गुड़ खाने के फायदे जानिए गुड़ खाने के बे‍हतरीन लाभ Gud Khane Ke Ke Fayade

गुड़ का उपयोग खाने के साथ किया जाता है। गुड़ को पारम्परिक रूप से एक मिठाई (Jaggery Natural Sweet) की भाँती उपयोग में लाया जाता है। भारतीय रसोई में गुड़़ का उपयोग सदियों से किया जाता रहा है। आयुर्वेद के अतिरिक्त आधुनिक मेडिकल साइंस ने भी गुड़़ खाने को सेहत के लिए विशेष लाभकारी बताया गया है। गुड़ के गुणों के कारण ही बड़े बुजुर्ग भोजन के उपरान्त गुड़ खाने की सलाह देते हैं। आइये आज इस पोस्ट में हम गुड़ के फायदों के विषय में, गुड़ के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हैं।

गुड़ क्या है (What is Jaggery in Hindi)

 
गुड़ खाने के फायदे जानिए गुड़़ खाने के बे‍हतरीन लाभ Gud Khane Ke Ke Fayade

गुड़ गन्ने के रस ( ईख, ताड़ ) से तैयार किया जाता है और यह सूखने पर थोड़ा सख्त हो जाता है। गन्ने की किस्म के आधार पर इसका रंग पीले से गाढ़े भूरे रंग तक हो जाता है। यह स्वाद में अत्यंत ही मीठा होता है। गुड़ एक प्रकार का गुणवत्ता युक्त प्राकृतिक मिठाई है जो गन्ने के रस को बनाने से प्राप्त की जाती है। गुड़ एक प्राकृतिक खाद्य पदार्थ है जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं जैसे कि फोस्फोरस, आयरन, कैल्शियम और जिंक आदि। गुड़ को औषधीय गुणों से युक्त माना गया है और फेफड़ों के विकार और पाचन के लिए गुड़ का सेवन बहुत लाभदाई होता है।

गुड़ के फायदे Benefits of Jaggery/Gud in Hindi

गुड़ के सेवन से बहुत से लाभ होते हैं, यह पाचन को सुधारता है, शक्ति देता है और हड्ड़ियों को मजबूत करने के अतिरिक्त फेफड़ों के विकारों यथा कफ, खांसी में भी लाभकारी होता है। गुड़़ हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें शरीर के लिए कई गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में बहुत मदद करते हैं। गुड़ का सेवन स्वाद में अच्छा होता है, बल्कि इसके सेवन से कई स्वास्थ्य सम्बन्धी विकारों में लाभकारी होता है। आइये गुड़ के सेवन से होने वाले लाभ/फायदों को विस्तार से जान लेते हैं।

ब्लड प्रेशर करे नियंत्रित control blood pressure in Hindi

गुड़ में प्रकृतिक रूप से मौजूद शक्रोज ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है। गुड़ में प्राकृतिक शर्करा होती है जो शरीर को धीरे-धीरे उच्च ब्लड प्रेशर से बचाने में मदद करता है। शर्करा एक उच्च फाइबर पदार्थ है जो खून में नैचुरल ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। इसके अलावा, गुड़ में मौजूद पोषक तत्व भी स्वस्थ रक्तचाप को प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम आदि। बढ़ते हुए ब्लड प्रेशर से पीड़ित लोगों को गुड़़ खाने से लाभ मिलता है। यह उनके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होता है।

स्टैमिना बढ़ाए Source of energy in Hindi

गुड़ खाने के फायदे जानिए गुड़़ खाने के बे‍हतरीन लाभ Gud Khane Ke Ke Fayade
 
गुड़ के सेवन से पाचन तंत्र सुधरता है यही कारण है की पारम्परिक रूप से खाने के बाद गुड़ खाया जाता था। यह कब्ज को भी दूर करता है। गुड़ शरीर में तुरंत शक्ति देने के लिए भी खाया जाता है।  गुड़ से हमें कार्बोहाइड्रेट प्राप्त होता है जो शक्ति का संचार करता है। सुबह-सुबह गुड़़ खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है। गुड़ में विटामिन ए, विटामिन बी, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे पोष्टक तत्व पाए जाते हैं जो आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त करते हैं। रोज खाने के उपरान्त यदि गुड़ का सेवन किया जाए तो रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है और कफ, सर्दी जुकाम जैसी संक्रामक बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है। 

आंखों की कमजोरी में फायदेमंद Beneficial in weakness of eyes in Hindi

आंखें हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा होती हैं, जिनका ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। लेकिन आजकल की जीवनशैली में लोग अपनी आंखों का ख्याल नहीं रखते हैं जिससे उन्हें आंखों से संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसी ही एक समस्या होती है आंखों की कमजोरी, जो कई लोगों को परेशान करती है। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आप गुड़़ का सेवन करके इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। गुड़ आंखों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिन ए, सी और डी होते हैं जो आंखों की रौशनी को बढ़ाने में मदद करते हैं। गुड़ में शुगर होने से भी आंखों को ऊर्जा मिलती है जो कि आंखों के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक होती है। इसलिए, जिन लोगों को आंखों की कमजोरी से समस्याएं होती हैं, उन्हें गुड़ खाना चाहिए।

हड्डियों को बनाए मजबूत strengthen bones in Hindi

गुड़ में मौजूद आयरन, कैल्शियम और फोस्फोरस जैसे पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं। हड्डियाँ बनाने के लिए आवश्यक खनिज तत्व गुड़ में प्राकृतिक रूप से होते हैं और ये बोन की मजबूती को बढ़ाते हैं।

आयरन: गुड़ एक अच्छा स्रोत है जो हमारे शरीर को आयरन प्रदान कर सकता है। आयरन हड्डियों के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है जो हेमोग्लोबिन निर्माण में मदद करता है, जो हड्डियों की मजबूती और स्थिरता के लिए आवश्यक है।

कैल्शियम: गुड़ में कैल्शियम होता है, जो हड्डियों के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल है। कैल्शियम हड्डियों की स्थिरता और मजबूती को बढ़ाता है और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डी संबंधी समस्याओं के खिलाफ रक्षा कर सकता है।

फोस्फोरस: गुड़ में फोस्फोरस भी होता है, जो हड्डियों के लिए एक महत्वपूर्ण मिनरल है। फोस्फोरस हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है।

एनीमिया में गुणकारी Beneficial in Anemia in Hindi

गुड़ एनीमिया में लाभकारी होता है क्योंकि इसे गुड़ आयरन पाया जाता है, जो शरीर में खून को बढ़ाने में मदद करता है। अगर आप एनीमिया से ग्रसित हैं तो डॉक्टर की सलाह के उपरान्त आपको संयमित मात्रा में गुड़ का सेवन करना लाभकारी होता है। गुड़ के सेवन से लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायता मिलती है।

माहवारी (पीरियड) में गुणकारी

गुड़ खाने के फायदे जानिए गुड़़ खाने के बे‍हतरीन लाभ Gud Khane Ke Ke Fayade

 
गुड़़ खाने से माहवारी के दर्द में कमी होती है। इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो प्री मेंस्ट्रुअल सिंड्रोम के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं। गुड़ में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला आयरन एक महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्व है जो महिलाओं के शरीर में गुणकारी होता है। महिलाओं के माहवारी के समय में आमतौर पर शरीर से थोड़ी सी खून की कमी हो जाती है, जो आयरन की कमी से होती है। इसलिए, गुड़ में मौजूद आयरन महिलाओं को आयरन की आपूर्ति को पूरा करने में मदद कर सकता है, जो माहवारी के समय में शरीर की ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है।

पाचन तंत्र में गुणकारी Relieves constipation in Hindi

गुड़ के सेवन करने से शरीर में पाचन के एंजाइम एक्टिव होते हैं। गुड़ पाचन तंत्र को भी स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। गुड़ में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला आयरन, कैल्शियम, फोस्फोरस और मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। गुड़ में मौजूद ये पोषक तत्व अच्छी पाचन और खाने की पचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, गुड़ में अन्य पौष्टिक तत्व भी पाचन को सुधारने में मदद करते हैं, यथा फाइबर, विटामिन बी कम्प्लेक्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और फोलिक एसिड। इसके अलावा, गुड़ में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला सुक्रोज भी शरीर को ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। गुड़ के सेवन से पेट में गैस भी कम बनती है। भोजन के उपरान्त कम मात्रा में गुड़ के सेवन से कब्ज नहीं होता है क्योंकि गुड़ डाइयूरेटिक के रूप में भी काम करता है जिससे मल आँतों में जमा नहीं होता है और अधिक सख्त भी नहीं होता है।

जोड़ों में दर्द से छुटकारा Relieve joint pain in Hindi

गुड़ के सेवन से गठिया जनित जोड़ों के दर्द को दूर करने में भी लाभकारी होता है। गुड़ के सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं। गुड़ में कई पोषक तत्व होते हैं जैसे कि आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फोस्फोरस जो जोड़ों को स्वस्थ रखते हैं और दर्द को कम करने में सहायक होते हैं। त्रिकटु चूर्ण के साथ गुड़ का सेवन करने पर अधिक लाभ प्राप्त होता है।

गुड़़ कब नहीं खाना चाहिए? When should jaggery not be eaten?

संतुलित मात्रा में गुड़ का सेवन स्वास्थ्य के लिए गुणकारी होता है वही गुड़ का अधिक सेवन करना पाचन के लिए हानिकारक हो सकता है। यदि वजन घट रहा तो भी गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए। गुड़ में पोटैशियम होता है जो इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है।

फेफड़ों को साफ़ करता है गुड़ Jaggery cleanses the lungs in Hindi

एक शोध से पता चलता है की गुड़ के सेवन से फेफड़े स्वस्थ रहते हैं क्योंकि यह कफ को फेफड़ों में जमा नहीं होने देता है। गुड़ के साथ यदि त्रिकटु चूर्ण, सौंठ का चूर्ण लेने से अधिक लाभ प्राप्त होता है। पूर्व समय में कोयलों की फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों को भी गुड़ दिया जाता था। इसके अतिरिक्त गुड़ के सेवन से सीने में कंजेशन की समस्या में भी लाभ मिलता है। एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है जो कि फेफड़ों की सूजन को कम करने में लाभकारी होते हैं।

गुड़ की तासीर क्या होती है ? What is the Taseer of jaggery?

गुड़ की तासीर गर्म होती है, इसलिए अधिक मात्रा में गुड़ का सेवन नहीं करना चाहिए।

गुड़ के सेवन से संभावित हानियाँ/नुकसान

  1. गुड़ ब्लड में शुगर के लेवल को बढ़ाता है।
  2. अधिक मात्रा में अशुद्ध गुड़ के सेवन से यह परजीवी संक्रमण का कारण बन सकता है।
  3. कुछ व्यक्तियों में यह एलर्जी को बढ़ा सकता है।
  4. अधिक मात्रा में सेवन करने से यह वजन को बढ़ा सकता है।
  5. गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन कब्ज को उत्पन्न कर सकता है। 

गुड़ के सेवन से निम्न फायदे होते हैं :-

  1. पाचन में मदद करे
  2. हड्डियों को बनाए मजबूत
  3. खून की कमी दूर
  4. वजन घटाए
  5. इम्यूनिटी बढ़ाए
  6. कब्ज दूर करे (Relieve Constipation)
  7. पीरियड का दर्द कम करे
  8. लिवर (Liver) को साफ रखे

एसिडिटी से छुटकारा

गैस या एसिडिटी होने पर गुड़़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता है । गुड़ के सेवन से मेटाबोलिज्म, बढ़ाता है और पेट की समस्याओं को कम करने में मदद करता जिससे एसिडिटी की समस्या नहीं होती।

गुड़ के सेवन हड्डियां मजबूत बनेंगी

गुड़़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है, जिसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। 

ब्लड सर्कुलेशन को सही करता है

सर्दियों में ब्लड के सर्कुलन के लिए गुड़ खाना उत्तम रहता है की गुड़ के सेवन से शरीर में गर्मी बढ़ती है और ब्लड सर्कुलेशन दुरुस्त होता है। 

गुड़ का सेवन आप निम्न तरह से कर सकते हैं :-

यदि आप सीधा गुड़ नहीं खाते हैं तो चाय में चीनी की जगह गुड़ और सौंफ का उपयोग कर सकते हैं।
  1. गुड़़, नींबू का रस और काला नमक मिला कर सेवन कर सकते हैं।
  2. लड्डू में जहाँ आप चीनी मिलाते हैं वहां पर आप गुड़ का उपयोग करें।
  3. गुड़ का उपयोग गुड़ चावल के रूप में कर सकते हैं।
  4. गुड़ की पापड़ी (गुड़ और मूंगफली) के रूप में आप गुड़ का उपयोग कर सकते हैं।
  5. तिल और गुड़ का सेवन भी किया जा सकता है।
  6. गुड़ का चूर्ण (शक़्कर) का उपयोग भी चावल के साथ, रोटी के साथ किया जा सकता है।

More Recommendations to explore


गुड़़ की तासीर फायदे और नुकसान | Jaggery Benefits & Potency | Nityanandam Shree

Latest Bhajan Lyrics
 

More Recommendations to explore

विभिन्न भाषाओं में गुड़ के नाम : संस्कृत : गुड (शाब्दिक अर्थ : 'गेंद'), बंगाली, असमिया, ओडिया, भोजपुरी, मैथिली, उर्दू, पंजाबी : गुड़, सिन्धी : गुढ़ (ڳُڙ), कोंकनी : गोड, मलयालम : शर्क्करा या चक्कर, गुजराती : गोल (ગોળ), राजस्थानी : गोल गूल, मराठी : गुळ कन्नड : बेल्ल (ಬೆಲ್ಲ), तेलुगु : बेल्लम् (బెల్లం), तमिल : वेल्लम् (வெல்லம்), सिंहल : हकुरु (හකුරු), नेपाली : भेली
 
Source: USDA Food Composition Databases, 100 grams of jaggery contains
Nutrition Amount
Calories 383
Total Fat 0 g
Cholesterol 0 mg
Sodium 14 mg
Potassium 1050 mg
Carbohydrates 97 g
Dietary Fiber 0 g
Sugars 97 g
Protein 1 g
Vitamin C 10% DV
Calcium 11% DV
Iron 28% DV

गुड़ में कौनसे विटामिन और खनिज प्रदार्थ/पोषक तत्व होते हैं ?

गुड़ हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी होता है। गुड़ में विटामिन -A और विटामिन -B, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैग्नेशियम तत्व पाए जाते हैं। अतः गुड़ फेफड़ों को साफ़ करता है, कफ को दूर करता है, शक्ति वर्धन होता है। 

क्या हम रोजाना गुड़़ खा सकते हैं?

सीमित मात्रा में प्रतिदिन गुड़ का सेवन किया जा सकता है यदि आप डायबिटीज या रक्तचाप से पीड़ित हैं तो डॉक्टर की सलाह अवश्य ही प्राप्त करें। 
 

काला गुड़़ खाने के फायदे | Kala gud khane ke fayde| Black jaggery benefits in Hindi

रिफाइंड गुड़ की तुलना में काला गुड़ अधिक पौष्टिक और गुणकारी माना जाता है। काले गुड़ में आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस हेल्दी फैट्स, कैल्शियम, कॉपर और जिंक, विटामिन बी आदि जैसे विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं। 
 

जेगरी गुड़ क्या हानिकारक होता है ?

जेगरी गुड़ आमतौर पर सेवन के लिए सुरक्षित माना जाता है, लेकिन यह एक प्रकार की शक्कर होती है और अत्यधिक मात्रा में सेवन से वजन बढ़ने और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं उत्पन्न हो सकती हैं। मधुमेह वाले लोगों को गुड़ वैद्य की सलाह के उपरान्त उपयोग में लिया जाना चाहिए। 
 

क्या गुड़ का सेवन अच्छा होता है Is jaggery healthier than sugar?

गुड़ का सेवन चीनी की तुलना में लाभकारी होता है। 

आयुर्वेद में गुड़ से सम्बंधित जानकारी

आयुर्वेद में गुड़ (जेगरी) के अनेकों फायदे और लाभ निर्णीत हैं जिनमें से कुछ निम्न प्रकार से हैं :-
  1. गुड़ में कई प्रकार के मिनरल्स, विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर को पोषण देते हैं।
  2. गुड़ शरीर में रक्त को बढ़ाने वाला होता है।
  3. गुड़ शरीर को त्वरित ऊर्जा देता है।
  4. गुड़ के सेवन से शारीरिक कमजोरी दूर होती हैं।
  5. गुड़ में पाये जाने वाले अवयव शरीर की संरचना को सुधारते हैं और शरीर को ताकत देते हैं।
  6. गुड़ में पाये जाने वाले फाइबर्स मल त्याग को सुगम बनाते हैं और कब्ज को दूर करते हैं।
  7. गुड़ में शरीर को ताकत देने वाले एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं
  8. गुड़ आर्थराइटिस रोग में फायदेमंद होता है ।
शरीरं गुड़ेन स्नेहयेत् वचः सर्पिषा संयुतम् ।
अन्नं च मधुना शक्तं तस्माद् गुड़ं तु वैद्यते ॥

जो व्यक्ति गुड़ का सेवन करता है, उसका शरीर को स्नेहित होता है इसलिए वैद्य गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं। (चरक संहिता) 

गुड़ं मधु समः शीतोष्णं मल्यं विष्टम्भि वर्धते ।
शुक्रांश्च स्नेहदः संज्ञास्तत् कफपित्तास्रकृद्वटः ॥

(भावप्रकाश)
इस श्लोक में बताया गया है कि गुड़ का सेवन करने से शरीर के कफ, पित्त और वात रोगों को कम किया जा सकता है। गुड़ शीतल होता है, जो शरीर को ठंडक प्रदान करता है। यह मल को भी विष्ठापित करता है और शुक्र में स्नेह प्रदान करता है।
 
गुड़ं रसायनं तिक्तं लघु उष्णं सरं तथा।
पाचनं रक्तपित्तहृत् श्लेष्मास्थिस्नायूं तथा ज्वरे॥
चरक संहिता

गुड़ रसायन होता है जो तीखा, लघु, उष्ण और सार होता है। यह पाचन को बढ़ाता है और रक्त, पित्त, श्लेष्मा, अस्थि, स्नायु और ज्वर को दूर करता है।

गुड़ जीवनं पुष्टिदं तर्पणं सर्वदोषजित्।
मेहं प्रदोषं कुष्ठं च स्वयज्योतिष्मती कफजित्॥
चरक संहिता

अर्थ: गुड़ जीवन को पुष्टि प्रदान करता है और सभी दोषों को दूर करता है। यह मधुमेह, प्रदर, कुष्ठ और स्वयज्योतिष्म रोगों को कम करता है और कफ को कम कम करता है। 
 
Source :
  1. Value Addition and Fortification in Non-Centrifugal Sugar (Jaggery): A Potential Source of Functional and Nutraceutical Foods
  2. Effect of replacement of sugar with jaggery on pasting properties of wheat flour, physico-sensory and storage characteristics of muffins
Heath/Medical Disclaimer : The information contained in this post is for educational and informational purposes only and is not intended as medical advice. Always consult with a qualified healthcare professional before making any changes to your health or wellness routine or making opinion for constipation and Patanajli Divya Shuddhi Churna
Please Read Our Website (Blog) Medical Disclaimer by visiting here

एक टिप्पणी भेजें