खाली पेट बेलपत्र सेवन के फायदे Belpatra Khane Ke Fayde

खाली पेट बेलपत्र सेवन के फायदे Belpatra Khane Ke Fayde


खाली पेट बेलपत्र सेवन के फायदे Belpatra Khane Ke Fayde

 
भारतीय संस्कृति में पेड़ पौधों को बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। जैसा कि आप जानते हैं बहुत से पेड़ पौधे होते हैं जो औषधीय गुणों से भरपूर होते है। ऐसे ही कुछ पेड़ पौधों के पत्ते और फूलों को पूजा के लिए भी प्रयुक्त किया जाता है। इनके औषधीय गुणों के कारण ही इनको पूजन सामग्री में शामिल किया जाता है। यह भारतीय संस्कृति में महत्वपूर्ण स्थान रखता है और पूजा-पाठ से लेकर सेहत के लिए इसका उपयोग किया जाता है। भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाया जाता है। भगवान शिव की पूजन सामग्री में बेलपत्र का होना आवश्यक होता है। इसके गुणों के कारण ही भगवान शिव को इसका चढ़ाया जाता है। आज हम खाली पेट बेलपत्र के सेवन के औषधीय गुणों के बारे में जानेंगे। बेलपत्र का खाली पेट सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है। बेलपत्र एक पौधा है जिसे संस्कृत में बिल्वपत्र भी कहा जाता है। 
 
शब्द 'बिल्व' का अर्थ होता है बेल का पेड़ और 'पत्र' का अर्थ होता है पत्ता। बेल का वानस्पतिक नाम Aegle marmelos (Linn.) Corr. (एगलि मारमेलोस) Syn-Crateva marmelos Linn है। यह Rutaceae (रूटेसी) कुल का है।
बेलपत्र पौधा में बेल फल भी शामिल होता है, जो कठोर छिलके वाला होता है और हल्का मीठा स्वाद होता है। आपके स्थान विशेष के आधार पर बेलपत्र के विभिन्न नाम और उच्चारण हो सकते हैं। इस पौधे का सांस्कृतिक, सामाजिक और औषधीय महत्व होता है।

बेलपत्र, भारतीय संस्कृति में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। आयुर्वेद में इसके स्वास्थ्य जनित लाभ हैं वहीँ धार्मिक दृष्टि से इसको शिवजी का प्रिय माना गया है और अनेकों धार्मिक क्रियाओं में इसका उपयोग होता है। बेलपत्र में विटामिन ए, सी, बी1 और बी6 के अलावा, बेलपत्र में कैल्शियम और फाइबर भी प्राप्त होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं।

Belpatra ke hain aneko fayde
 

खाली पेट बेलपत्र के सेवन से होने वाले फायदे Benefits of consuming Belpatra on an empty stomach in Hindi

बेलपत्र का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। वैसे तो आप बेलपत्र का सेवन दिन में किसी भी समय कर सकते हैं लेकिन सुबह खाली पेट बेलपत्र का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अधिक लाभदायक होता है। बेलपत्र में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो इसके महत्व को दर्शाते हैं। बेलपत्र में कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी1 और B6 जैसे पोषक तत्व के साथ-साथ भी फाइबर भी होता है। इसका सेवन करने से बहुत सी शारीरिक समस्याओं का समाधान होता है। बेलपत्र का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं का निराकरण होता है। इसके साथ ही हृदय और लीवर के स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है। आहार विशेषज्ञ भी खाली पेट बेलपत्र का सेवन करने का सुझाव देते हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में भी पाचन संबंधी त्रुटियों को दूर करने के लिए भी बेलपत्र के सेवन का सुझाव दिया जाता है। जिससे पाचन संबंधी दोष दूर होते हैं।
 
बेलपत्र में विटामिन ए, बी1, बी6 और विटामिन सी के साथ ही फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह पाचन को सुधारता है और इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। इसके साथ ही, बेलपत्र के अन्य स्वास्थ्य संबंधी भी बहुत सारे फायदे हैं।

पाचन तंत्र के लिए है फायदेमंद Belpatra Ke Pachan Ke Fayde

बेलपत्र का सेवन पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से संपन्न करने में सहयोग देता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिंस और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। जिससे शरीर में विटामिंस और मिनरल्स की पूर्ति होती है। बेलपत्र का सेवन करने से पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। जिससे पेट संबंधी समस्याओं का समाधान होता है। बेलपत्र का सेवन करने से गैस, अपचन, एसिडिटी तथा बवासीर जैसी समस्याओं में राहत मिलती है। कब्ज को दूर करने के लिए भी बेलपत्र के सेवन का लाभदायक होता है। पाचन संबंधी दिक्कतें होने पर बेलपत्र का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। बेलपत्र पाचन और पेट से सम्बंधित समस्याओं से निजात दिलाने में सहायक हो सकता है। इसका कारण यह है कि बेलपत्र में अधिक मात्रा में फाइबर होता है। खाली पेट बेलपत्र का सेवन करने से पेट संबंधी समस्याओं में आराम मिलता है। इसके सेवन से गैस, एसिडिटी और अपच से भी राहत मिलती है। साथ ही, यह पेट की कब्ज से भी निजात दिलाने में मदद कर सकता है। बेलपत्र खाने से बवासीर की समस्या वाले लोगों को भी लाभ मिल सकता है। यह पेट के पाचनतंत्र को मजबूत करता है और पेट संबंधी सभी समस्याओं में आराम प्रदान कर सकता है।
 
बेलपत्र का सेवन करने से एसिडिटी, गैस, कब्ज और अपच की समस्या काफी हद तक सुलझ जाती है। इसलिए बेलपत्र खाने से पेट साफ होता है और एसिडिटी आदि से राहत मिलती है। यदि आपको बवासीर की परेशानी है, तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं, जिससे राहत महसूस होगी।

 
belpatra ke fayde weight loss ke liye/pachan ke liye behtar
 
पतंजलि बिल्वादि चूर्ण के फायदे घटक सेवन विधि Benefits of Patanjali Bilwadi Churna Bilwadi Churn Ke Fayade in Hindi 

हृदय के स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है Hridya Ke Swasthy Me Belpatra Ke Fayde

खाली पेट बेलपत्र का सेवन करना हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सेवन करें सेवन से हृदय संबंधित समस्याओं में सुधार होता है। बेलपत्र में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जिससे यह हृदय के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसके सेवन से रक्तचाप नियंत्रित रहता है। बेलपत्र का सेवन हार्ट अटैक का खतरा भी कम करता है। हृदय स्वास्थ्य के लिए भी बेलपत्र गुणकारी होता है। प्रातः निश्चित मात्रा में बेलपत्र को खाने / इसके ज्यूस के सेवन से हार्ट अटैक, हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम होता है। बेलपत्र में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 
 
भगवान शिव शंकर की पूजा बिना बेलपत्र के अधूरी होती है। यह पत्र भगवान शिव को बेहद प्रिय होता है और सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। यह पत्र शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद करता है और रोगों से लड़ने की क्षमता को भी बढ़ाता है। इसमें विटामिन ए, बी1, बी6 और विटामिन सी के साथ ही फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है। यह पत्र पाचन को सुधारता है और इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है। बेलपत्र में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हार्ट हेल्थ को संरक्षित रखते हैं और दिल की बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। हर सुबह खाली पेट बेलपत्र के सेवन से आप ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित कर सकते हैं।


belpatra rakhe aapke hridya ko swasth

रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास/ इम्यूनिटी बूस्ट करे

बेलपत्र खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। बार-बार होने वाले मौसमी बीमारियां दूर होती हैं। आप मौसमी बीमारियां जैसे सर्दी, जुखाम, वायरल और बुखार से अपना बचाव कर सकते हैं। इसमें उपस्थित पोषक तत्वों की मात्रा हमें मौसम संबंधी बीमारियों से बचाती है। बेलपत्र में उपस्थित विटामिन सी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज सुबह खाली पेट बेलपत्र का सेवन बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। बेलपत्र में मौजूद विटामिन सी शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। यदि आप रोज़ाना खाली पेट बेलपत्र का सेवन करते हैं तो आपको सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी मौसमी बीमारियों में भी लाभ मिलेगा। 
 
बेलपत्र में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और बीमारियों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है। हर सुबह खाली पेट दो-तीन बेलपत्र खाने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है और खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।

immunity badhaye belpatra



शरीर को रखता है ठंडा/बॉडी को ठंडक प्रदान करे

बेलपत्र का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है। गर्मियों में लू से बचने के लिए भी बेलपत्र का सेवन करना फायदेमंद होता है। शरीर की गर्मी से होने वाले मुंह के छाले में भी बेलपत्र का सेवन करना लाभदायक होता है। गर्मियों के मौसम में बेलपत्र का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है। बेलपत्र शरीर को ठंडक देता है क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है। यह पेट की गर्मी को दूर करता है और छालों में भी इसका उपयोग करने पर लाभ मिलता है। बेलपत्र का सेवन खाली पेट करने से शरीर को ठंडक मिलती है । इसके अलावा, यह लू और गर्मी के मौसम में शरीर को रक्षा करता है। जिन लोगों को पेट की गर्मी से प्रॉब्लम होती है, उन्हें बेलपत्र का सेवन करने से लाभ मिल सकता है, क्योंकि यह पेट की गर्मी को शांत करता है और छालों को ठीक करने में मदद करता है।

डायबिटीज में राहत

बेलपत्र का सेवन करना डायबिटीज के रोगी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बेलपत्र में मौजूद फाइबर और पोषक तत्व से ब्लड शुगर का लेवल नियंत्रित रहता है। नियमित रूप से बेलपत्र का सेवन करने से डायबिटीज नियंत्रित रहती है। मधुमेह में भी आप चिकित्सक की सलाह के उपरान्त बेलपत्र का सेवन कर सकते हैं। बेलपत्र के सेवन से  रक्त में ग्लूकोज के स्तर को संतुलित करके इंसुलिन का संचय बढ़ सकता है। बेलपत्र में मौजूद फाइबर और अन्य तत्व ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। डायबिटीज के मरीज़ रोजाना सुबह इसका उपयोग करते हैं तो उनका शुगर स्तर संतुलित रह सकता है।

कैसे करें खाली पेट बेलपत्र का सेवन

आप बेलपत्र का सेवन दिन में कभी भी कर सकते हैं। लेकिन खाली पेट बेलपत्र का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

ऐसे करें बेलपत्र का सेवन:
  1. आप बेलपत्र को सीधा चबाकर खा सकते हैं।
  2. बेलपत्र का काढ़ा बनाकर भी पिया जा सकता है।
  3. इसके लिए आप पांच बेलपत्र लेकर उन्हें हल्का कूट लें।
  4. एक गिलास पानी में बेलपत्र डालकर 3 से 4 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर उबालकर गैस बंद कर दें।
  5. गुनगुना होने पर बेलपत्र के पानी का सेवन करें।
  6. इसके अलावा आप बेलपत्र का रस निकालकर उसे शहद में मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।
  7. बेलपत्र का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।
  8. इस प्रकार आपने जाना कि बेलपत्र का सेवन करने से हमारे शरीर को बहुत ही फायदे होते हैं। बेलपत्र के सेवन से हमारा पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। जिससे शारीरिक समस्याएं नियंत्रित रहती हैं।

USDA के अनुसार बिल्व के फायदे

 
Aegle marmelos or bael /आगले मार्मेलोस या बेल पेड़ को भारत में प्रागैतिहासिक समय से जाना जाता है और इसे पौराणिक महत्व भी है। इस पेड़ के मूल, (Bael Fruit Nutrition Facts and Health Benefits in Hindi) छाल, फल, पत्ती और फूल जैसे प्रत्येक भाग का आयुर्वेदिक और अन्य पारंपरिक औषधीय प्रणालियों में चिकित्सात्मक महत्व होता है। आधुनिक शोधों ने मूल्यवान बायोएक्टिव संयंत्रों की मौजूदगी की खोज करके बेल के फार्माकोलॉजिकल क्रिया का समर्थन किया है। अध्ययनों ने बेल की एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल प्रकृति की खोज की है, जो पाचन संबंधी समस्याओं, विभिन्न हृदय समस्याओं को रोकने में मदद करती है। बेल के द्वारा हेपेटोप्रोटेक्टिव, रेडियोप्रोटेक्टिव, एंटीडायबिटिक, घाव भरने जैसी कई चिकित्सात्मक क्रियाएं भी सामने आई हैं।  व्यापक प्रयोगात्मक ध्ययन प्रमाणित करते हैं कि आगले मार्मेलोस में पेचिश, जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, रेडियोप्रोटेक्टिव, एंटीकैंसर, केमोप्रिवेंटिव, ज्वर नाशक, अल्सर भरने, एंटीजेनोटोक्सिक, मूत्रविरोधी, गर्भनाशी और एंटी-इन्फ्लामेटरी गुण होते हैं, जो इसे कई बीमारियों के प्रतिबंध और उपचार में सहायता करते हैं।
 

बेलपत्र के पोषक तत्व Nutrients of Belpatra

बेलफल एक असाधारण फल है लेकिन इसके पोषक तत्वों की सूचना वर्तमान में USDA से उपलब्ध नहीं है। 2018 की खाद्य विज्ञान और पोषण में प्रकाशित अनुसंधान अध्ययन के अनुसार, बेलफल का 100 ग्राम सेवन 88 कैलोरी, 1.8 ग्राम प्रोटीन, 32 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, और 1.19 मिलीग्राम राइबोफ्लेविन प्रदान करता है। अन्य स्रोतों के अनुसार, इसमें 2.2 से 4.3 ग्राम फाइबर भी होता है। नीचे दिए गए आंकड़े कई अध्ययनों पर आधारित औसत को दर्शाते हैं।
  1. Calories: 88
  2. Fat: 0.3g
  3. Carbohydrates: 32g
  4. Fiber: 2.9g
  5. Protein: 1.8g
  6. Vitamin C: 8.7mg
  7. Vitamin A: 56mcg
  8. Riboflavin: 1.19mg (1)
More Recommendations to explore
  1. अविपत्तिकर चूर्ण के फायदे Avipattikar Churna ke Fayde
  2. शुद्धि चूर्ण फायदे और उपयोग Patanjali Shuddhi Churna Benefits Hindi
  3. पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण और झंडू नित्यम चूर्ण में कौन सा चूर्ण अच्छा है ?
  4. ब्रोकली के फायदे, उपयोग के तरीके Broccoli Benefits, Uses in Hindi
  5. एलोवेरा (घृतकुमारी) के फायदे, उपयोग और नुकसान Benefits, Uses of Aloe Vera in Hindi
  6. गुड़ खाने के फायदे जानिए गुड़़ खाने के बे‍हतरीन लाभ Gud Khane Ke Ke Fayade
  7. ब्रोकली की तासीर क्या होती है Broccoli Ki Taseer in Hindi
  8. ब्रोकली खाने से क्या लाभ होता है What is the benefit of eating broccoli in Hindi


Best Fruit For Constipation & Loose Motions - Golden Apple | पेट की गर्मी, आंव और हाजमे के लिए - बेल

Latest Bhajan Lyrics
 

सुबह खाली पेट बेलपत्र खाने से क्या फायदा होता है?

खाली पेट बेल पत्र खाने का सबसे बड़ा लाभ है कि यह आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। इसमें प्राकृतिक गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह आपको निम्नलिखित फायदे भी प्रदान कर सकता है:
  1. पाचन तंत्र को सुधारता है: खाली पेट बेल पत्र खाने से आपका पाचन तंत्र सक्रिय होता है और पेट में पाचन शक्ति बढ़ती है। यह आपके खाद्य सामग्री को ठीक से पचाने में मदद करता है और पेट संबंधी परेशानियों को कम करता है।
  2. कब्ज़ से राहत: खाली पेट बेल पत्र खाने से पाचन तंत्र शुद्ध होता है और कब्ज़ की समस्या से राहत मिलती है। यह पेट से मल की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है और पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाता है।
  3. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है: बेल पत्र खाने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और रोगों से लड़ने की क्षमता में सुधार होता है। यह आपको संक्रमण से बचाने में मदद करता है और शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाता है।हार्ट हेल्थ में सुधार करें: बेल पत्र को खाली पेट खाने से हृदय स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। यह हृदय के लिए फायदेमंद होता है और हृदय संबंधी बीमारियों की संभावना को कम कर सकता है।
  4. बॉडी को ठंडक प्रदान करें: खाली पेट बेल पत्र खाने से आपके शरीर को ठंडक मिलती है। यह शरीर की गर्मी को नियंत्रित करता है और उन्हें शांत करने में मदद करता है। यह आपको सुखद और शांतिपूर्ण महसूस कराता है।
  5. डायबिटीज़ रोगियों के लिए फायदेमंद: बेल पत्र के खाली पेट खाने का सेवन डायबिटीज़ से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसका उपयोग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है और इंसुलिन की संचार को सुधार सकता है।

बेलपत्र का महत्त्व क्या है ?

हमारे प्राचीन संस्कृति में पौराणिक कथाओं और धार्मिक मान्यताओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसमें पेड़-पौधों को देवताओं का स्थान दिया जाता है। इसी मान्यता के अनुसार भगवान शिव को बिल्व पत्र काफी प्रिय होता है और उन्हें प्रसन्न करने के लिए इसका सेवन किया जाता है। बिल्व पत्र को हिंदी में 'बेल पत्र' भी कहते हैं और यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत उपयोगी होता है।
 

बेलपत्र के पत्ते खाने से क्या फायदा होता है?

बेलपत्र के पत्तों का सेवन करने से व्यक्ति को कई लाभ मिलते हैं। इसके पत्तों में मौजूद गुणों के कारण इसे पाचन को सुधारने में मदद मिलती है। यह पत्ते आँतों की क्रिया को दुरुस्त करके पाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से क्रियान्वित करते हैं। इसके अलावा, ये पत्ते अधिकांश पोषक तत्वों के साथ फाइबर भी प्रदान करते हैं, जो भोजन को अच्छे से पचाने और अपच की समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, बेलपत्र के पत्तों में विटामिन सी, विटामिन ए, पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करते हैं। इस प्रकार, बेलपत्र के पत्तों का सेवन स्वस्थ पाचन तंत्र और शक्तिशाली रोग प्रतिरोधक प्रणाली को सुनिश्चित करने में सहायक हो सकता है।
 
बेल के विभिन्न भाषाओं में नाम :-
  1. Hindi (हिंदी): बेल, श्रीफल
  2. Oriya (ଓଡ଼ିଆ): ବେଲୋ (Belo), ବେଲଥାଇ (Belthei)
  3. Gujarati (ગુજરાતી): બીલી (Beli)
  4. Telugu (తెలుగు): మారేడు (Maredu), బిల్వపండు (Bilvpandu)
  5. Tamil (தமிழ்): பில்வம் (Bilvam), பில்வபழம் (Bilvpajham)
  6. Marathi (मराठी): बेल (Bael), बीली (Bili), बोलो (Bolo)
  7. Malayalam (മലയാളം): കുവലപ്പഴം (Kuvalap-pazham)
  8. English: Bael tree, Bel fruit, Indian bael
  9. Arabic (العربية): سفرجل هندي (SafarjaleHindi)
  10. Spanish: Marmelada
  11. French: Bélimbi
  12. German: Bael-Frucht
  13. Italian: Frutto di bael
  14. Portuguese: Fruta de bael
  15. Dutch: Bael vrucht
  16. Russian: Бельфрут (Bel'frut)
  17. Chinese (Simplified): 木橘 (Mù jú)
  18. Japanese: ベールフルーツ (Bēru furūtsu)
  19. Korean: 나무사과 (Namusa-gwa)
 
 
 Source
 
डिस्क्लेमर: लेख में सामान्य जानकारी दी गई है। हम इसको लेकर कोई दावा नहीं करते हैं। आप इसके सेवन से जुड़ी जानकारी के लिए आयुर्वेदाचार्य या डॉक्टर की सलाह लें।

एक टिप्पणी भेजें