पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश के फायदे Patanjali Divya Chvyanprash Ke Fayde

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश के फायदे Patanjali Divya Chvyanprash Ke Fayde

प्राचीन काल से ही आयुर्वेद में ऐसी औषधीयों का निर्माण किया जाता रहा है जिससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश भी ऐसी औषधीयों का समावेश है। जिससे हमारे शरीर की इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। हम बदलते मौसम से होने वाले सर्दी, जुकाम, वायरल आदि से अपना बचाव करने में सक्षम हो पाते हैं। पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश एंटीबैक्टीरियल, एंटी एजिंग, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल प्रॉपर्टीज युक्त होता है। इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है। जिससे यह है हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है।

आचार्य बालकृष्ण बताते हैं कि च्यवनप्राश में कई प्रकार की जड़ी-बूटियां होती हैं। इसके स्वाद को बनाए रखने के लिए इसमें शहद या चीनी डालना आवश्यक है। ये जड़ी-बूटियां चीनी के नकारात्मक प्रभाव को कम कर देती हैं। ध्यान रखें कि आप उच्च गुणवत्ता और प्रसिद्ध ब्रांड का ही च्यवनप्राश खाएं। इसका सेवन करने से आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता में सुधार होता है और यह सर्दी, जुकाम और विभिन्न एलर्जी से बचाव करने में मदद करता है।


पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश के फायदे Patanjali Divya Chvyanprash Ke Fayde

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश क्या है

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश औषधीयों का एक ऐसा समावेश है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। शारीरिक कमजोरी को दूर कर ताकत प्रदान करता है। पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश में कुछ ऐसी औषधियां भी हैं जो हमारी पाचन शक्ति को सुचारू रूप से चलाने के लिए फायदेमंद होती हैं। पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश श्वसन संबंधी रोगों में भी बहुत ही उपयोगी है। सर्दी, जुकाम, अस्थमा के रोगियों के लिए इसका सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। यह ओषधि बिना डॉक्टर के पर्चे के आपको पतंजली स्टोर/दवा की दुकान पर उपलब्ध होती है.

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश के मुख्य घटक

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश में मुख्य रूप से निम्न घटक सामग्री का उपयोग किया जाता है:

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश के फायदे

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश का सेवन करने से हमें बहुत से फायदे होते हैं। हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। जो हमें रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश का सेवन करने से हम हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास कर सकते हैं। पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश का सेवन करने से पाचन तंत्र सुचारू रूप से चलने लगता है। अब जानते हैं विस्तार से पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश के सेवन से होने वाले फायदे:

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं

पंतजलि दिव्य च्यवनप्राश हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जिससे यह हमारे शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रांग बनाता है। जिससे वायरल संक्रमण से बचाव होता है। च्यवनप्राश को आंवले से बनाया जाता है। आंवले में मौजूद विटामिन- C रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है।

एंटी एजिंग है पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश में बहुत सी जड़ी बूटियों का समावेश है। जिससे यह एंटी एजिंग प्रॉपर्टी युक्त होता है। पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश का नियमित रूप से सेवन करने से त्वचा में निखार आता है।

हृदय को स्वस्थ रखना

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश में हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने वाले जड़ी बूटियां का भी समावेश है। जिससे च्यवनप्राश का सेवन करने से हृदय का स्वास्थ्य बने रहता है। यह गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाता है तथा बेड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करता है। इस ओषधि के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन नियमित होता है और हृदय की मसल्स को भी मजबूती मिलती है।

सर्दी जुकाम से बचाव

एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होने से पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश का सेवन करना सर्दियों के मौसम में बहुत ही लाभकारी होता है। पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश का सेवन करने से बदलते मौसम से होने वाले सर्दी जुखाम से बचाव होता है।

वायरल संक्रमण से बचाव

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश का सेवन करने से वायरस संक्रमण से बचाव होता है। च्यवनप्राश में उपयोग में ली जाने वाली औषधियां संक्रमण से बचाव करने में सहायक है।

थकान दूर करने में सहायक

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश में उपयोग में ली जाने वाली घटक सामग्री शरीर को ताकत प्रदान करती है। जिससे हमारी थकान दूर होती है। पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है। जो थकान दूर करने में सहायक है। विशेषज्ञों के अनुसार, च्यवनप्राश आयुर्वेद की एक महत्वपूर्ण ओषधि है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के विकास के लिए उपयोगी है।

ऊर्जा का संचार कर शक्ति बढ़ाएं

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश में उपयोग में लिए जाने वाले घटक सामग्री शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ती है। जिससे शक्ति की कार्य करने की शक्ति बढ़ती है तथा ऊर्जा का संचार होता है।

पाचन प्रणाली दुरुस्त बनाना

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश में उपयोग में ली जाने वाली औषधियां हमारे पाचन को दुरुस्त करती हैं। जिससे पाचन क्रिया सुचारू रूप से संपन्न होती हैं। शारीरिक एवं मानसिक रूप से एक्टिव बनाने में है सहायक: पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश का सेवन करने से हमें ऊर्जा की प्राप्ति होती है। जिससे हम शारीरिक एवं मानसिक रूप से एक्टिव बने रहते हैं तथा अपने दैनिक कार्य सुचारू रूप से कर पाते हैं।

श्वसन संबंधी विकारों को दूर करे

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश में उपयोग में लिए जाने वाली घटक सामग्री श्वसन संबंधी विकारों को दूर करने में भी सहायक होती है। इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है। जिससे यह श्वसन संबंधी सभी विकारों में लाभदायक है।

एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश में उपयोग में ली जाने वाली सामग्री एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज से भरपूर होती है। जिससे यह संक्रमण को दूर करने में सहायक होता है।

शारीरिक कमजोरी को करता है दूर

च्यवनप्राश का सेवन करने से शारीरिक कमजोरी दूर होती है तथा मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स स्किन के ग्लो को बढ़ाते हैं और बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करते हैं। यह झुर्रियां और फाइन लाइन्स के लिए भी लाभकारी हैं।

मानसिक तनाव कम करता है

च्यवनप्राश में उपयोग ली जाने वाले घटक सामग्री का सेवन करने से मानसिक तनाव कम होता है। तथा मस्तिष्क अपनी कार्य प्रणाली को सुचारू रूप से संपन्न कर सकता है तथा इसके सेवन से मानसिक शक्ति का विकास होता है।

इस प्रकार आपने जाना की पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश का सेवन करने से स्वास्थ्य लाभ होता है। सर्दियों के मौसम में च्यवनप्राश का सेवन करने से हम बदलते मौसम से होने वाले वायरल इंफेक्शन से अपना बचाव करने में सक्षम हो पाते हैं। इससे हमें सर्दी, जुकाम, बुखार, खांसी आदि में भी राहत मिलती है। इसकी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होने से यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। आप भी सर्दियों के मौसम में पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश का सेवन अवश्य करें। अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी है तो आप च्यवनप्राश का सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें।

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश के अन्य फायदे

  • इस ओषधि के सेवन से मेंटल एबिलिटी बढ़ती है।
  • यह अनिद्रा और अल्जाइमर जैसी बीमारियों को दूर करने में लाभकारी है।
  • दिमाग को तेज करता है और याद्दाश्त मजबूत करने में सहायक है।
  • डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त कर भूख में वृद्धि करने में लाभकारी है।
  • लंग्स से रिलेटेड बीमारियों को दूर रखने में भी यह लाभकारी है।
  • वात्त, पित्त और वायु तीनों दोषों में / त्रिदोष नाशक है।
  • इसके सेवन से दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं।
  • शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर बढ़ता है। 

पतंजलि दिव्य च्यवनप्राश सेवन विधि

  • सुबह और शाम एक कप गुनगुने दूध के साथ या चिकित्सक के निर्देशानुसार। वयस्क : 1-2 चम्मच।
  • 6 साल से ऊपर के बच्चे: 1 चम्मच।

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

पतंजलि च्यवनप्राश के उपयोग Patanjali Chyawanprash Uses

  1. खांसी,
  2. ब्रोन्कियल
  3. अस्थमा,
  4. भूख न लगना,
  5. याददाश्त में कमी,
  6. फेफड़े,
  7. कान,
  8. नाक
  9. गले के विकार
  10. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
  11. पाचन विकार
  12. हृदय रोगों में,
  13. कामेच्छा और प्रजनन क्षमता
  14. मांसपेशियों की कमजोरी
  15. त्वचा विकार
  16. श्वसन तंत्र विकार
  17. बढ़ती उम्र के लक्षण 

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।अस्वीकरण सबंधी विस्तार से सूचना के लिए यहाँ क्लिक करे।

एक टिप्पणी भेजें