100 साल तक जीना है बढ़ेगी उम्र और रहेंगे स्वस्थ क्या है सीक्रेट Lambi Umra 100 Saal Tak Kaise Jiye Secret Food

100 साल तक जीना है बढ़ेगी उम्र और रहेंगे स्वस्थ क्या है सीक्रेट Lambi Umra 100 Saal Tak Kaise Jiye Secret Food

अगर आप भी अपनी उम्र १०० साल तक बढ़ाना चाहते हैं तो आप अकेले ऐसे नहीं हैं जो चाहते हैं उम्र सौ पार हो और वे स्वस्थ भी रहें। यदि आप भी अपनी उम्र को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको चाहिए की आप भी अपनी जीवन शैली, खान पान और सोचने विचारने की आदतों में सुधार करें। इस आर्टिकल में आप जानेंगे की किन खाद्य प्रदार्थों को (Foods For Good life Expectancy) आप अपनी डाइट में शामिल करके लम्बे और स्वस्थ जीवन को प्राप्त कर सकें।
 

लंबी उम्र के लिए हेल्दी डाइट What to eat for Long Life

लम्बी उम्र के लिए आवश्यक है की आप पौष्टिक भोजन का सेवन करें। आप क्या खाएं की आपकी उम्र लम्बी हो और आप बीमारियों से भी बचे रहें।  

मीट

लम्बा जीवन चाहते हैं तो अपनी डाइट में मीट को जरूर शामिल करें। ऐसा माना जाता है की मीट में कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की उम्र बढ़ाते हैं और ये अन्य किसी भोजन से आसानी से नहीं मिल पाते हैं। आप भी मीट का संतुलित मात्रा में मीट का सेवन करें और अपने शरीर की कमजोरियों को दूर करें। 

फर्मेंटेड फूड्स

आपको फर्मेंटेड फूड्स का भी सेवन करना चाहिए क्योंकि फर्मेंटेड फूड्स में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन को बेहतर बनाते हैं। पाचन के ठीक तरह से काम करने से हमारे शरीर को उचित तरह से पोषण मिल पाता है। 
 

जामुन

जामुन जैसा कोई फल नहीं होता है क्योंकि ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को बीमारियों से बचाते हैं और रोगों से लड़ने की शक्ति में वृद्धि होती है। इसके अतिरिक्त जामुन में केल्सियम और अन्य विटामिन्स भी होते हैं जो उचित पोषण के लिए आवश्यक होते हैं। 

अनार

आपको स्वस्थ रखने में कई तरह के फ्रूट्स उपयोगी होते हैं जिनमे अनार भी एक है। अनार के सेवन से आप स्वस्थ रहते हैं और आप कई तरह के मानसिक विकारों से भी बचे रहते हैं। 

मशरूम

मशरूम का सेवन भी उम्र को बढ़ाने के लिए आहार के रूप में किया जा सकता है क्योंकि मशरूम में  फाइबर, विटामिन-डी, प्रोटीन, जिंक और सेलेनियम आदि पाए जाते हैं जो शरीर को पोषण देने के अतिरिक्त आपको कई रोगों से भी बचाते हैं। 

लंबी उम्र चाहिए, वैज्ञानिकों ने बताया स्वस्थ जीवन का फार्मूला

लम्बी उम्र पाने (How to live a long life) के लिए कोई एक भोजन या तरीका कारगर नहीं होता है, इसके लिए कई तरह से आपको अपनी आदतों में सुधार करना होता है। इन्ही दिनों में कुछ रिसर्चर्स ने ऐसे डाइट प्लान के बारे में बताया है जो आपको लंबी उम्र दे सकती है. रिसर्चर्सने इस डाइट को  'दीर्घायु आहार' (Longevity Diet) नाम दिया है. रिसर्चर्स ने बताया है की आपको कौनसे आहार का सेवन करना चाहिए। 

दक्षिणी कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों अपनी खोज में पाया है की आपको अपनी डाइट में कुछ विशेष फूड्स को शामिल करना चाहिए जिनसे आपकी उम्र भी लम्बी होगी और आप स्वस्थ भी रहेंगे। वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया है की लम्बी उम्र के लिए फलियां, साबुत अनाज, सब्जियां नट्स आदि के अलावा मछली, मीट, आदि का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए। बैलेंस्ड डाइट के लिए आपके लिए कुछ सुझाव हैं -
  1. आपको अपने भोजन को दिन में कम से कम पांच भागों में विभक्त करके पांच बार भोजन करना चाहिए, ऐसा नहीं है की आप एक ही बार में सारा भोजन कर लें।
  2. लम्बी उम्र के लिए आपको आलू, ब्रेड, चावल, पास्ता या अन्य स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए।
  3. फाइबर युक्त भोजन का सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है आपको एक दिन में 30 ग्राम फाइबर की मात्रा के लिए फाइबर युक्त भोजन का सेवन करना चाहिए जिनमे फल, सब्जियां, साबुत अनाज, छिलके वाला आलू आदि का सेवन करना चाहिए।
  4. स्वस्थ रहने के लिए सिमित मात्रा में डेयरी या डेयरी प्रोडक्ट का भी सेवन करना चाहिए।
  5. बीन्स, दालें, मछली, अंडे, मांस और अन्य प्रोटीन युक्त खाद्य प्रदार्थों का सेवन लाभकारी होता है।
  6. सैचुरेटेड ऑयल का सेवन करना उम्र को बढ़ाने का तरीका है।
  7. पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए, एक दिन में 6-8 कप/ग्लास पानी पीना चाहिए। यह शरीर से विषाक्त प्रदार्थों को बाहर निकालने में सहायक है। 

यह भी जान लीजिये-

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें