कोरोना वायरस को दूर भगाएं Corona Virus Avoid Social Gathering


कोरोना वायरस : कुछ अशिष्ट बनें, लोगों को बुरा लगे इसकी परवाह नहीं करें और लोगों से हाथ मिलाने से परहेज करें। जहाँ तक संभव हो लोगों से मिले जुले नहीं। स्वंय को अपने घर तक ही सीमित रखें। दूर से राम राम करना ही बेहतर है। यह कुछ अशिष्ट जरूर है लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने का कारगर तरीका है।
 
कोरोना वायरस को दूर भगाएं Corona Virus Avoid Social Gathering

स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों मुताबिक़ देशभर में कोरोना corona virus disease (COVID-19) के अब तक (२४ मार्च २०२० ) 446 मामले सामने आये हैं। पुरे विश्व में यह संक्रमण से फ़ैल रहा है इसलिए जरुरी है की हम सभी सख्ती से सरकार के द्वारा जारी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करें और स्वंय भी सुरक्षित रहें साथ ही अपने देश को भी इस महामारी से सुरक्षित रख सकें। यह सत्य है की जिस गति से यह महामारी फैल रही है उसके उपचार के किसी भी देश के पास ना तो कोई दवा है और ना ही कोई इतने संसाधन ही हैं। वह भारत हो या विकसित देश जैसे की अमेरिका या ब्रिटेन किसी के पास इस महामारी से लड़ने के समुचित साधन नहीं हैं। तो कैसे बचा जा सकता है इस महामारी से ? इस महामारी से बचने का एक ही तरीका है और वह है लोगों के कम से कम संपर्क में आना जब तक इस महामारी का कोई अन्य बचाव खोज नहीं लिया जाता है। सुपर पावर अमेरिका ने इस वायरस के कारण सोशल गैदरिंग पर प्रतिबंध लगाएं हैं।

वहीँ सोचने पर विवश करता एक सत्य यह भी है की भारत में पुलिस बल के द्वारा लोगों को समझाना पड़ रहा है, भले ही वह शाहीन बाग़ में बैठे प्रदर्शन कारी हों या फिर सड़कों और बाजारों में बेमतलब फिरते आम लोग हों। हमें चाहिए की हम फिलहाल सभी बातों को किनारे कर पूर्ण रूप से सरकार के द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करें। क्योंकि यदि यह वायरस ये आम लोग जैसे की दूधवाला, सब्जीवाला, किराणा स्टोर का मालीक, आम ग्रामीण जीवन में फैलता है तो इससे लड़ने की शक्ति भारत में नहीं होगी, सत्य तो यह है की किसी भी राष्ट्र के पास ऐसी शक्ति नहीं है। 
इसलिए बेहतर है की हम स्वंय को एकांत में रखें जितना सम्भव हो सके उतना, हाथों की साफ़ सफाई पर पूर्ण ध्यान दें (अधिक जानें : कैसे करें हाथों की सफाई ) इसके अतिरिक्त मास्क का उपयोग करें और अकेले रह कर हम आयुर्वेद के कुछ क्वाथ/वटी आदि का उपयोग करके स्वंय की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास कर सकते हैं।


PM Modi’s address to the nation on Corona Virus

कोरोनावायरस के प्रकोप ने दुनिया भर में हजारों मौतें की हैं और धीरे-धीरे भारत में भी एक बड़ी चिंता बन गई है। विश्व स्तर पर 2 लाख से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और लगभग 9 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। भारत में 173 लोग संक्रमित हुए हैं। यदि हम सभी कोरोना वायरस को रोकने के लिए प्रयत्नशील रहें तो हम इसे भारत से समूल समाप्त कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार शाम देश को संबोधित किया, जिसका वीडियो ऊपर दिया गया है। सभी को स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों का पालन सख्ती के साथ करना चाहिए।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url