पतंजलि दिव्य तेल के फायदे उपयोग Patanjali Divya Taila Benefits, Uses

पतंजलि दिव्य तेल के फायदे उपयोग Patanjali Divya Taila Benefits, Uses

पतंजलि दिव्य फार्मेसी निर्मित दिव्य तेल प्सोराइसिस, त्वचा में सूजन, शोथ, और त्वचा को पोषण देने के लिए उपयोगी है। इस उत्पाद को अश्वगंधा (विथानिया सोमनिफेरा), सीबकथोर्न, दारुहल्दी, हल्दी, नीम, तिल आदि से तैयार किया जाता है। पतंजलि दिव्य तेल का उपयोग कई तरह से लाभकारी होता है यथा इसका उपयोग त्वचा के पोषण के लिए उपयोगी है, बालों की देखभाल और मालिश के लिए भी लाभकारी है। यह त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है और बालों को पोषण देता है। आइये इसके फायदे/लाभ, उपयोग और घटक की जानकारी इस आर्टिकल में प्राप्त कर लेते हैं। 
 
पतंजलि दिव्य तेल के फायदे उपयोग Patanjali Divya Taila Benefits, Uses

दिव्य तेल के घटक Composition/Ingredients of Divya Taila

  • अश्वगंधा (Withania somnifera) 12 ग्राम, Ashwagandha (Withania somnifera) 12 g,
  • सीबकथोर्न (Hippophae rhamnoides) 13 ग्राम, Seabuckthorn (Hippophae rhamnoides) 13 g,
  • दारुहल्दी (जड़/रूट, बरबेरिस अरिस्टाटाएक्सट्रैक्ट) 20 ग्राम, Daruhaldi (St./Rt. Wd., Berberis aristataExt.) 20 g,
  • हल्दी 15 ग्राम (Curcuma longa), Haldi 15 g (Curcuma longa),
  • नीम (Azadirachta indica) 20 ग्राम, Neem (Azadirachta indica) 20 g,
  • तिल (बीज) 20 ग्राम, Seasame (Sd.) 20 g.

दिव्य तेल के फ़ायदे Benefits of Divya Taila

पतंजलि दिव्य तेल का मुख्य उपयोग त्वचा के विकारों को दूर कर त्वचा को पोषण देना है। इसके अतिरिक्त दिव्य तैल के निम्न लाभ होते हैं। 

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना Divy Taila Uses for Skin Moisturization

प्रदूषण और त्वचा की देखभाल के अभाव में त्वचा रूखी, बेजान, शुष्क बनने लगती है। दिव्य तेल को त्वचा पर लगाने से यह त्वचा को कोमल, चिकनी और स्वस्थ (Skin Moisturization) बनाने में सहायक होती है। त्वचा के रूखेपन को हटाकर यह उसे हाइड्रेड रखती है। दारुहल्दी जिसे दारुहरिद्रा भी कहते हैं और जिसका वानस्पतिक नाम बरबेरिस एरिस्टैटा (Berberis aristata DC., Syn-Berberis macrophylla K. Koch), बरबेरीडेसी (Berberidaceae) है, में घाव भरने के अद्भुद गुण होते हैं। दारुहल्दी त्वचा की सूजन को दूर करने में लाभकारी है। इसका एक और गुण आयुर्वेद में वर्णित है जो की कुष्ठ रोग से सम्बंधित है। कुष्ठ रोग में त्वचा के जो घाव होते हैं उनमे दारुहल्दी के चूर्ण का लेप लाभकारी होता है।

खुजली, रूखापन और एक्जिमा से बचाव Soothes skin problems such as itching, dryness, and eczema

यह तेल त्वचा को पोषण देता है जिससे त्वचा की खुजली, ड्राइनेस और एक्जिमा की रोकथाम होती है। दिव्य तेल में अश्वगंधा होता है जो ऐंटी एजिंग प्रॉपर्टीज से युक्त होता है। यह बढ़ती उम्र के कारण त्वचा के ढीलेपन को दूर कर त्वचा को चमकदार बनाने में सहायक है। दिव्य तेल में हल्दी होती है जो की एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। हल्दी त्वचा को अधिक चमकदार बनाती है और उसके रूखेपन को दूर कर त्वचा के संक्रमण को दूर करने में सहायक है।

दिव्य तेल रोगाणुरोधी है Divya Taila Antibacterial Properties

दिव्य तेल में नीम और हल्दी का उपयोग किया जाता है तो एंटी बेक्टेरियल होते हैं। इसके कारण से त्वचा संक्रामक रोगों से बची रहती है। यह त्वचा की सूजन को भी दूर करने में लाभकारी है। नीम के तेल के भी कई पृथक से फायदे होते हैं। नीम में घाव को भरने के गुण होते हैं। यह सूजन को दूर कर त्वचा के संक्रमण को भी दूर करता है। जैसा की आपने जाना की दिव्य तेल का घटक तिल का तेल होता है, जिसके कारण यह तेल एंटीऑक्सीडेंट गुण से युक्त हो जाता है। तिल का तेल त्वचा को पोषण देता है और त्वचा को मॉइस्चराइज करने के अतिरिक्त झुर्रियों और फाइन लाइन्स से बचाव करने में भी लाभकारी है।

दिव्य तेल के प्रधान उपयोग Major Uses of Divya Taila

  1. Eczema / एक्ज़ीमा
  2. Dryness / शुष्कता
  3. Rashes / खुजली
  4. Itching / खुजली
  5. Skin irritation / त्वचा की चिढ़ान
  6. Psoriasis / प्सोराइसिस
  7. Acne / मुँहासे
  8. Fungal Infections / फंगल संक्रमण

पतंजलि दिव्य तैल लगाने की विधि Method of applying Patanjali Divya Tailam

पतंजलि दिव्य तैल को आप नहाने के बाद मालिश के रूप में त्वचा पर उपयोग कर सकते हैं। इसे बालों पर भी लगाया जा सकता है। इसके उपयोग हेतु आप आयुर्वेदिक वैद्य की सलाह की सलाह प्राप्त कर लें।
  • Take a small quantity of Divya Taila and apply it to the affected area. दिव्य तैल की कुछ बूंदों को लें और इसे त्वचा/बालों पर लगाएं।
  • Gently massage the oil into the skin using circular motions. त्वचा या बालों पर तेल की हल्के हाथों से मालिश करें।
  • Allow the oil to be absorbed by the skin. त्वचा द्वारा तेल को अवशोषित होने दें।
  • Depending on the condition, it might be advisable to leave it on without washing it off or to use it before taking a bath or shower.
  • उल्लेखनीय है की यदि आपको कोई चर्म रोग है तो आप चिकित्सक की राय अवश्य ही प्राप्त कर लें और इसके उपरान्त ही इसे त्वचा पर लगाएं।  
  • यदि आप त्वचा के विकार यथा सूखापन, खुजली, चकत्ते और एक्जिमा आदि से ग्रस्त हैं तो आप इसे त्वचा पर प्रतिदिन 2-3 बार लगाएं।

पतंजलि आयुर्वेदा का दिव्य तेल के विषय में कथन

Divya Pharmacy produces Divya Taila, an Ayurvedic solution that serves as a remedy for Psoriasis, Skin inflammation, Sthanik Shoth (Local Inflammation), and a Skin Nourisher. This product is formulated with ingredients such as Ashwagandha (Withania somnifera), Seabuckthorn, Daruhaldi, Haldi, Neem, Sesame, and more.

दिव्य तेल को कहाँ से खरीदें Where to buy Divya Tel

आप इसे पतंजलि स्टोर्स/ पतंजलि की अधिकृत वेबसाइट से खरीद सकते हैं जिसका लिंक निचे दिया गया है।
https://www.patanjaliayurved.net/product/ayurvedic-medicine/oil/divya-taila/3722

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी लिरिक्सपंडितस की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है अस्वीकरण नीति पढ़ें.

एक टिप्पणी भेजें