खाली पेट पिस्ता के सेवन से होने वाले फायदे Khali Pet Pista Khane Ke Fayde

पिस्ता, अपने स्वाद में बेहतरीन होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। इसका सेवन सुबह खाली पेट करने से आपको बहुत सारे फायदे मिलते हैं। पिस्ता में फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, एमिनो एसिड, मैग्नीशियम, पोटैशियम, थियामिन, विटामिन और कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। सुबह खाली पेट पिस्ता खाने से आपको कई बीमारियों और समस्याओं में भी बहुत लाभ मिलता है। इसलिए, आइए इस लेख में हम विस्तार से जानेंगे कि सुबह खाली पेट पिस्ता खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं और इसका सही तरीका क्या है।

खाली पेट पिस्ता के सेवन से होने वाले फायदे Khali Pet Pista Khane Ke Fayde

भारतीय संस्कृति में सूखे मेवों का प्रयोग बहुतायत रूप से किया जाता है। भगवान को प्रसाद के रूप में भी सूखे मेवे का भोग लगाया जाता है। सूखे मेवों को हमारी संस्कृति में बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। इसका कारण यह है कि सूखे मेवे पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। आज हम सूखे मेवों में से पिस्ता जो कि एक महत्वपूर्ण सुखा मेवा है, के खाली पेट सेवन से होने वाले फायदे जानेंगे। नियमित दिनचर्या में संतुलित आहार के साथ-साथ सूखे मेवों का प्रयोग करना भी एक महत्वपूर्ण कदम होता है। जिससे हम हमारा स्वास्थ्य बनाए रख सकते हैं। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है, यह तो आपने सुना ही होगा। तो आज हम एक शुरुआत करते हैं कि सूखे मेवे का प्रयोग हम अपने दैनिक जीवन में अवश्य करें। आज हम जानेंगे पिस्ता के बारे में की खाली पेट पिस्ता का सेवन करने से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं। यह भी जानेंगे कौन-कौन से रोग हैं जिनमें पिस्ता का सेवन करना फायदेमंद होता है।
तो आइए जानते हैं खाली पेट पिस्ता के सेवन से होने वाले फायदे:
  1. खाली पेट पिस्ता का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।
  2. इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है।
  3. जिससे हमें आवश्यक अमीनो एसिड्स की प्राप्ति होती है। सुबह सुबह खाली पेट प्रोटीन की प्राप्ति होने से शरीर एनर्जेटिक होता है।
  4. इससे शरीर की नई कोशिकाओं का निर्माण होता है।
  5. साथ ही शरीर की कोशिकाओं की मरम्मत का कार्य भी होता है।
  6. छोटे बच्चों को खाली पेट पिस्ता का सेवन कराने से उनके शरीर में आवश्यक प्रोटीन की मात्रा की पूर्ति होती है।
  7. जिससे उनका विकास शारीरिक विकास सुचारू रूप से होता है।
  8. खाली पेट पिस्ता के सेवन से पिस्ता का पाचन कम समय में ही हो जाता है।
  9. जिससे शरीर को ऊर्जा के साथ-साथ प्रोटीन की मात्रा भी प्राप्त होती है।
  10. प्रोटीन की भरपूर मात्रा से शारीरिक विकास में मदद मिलती है।
  11. इसलिए सुबह खाली पेट पिस्ता का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।
  12. पिस्ता का सेवन शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य को भी के लिए भी लाभदायक होता है।
खाली पेट पिस्ता का सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आज हम इस पोस्ट में जानेंगे कि किस प्रकार पिस्ता का सेवन हमारे शरीर के लिए लाभदायक होता है। खाली पेट पिस्ता का सेवन करने से निम्न फायदे होते हैं:
 
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
  1. कीवी के फायदे Benefits of Kiwi Fruit कीवी खाने के लाभ रोज खाएं कीवी
  2. रोज शहद खाने के फायदे, शहद के लाभ अनेक Surprising Health Benefits of Honey
  3. सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स किसमे होते हैं, एंटी ऑक्सीडेंट्स वाले खाद्य प्रदार्थ Richest Food Source in Antioxidants, Foods with the most Antioxidants
  4. तुलसी के फायदे Tulsi Ke Fayde Benefits of Tulsi
  5. संतरा के फायदे Benefits of Orange रोज खाएं संतरा
  6. निम्बू के फायदे Benefits of Lemon Lemon Tea Benefits

प्रोटीन का खजाना है पिस्ता

पिस्ता में आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं। बच्चों और बुजुर्गों के लिए पिस्ता का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है। इसके साथ ही भागदौड़ भरी जिंदगी में ऊर्जावान बनें रहने के लिए भी पिस्ता का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। जिससे हमारे दैनिक जीवन में आवश्यक प्रोटीन की प्राप्ति हमें इसके सेवन से हो जाती है। इसलिए हमें हमारे दैनिक जीवन में पिस्ता का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

खाली पेट पिस्ता के सेवन से होने वाले फायदे Khali Pet Pista Khane Ke Fayde

हृदय के लिए है फायदेमंद होता है पिस्ता

पिस्ता में पॉलिअनसैचुरेटेड फैट्स और मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स पाए जाते हैं। इसीलिए पिस्ता का सेवन करना है हृदय के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। पिस्ता में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाया जाता है। पिस्ता हृदय के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद मोनोअनसैटेड फैट, विटामिन ई, एंटिऑक्सीडेंट्स, फाइटोस्टेरोल और फाइबर का हृदय स्वास्थ्य पर गुणकारी प्रभाव होता है। यह उच्च रक्तचाप, हृदय रोगों, और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और हृदय की संपूर्ण सेहत को सुरक्षित रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, नियमित रूप से पिस्ता खाना आपके हृदय के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।

एंटी-एजिंग है पिस्ता


पिस्ता में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो त्वचा को सुरक्षित रखते हैं। पिस्ता के सेवन करने से त्वचा का स्वास्थ्य बना रहता है। पिस्ता एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। पिस्ता में मौजूद विटामिन ई, एंटिऑक्सीडेंट्स के कारण त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसके नियमित सेवन से त्वचा के रोगों को दूर करने में मदद मिलती है, जैसे कि जलन, सूखापन, रूखापन और इसके सेवन से झुर्रियों को कम करने में भी लाभ मिलता है। इसके साथ ही, पिस्ता में प्राकृतिक तत्वों की मौजूदगी बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करती है और उन्हें मजबूत और चमकदार बनाती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद है पिस्ता

पिस्ता में विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है। जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है। पिस्ता का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। इस में उपस्थित विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। पिस्ता आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी फायदेमंद होता है। पिस्ता विटामिन ई का स्रोत होता है, जो आंखों के लिए आवश्यक होता है। विटामिन ई आंखों की सेहत को बनाए रखने, ऑक्सीजन के उपयोग को बढ़ाने और आंखों की कोशिकाओं को सुरक्षित रखने में मदद करता है। इसके साथ ही, पिस्ता में प्रीक्सेंथिन नामक एक एंटिऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो आंखों की रक्षा करने में मदद करता है। इसलिए, नियमित रूप से पिस्ता खाने से आंखों की सेहत बेहतर होती है और रोशनी बढ़ती है।
 
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
  1. ब्रोकली में कौन कौन से विटामिन होते हैं पोषक तत्व Broccoli Nutrition facts in Hindi
  2. गाय के घी को नाक में डालने के फायदे Gaay Ke Ghee Ke Fayde
  3. एलोवेरा (घृतकुमारी) के फायदे, उपयोग और नुकसान Benefits, Uses of Aloe Vera in Hindi
  4. ब्रोकली के फायदे, उपयोग के तरीके Broccoli Benefits, Uses in Hindi
  5. ब्रोकली खाने से क्या लाभ होता है What is the benefit of eating broccoli in Hindi
  6. ब्रोकली की तासीर क्या होती है Broccoli Ki Taseer in Hindi

कैंसर में भी लाभदायक है पिस्ता


पिस्ता में कीमों प्रीवेंटिव प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। जिससे यह कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी में भी फायदेमंद होता है। पिस्ता कैंसर में भी लाभदायक हो सकता है। पिस्ता में विटामिन ई, एंटिऑक्सीडेंट्स और फाइटोकेमिकल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर के खिलाफ लड़ाई में मदद कर सकते हैं। ये तत्व कैंसर सेलों के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं। विशेष रूप से, पिस्ता में गैलिक एसिड और बीटा-सिटोस्टेरोल नामक तत्व पाए जाते हैं जो प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ संरक्षा प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, व्यापक शोध और अध्ययन की आवश्यकता है ताकि कैंसर के खिलाफ पिस्ता के लाभों को पूरी तरह से समझा जा सके।

हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है पिस्ता

 
पिस्ता में कैल्शियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए यह हड्डियों के लिए भी काफी लाभदायक होता है इस के सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और उनकी डेंसिटी भी बढ़ती है। इसलिए हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए हमें पिस्ता का सेवन अवश्य करना चाहिए। इससे उम्र के साथ होने वाली हड्डियों की समस्या भी कम होती हैं।  पिस्ता में कैल्शियम, मैग्नीशियम, और विटामिन डी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करते हैं। कैल्शियम हड्डियों के निर्माण और मजबूती के लिए आवश्यक होता है, जबकि मैग्नीशियम हड्डी संरचना को स्थायी रूप से सुधारता है। विटामिन डी हड्डी स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह कैल्शियम को संशोधित करके हड्डियों में उसका संचय बढ़ाने में मदद करता है। हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए, नियमित रूप से पिस्ता खाना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसके अलावा, पिस्ता में मौजूद विटामिन क, विटामिन ए, और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ओमेगा-3 फैटी एसिड) भी हड्डियों के लिए उपयोगी होते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है पिस्ता

पिस्ता गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होता है। गर्भावस्था के दौरान, पिस्ता में मौजूद पोषक तत्व और विटामिन गर्भवती महिला और उनके शिशु के लिए महत्वपूर्ण होते हैं, जो समुचित पोषण देते हैं। पिस्ता में प्रोटीन, फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी6 और विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है। ये पोषक तत्व गर्भ के सही विकास और माँ के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होते हैं।

माइग्रेन और सिरदर्द जैसे समस्या में लाभदायक है पिस्ता

पिस्ता माइग्रेन और सिरदर्द जैसी समस्याओं में लाभदायक होता है। पिस्ता में मौजूद मैग्नीशियम और विटामिन बी6 के कारण यह माइग्रेन को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, पिस्ता में प्रोटीन, फाइबर, और विटामिन ई भी होते हैं जो सिरदर्द को कम करने में सहायक होते हैं। पिस्ता को नियमित रूप से सेवन करने से माइग्रेन और सिरदर्द की स्थिति में सुधार होता है।

पिस्ता के लाभ बालों के स्वास्थ्य के लिए

पिस्ता बालों के स्वास्थ्य के लिए एक अत्यंत लाभदायक है। यह विटामिन, मिनरल्स, और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है, जो बालों को पोषण प्रदान करने में मदद करते हैं। पिस्ता में मौजूद प्रोटीन बालों के विकास और मजबूती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन ई बालों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह उन्हें मोटापा और नुकसान से बचाकर स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है।

मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए पिस्ता है फायदेमंद

पिस्ता मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। पिस्ता में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मसूड़ों को स्वस्थ रखने और मुंह के संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। इसके अलावा, पिस्ता आंखों के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा देता है और मसूड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसलिए, अगर मसूड़ों से संबंधित समस्याएं हैं, तो पिस्ता एक उपयोगी आहार विकल्प हो सकता है।
 
 
खाली पेट पिस्ता के सेवन से होने वाले फायदे Khali Pet Pista Khane Ke Fayde


पिस्ता के फायदे यौन स्वास्थ्य के लिए

पिस्ता यौन स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। पिस्ता में मौजूद विटामिन ई, आर्गिनाइन और जिंक यौन संबंधित समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। यह पुरुषों के लिए उत्तेजना में सुधार कर संभोग की भावना को बढ़ाता है और स्त्रीओं में योनि की स्वस्थता को बनाए रखता है। इसके अलावा, पिस्ता मानसिक तनाव को कम करने और मनोरोगों को दूर करने में भी मदद करता है, जो यौन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, पिस्ता एक स्वास्थ्यप्रद और पौष्टिक आहार है जो यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

कमजोरी दूर कर ताकत बढ़ाता है पिस्ता

पिस्ता एक प्राकृतिक खाद्य पदार्थ है जो कमजोरी को दूर करने और ताकत को बढ़ाने में मदद करता है। यह उच्च ऊर्जा स्रोत है और आपको दिनभर एक्टिव और तरोताजा रखने में मदद कर सकता है। पिस्ता में मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और शारीरिक क्षमता को बढ़ाते हैं।
इसके अलावा, पिस्ता में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई, और मिनरल्स जैसे कि मैग्नीशियम, फोस्फोरस, और पोटैशियम मौजूद होते हैं। ये तत्व स्वस्थ मांसपेशियों, हड्डियों, और दिल के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं और शरीर को ताकत देने में मदद कर सकते हैं।

बवासीर में है लाभदायक है पिस्ता

यह पाचन क्रिया को सुधारता है, कब्ज को कम करता है और मल को आसानी से निकालने में मदद करता है। पिस्ता बवासीर की सूजन को कम कर सकता है और ताजगी और ऊर्जा प्रदान करके इस समस्या के लिए उपचार कर सकता है। बवासीर के रोगी लोगों के लिए, पिस्ता एक स्वास्थ्यप्रद आहार के रूप में शामिल किया जा सकता है।

दस्त में पिस्ता का सेवन है फायदेमंद

पिस्ता दस्त (डायरिया) में सेवन करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। दस्त एक पाचन संबंधी समस्या है जिसमें आपके शरीर से अधिक मात्रा में वातावरणीय तत्वों का निकलना शुरू हो जाता है।
पिस्ता एक प्राकृतिक उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ है और विशेष रूप से रेसिस्टेंट स्टार्च के स्रोत के रूप में कार्य करता है। यह आपके पाचन प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद करता है और अधिक तरलता को कम करने में सहायता प्रदान करता है। पिस्ता में मौजूद फाइबर आपके डायरिया के लक्षणों को कम कर सकता है, क्योंकि यह आपके स्टूल को स्थिर करने में मदद करता है और पाचन समस्याओं को सुधारता है। 
 
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
  1. ब्रोकली में कौन कौन से विटामिन होते हैं पोषक तत्व Broccoli Nutrition facts in Hindi
  2. गाय के घी को नाक में डालने के फायदे Gaay Ke Ghee Ke Fayde
  3. एलोवेरा (घृतकुमारी) के फायदे, उपयोग और नुकसान Benefits, Uses of Aloe Vera in Hindi
  4. ब्रोकली के फायदे, उपयोग के तरीके Broccoli Benefits, Uses in Hindi
  5. ब्रोकली खाने से क्या लाभ होता है What is the benefit of eating broccoli in Hindi
  6. ब्रोकली की तासीर क्या होती है Broccoli Ki Taseer in Hindi

त्वचा संबंधित एलर्जी को दूर करता है पिस्ता

त्वचा संबंधित एलर्जी को दूर करने के लिए पिस्ता के पेड़ की छाल को पानी में उबालकर उस पानी से स्किन को धोने से एलर्जी दूर होती है। खाज और खुजली में राहत मिलती है। पिस्ता त्वचा संबंधित एलर्जी को दूर करने में मददगार होता है। पिस्ता में मौजूद विटामिन ई, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। पिस्ता में मौजूद विटामिन बी6 और जिंक भी त्वचा की सुरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह त्वचा के रोगों, जैसे कि एक्जिमा और दाद, के लक्षण को कम करने में मदद कर सकता है और त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है। तो, एलर्जी से पीड़ित त्वचा के लिए पिस्ता एक उपयोगी आहार विकल्प हो सकता है।

याददाश्त को बढ़ाता है पिस्ता

पिस्ता में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई, और अन्य मिनरल्स जैसे कि मैग्नीशियम होते हैं। इन तत्वों के कारण पिस्ता याददाश्त, मानसिक स्थिति और न्यूरोलॉजिकल कार्य को सुधारता है।
विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो ब्रेन सेल्स को हानिकारक रेडिकल्स से बचाता है और याददाश्त को सुधारता है जिससे याददाश्त बेहतर होती है। इसके अलावा, पिस्ता में लुटीन और जियोकेमिकल्स भी मौजूद होते हैं जो ब्रेन हेल्थ को सुधारने में मदद करते हैं।

कोलन की सेहत के लिए भी पिस्ता है फायदेमंद

जी हाँ, पिस्ता कोलन की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। पिस्ता में मौजूद फाइबर आपके आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है और पाचन क्रिया को सुधारता है। इससे कब्ज की समस्या कम होती है और आंतों की समस्याएं जैसे पाइल्स और गैस को भी कम कर सकता है। पिस्ता आँतों में नमी को बनाए रखता है।

वजन घटाता है पिस्ता

पिस्ता वजन घटाने में मददकारी हो सकता है। यह एक स्वस्थ और पौष्टिक स्रोत है जो कम कैलोरी और उच्च पोषण से युक्त होता है। पिस्ता में उच्च मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होता है। प्रोटीन आपके शरीर के ऊर्जा स्तर को बनाए रखता है और आपको भोजन के बाद दिन भर तरोताजा और भरपूर महसूस करने में मदद करता है। फाइबर आपको भोजन के बाद लंबे समय तक पेट को भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है, जिससे आप अधिक खाने की इच्छा को कम कर सकते हैं। 

खाली पेट पिस्ता के सेवन से होने वाले फायदे Khali Pet Pista Khane Ke Fayde





Sanjeevni | 19 Feb 2016 | Benefits of Pista ||

 
USDA के अनुसार पिस्ता में निम्न खनिज, विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं :-
  1. पानी: 1.78 ग्राम
  2. ऊर्जा: 576 कैलोरी
  3. प्रोटीन: 20.22 ग्राम
  4. कुल चर्बी (वसा): 46.98 ग्राम
  5. कार्बोहाइड्रेट, अंतर से: 27.16 ग्राम
  6. आहारी फाइबर, कुल: 9.9 ग्राम
  7. शर्करा, कुल निश्चित अंतर सहित: 7.43 ग्राम
  8. कैल्शियम, कै: 103 मिलीग्राम
  9. लोहा, फे: 3.88 मिलीग्राम
  10. मैग्नीशियम, मैग्नीशियम: 105 मिलीग्राम
  11. फॉस्फोरस, पी: 450 मिलीग्राम
  12. पोटैशियम, के: 967 मिलीग्राम
  13. सोडियम, ना: 389 मिलीग्राम
  14. जस्ता, जिनक: 2.25 मिलीग्राम
  15. तांबे, कॉपर: 1.242 मिलीग्राम
  16. सेलेनियम, से: 9.6 माइक्रोग्राम
  17. विटामिन सी, कुल एस्कोर्बिक एसिड: 2.9 मिलीग्राम
  18. थायमिन: 0.667 मिलीग्राम
  19. रिबोफ्लेविन: 0.225 मिलीग्राम
  20. नियासिन: 1.319 मिलीग्राम
  21. विटामिन बी-6: 1.078 मिलीग्राम
  22. फोलेट, कुल: 49 माइक्रोग्राम
  23. फोलिक एसिड: 0 माइक्रोग्राम
  24. फोलेट, खाद्य: 49 माइक्रोग्राम
  25. फोलेट, डीएफई: 49 माइक्रोग्राम
  26. कोलीन, कुल: 68.6 मिलीग्राम
  27. विटामिन बी-12: 0 माइक्रोग्राम
  28. विटामिन बी-12, जोड़ा गया: 0 माइक्रोग्राम
  29. विटामिन ए, आरएई: 12 माइक्रोग्राम
  30. रेटिनोल: 0 माइक्रोग्राम
  31. बीटा कैरोटीन: 153 माइक्रोग्राम
  32. अल्फा कैरोटीन: 0 माइक्रोग्राम
  33. क्रिप्टोक्सांथिन, बीटा: 0 माइक्रोग्राम
  34. लाइकोपीन: 0 माइक्रोग्राम
  35. लुटीन + ज़ीएक्सांथिन: 1114 माइक्रोग्राम
  36. विटामिन ई (अल्फा-टोकोफेरॉल): 2.43 मिलीग्राम
  37. विटामिन ई, जोड़ा गया: 0 मिलीग्राम
  38. विटामिन डी (डी2 + डी3): 0 माइक्रोग्राम
  39. विटामिन के (फिलोक्विनोन): 16.2 माइक्रोग्राम
  40. कुल उच्च मध्यम चर्बी तत्व: 5.828 ग्राम
  41. एसएफए 4:0: 0 ग्राम
  42. एसएफए 6:0: 0 ग्राम
  43. एसएफए 8:0: 0 ग्राम
  44. एसएफए 10:0: 0 ग्राम
  45. एसएफए 12:0: 0 ग्राम
  46. एसएफए 14:0: 0.012 ग्राम
  47. एसएफए 16:0: 5.086 ग्राम
  48. एसएफए 18:0: 0.631 ग्राम
  49. कुल मोनोअनसैटरेटेड चर्बी तत्व: 24.806 ग्राम
  50. म्यूएफए 16:1: 0.456 ग्राम
  51. म्यूएफए 18:1: 24.199 ग्राम
  52. म्यूएफए 20:1: 0.114 ग्राम
  53. म्यूएफए 22:1: 0.005 ग्राम
  54. कुल पॉलीअनसैटरेटेड चर्बी तत्व: 14.041 ग्राम
  55. पूफा 18:2: 13.678 ग्राम
  56. पूफा 18:3: 0.354 ग्राम
  57. पूफा 18:4: 0 ग्राम
  58. पूफा 20:4: 0.005 ग्राम
  59. पूफा 20:5 एन-3 (ईपीए): 0 ग्राम
  60. पूफा 22:5 एन-3 (डीपीए): 0 ग्राम
  61. पूफा 22:6 एन-3 (डीएचए): 0 ग्राम
  62. कोलेस्ट्रॉल: 0 मिलीग्राम
  63. इथिल एल्कोहॉल: 0 ग्राम
  64. कैफीन: 0 मिलीग्राम
  65. थियोब्रोमिन: 0 मिलीग्राम
सन्दर्भ
  1. Pistachio Nuts (Pistacia vera L.): Production, Nutrients, Bioactives and Novel Health Effects
  2. U.S. Department of Agriculture
 
Heath/Medical Disclaimer : The information contained in this post is for educational and informational purposes only and is not intended as medical advice. Always consult with a qualified healthcare professional before making any changes to your health or wellness routine. Please Read Our Website (Blog) Medical Disclaimer by visiting here

एक टिप्पणी भेजें