कोरोना स्कैम से बचें Be aware Corona virus Scam

कोरोना स्कैम से बचें Be aware Corona virus Scam

 
कोरोना स्कैम से बचें Be aware Corona virus Scam

जहाँ कोरोना वायरस (2019-nCoV) ने पुरे विश्व में महामारी फैला रखी है, वहीँ कुछ लोगों ने इसे भी धंधा बना लिया है। ऐसे लोगों को पहचानने की आवश्यकता है और आप किसी भी अननोन (Unknown Application ) एप्लीकेशन पर क्लिक नहीं करें, किसी ऐसी ईमेल की किसी पीडीऍफ़ पर क्लिक नहीं करें जो दावा करती हो की वह कोरोना से बचाव की ताजा सुचना दे रही है और नाहीं किसी Unknown Link पर विजिट करें। किसी भी ऐसी एप को इनस्टॉल नहीं करें जो दावा करती हो की वह आपको कोरोना से बचा सकती है, या कुछ हटकर सुचना आपको दे सकती है।
रोबोट के कॉल्स के द्वारा ऐसे स्कैमर्स आपको बताएँगे की आप इस ऍप्लिकेशन को डाउनलोड करें और आपको कोरोना वायरस की ताजा जानकारी और बचाव के तरीके उपलब्ध होंगे। ऐसे मैं वे आपके एंड्राइड सिस्टम से कुछ विशेष परमिशन भी ले लेते हैं जैसे टेक्स्ट मैसेज को एक्सेस करना और फोटो और फ़ोन कॉल्स को एक्सेस करना। ऐसी कोई भी एप्लीकेशन आपके लिए गले की फांस बन सकती है। 

कोरोना वायरस से जुडी तमाम तरह की सूचनाओं के लिए आप स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन की सुचना को ही पुष्ट मानें। इंटरनेट, सोशल मीडिया पर उपलब्ध सूचनाओं को सत्य मानने से पहले आप सरकार के द्वारा जारी निदेशों से भी इसकी तुलना करें तो आपको यह समझने में देर नहीं लगेगी की कैसे कुछ लोगों ने कोरोना वायरस जैसी महामारी को भी अपना धंधा बना लिया है। 


कोरोना वायरस एक जान लेवा वायरस संक्रमण है जिसके विषय में उल्लेखनीय है की हमें सरकार के द्वारा जारी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करना चाहिए और बताये गए तरीकों पर अमल करना चाहिए जैसे अपने घर पर रहना, सोशल डिस्टेंस, हाथों की सफाई करना, मास्क का उपयोग करना आदि। रायटर्स में प्रकाशित के ख़बर के मुताबिक़ एक व्यक्ति ने ऐसे ही स्कैम से ८ लाख़ पाउंड्स खो दिए। इस सबंध में महत्वपूर्ण है की सरकार के द्वारा/विश्व स्वास्थ्य संगठन के द्वारा जारी सुचना को ही मानना सभी के लिए हितकर होगा। कोरोना वायरस से व्याप्त भय के कारण किसी को आपकी पूंजी पर हाथ साफ़ करने का मौका नहीं दें।
कोरोना वायरस (Covid-19) : कोरोना और आयुर्वेदा
कोरोना वायरस (Covid-19) : क्या लहसुन खाने से कोरोना नहीं होता है
 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

एक टिप्पणी भेजें