पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का उपयोग फायदे सम्पूर्ण जानकारी Patanjali Divya Shuddhi Churna’s Uses Benefit in Hindi

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का उपयोग, फायदे सम्पूर्ण जानकारी Patanjali Divya Shuddhi Churna’s Uses, Benefit in Hindi

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण एक आयुर्वेदिक औषधि है जो कब्ज, अपच, गैस, अजीर्ण और भूख की कमी जैसी समस्याओं के इलाज में उपयोगी होती है. यह चूर्ण कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बना होता है, जिनमें हरड़, आंवला, नीम, सोंठ, त्रिफला आदि शामिल हैं. इन जड़ी-बूटियों में पाचन को सुधारने, कब्ज को दूर करने, गैस और अजीर्ण को कम करने और भूख को बढ़ाने के गुण होते हैं.
 
पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का उपयोग, फायदे सम्पूर्ण जानकारी Patanjali Divya Shuddhi Churna’s Uses, Benefit in Hindi

 
पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का सेवन करने से कब्ज, अपच, गैस, अजीर्ण और भूख की कमी जैसी समस्याओं में काफी आराम मिलता है. यह चूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने और रोगों से बचाने में भी मदद करता है.

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण क्या है ?

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण एक आयुर्वेदिक औषधि है जो पाचन, कब्ज, अजीर्ण, भूख की कमी और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज में उपयोगी होती है. यह चूर्ण कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बना होता है, जिनमें हरड़, आंवला, नीम, सोंठ, त्रिफला आदि शामिल हैं. इन जड़ी-बूटियों में पाचन को सुधारने, कब्ज को दूर करने, गैस और अजीर्ण को कम करने और भूख को बढ़ाने के गुण होते हैं.
 

दिव्य शुद्धि चूर्ण का उपयोग (Divya Shuddhi Churna’s Uses)-


  1. कब्ज - शुद्धि चूर्ण कब्ज को दूर करने में मदद करता है. यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है और मल को नरम बनाता है, जिससे मल त्याग करना आसान हो जाता है.
  2. अपच - शुद्धि चूर्ण अपच को दूर करने में मदद करता है. यह पाचन रसों के स्राव को बढ़ाता है और भोजन को पचाने में मदद करता है.
  3. अजीर्ण - शुद्धि चूर्ण अजीर्ण को दूर करने में मदद करता है. यह पेट में जलन और दर्द को कम करता है और भोजन को पचाने में मदद करता है.
  4. बदहजमी - शुद्धि चूर्ण बदहजमी को दूर करने में मदद करता है. यह पेट में गैस और सूजन को कम करता है और भोजन को पचाने में मदद करता है.
  5. गैस - शुद्धि चूर्ण गैस को दूर करने में मदद करता है. यह पेट में गैस को बनने से रोकता है और गैस को बाहर निकालने में मदद करता है.
  6. खट्टी डकार - शुद्धि चूर्ण खट्टी डकार को दूर करने में मदद करता है. यह पेट में एसिड के स्तर को कम करता है और खट्टी डकार को रोकता है.
  7. पाचन संबंधी विकार - शुद्धि चूर्ण पाचन संबंधी विकारों को दूर करने में मदद करता है. यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है और पाचन को स्वस्थ रखता है.
  8. पेट फूलना - शुद्धि चूर्ण पेट फूलना को दूर करने में मदद करता है. यह पेट में गैस और सूजन को कम करता है और पेट को आराम देता है.
  9. वात रोग - शुद्धि चूर्ण वात रोगों को दूर करने में मदद करता है. यह वात दोष को संतुलित करता है और वात से होने वाले रोगों को दूर करता है.

यदि आप इनमें से किसी भी समस्या से पीड़ित हैं, तो आप शुद्धि चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. शुद्धि चूर्ण एक सुरक्षित और प्रभावी आयुर्वेदिक दवा है जो इन समस्याओं को दूर करने में मदद करती है. 

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण के घटक | Ingredients of Patanjali Shuddhi Churna

हरड़ (Terminalia chebula)

हरड़ एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो कब्ज, अपच, गैस और अजीर्ण जैसी समस्याओं के इलाज में उपयोगी होती है. यह पाचन को सुधारने, भूख को बढ़ाने और शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है.

बहेड़ा (Terminalia bellirica)

बहेड़ा एक और आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो पाचन को सुधारने, कब्ज को दूर करने और भूख को बढ़ाने में मदद करती है. यह शरीर को स्वस्थ रखने और रोगों से बचाने में भी मदद करता है.

भूमि आंवला (Phyllanthus niruri)

भूमि आंवला एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो पाचन को सुधारने, कब्ज को दूर करने, गैस को दूर करने और अजीर्ण को कम करने में मदद करती है. यह शरीर को स्वस्थ रखने और रोगों से बचाने में भी मदद करता है.

टांकण भस्म (Borax)


टांकण भस्म एक आयुर्वेदिक खनिज है जो त्वचा संबंधी समस्याओं, दाद और संक्रमणों को ठीक करने में मदद करता है. यह शरीर को स्वस्थ रखने और रोगों से बचाने में भी मदद करता है.

जीरा (Cuminum cyminum)

जीरा एक आयुर्वेदिक मसाला है जो पाचन को सुधारने, गैस और एसिडिटी को कम करने और खांसी को ठीक करने में मदद करता है. यह शरीर को स्वस्थ रखने और रोगों से बचाने में भी मदद करता है.

हींग (Ferula asafoetida)

हींग एक आयुर्वेदिक मसाला है जो पाचन को सुधारने, गैस, एसिडिटी और उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है. यह शरीर को स्वस्थ रखने और रोगों से बचाने में भी मदद करता है.

इंद्रायण (Citrullus colocynthis)

इंद्रायण एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जो आंतों की संक्रमणों को ठीक करने, आर्थराइटिस और गठिया के लिए उपयोगी है. यह शरीर को स्वस्थ रखने और रोगों से बचाने में भी मदद करता है.
 
शुद्धि चूर्ण के प्रति 100 g में सामग्री की मात्रा-
  • हरड़ (Terminalia Chebula) - 27.7 g
  • बहेड़ा (Terminalia Belerica) - 9.2 g
  • भूमि आंवला (Phyllanthus Niruri) - 12.3 g
  • जीरा (Cuminum Cyminum) - 30.8 g
  • टंकण भस्म (Sodii Biborus) - 1.2 g
  • हींग शुद्ध (Ferula Narthex) - 0.3 g
  • इन्द्रायण (Citrulus Colocynthis) - 18.5 g
यह सभी सामग्री आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हैं और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती हैं. शुद्धि चूर्ण का सेवन करने से कब्ज, अपच, गैस, भूख कम लगना, उल्टी, दस्त, पेट दर्द, पेट फूलना, खट्टी डकार, पेट में जलन, अजीर्ण, बदहजमी और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं से फायदा मिलता है. 
 

पतंजलि शुद्धि चूर्ण के फायदे (Shuddhi Churna Patanjali Benefits in Hindi)

पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण के मुख्य लाभ पाचन तंत्र को दुरुस्त करने से सम्बंधित हैं और यह पाचन को दुरुस्त कर कब्ज, गैस, खट्टी डकारों को रोकता है, इसके मुख्य फायदे नीचे दिए गए हैं :-

कब्ज दूर करने में पतंजलि शुद्धि चूर्ण के फायदे Benefits of Patanjali Shuddhi Churna in relieving constipation

यदि आपको भी कब्ज की शिकायत रहती है तो ऐसे में आपके लिए पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण बहुत ही लाभकारी होता है. यह चूर्ण कई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बना है जो कब्ज को दूर करने में मदद करते हैं. कब्ज एक आम समस्या है जो पूरे विश्व में लगभग 40% लोगों को प्रभावित करती है. कब्ज को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जैसे बवासीर, फिस्टुला और अन्य आंतों के रोग.

यदि आपको कब्ज की शिकायत है, तो आप दिव्य शुद्धि चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. दिव्य शुद्धि चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है जो कब्ज को दूर करने में मदद करती है. दिव्य शुद्धि चूर्ण में बहेड़ा और अन्य आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां शामिल हैं जो पाचन को बेहतर बनाती हैं और कब्ज को दूर करती हैं.
 

अपच में दिव्य शुद्धि चूर्ण के फायदे Benefits of Divya Shuddhi Churna in indigestion

आजकल अपच एक आम समस्या है. यह तब होता है जब भोजन ठीक से पच नहीं पाता है. अपच के कई कारण हो सकते हैं, जैसे:-

  • तला हुआ या मसालेदार भोजन खाना
  • नियमित व्यायाम न करना
  • तनाव
  • कुछ दवाएं
  • कुछ बीमारियां

अपच के लक्षण हैं:

  • पेट में दर्द
  • सूजन
  • गैस
  • मतली
  • उल्टी

यदि आपको अपच के लक्षण हैं, तो आप पतंजलि शुद्धि चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. यह एक आयुर्वेदिक दवा है जो अपच को दूर करने में मदद करती है. पतंजलि शुद्धि चूर्ण में बहेड़ा, हरड़, टंकण भस्म, भूमि आमला, जीरा, हींग आदि जड़ी-बूटियां शामिल हैं. ये जड़ी-बूटियां पाचन को बेहतर बनाने में मदद करती हैं और अपच को दूर करती हैं. यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको अपच को दूर करने में मदद करते हैं:-

  • संतुलित आहार खाएं जिसमें फाइबर की मात्रा अधिक हो.
  • नियमित रूप से व्यायाम करें.
  • तनाव को कम करें.
  • धूम्रपान और शराब का सेवन न करें.
  • कुछ दवाओं को लेने से बचें जो अपच का कारण बन सकती हैं.

पेट फूलने की समस्या में पतंजलि शुद्धि चूर्ण के फायदे Benefits of Patanjali Shuddhi Churna in the problem of flatulence

यदि आपका पेट भी भोजन के उपरान्त फुला रहता है तो पतंजलि शुद्धि चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. पेट फूलना एक आम समस्या है जिससे कई लोग पीड़ित होते हैं. यह तब होता है जब पेट में गैस बनती है और पेट फूल जाता है. पेट फूलने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि फाइबरयुक्त भोजन खाना, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ पीना, तला हुआ या मसालेदार भोजन खाना, पेट में गैस पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना, पेट में संक्रमण होना, कुछ दवाओं का सेवन करना, चिंता या तनाव, और पेट में सूजन होना.

यदि आपको पेट फूलने की समस्या है, तो आप कुछ चीजें कर सकते हैं जो आपको आराम दिला सकती हैं. इनमें शामिल हैं:

  1. धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबाकर खाएं.
  2. फाइबरयुक्त भोजन का सेवन कम करें.
  3. कार्बोनेटेड पेय पदार्थों से बचें.
  4. तला हुआ या मसालेदार भोजन से बचें.
  5. पेट में गैस पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें.
  6. नियमित रूप से व्यायाम करें.
  7. तनाव कम करें.
  8. पेट में सूजन को कम करने के लिए गर्म पानी की बोतल का इस्तेमाल करें.
पेट फूलना एक आम समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है. अगर आप नियमित तौर पर पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं, तो आप दिव्य शुद्धि चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. दिव्य शुद्धि चूर्ण में भूमि आमला, बहेड़ा, इंद्रायण जैसी जड़ी-बूटियां होती हैं जो पेट के पाचन तंत्र से गैस को बाहर निकालती हैं और पीड़ित व्यक्ति को आराम पहुंचाती हैं.
 
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
 

भूख बढ़ाने में दिव्य शुद्धि चूर्ण के बेनिफिट्स Benefits of Divya Shuddhi Churna in increasing appetite

भूख कम लगना एक आम समस्या है. यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे कि तनाव, चिंता, अवसाद, दवाएं, कुछ बीमारियां, और बुढ़ापा. भूख कम लगने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि वजन कम होना, थकान, कमजोरी, और बीमारियों का खतरा बढ़ना. भूख बढ़ाने के लिए आप पतंजलि दिव्य शुद्धि चूर्ण का भी सेवन कर सकते हैं. दिव्य शुद्धि चूर्ण में भूमि आमला, जीरा, और अन्य जड़ी-बूटियां होती हैं जो भूख को बढ़ाने में मदद करती हैं.

दिव्य शुद्धि चूर्ण एक सुरक्षित और प्रभावी आयुर्वेदिक दवा है जो भूख को बढ़ाने में मदद करती है. यदि आपको भूख कम लग रही है, तो आप दिव्य शुद्धि चूर्ण का सेवन कर सकते हैं.

पेट गैस बनाने में पतंजलि दिव्य चूर्ण के फायदे Benefits of Patanjali Divya Churna in making stomach gas

पेट में गैस बनना एक आम समस्या है. हर कोई दिन में कुछ हद तक गैस का अनुभव करता है, लेकिन कुछ लोगों को अधिक गैस बनती है. अधिक गैस से पेट में दर्द, सूजन और अन्य समस्याएं हो सकती हैं.
 

खट्टी डकार तथा एसिडिटी में शुद्धि चूर्ण के लाभ Benefits of Shuddhi Churna in sour belching and acidity

दिव्य शुद्धि चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है जो खट्टी डकार और एसिडिटी की समस्या से राहत दिलाने में मदद करती है. यह चूर्ण इन्द्रायण, टंकण भस्म, भूमि आमला, बहेड़ा, हरड आदि आयुर्वेदिक तत्वों से बना है. ये घटक एसिडिटी की समस्या दूर करने में बहुत कारगर माने जाते हैं.

यदि आपको खट्टी डकार या एसिडिटी की समस्या है, तो आप दिव्य शुद्धि चूर्ण का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह चूर्ण आपको राहत देगा और आपको स्वस्थ महसूस कराएगा.
 

पाचन संबंधित विकारों में पतंजलि शुद्धि चूर्ण के फायदे Benefits of Patanjali Shuddhi Churna in digestive disorders

आजकल, पाचन संबंधी विकार एक आम समस्या है. हर 10 में से 6 लोग किसी न किसी पाचन संबंधी समस्या से पीड़ित हैं. यदि आप पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान हैं, तो आप दिव्य शुद्धि चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. दिव्य शुद्धि चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है जो पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है. यह चूर्ण भूमि आंवला, बहेड़ा, जीरा जैसी कई आयुर्वेदिक चीजों से बना है.
 
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
 

पतंजलि शुद्धि चूर्ण के नुकसान (Patanjali Shuddhi Churna Side Effects)

दिव्य शुद्धि चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है जो पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करती है. यह चूर्ण भूमि आंवला, बहेड़ा, जीरा जैसी कई आयुर्वेदिक चीजों से बना है.

दिव्य शुद्धि चूर्ण के कोई दुष्प्रभाव नहीं हैं, लेकिन कुछ लोगों को अधिक मात्रा में सेवन करने से दस्त की शिकायत हो सकती है. यदि आप दस्त की शिकायत है तो सलाह है की कृपया दवा का सेवन बंद कर दें और अपने वैद्य से परामर्श लें. गर्भवती महिलाओं को, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बच्चों को दिव्य शुद्धि चूर्ण का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.
 
शुद्धि चूर्ण के अधिक उपयोग से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे:-
  • दस्त Diarrhea
  • आंतों में दर्द Abdominal pain
  • सुस्ती Drowsiness
  • कमजोरी Weakness
  • पेट में ऐंठन Cramps
  • पेट में दर्द Stomach pain
 

पतंजलि शुद्धि चूर्ण के उपयोग Patanjali Shuddhi Churna Uses in Hindi

दिव्य शुद्धि चूर्ण एक आयुर्वेदिक चूर्ण है जो पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. यह चूर्ण भूमि आंवला, बहेड़ा, जीरा जैसी कई आयुर्वेदिक चीजों से बना है.

दिव्य शुद्धि चूर्ण के कई फायदे हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • बदहजमी की की प्रॉब्लम दूर करना
  • लिवर के फंक्शन में सुधार करना
  • इनडाइजेशन की समस्या से निपटना
  • कमजोर पाचन की समस्या से निपटना
  • उबकाई और जी मचलना आदि को ठीक करना
  • पेट के विकारों को दूर करना

यदि आप किसी भी पाचन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो आप दिव्य शुद्धि चूर्ण का सेवन कर सकते हैं. गर्भवती महिलाओं को, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और बच्चों को दिव्य शुद्धि चूर्ण का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.
 
आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं
 
 

पतंजलि शुद्धि चूर्ण की सेवन विधि (Divya Shuddhi Churna Dose)

 
  • दिव्य शुद्धि चूर्ण का सेवन डॉक्टर के परामर्श अनुसार या फिर इसके पैकेट पर दिए गए निर्देशों के अनुसार ही करना चाहिए.
  • दिव्य शुद्धि चूर्ण के पैकेट पढ़ने के निर्देश के अनुसार आप इस चूर्ण की 2 से 3 ग्राम मात्रा का सेवन दिन में एक बार गुनगुने पानी से कर सकते हैं.
  • यदि और अधिक सीधे शब्दों में कहें तो आप आप रात में भोजन के एक घंटा बाद आधी चम्मच शुद्धि चूर्ण हल्के गर्म पानी से सेवन कर सकते हैं.
  • बच्चों को आधी चम्मच से भी कम मात्रा में इस चूर्ण का सेवन कराना चाहिए.

दिव्य शुद्धि चूर्ण कहां से खरीदें (Buy Divya Shuddhi Churna)


  • आप अपने आसपास के किसी भी पतंजलि स्टोर से पतंजलि शुद्धि चूर्ण को खरीद सकते हैं.
  • आप पतंजलि के ऑनलाइन स्टोर से पतंजलि शुद्धि चूर्ण को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं.
  • आप पतंजलि शुद्धि चूर्ण को किसी भी ऑनलाइन मार्केटप्लेस जैसे Amazon या Flipkart से भी खरीद सकते हैं.

दिव्य शुद्धि चूर्ण की कीमत (Patanjali Shuddhi Churna Price)

पतंजलि शुद्धि चूर्ण का 100 ग्राम का पैकेट लगभग ₹105 का आता है.
 


प्रश्न – दिव्य शुद्धि चूर्ण का क्या फायदा है?

उत्तर – दिव्य शुद्धि चूर्ण एक आयुर्वेदिक चूर्ण है जो पाचन संबंधी समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. यह चूर्ण भूमि आंवला, बहेड़ा, जीरा जैसी कई आयुर्वेदिक चीजों से बना है. दिव्य शुद्धि चूर्ण के कुछ फायदे इस प्रकार हैं:
  • पेट फूलना
  • अपच
  • गैस बनना
  • भूख कम लगना
  • पाचन शक्ति बढ़ाना
  • कब्ज से राहत
  • लीवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना
  • इम्यूनिटी को बढ़ाना

प्रश्न – शुद्धि चूर्ण का उपयोग कैसे करें?

उत्तर – दिव्य शुद्धि चूर्ण का उपयोग करने के लिए, आप एक चम्मच चूर्ण को एक गिलास पानी में मिलाकर दिन में दो बार पी सकते हैं. यदि आप अधिक मात्रा में चूर्ण का सेवन करते हैं, तो आपको दस्त की शिकायत हो सकती है. यदि आपको दस्त की शिकायत होती है, तो कृपया दवा का सेवन बंद कर दें और अपने डॉक्टर से परामर्श लें.

प्रश्न – क्या गर्भवती महिलाएं शुद्धि चूर्ण का सेवन कर सकती है?

उत्तर – इस बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं हो पाई है. इसलिए गर्भवती महिलाएं इस चूर्ण का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.
 

दिव्य शुद्धि चूर्ण के फायदे (Benefit of Shuddhi churna)

  • अपच और पेट फूलने की समस्या में फायदेमंद - शुद्धि चूर्ण अपच और पेट फूलने की समस्या को दूर करने में मदद करता है. यह पाचन रसों के स्राव को बढ़ाता है और भोजन को पचाने में मदद करता है. यह पेट में गैस और सूजन को कम करता है और पेट को आराम देता है.
  • पुराने कब्ज की समस्या से छुटकारा के लिए लाभकारी - शुद्धि चूर्ण पुराने कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है और मल को नरम बनाता है, जिससे मल त्याग करना आसान हो जाता है.
  • खट्टी डकार के उपचार में लाभकारी - शुद्धि चूर्ण खट्टी डकार के उपचार में लाभकारी है. यह पेट में एसिड के स्तर को कम करता है और खट्टी डकार को रोकता है.
  • यह आंतों की सफाई में फायदेमंद - शुद्धि चूर्ण आंतों की सफाई में फायदेमंद है. यह आंतों में जमा गंदगी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है.
  • अम्लता (एसीडिटी) के कारण गले में जलन में उपयोगी - शुद्धि चूर्ण अम्लता (एसीडिटी) के कारण गले में जलन में उपयोगी है. यह पेट में एसिड के स्तर को कम करता है और गले में जलन को रोकता है.
  • पैट की गैस के उपचार में फायदेमंद - शुद्धि चूर्ण पैट की गैस के उपचार में फायदेमंद है. यह पेट में गैस और सूजन को कम करता है और पेट को आराम देता है.

शुद्धि चूर्ण के सेवन में सावधानियां सावधानी Precautions while consuming Shuddhi Churna

  • दिव्य शुद्धि चूर्ण एक आयुर्वेदिक दवा है, लेकिन बिना विशेषज्ञ की देखरेख में इसका सेवन हानिकारक हो सकता है.
  • पतंजलि शुद्धि चूर्ण को सूखी और ठंडी जगह पर स्टोर करें, और निश्चित मात्रा का सेवन करें.
  • कोई भी साइड इफेक्ट होने पर तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें.
  • दवा खरीदने से पहले दवा की पैकेजिंग और अंतिम तिथि को जाँच लें.
  • शुद्धि चूर्ण की अत्यधिक मात्रा के सेवन से बचें.
  • चिकित्सक या फिजीशियन के द्वारा निर्धारित मात्रा का सेवन करें.
 
Disclaimer : इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी https://lyricspandits.blogspot.com की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।अस्वीकरण सबंधी विस्तार से सूचना के लिए यहाँ क्लिक करे।

एक टिप्पणी भेजें