खाली पेट लौंग खाने के फायदे जानिए Clove Benefits to eat Early Morning

खाली पेट लौंग खाने के फायदे जानिए Clove Benefits to eat Early Morning

लौंग को मसालों के रूप में हम सभी पहचानते हैं। यह खाने का स्वाद और सुगंध दोनों को बढ़ा देता है। लौंग के स्वास्थ्य से सम्बंधित फायदे (Laung ke fayde) भी होते हैं। लौंग के फायदों के कारण ही इलायची (इला ), काली मिर्च, सौंठ/अदरक, आदि के साथ इसे रसोई में महत्पूर्ण स्थान दिया जाता है। लौंग में एंटी-माइक्रोबियल, एंटी वायरल गुण गुण होते हैं। खाली पेट (laung benefits with empty stomach) लौंग के सेवन से होने वाले फायदों के विषय में आप भी इस लेख में जान लें जैसे की दांत दर्द, मुंह की बदबू, गले की खरांस / कफ आदि को दूर करने के लिए आइये इस लेख में हम खाली पेट लौंग के सेवन से होने वाले फायदों के विषय में जान लेते हैं।
 

लौंग के पोषक तत्व Nutrients in clove

लौंग में कई पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए जरुरी होते हैं। लौंग के सेवन से हमें यरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, फाइबर, विटामिन, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, थियामिन, सोडियम, मैंगनीज, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स आदि प्राप्त होते हैं जो की समुचित स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। 

लौंग के फायदे Laung benefits

  • चाय में अदरक के साथ लौंग का सेवन कफ दूर करता है और गले की खरांस दूर करने में भी लाभकारी है। लौंग की तासीर गर्म होती है जिससे यह बलगम को ढीला करके शरीर से बाहर निकालने में सहायक होता है। सर्दी खांसी और संक्रमण में लौंग के सेवन से आराम मिलता है। 
  • खाली पेट दो लौंग दांतों तले रखकर, धीरे धीरे चबाने से दांतों का दर्द दूर होता है और साँसों की बदबू भी दूर होती है। 
खाली पेट लौंग खाने के फायदे जानिए Clove Benefits to eat Early Morning

  • दांतों के स्वास्थ्य के लिए लौंग, हल्दी और काला नमक का महीन चूर्ण बनाकर मंजन करने से दांतों के कीड़े दूर होते हैं।  
  • खाली पेट लौंग पाचन के लिए भी हितकर होता है। रोज सुबह खाली पेट दो लौंग चबाने से अपच, अजीर्ण, खट्टी डकारें दूर होती हैं और कब्ज, एसिडिटी, अपच और पेट में अल्सर में भी आराम मिलता है। 
  • लौंग के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है और हम संक्रामक बीमारियों से बचे रहते हैं। लौंग में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिनसे हम कई बीमारियों से बचे रहते हैं। 
  • खाली पेट लौंग चबाने से भूख में वृद्धि होती है और पेट के कीड़े समाप्त होते हैं। 
  • लौंग का सेवन जब खाली पेट किया जाता है, दो लौंग चबाकर गुनगुना पानी पीने से शरीर से विषाक्त प्रदार्थ बाहर निकलते हैं। 
  • गैस, अपच और पेट की बीमारियों में खाली पेट लौंग का सेवन लाभकारी होता है। 
  • लौंग में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं। 
  • सफेद रक्त कोशिकाओं की वृद्धि के लिए खाली पेट लौंग का सेवन लाभदाई है। 
  • एंटी इंफ्लामेन्ट्री गुणों के कारण लौंग के सेवन से सूजन दूर होती है। 
  • लौंग हड्डियों को मजबूत करने में सहायक है। 
  • लिवर की हेल्थ को बनाए रखने के लिए लौंग का सेवन लाभकारी है, लौंग लिवर को शुद्ध करता है और हानिकारक प्रदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। 
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

कैसे करें लौंग का सेवन

सुबह खाली पेट लौंग का सेवन अधिक लाभकारी होता है। आप लौंग का सेवन ज्यादा नहीं करें क्योंकि लौंग की तासीर गर्म होती है। आप दो लौंग की कली को मुंह में रखकर धीरे धीरे चबाकर निगलते रहें। इसके उपरान्त आप गुनगुना पानी पीये. ऐसा करने से आप लौंग के समुचित लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त लौंग को आप मसालों के रूप में अपने भोजन में शामिल करें। 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।अस्वीकरण सबंधी विस्तार से सूचना के लिए यहाँ क्लिक करे।

एक टिप्पणी भेजें