कोरोना वायरस दूर रहें सोशल मीडिया अफ़वाहों से Corona Virus And Social Media Myth

कोरोना वायरस महामारी जिसने पूरी दुनियाँ को अपनी चपेट में ले लिया है के सम्बन्ध में सोशल मीडिया पर कई अफवाहें फैली हुई हैं। इन अफवाहों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इन अफवाहों के सबंध में स्पष्ट किया है की ऐसी सभी मिथकों से दूर रहना चाहिए।

कोरोना वायरस दूर रहें सोशल मीडिया अफ़वाहों से Corona Virus And Social Media Myth


क्या सांस रोकने से कोरोना वायरस (कोविड-19 ) का पता लगाया जा सकता है
नहीं, साँस रोकने / रोकने के समय का वायरस संक्रमण की जाँच से कोई लेना देना नहीं है। यदि ऐसा ही होता तो सरकारें क्यों महँगे उपकरण बनाती जो कोरोना के संक्रमण का पता लगा सके। साँस रोकने की क्षमता का कोरोना वायरस के होने/नहीं होने से कोई सबंध नहीं। १० सेकण्ड्स से ज्यादा साँस रोकने का फाइब्रोसिस कोई स्टैण्डर्ड टेस्ट नहीं है। सामान्य व्यक्ति साँस रोक सकता है या नहीं इसके आधार पर कोरोना की पुष्टि करना सत्य नहीं है।

 क्या एंटीबायोटिक्स कोरोना समाप्त हो जाता है ? नहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक़ कोरोना वायरस के ऊपर एंटीबायोटिक्स का कोई असर नहीं होता है और एंटीबायोटिक्स केवल बेक्टेरियल इन्फेक्शन्स पर ही काम करते हैं, कोरोना वायरस पर नहीं।

Can We Stop Corona Virus with Drinking Water every 15 minutes ज्यादा पानी पीने से कोरोना समाप्त हो जाता है ?

पानी पीना / समुचित पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदाई होता है लेकिन यह कहना की ज्यादा पानी पीना, बार बार पानी पीने से कोरोना वायरस के संक्रमण को दूर किया जा सकता है या फिर इससे बचा जा सकता है सत्य नहीं है। कोरोना वायरस के संक्रमण के बचाव के लिए जरुरी है की आप विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करें, यथा मुंह पर मास्क का उपयोग, हाथों में ग्लव्स और स्वंय को एकांत में रखना आदि। कोरोना वायरस के बचाव के लिए अधिक पानी पीना या हर आधे घंटे बाद पानी पीने के सबंध में अभी तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, इसलिए पानी पियें लेकिन पानी पीकर निश्चिंत हो जाना की कोई वायरस मुझे लगेगा ही नहीं, यह मिथक है, जिससे दूर रहना चाहिए।


क्या घर में सेनेटाइजर बना कर हम कोरोना के संक्रमण से बच सकते हैं ?

घर में सेनेटाइजर को बना कर हम कोरोना के संक्रमण को कम नहीं कर सकते हैं। कोरोना वायरस के लिए स्टैण्डर्ड सेनेटाइजर का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए जिसमे कम से कम ६० प्रतिशत अल्कोहल का होना चाहिए। घर पर बनाये गए सेनेटाइजर मानकों के अनुरूप नहीं होते हैं इसलिए निर्धारित मापदंड के हैंड सेनेटाइजर का ही इस्तेमाल करें और खुद ही सेनेटाइजर बनाने की जुगत से दूर रहें। यदि किसी कारण से हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध नहीं हो पा रहा है तो साबुन से अच्छे से हाथ धोएं

क्या लहसुन खाने से कोरोना से बचाव होता है ?

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए लहसुन खाना संक्रमण से स्वंय के बचाव और रोकथाम का कोई मान्य उपाय नहीं है। लहसुन खाना स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है और यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है लेकिन मात्र लहसुन खाने से कोरोना का खतरा कम हो जाता है, उचित नहीं है। वर्तमान में सबसे अच्छा उपाय यही है की आप, हम सभी घर पर ही रहें और वायरस से स्वंय को बचाएं।

What is the Treatment for Corona Virus फिर क्या है कोरोना का ईलाज ?

कोरोना वायरस (कोविड-19 ) का इलाज ढूंढ़ने में विश्व के सभी वैज्ञानिक लगे हुए हैं और शीघ्र ही इस क्षेत्र में सफलता मिल जायेगी क्योंकि सभी डॉक्टर्स एक जुट होकर एक ही विषय पर काम कर रहें है। लेकिन जब तक इसकी कोई दवा नहीं बनती है इसकी रोकथाम और बचाव ही इसे फैलने से रोकने का एक मात्र तरीका है। सोशल डिस्टेंस रखें, एक दूसरे से दूर से मिलें, जहां तक सम्भव हो अपने घर पर ही रहें। हाथों की साफ़ सफाई करें, मास्क और ग्लव्स का इस्तेमाल करें और इस रोग के संक्रमण को कम करने में स्वंय का योगदान दें।

Corona Virus का quick test क्या साँस रोकना है? (BBC Hindi)

कोरोना वायरस से जुड़ी कई भ्रामक जानकारियां चल रही हैं. इस वायरस को खत्म करने के लिए कई तरह के दावे किए जा रहे हैं. जानिए इन दावों और मिथकों की सच्चाई. (वीडियोः सर्वप्रिया सांगवान/ दीपक जसरोटिया)

एक टिप्पणी भेजें