घरेलु सनस्क्रीन बनाकर गर्मियों में आजमाएं Gharelu Sunscreen Kaise Banaayen

घरेलु सनस्क्रीन बनाकर गर्मियों में आजमाएं Gharelu Sunscreen Kaise Banaayen

गर्मियों में धुप में निकलने पर यूवी और प्रदूषण से कई बार त्वचा का ग्लो समाप्त हो जाता है। प्रदूषण और पसीने से त्वचा की सुरक्षा के लिए हम सनस्क्रीन (Sunscreen) का उपयोग करते हैं। इन गर्मियों में अपनी त्वचा को धुप और प्रदूषण से बचाने के लिए इस आर्टिकल में आपको बताएँगे की आप कैसे कुछ घरेलु उपायों (Homemade Sunscreen) से अपनी त्वचा को बचा सकते हैं। इन घरेलु उपायों से आप अपनी त्वचा के ग्लो को बरकार रखे सकेंगे और स्किन को डेमेज होने से बचा पाएंगे। 
 
घरेलु सनस्क्रीन बनाकर गर्मियों में आजमाएं

नेचुरल सनस्क्रीन घरेलु नुस्खे Natural Sunscreen

तिल का तेल

इन गर्मियों में आप अपनी त्वचा को धुप / यूवी से बचाने के लिए और ग्लो को बढ़ाने के लिए नेचुरल सनस्क्रीन के रूप में आप तिल के तेल का उपयोग कर सकते हैं। आप सुबह नहाने के बाद थोड़ी मात्रा में तिल के तेल को अपनी त्वचा पर लगाएं तो आपको कई लाभ मिलेंगे। 

घरेलु सनस्क्रीन बनाकर गर्मियों में आजमाएं Gharelu Sunscreen Kaise Banaayen

कोकोआ बटर

कोकोआ बटर भी घरेलु नुस्खों के रूप में एक बेहतर उपाय है। यह नेचुरल मॉइश्चराइजर के रूप में कार्य आता है। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

एलोवेरा जेल

गर्मियों में आप एलोवेरा जेल का उपयोग भी कर सकते हैं। ताजा एलोवेरा की पत्तियों का एक कप जेल लें और इसमें दो चम्मच नारियल का तेल मिला लें। अब आप इन दोनों को चम्मच से फेंट लें या ब्लेंड कर लें। जब दोनों अच्छे से मिल जाएँ तो इसमें 10 से 15 बूंद पिपरमिंट एसेंसियल ऑयल को मिला लें। इसे आप एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें और घर से बाहर निकलने से पहले अपनी त्वचा पर लगाएं। आप देखें की एलोवेरा इस होममेड जेल से आपको कई लाभ मिलेंगे। एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कूलिंग इफेक्ट्स तो देते ही हैं इसके साथ ही एंटीसेप्टिक गुण के कारण यह त्वचा को विकारों से बचाता है। 
 
घरेलु सनस्क्रीन बनाकर गर्मियों में आजमाएं Gharelu Sunscreen Kaise Banaayen

नारियल का तेल

नारियल के तेल को हम सर्दियों में तो उपयोग करते ही हैं लेकिन गर्मी में भी नारियल के तेल के कई फायदे होते हैं। नारियल का तेल घर में ईजिली उपलब्ध होता है। नारियल के तेल में ऐसे गुण होते हैं जो स्किन को डेमेज से बचाते हैं। 

बादाम का तेल और जैतून का तेल

बादाम और जैतून का तेल भी आपके लिए गर्मियों में लाभकारी है। इनके सेवन से स्किन धुप में डेमेज होने से बचती है। 

हल्दी और नारियल का तेल

हल्दी को नारियल के तेल में मिलाकर त्वचा पर लगाने से आप धुप के नकारात्मक प्रभावों से बचे रहेंगे। एक चम्मच नारियल के तेल में थोड़ी सी हल्दी मिलाकर आप अपनी त्वचा पर लगाएं। 

शिया बटर

शिया बटर का उपयोग गर्मियों में त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। शिया बटर में एसपीएफ लेवल कम पाया जाता है।  शिया बटर में विटामिन ए, ई और एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को पोषण देने के साथ ही गर्मियों में त्वचा को डेमेज होने बचाने में मदद मिलती है। आप घर से बाहर निकलने से पूर्व शिया बटर को लगाएं।

बादाम और जैतून का तेल

इन गर्मियों में आप बादाम और जैतून का तेल का उपयोग भी कर सकते हैं। दोनों को साथ में मिलाकर त्वचा पर लगाने से यूवी से सुरक्षा मिलती है।

यदि आप घरेलु उपायों के स्थान पर बाजार में मिलने वाले सनस्क्रीन का उपयोग करते हैं तो आपको चाहिए की आप घर से बाहर निकलने पर ही सनस्क्रीन लगाएं। ज्यादा एसपीएफ वाली सनस्क्रीन त्वचा पर अधिक समय तक सुरक्षा देती है। यदि आप लगातार घर से बाहर रहते हैं तो आप दो बार आपको सनस्क्रीन लगानी चाहिए। 
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें