर की रोकथाम हो सकती है। रोसवेल पार्क कैंसर संस्थान में शोधकर्ताओं के 2014 के एक अध्ययन के अनुसार, नीम के बीज, पत्ते, फूल और फल का अर्क, कैंसर के की रोकथाम में सहयोगी साबित हो सकते हैं। इस सबंध में डॉक्टर से सलाह लेवे।

पतंजली नीम घनवटी या नीम के सेवन से अन्य लाभ : Patanjali Neem Ghanvati Ke Any Faayde

  1. नीम शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है।
  2. नीम के एंटी बैक्ट्रियल गुण शरीर में विषाणुओं के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।
  3. शरीर से विषाक्त प्रदार्थों को बाहर निकालने में नीम उपयोगी होता है।
  4. नीम के पानी से आँखों को धोने से "आँख आना" संक्रमण में लाभ मिलता है।
  5. नीम की पत्तियों के सेवन से हृदय सबंधी रोग में मदद मिलती है।
  6. दाँतों और मसूड़ों के लिए नीम की दातुन श्रेष्ठ होती है।
  7. नीम के पानी से नहाने से त्वचा सबंधी विकार दूर होते हैं और फोड़े फुंसी दूर होते हैं।
  8. नीम के पेस्ट को आँखों के निचे लगाने से काले घेरे और झाइयां दूर होती हैं।
  9. ततैया, बिच्छू, और मछरों के काटने पर नीम के पत्तों का पेस्ट लगाने से राहत मिलती है, सूजन और जलन कम होती है।
  10. जलने कटने पर नीम की पत्तियों का पेस्ट लगाने से घाव जल्दी भरता है और बढ़ता नहीं है।
  11. कानों में दर्द, कानों का बहना और कान में परजीवी होने पर नीम का तेल लगाने से लाभ मिलता है।
  12. बालों में नीम लगाने से रुसी और फंगस दूर होते हैं।
  13. नीम के सेवन से पित्त सही होता है और पित्त जनित व्याधियों से छुटकारा मिलता है।
  14. संक्रमण जनित रोग जैसे स्माल पाक्स, चिकन पाक्स और चेचक फैलने से नीम फायदेमंद होता है।
  15. मलेरिया में नीम प्रभावी दवा होता है इसके लिए चिकित्सक से सलाह लें।
  16. अनाज और मच्छरों की रोक थाम के लिए नीम प्रभावी दवा होती है।
  17. जोड़ों के दर्द के लिए नीम का तेल लाभदायक होता है।
  18. नीम गले के संक्रमण को दूर करता है।

नीम घनवटी या नीम के सेवन में सावधानियां

नीम एक ओषधि है इसलिए इसके उपयोग से पूर्व चिकित्सक की राय अवश्य लेवें। गर्भवती महिला को इसका सेवन सामान्यतया नहीं करना चाहिए। यदि किसी अन्य रोग की दवा चल रही हों तो नीम का उपयोग ना करें और डॉक्टर की सलाह लेवें। लम्बे समय तक का सेवन ना करें। ज्यादा मात्रा में नीम का सेवन हानिकारक हो सकता है। छोटे बच्चों को नीम देने से परहेज करें। नीम के सेवन से सबंधित और लाभ से सबंधित जानकारी के लिए चिकित्सक की राय लें।

पतंजलि नीम घनवटी : पतंजलि आयुर्वेद के द्वारा नीम के गुणों को पहचानकर इसका उपयोग कई दवाओं में किया जाता है। नीमघनवटी में केवल नीम ही होता है। यह गोली (टेबलेट्स) आकर में आता है। इसके मूल्य, लाभ और खरीदने के लिए पतंजलि आयुर्वेद की अधिकृत और ऑफिसियल वेब साइट पर विजिट करें जिसका लिंक निचे दिया जा रहा है।

https://www.patanjaliayurved.net/product/ayurvedic-medicine/vati/neem-ghan-vati/625
Patanjali Neem Ghan Vati helps in reducing pimples or acne on face and also helps in the treatment of several skin diseases.
Neemghanvati is an Ayurvedic herbal supplement made from the neem tree (Azadirachta indica) and other natural ingredients. It is primarily used to support healthy skin and to help address various skin problems.
The primary ingredient in Neemghanvati is neem, which is known for its antibacterial, antifungal, and antiviral properties. The other ingredients in this supplement may include turmeric, ginger, black pepper, and other herbs and spices that are believed to have anti-inflammatory and antioxidant properties.

Neemghanvati is typically taken orally with water, as directed by a healthcare professional. It is believed to support healthy skin and address various skin problems, such as acne, eczema, and psoriasis, by purifying the blood, promoting detoxification, and supporting the body's natural healing processes.
As with any supplement, it is advisable to consult a healthcare professional before using Neemghanvati, especially if you have any underlying health conditions or are taking other medications. It is also important to follow the recommended dosage and not exceed it. While Neemghanvati is generally considered safe, it may not be appropriate for everyone and may have side effects or interact with other medications.
Neemghanvati is an Ayurvedic herbal supplement that is primarily used to support healthy skin and address various skin problems. Some of the benefits that are associated with Neemghanvati include:
  1. Supports healthy skin: Neemghanvati is believed to support healthy skin by purifying the blood, promoting detoxification, and supporting the body's natural healing processes.
  2. skin problems: Neemghanvati may help to address various skin problems, such as acne, eczema, and psoriasis, by supporting the body's natural healing processes.
  3. Has antibacterial properties: The primary ingredient in Neemghanvati is neem, which is known for its antibacterial properties. This may help to prevent and treat skin infections.
  4. Has anti-inflammatory properties: Neemghanvati may have anti-inflammatory properties that can help to reduce redness, swelling, and irritation of the skin.
  5. Supports the immune system: Neemghanvati is believed to support the immune system by promoting detoxification and supporting the body's natural healing processes.
  6. Promotes healthy digestion: Neemghanvati may help to promote healthy digestion and support the body's natural elimination processes.
It is important to note that while Neemghanvati is generally considered safe, it may not be appropriate for everyone and may have side effects or interact with other medications. It is advisable to consult a healthcare professional before using Neemghanvati, especially if you have any underlying health conditions or are taking other medications. 

Benefits of Patanjali Neemghanvati :
  1. Supports healthy skin
  2. Helps address various skin problems such as acne, eczema, and psoriasis
  3. Has antibacterial and antifungal properties
  4. May help reduce inflammation and redness of the skin
  5. Supports the immune system
  6. May promote healthy digestion and elimination
  7. Helps purify the blood
  8. May aid in the treatment of various skin infections
  9. Acts as a natural detoxifier
  10. May help improve liver function
  11. Can be used as a natural supplement to support overall health and wellbeing
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

नीम के फायदे Neem Ke Fayde Hindi Me

नीम में कई औषधीय गुण होते हैं, जो कई बीमारियों के इलाज में मदद कर सकते हैं। इनमें से कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं:

त्वचा रोगों के इलाज में

नीम में एंटीबायोटिक, एंटीफंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा रोगों के इलाज में मदद करते हैं। नीम का उपयोग एक्जिमा, सोरायसिस, दाद, मुंहासे और अन्य त्वचा रोगों के इलाज के लिए किया जाता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में

नीम एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। नीम का सेवन करने से शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है।

मधुमेह के प्रबंधन में

नीम में एंटी-डायबिटिक गुण होते हैं, जो मधुमेह के प्रबंधन में मदद करते हैं। नीम का सेवन करने से रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार में

नीम में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद करते हैं। नीम का सेवन करने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है।

कैंसर के रोकथाम में

नीम में एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो कैंसर के विकास को रोकने या धीमा करने में मदद कर सकते हैं। नीम का सेवन करने से कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद मिल सकती है।

कीटनाशक के रूप में

नीम में कीटनाशक गुण होते हैं, जो कीटों, फफूंदी और अन्य हानिकारक जीवों को मारने में प्रभावी हैं। नीम का उपयोग जैविक कीटनाशक के रूप में किया जाता है।

खाद्य पदार्थों में

नीम का उपयोग खाद्य पदार्थों, जैसे कि मिठाई, आइसक्रीम, चॉकलेट और अन्य उत्पादों में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है।

सौंदर्य प्रसाधनों में

नीम का उपयोग सौंदर्य प्रसाधनों, जैसे कि साबुन, शैंपू, मॉइस्चराइज़र और अन्य उत्पादों में त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। नीम एक सुरक्षित और प्रभावी औषधि है, जो कई बीमारियों के इलाज में मदद कर सकती है। हालांकि, नीम का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना उचित है।

नीम का उपयोग कैसे करें:


नीम का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। इनमें से कुछ प्रमुख तरीके निम्नलिखित हैं:

  • चबाना: नीम की पत्तियों को चबाने से मुंह के छालों, मसूड़ों की बीमारी और अन्य मौखिक स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिल सकती है।
  • चाय: नीम की पत्तियों से चाय बनाकर पीने से त्वचा रोगों, पाचन समस्याओं और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिल सकती है।
  • ओषधि: नीम की पत्तियों, छाल और अन्य भागों से बनी दवाओं का उपयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है।
  • कीटनाशक: नीम का उपयोग जैविक कीटनाशक के रूप में किया जाता है। नीम की पत्तियों, छाल और बीजों का उपयोग कीटों को मारने के लिए किया जाता है।
  • खाद्य पदार्थों में: नीम का उपयोग खाद्य पदार्थों, जैसे कि मिठाई, आइसक्रीम, चॉकलेट और अन्य उत्पादों में स्वाद और सुगंध बढ़ाने के लिए किया जाता है।
  • सौंदर्य प्रसाधनों में: नीम का उपयोग सौंदर्य प्रसाधनों, जैसे कि साबुन, शैंपू, मॉइस्चराइज़र और अन्य उत्पादों में त्वचा और बालों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए किया जाता है।

नीम का परिचय आयुर्वेदिक रूप में

नीम एक ऐसा पेड़ है जिसे आयुर्वेद में बहुत महत्व दिया जाता है। इसे "अमृत वृक्ष" के नाम से भी जाना जाता है। नीम में कई औषधीय गुण होते हैं, जो कई बीमारियों के इलाज में मदद कर सकते हैं।

नीम के औषधीय गुण
नीम में निम्नलिखित औषधीय गुण होते हैं:
  • एंटीबायोटिक: नीम एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक है, जो बैक्टीरिया, वायरस और कवक को मारने में मदद करता है।
  • एंटीफंगल: नीम एक शक्तिशाली एंटीफंगल है, जो फंगल संक्रमणों को ठीक करने में मदद करता है।
  • एंटी-इंफ्लेमेटरी: नीम एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी है, जो सूजन को कम करने में मदद करता है।
  • एंटीऑक्सीडेंट: नीम एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करता है।
  • कीटनाशक: नीम में कीटनाशक गुण होते हैं, जो कीटों को मारने में मदद करते हैं।
नीम का उपयोग आयुर्वेद में
नीम एक बहुमुखी पेड़ है, जिसका उपयोग कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। यह एक शक्तिशाली औषधि है, जो कई बीमारियों के इलाज में मदद कर सकती है।
 
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।अस्वीकरण सबंधी विस्तार से सूचना के लिए यहाँ क्लिक करे।

3 टिप्पणियां

  1. Shandar jankari. Neem kadwa hi sahi lekin khoon to saaf krta h
  2. Neem ghan vati
  3. Neem ke baare me Bahut achha varnan kiya hai vo bhi blogspot par thank you bhai.