हींग के अनगिनत फायदे Heeng Ke Fayde Hing Health Benefits

हींग के अनगिनत फायदे Heeng Ke Fayde Hing Health Benefits

हींग (Asafoetida) केवल स्वाद और सुगंध ही नहीं अपितु स्वास्थ्य में भी कई लाभ देता है। हींग भारतीय मसालों में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इसे खाद्य पदार्थों को स्वादिष्ट और औषधीय बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसकी सुगंध और औषधीय गुणधर्मों के कारण यह भारतीय व्यंजनों को विशेष बनाता है। हींग का इस्तेमाल तड़के, अचार, और चटनी में महक बढ़ाने के लिए होता है। इसके अलावा, हींग आयुर्वेदिक इलाज में भी उपयोग किया जाता है और इसे कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है।जहाँ कुकिंग में हींग का उपयोग स्वाद बढ़ाने के लिए और खुशबु के लिए होता है वहीँ पर इसका उपयोग आयुर्वेद में इसके औषधीय गुणों के लिए किया जाता है। यही एक कारण है कि हींग को देवताओं का भोजन भी कहा जाता है। 

हींग के अनगिनत फायदे Heeng Ke Fayde Hing Health Benefits

हींग के फायदे Benefits of asafoetida

ब्लड प्रेशर कम करने में उपयोगी है हींग

हींग में कुछ ऐसे कॉम्पाउंड्स होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। हींग में आयुर्वेदिक औषधीय गुण होते हैं जो दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। यह ब्लड थिनर्स के रूप में कार्य करके रक्तचाप को कम कर सकता है और सिर्फ डाइट में हींग शामिल करने से ही यह लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

अस्थमा में आराम प्राप्त करने के लिए हींग का उपयोग

हींग के एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-वायरस, और एंटीबैक्टीरियल गुण उसे अस्थमा जैसी सांस संबंधित समस्याओं में उपयोगी बनाते हैं। इसमें मौजूद कुछ एक्टिव संघटक सांस विकारों में लाभकारी होते हैं और दमा और ब्रोंकाइटिस जैसी बीमारियों से राहत प्रदान कर सकते हैं।

पीरियड के दर्द में राहत

हींग में मौजूद नेचुरल ब्लड थिनिंग कंपाउंड्स के कारण, इसे पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द में राहत प्रदान करने के लिए इसे उपयोगी बनाते हैं  हींग का सेवन शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को सुधारने में मदद कर सकता है, जिससे पेट और पीठ के निचले हिस्से में होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है।

सिरदर्द दूर करने के लिए हींग का उपयोग

हींग में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कारगरता से ब्लड वेसेल्स की सूजन को कम करने में बहुत सहायक हैं और इससे सिरदर्द में आराम मिल सकता है। हींग में मौजूद एंटी-वायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, इसे श्वसन संबंधी समस्याओं में लाभकारी माना जाता है। हींग खांसी, अस्थमा, और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों में भी राहत देती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सूजन को कम करने में सहायक हो सकते हैं, जिससे छाती में जकड़न और दर्द में आराम होता है।

डाइजेशन सुधारने में सहायक

हींग का उपयोग प्राचीन समय से पाचन संबंधी विकारों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इसमें मौजूद कार्मिनेटिव गुण विभिन्न पाचन संबंधी असुविधाओं जैसे कि पेट फूलना, सूजन, और अन्य सामान्य समस्याओं को कम करने में मदद करता है। हींग को करी, दाल, सूप, या अन्य डिश में शामिल करने से खाने की पचान में सुधार हो सकता है। इसका नियमित उपयोग अच्छे पाचन और स्वस्थ पेट के लिए फायदेमंद हो सकता है। हींग का नियमित सेवन पाचन सिस्टम को सुधारने में गुणकारी होता है। यह अपच, पेट में मरोड़, और गैस जैसी समस्याओं से राहत प्रदान करता है। इसका नियमित इस्तेमाल इरिटेबल बाउल सिंड्रोम (IBS) को भी कम करने में मदद कर सकता है और पेट को स्वस्थ रखने में भी सहायक हो सकता है। इसके अलावा, हींग का रोजाना उपयोग पेट को अच्छे से साफ रखने में मदद कर सकता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से है भरपूर है हींग

हींग एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है जो फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करता है। यह शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाने में मदद करता है और विभिन्न बीमारियों से बचाव के लिए कारगर होती है। 

दांत के दर्द को दूर करने में हींग का उपयोग

हींग का सेवन दांतों के दर्द को दूर करने में उपयोगी होता है। हींग में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को कम करने और दर्द को शांत करने में लाभकारी होता है। इसके लिए आप हींग के पानी से कुल्ला कर सकते हैं।  

किडनी को स्वस्थ रखे हींग

हींग में पाये जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण, इसका सेवन आपकी किडनी के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में सहायक है। हींग का प्रयोग शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए किया जाता है और इससे किडनी को विषाक्त प्रदार्थों से मुक्त किया जाता है। 

​नेचुरल ब्लड थिनर है हींग

हींग में मौजूद यौगिक रक्त थक्कों को घटाने में मदद कर सकता है और इसे एक प्राकृतिक ब्लड थिनर के रूप में भी जाना जाता है। इसके बारे में अधिक शोध और अध्ययनों की आवश्यकता है।

हींग के फायदे खाने/भोजन में:
  • हींग में एंटी-स्पाज्मोडिक गुण होते हैं जिसके कारण से हींग के सेवन से पेट दर्द, अपच, और गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाते हैं। अतः भोजन में हींग का उपयोग किया जाना चाहिए।
  • हींग भूख को बढ़ाने और पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में भी मदद करती है।
  • हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो सर्दी-जुकाम, खांसी और गले में खराश को दूर करने में सहायक होती है।
  • हींग में एंटी-स्पाज्मोडिक गुण मासिक धर्म के दौरान होने वाले पेट दर्द और ऐंठन को कम करने के गुण होते हैं।
  • हींग में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर को रोगों से मुक्त रखने में सहायक होते हैं।
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

एक टिप्पणी भेजें